एसपी अधिकारी क्या होता हैं?, SP Officer कैसे बने? जानिए Superintendent of Police बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एसपी अधिकारी (SP Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Superintendent of Police In Hindi) के बारे में क्यों की पुलिस ऑफिसर को हमारे समाज में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित पेशा माना जाता है। यदि आप में अपने समाज की सेवा करने का जोश है तो आपको जरूर एक पुलिस ऑफिसर बनना चाहिए। पुलिस ऑफिसर में विभिन्न प्रतिष्ठित पद आते हैं। उन पदों में से एक पद है SP जिसका फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि SP Officer Kya Hota Hai, एसपी अधिकारी के कार्य, SP Officer Kaise Bane, SP Officer बनने के लिए Qualifications, एसपी अधिकारी बनने के लिए Exam, एसपी अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें, SP Officer के लिए Skills, SP Officer में Career, SP Officer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पुलिस अधीक्षक क्या होता है? – What is Superintendent of Police Information in Hindi

विषय-सूची

Sp Officer Information in Hindi
Sp Officer Information in Hindi

SP officer भारतीय पुलिस विभाग की एक पोस्ट है। हम किसी भी जिले के main पुलिस स्टेशन को Superintendent of Police के द्वारा हैंडल किया जाता है। SP officer के अधीन उस जिले के सभी लोग आते हैं। साथ ही साथ जिले के  छोटी-छोटी चौकियाँ SP officer के under आती है। वह किसी भी समय चौकी के head को कोई भी आदेश दे सकता है। Superintendent of Police की वर्दी पर 2 स्टार लगे होते हैं।

एसपी अधिकारी कैसे बनें? – How to become SP Officer?

SP officer बनने के 4 तरीके निम्नलिखित दिए गए हैं:

  • पहला तरीका है UPSC की परीक्षा को पास करना। UPSC में आपको आईपीएस की परीक्षा को पास करना होगा। यदि आपके नंबर उचित होंगे तो आपको direct Superintendent of Police नियुक्त किया जाएगा।
  • आप Sub Inspector का पेपर भी दे सकते हैं। यदि आप Sub Inspector बन जाते हैं और कुछ सालों तक बहुत अच्छा काम करते हैं तो आपको Superintendent of Police तक की प्रमोशन आसानी से मिल जाएगी।
  • SP officer बनने के लिए आप इंस्टीट्यूट द्वारा कराए जा रहे courses को join कर सकते हैं। यह courses कोचिंग की तरह होते हैं जो कि 1 महीने से लेकर 1 साल तक चलते हैं।
  • तीसरा तरीका है सीबीआई ऑफिसर। यदि आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है और अच्छा काम करते हैं तो आप SP रिटायर हो सकते हैं।

एसपी अधिकारी का कोर्स – SP Officer Course

आजकल लगभग हर एक शहर में SP officer course के लिए institutes उपलब्ध है। आप इनमें से किसी भी institute को join करके Superintendent of Police का कोर्स ले सकते हैं। इस कोर्स में आपको preliminary और mains टेस्ट की तैयारी करवाई जाएगी  इसके साथ-साथ आपको इंटरव्यू के लिए भी prepare कराया जाएगा। दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ तथा हैदराबाद कुछ ऐसे famous शहर है जहां पर SP officers के top institute उपलब्ध है।

एसपी अधिकारी बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a SP Officer

SP बनने के लिए निम्नलिखित qualifications की जरूरत पड़ती है:

  • आपके पास दसवीं तथा बारहवीं का बोर्ड सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके बाद एक ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आप BSC, BBA, BA किसी भी प्रकार की डिग्री कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन के बाद आईपीएस का टेस्ट clear होना बहुत जरूरी है। टेस्ट की तीनों stages clear करके ही आप SP officer बन सकते हैं।
  • आपके शरीर का एक-एक अंग सही से काम करता होना चाहिए। यहां तक की आंखों की रोशनी भी 100% सही होनी चाहिए।

पुलिस अधीक्षक की नौकरियां और रिक्तियां – Superintendent of Police Jobs and Vacancies

यदि आप UPSC का टेस्ट देकर सीधा Superintendent of Police बनना चाहते हैं तो, आपको केंद्र सरकार द्वारा आयोजित UPSC (IPS) का टेस्ट पार करना पड़ेगा। यह टेस्ट केंद्र सरकार द्वारा साल में एक बार लिया जाता है। प्रत्येक वर्ष टेस्ट के लिए 500 से 1000 vacancies निकाली जाती है। आप यह टेस्ट clear करके direct SP की job हासिल कर सकते हैं। अन्य दोनों तरीकों से SP बनने के लिए आपको अच्छा प्रदर्शन करते हुए wait करना पड़ेगा।

एसपी अधिकारी का वेतन – SP Officer Salary

एक SP की सैलरी ₹65,000 से ₹80,000 के बीच vary कर सकती है। भारत में प्रत्येक SP को इसी राशि के बीच सैलरी मिलती है।

एसपी अधिकारी की परीक्षा और पैटर्न – Superintendent of police Exam and Pattern

SP officer बनने के लिए UPSC(IPS) के एग्जाम को clear करना पड़ता है जिसका Pattern निम्नलिखित दिया गया है:

1. UPSC आईपीएस में दो तरह के टेस्ट लिए जाते हैं। पहले टेस्ट को preliminary test कहा जाता है। इस टेस्ट में केवल objective type questions पूछे जाते हैं। Preliminary test में भी 2 question पेपर दिए जाते हैं। प्रतेक पेपर में 200 questions होते हैं और प्रत्येक question पेपर को पूरा करने के लिए 2 घंटे का टाइम दिया जाता है। Blind candidates को 20 मिनट का extra time दिया जाता हैं।

2. जो व्यक्ति preliminary exam को qualify कर लेता है उसे main test देना पड़ता है। Main test में descriptive type questions पूछे जाते हैं। यदि आप main test को clear कर लेते हैं तो आपका personal इंटरव्यू दिया जाता है। Personal इंटरव्यू qualify करने वाले अभ्यर्थियों को ही SP officer चुना जाता है।

3. Main test में इंग्लिश के question papers दिए जाते हैं प्रत्येक question paper 300 marks का होता है।

एसपी अधिकारी का सिलेबस – Superintendent of Police Syllabus

  • English
  • General awareness
  • General knowledge
  • Current affairs
  • Indian History
  • Indian political history
  • Science
  • Internal Security
  • Police Leadership and Management
  • Ethics and Human Rights

Top 5 Colleges to Become a SP Officer

  1. Hindu College, Delhi
  2. St. Stephen’s College, Delhi
  3. Miranda House, Delhi
  4. Lady Shri Ram College for Women, Delhi

एसपी अधिकारी बनने के लिए कौशल – Skills to Become a SP Officer

Superintendent of police बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना जरूरी है:

  • कैंडिडेट बहुत ज्यादा फुर्ती से भरा हुआ होना चाहिए।
  • आपको self-defense आना चाहिए। कभी-कभी अपराधी से लड़ते हुए self defense की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है
  • आप के अंदर समाज की सेवा करने का जोश होना चाहिए।
  • आपका स्वास्थ्य तथा आंखों की रोशनी बिल्कुल perfect होनी चाहिए। इस field में थोड़े से भी defect वाले लोगों को भी नहीं लिया जाता है।

एसपी अधिकारी का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a SP Officer

SP officer की निम्नलिखित work and responsibilities होती है:

  • SP ऑफिसर की पहली जिम्मेवारी हो है कि वह अपने डिस्ट्रिक्ट में शांति बनाए रखें और criminal रेट को लगभग 0 कर दे।
  • जिले के शरारती तत्वों को कड़ी से कड़ी सजा देना।
  • यह ध्यान रखना कि क्या जिले के सभी पुलिस थाने सही से काम कर रहे हैं या नहीं। कहीं कोई पुलिस अधिकारी रिश्वत तो नहीं लेता है।
  • अपने जिले के लोगों की समस्याओं को सुनना और दोषियों को सजा देना।

एसपी अधिकारी बनने के लिए किताबें – Books to Become a SP Officer

SP Officer बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की M. Laxmikanth की Indian Polity 5th Edition, Majid Husain की Geography of India, Ramesh Singh की Indian Economy, Spectrum Books Pvt.Ltd की A Brief History of Modern India किताबें हैं जो आपको Superintendent of Police के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत SP Officer बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Amazon : Check Now,     Flipkart : Check Now

एसपी अधिकारी के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a SP Officer

एक पुलिस ऑफिसर से अच्छा करियर और हो ही नहीं सकता है। यदि आप इस career में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको निश्चित रूप से SP officer बनने के लिए तैयारी करनी चाहिए। इसे समाज में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित पद माना जाता है। इस पद की सबसे खास बात यह है कि इसमें बहुत अधिक प्रमोशन होती है। यदि आप अच्छा काम करते हैं तो आप एक पुलिस कमिश्नर भी बन सकते हैं। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि SP officer करियर के लिए best option है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको SP Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Superintendent of Police Kya Hota Hai? (What Is Superintendent of Police In Hindi) और दरोगा कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि SP Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments