पुस्तक लेखक क्या होता है? Book Writer कैसे बने? जानिए Book Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पुस्तक लेखक (Book Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Book Writer In Hindi) के बारे में क्यों की बचपन से लेकर बुढ़ापे तक ना जाने हम कितनी किताबें पढ़ते हैं। आज के युग में हर एक चीज से related किताब लिखी जाती है। आपको मार्केट में कहानियों की किताब से लेकर cooking recipes की किताब मिलेगी। इन सब किताबों को लिखने वाले लेखकों को book writer कहा जाता है। Book writing करियर के लिए एक बहुत अधिक सुनहरा अवसर है। यदि आप भी book writing में अपना करियर बनाना चाहते हो तो यह बहुत सही फैसला हो सकता है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि पुस्तक लेखक क्या होता हैं, पुस्तक लेखक के कार्य, Book Writer Kaise Bane, Book Writer बनने के लिए Qualifications, पुस्तक लेखक बनने के लिए Exam, पुस्तक लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Book Writing के लिए Skills, Book Writing में Career, Book Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पुस्तक लेखक क्या होता है? – What is Book Writer Information in Hindi

Book Writer Information in Hindi
Book Writer Information in Hindi

किताबें लिखने वाले writers को book writer कहा जाता है। यह किताबें किसी भी तरह की हो सकती है। चाहे एक छोटे बच्चे की poem की किताब हो या फिर किसी अलग विषय की किताब हो सब तरह की किताबों को लिखने वाले writers को book writer कहा जाता है। Book writing भी अलग-अलग प्रकार कि होती है। पहले प्रकार में सारी बुक एक writer के द्वारा लिखी जाती है। जबकि कई बुक दो या दो से ज्यादा writers के द्वारा मिलकर लिखी जाती है। सब प्रकार के co-writers को book writers की श्रेणी में ही जोड़ा जाता है। यदि आप अपने जीवन पर एक किताब लिखते हैं तब भी आपको book writer माना जाता है। Book writer के नाम अक्सर किताब के शुरुआत या फिर अंत में लिखे गए होते हैं।

पुस्तक लेखक कैसे बने? – How to Become a Book Writer?

Book writer बनने का तरीका इस बात पर depend करता है कि आप किस तरह के writer बनना चाहते हैं। Book writing के विभिन्न कोर्स उपलब्ध है। यदि आप अपने किसी subject पर book लिखना चाहते हैं तो आपको उस subject में बहुत जानकारी इकट्ठा करनी पड़ेगी। हम यूं कह सकते हैं कि आपको उस subject में PhD करनी पड़ेगी। तब आप अपने subject पर बुक लिख पाएंगे। दूसरी तरफ यदि आप कहानियां, कविताएं, बायोपिक जैसी किताबें लिखना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको जरूरत होगी आपकी fame और topics की नॉलेज की।

Book writer बनने के लिए आपका famous होना बहुत जरूरी है। यदि लोगों को पता ही नहीं होगा कि आप किस तरह की किताबें लिखते हैं तो कोई आपकी किताब क्यों लेना चाहेगा? Book writer बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। यदि आपको लिखे जाने वाले topics के बारे में पूरा नॉलेज है तो आप बहुत आसानी से book writer बन सकते हो। परंतु आपकी book की कितनी कॉपी बिकेगी यह depend करता है आपकी Book की Quality पर।

पुस्तक लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Book Writer?

एक book writer बनने के लिए बहुत सी skills का होना जरूरी है। उनमें से कुछ skills निम्नलिखित दी गई है:

  • एक book writer बनने के लिए आपको आपका लक्ष्य पता होना चाहिए। कहने का अर्थ यह है कि आपकी सोच बिल्कुल clear होनी चाहिए कि आपको किस topic के ऊपर book लिखनी है। यदि topic ही clear नहीं होगा तो आप कभी भी एक बुक नहीं लिख सकते हैं।
  • आपको अपने अंदर छिपे हुए हुनर को पहचानना होगा। आपको यह जानना होगा कि किस topic पर बुक लिखने से आपको फायदा होगा और किस topic पर आप बहुत अच्छे से बुक लिख सकते हैं।
  • Book writer बनने के लिए patience होना बहुत जरूरी है। क्योंकि कई बार एक किताब को लिखने में साल से 2 साल लग जाते हैं। उसके बाद वह किताब कितनी प्रसिद्ध होगी इसकी guarantee कोई भी नहीं ले सकता है। इसलिए book writer के करियर में patience बहुत बड़ा पहलू है।
  • जब भी आप बुक लिखें तो उस वातावरण में बैठकर लिखने का प्रयास करें जिसके बारे में आप book लिख रहे हैं। ऐसा करके आपको बहुत ideas आएंगे और आप अच्छी किताब लिख पाओगे।
  • यदि आप अन्य लेखकों के साथ मिलकर बुक लिख रहे हैं तो आप सबके बीच में coordination होना बहुत जरूरी है। यदि coordination ही नहीं होगा तो मिलकर कभी भी किताब नहीं लिखी जा सकती है।

Top 5 College to Become a Book Writer

  1. Indian Institute of Management,Bangalore
  2. Indian Institute of Management,Indore
  3. Indian School of Business,Hyderabad
  4. Indian Institute of Management,Ahmedabad
  5. Faculty of Management Studies,Delhi

पुस्तक लेखक का वेतन – Salary of Book Writer

एक book writer को किसी भी तरह की सैलरी नहीं दी जाती है क्योंकि कोई भी कंपनी, production house या अन्य लोग book writer को hire नहीं करते हैं। किताब हमेशा स्वयं से लिखनी पड़ती है और आपकी किताब की कितनी कॉपियां बिकेगी इस बात की गारंटी कोई भी नहीं ले सकता है। परंतु यदि आप एक successful किताब लिखते हो और उसकी बहुत सी कॉपियां बिकती है तो आपको लाखों तथा करोड़ों में फायदा हो सकता है। परंतु यदि आपकी बहुत कम कॉपियां बिकती है तो आपको लाखों का नुकसान भी हो सकता है। इसलिए हमेशा interesting बुक लिखने की कोशिश करें। 100 से 200 कॉपियां बिकने पर भी आपको ₹40,000 से ₹50,000 हजार तक का फायदा हो सकता है।

फ्रीलांस पुस्तक लेखक – Freelance Book Writing

यदि आप एक book writer बनना चाहते हैं तो आपके पास freelancing के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। सबसे पहले आपको अपनी सोशल मीडिया से शुरुआत करनी होगी। उसमें अपने द्वारा लिखा गया content डालें। जैसे ही आपको लगता है कि अब आपके पास experience के साथ confidence भी है तब आप एक book लिख सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि book लिखने के बाद उसको publish करना है। आप एक book लिखने के बाद वह कॉपी अपने पास भी रख सकते हैं। परंतु यदि आप book writing के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी book publish करानी पड़ेगी।

किस तरह की पुस्तक लेखन अधिक फायदेमंद होता है? – What kind of book writing is more beneficial?

वैसे तो सब तरह की book writing से फायदा होता है। क्योंकि भारत में लोगों को अलग-अलग चीजें पसंद है। परंतु फिर भी निम्नलिखित लेख में ऐसे कुछ topics दिए गए हैं जिन पर बुक लिखने से आप कभी भी फेल नहीं होंगे:

  • Cooking recipe book : यदि आपको लगता है कि आपको बहुत अच्छी recipes आती है और उन recipes में अन्य के मुकाबले कुछ अलग बात है तो आप cooking recipe पर किताब लिख सकते हो। भारत में अक्सर लोग ऐसी किताबें खरीदा करते हैं।
  • novel : भारत तथा अन्य देशों में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें novel पढ़ना बेहद पसंद है। यदि आप एक अच्छा book लिखते हैं तो वह कभी भी फेल नहीं हो सकता है।
  • story : यदि आप interesting कहानियां लिखते हैं तो आप book writing में सफल हो सकते हैं। आप चाहें तो छोटे बच्चों की कहानियां लिख सकते हैं या फिर बड़े लोगों की कहानियां भी लिख सकते हैं। कहानियों में horror, romantic, thrilling कैसा भी topic आप ले सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप किसी subject में माहिर हो और आपने उसे subject में पूरी research कर रखी हो तो आप उस टॉपिक पर बुक लिख सकते हैं।

पुस्तक लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Book Writer

Book writing career के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इस पेशे में नाम के साथ पैसा भी बहुत है। परन्तु इस field में बहुत कम लोग सफल होकर फेमस हो पाते हैं। इसलिए इसे अपना career तभी चुने जब आपको लगता है कि आप बहुत अच्छी writing कर सकते हो।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Book Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में पुस्तक लेखक क्या होता है? (What Is Book Writer In Hindi) और पुस्तक लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Book Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.