गीत लेखक क्या होता है? Song Writer कैसे बने? जानिए Song Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे गीत लेखक (Song Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Song Writer In Hindi) के बारे में क्यों की लगभग सभी लोग उदासी तथा खुशी में गाने सुनना पसंद करते हैं। गाने लिखना एक ऐसी कला है जो बहुत कम लोगों में है। एक गाना तभी हिट होता है जब उसकी lyrics अच्छी होती है। इसलिए गाने लिखना सबके बस की बात नहीं है और गाने लिखने के लिए स्पेशल writers होते हैं। उन writers को song writers कहा जाता है। यह करियर के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि गीत लेखक क्या होता हैं, गीत लेखक के कार्य, Song Writer Kaise Bane, Song Writer बनने के लिए Qualifications, गीत लेखक बनने के लिए Exam, गीत लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Song Writing के लिए Skills, Song Writing में Career, Song Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गीत लेखन क्या होता है? – What is Song Writing Information in Hindi

Song Writer Information in Hindi
Song Writer Information in Hindi

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि गाने लिखने वाले writer को song writer कहा जाता है। Song writer को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि musician , lyrics composer, music writer इत्यादि। Song writer बनना आसान काम नहीं है। इसके लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यदि आप एक song writer बन भी जाते हैं तो आपको बहुत से competition का सामना करना पड़ता है। यह जरूरी नहीं है कि केवल बॉलीवुड और हॉलीवुड के लिए गाने लिखने वाले writers को ही song writer कहा जाता है। पंजाबी, तेलुगु, महाराष्ट्र, भोजपुरी इंडस्ट्री के लिए गाने लिखने वाले writers को भी song writer कहा जाता है।  इसके साथ-साथ जो लोग अपने छोटे मोटे गाने लेकर उन्हें यूट्यूब पर डालते हैं उन writers को भी song writer ही कहा जाता है।

गीत लेखक कैसे बने? – How to Become a Song Writer?

Song writing एक बहुत ही ज्यादा professional पेशा है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इस पेशे को part time करना चाहते हैं या फिर full time. Full time earning के लिए यह बहुत अच्छा scope है। इसलिए इस पेशे को करने के लिए डिग्री या फिर courses की आवश्यकता पड़ती है। हमारे देश में ऐसे बहुत से colleges है जो song writer के लिए डिग्री तथा कोर्स उपलब्ध कराते हैं। आप उन colleges से song writing की पढ़ाई कर सकते हैं।

इसके साथ ही कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनको इन courses की जरूरत नहीं पड़ती हैं। उनमें पहले से ही यह hidden talent होता है। ऐसे लोगों के लिए किसी भी course की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत में आपको अपनी सोशल मीडिया पर ही अपने गाने डालने होंगे या फिर आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर भी उसमें गाने डाल सकते हैं। उसके बाद जैसे-जैसे आप का experience बढ़ता जाएगा वैसे ही आपको काम भी मिलते रहेंगे। हो सकता है experience और अच्छे काम के साथ आपको बॉलीवुड में भी काम मिले।

गीत लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Song Writer

Song writer बनने के लिए ढेर सारी skills का होना जरूरी है। उनमें से कुछ skills निम्नलिखित दी गई है:

  • सबसे पहले आपको गाने के लक्ष्य को समझना होगा। यह समझना होगा कि किस बारे में आपको गाना लिखना है तथा उसी के हिसाब से गाने की lyrics तय करनी होती है।
  • एक poem writer की तरह song writer के पास भी शब्दों का भंडार होना चाहिए। Lyrics attractive शब्दों से ही सुंदर बनती है। जितनी सुंदर आपकी lyrics होगी उतने ही लोग आपके गाने को सुनेंगे।
  • आपको ऐसे songs लिखने होंगे जिनसे लोग अपने personal अनुभवों को connect कर पाए। जितने लोग connect करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा fame मिलेगी।
  • आप में थोड़ा-बहुत गाने का हुनर भी होना चाहिए। एक lyrics को आप जितना ज्यादा गाकर देखेंगे आपका गाना उतना ही अच्छा बनेगा।
  • जिस भी चीज के बारे में आप गाना लिख रहे हैं उसी वातावरण में बैठकर लिखने का प्रयास करें। ऐसे लिखने से आप का गाना और भी सुंदर बनेगा।

गीत लेखक का वेतन – Salary of Song Writer

एक song writer की fix salary नहीं होती है क्योंकि song writer का किसी भी कंपनी या फिर production house में permanent काम नहीं होता है। हम यह कह सकते हैं कि song writing हमेशा freelancing के द्वारा ही की जाती है।  यदि आप एक experienced song writer है और स्वयं के लिए गाने लिख रहे हैं तो इसका आपको कम फायदा होगा। परंतु यदि आप किसी production house के लिए गाने लिख रहे हैं तो आपको बहुत सा फायदा हो सकता है। यदि आप बॉलीवुड में गाने लिखते हैं तो आपको एक गाने लिखने के 10 से 50 लाख के बीच मिल सकते हैं। यदि आप किसी छोटे production हाउस के लिए गाने लिख रहे हैं तो आपको ₹10,000 से ₹100000 तक के बीच मिल सकते हैं। यदि आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए गाने लिखते हैं तो आपको उस पर आने वाले views के according यूट्यूब से पैसे मिलेंगे।

गीत लेखन के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Song Writing?

Song writing content writing से बिल्कुल अलग है। इसके लिए आपको किसी ऐप या फिर सोशल मीडिया पर order नहीं मिलेंगे। आपको यदि एक successful song writer बनना है तो आपको सबसे पहले अपने गाने जनता तक पहुंचाने पड़ेंगे। इसके लिए आप अपनी सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं या फिर एक यूट्यूब अकाउंट भी बना सकते हैं। आपको जैसे-जैसे fame मिलता जाएगा आपको production हाउस या अन्य यूट्यूब चैनल से गाने के order मिलेंगे। आप यह मान सकते हैं कि इस field में आपके पास जितना ज्यादा fame होगा आप उतने ही successful writer बनेंगे। कभी-कभी सोशल मीडिया या अन्य नौकरियों के ऐप पर भी गाने लिखने के order मिल जाते हैं। परंतु ऐसा 100 में से एक बार ही होता है। इसलिए आप इन apps के सहारे ना बैठे हैं और अपना काम शुरू करें।

गीत लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Song Writer

यदि आपको लगता है कि आप बहुत अच्छा गाने लिख सकते हैं तो song writing आपके करियर के लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। लोग song writing करके ही महीने के हजारों से लाखों रुपए कमा रहे हैं। Song writing करियर के लिए एक अच्छा विकल्प तो है परंतु बहुत कम लोग इस पेशे में successful हो पाते हैं।  इसलिए इस पेशे को अपना करियर का main विकल बनाने से पहले एक बार सोच लें। यदि आप एक successful Song writer बन जाते हो तब यह पेशा आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

Top college to become a Song Writer

  1. IGNOU (Indira Gandhi National Open University), Delhi
  2. Andhra University, Visakhapatnam
  3. Annamalai University (Distance Education),Tamil Nadu
  4. University of Madras, Institute of Distance Education,Chennai

गीत लेखक के लिए कोर्स – Course for Song Writer

Song writer बनने के लिए बहुत सी यूनिवर्सिटी तथा कॉलेज डिग्री तथा courses उपलब्ध कराते हैं। ऐसे colleges को ऊपर वाले section में mention कर दिया गया है। यदि आप इस पेशे को अपना future बनाना चाहते हो तो इन college से कोर्स या डिग्री जरूर करें। तभी आप एक successful song writer बन पाएंगे। परंतु जरूरी नहीं है कि आप इन यूनिवर्सिटी से course करके ही successful बनेंगे। यदि आपने पहले से ही song writing का हुनर है तो आपको कोई भी course करने की जरूरत नहीं है। यदि आप इस पेशे को part time ही रखना चाहते हैं तब भी आपको यह courses करने की कोई जरूरत नहीं है।

गीत लेखक पाठ्यक्रम की फीस – Song Writing Course Fees

जैसा कि मैं बता चुकी हूं कि song writer करियर के लिए कितना अच्छा ऑप्शन है। इसलिए इसके courses की फीस भी उतनी ही ज्यादा होती है।  Song writing के कोर्स के लिए फीस ₹50,000 से शुरू हो जाती है। जैसे-जैसे universities और colleges का level बढ़ता है वैसे-वैसे यह फीस भी बढ़ती जाती है। यदि आप song writing के लिए कोर्स करना चाहते हैं तो आपका ₹50,000 से ₹1,000,000 तक का खर्चा आ सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Song Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में गीत लेखक क्या होता है? (What Is Song Writer In Hindi) और गीत लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Song Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

3 thoughts on “गीत लेखक क्या होता है? Song Writer कैसे बने? जानिए Song Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. Mai geet likhta hu magar mujhe kisi aadmi se jankari nahi hai ki mai kaha geet ko bheju mai kya karu batayiye

    Reply
  2. mere ander song write karne ka hunar aur junoon bahut hai par mere pas itne paise nahi ki mai kisi university or college se digree le sakun .to is haal me mai kaise padhai karu aur kaise taiyari karu .mai abhi class 10 me study kar raha hun. thoda detail me batao please!

    Reply

Leave a Comment