तकनीकी लेखक क्या होता है? Technical Writer कैसे बने? जानिए Technical Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे टेक्निकल लेखक (Technical Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Technical Writer In Hindi) के बारे में क्यों की हमें आईटी सेक्टर से related कोई भी problem होती है तो हम उसका हल ढूंढने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं। Search करते ही उस problem के लाखों solutions आ जाते हैं। यह सॉल्यूशन वेबसाइट के माध्यम से लेख के द्वारा आते हैं। परंतु क्या कभी आपने यह सोचा है कि इन solutions को कौन लिखता है। एक technical writer के द्वारा यह सॉल्यूशन लिखे जाते हैं। टेक्निकल राइटर करियर के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। यदि आप भी Technical writing में अपना करियर बनाना चाहते हो और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि टेक्निकल राइटर क्या होता हैं, टेक्निकल राइटर के कार्य, Technical Writer Kaise Bane, Technical Writer बनने के लिए Qualifications, टेक्निकल राइटर बनने के लिए Exam, टेक्निकल राइटर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Technical Writer के लिए Skills, टेक्निकल राइटर में Career, Technical Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

टेक्निकल लेखक क्या होता है? – What is Technical Writer Information in Hindi

Technical Writer Information in Hindi
Technical Writer Information in Hindi

IT Sector के बारे में कोई भी content लिखने वाले writer को technical writer कहा जाता है। एक technical writer को कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य gadgets की बहुत सी जानकारी होनी चाहिए। Technical writing में मुख्य तौर से problems के solutions लिखे जाते हैं। यह वह problems होती है जो हम अपने technical gadgets चलाते हुए रोजाना जिंदगी में face करते हैं। आज के दिनों में technical writing बहुत अधिक चलन में है क्योंकि लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर है और वह उनसे जुड़ी problems को solve करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करता है।

टेक्निकल लेखक कैसे बने? – How to Become a Technical Writer?

टेक्निकल राइटिंग content writing का एक हिस्सा है। आपको एक technical writer बनने से पहले content writer बनना पड़ेगा। फर्क सिर्फ इतना होगा कि आप केवल technical content ही लिखेंगे। Technical writing करने के लिए अलग से कोई भी डिग्री हासिल करने की जरूरत नहीं है। यदि आपने कंप्यूटर science, IT, software इत्यादि field में इंजीनियरिंग की है और आपका लेखन बहुत अच्छा है तो आप बहुत आसानी से एक टेक्निकल राइटर बन सकते हो।

यह जरूरी नहीं है कि आपने इंजीनियरिंग ही की हो। यदि आपको IT सेक्टर से जुड़ी बातों के बारे में जानकारी है और आपका लेखन अच्छा है तब भी आप एक technical writer बन सकते हो। एक टेक्निकल राइटर को बहुत perfect होना पडता है। यदि आप अपने content में थोड़ी सी भी गलती करेंगे तो उसका आपके viewers पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। इसलिए आप एक Technical Writer तभी बन सकते हो जब आपको टेक्नोलॉजी के बारे में बिल्कुल perfect नॉलेज हो।

टेक्निकल लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Technical Writer?

Technical writer बनने के लिए सभी जरूरी skills को निम्नलिखित लिखा गया है:

  • एक Technical Writer बनने की सबसे बड़ी skill यह है कि आपको टेक्नोलॉजी से प्यार होना चाहिए। आपको आईटी, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, software इत्यादि के बारे में जितना ज्यादा पता होगा आप उतने ही अच्छे टेक्निकल राइटर बन पाओगे।
  • आपके पास जितनी भी इंफॉर्मेशन है वह बिल्कुल perfect होनी चाहिए। थोड़ी सी भी गलत इंफॉर्मेशन content की quality को पूरी तरह से खराब कर देती है।
  • यदि आप टेक्नोलॉजी के बारे में इतना ज्ञान नहीं रखते हैं तो आपको दिए गए topic पर बहुत ज्यादा रिसर्च करनी पड़ेगी।

टेक्निकल लेखक की नौकरियां – Technical Writer jobs

आज के युग में तकनीक का बहुत अधिक प्रयोग है। इस वजह से टेक्निकल राइटर की भी बहुत अधिक demand है। अधिकतर कंपनियां लोगों को टेक्निकल राइटर के पद पर hire करती है। यह writers उन कंपनियों के बारे में लिखते हैं तथा समय-समय पर कंपनी की वेबसाइट को update करते हैं। Technical writers के पास jobs के बहुत अधिक विकल्प हैं। यदि आपको कहीं फिक्स job नहीं मिल रही है तो आप freelance technical writing भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपको बहुत अधिक फायदा होगा। एक टेक्निकल राइटर कभी भी खाली नहीं बैठता है।

फ्रीलांस टेक्निकल लेखक – Freelance Technical Writing

Freelance technical writing वह writing होती है जिसमें आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे। आप पूरी तरह से self dependent होंगे तथा स्वयं से ही order लेंगे। Technical writing के order लेने के लिए आप सोशल मीडिया पर बने ग्रुप का प्रयोग भी कर सकते हैं। Play store पर ऐसे बहुत से apps भी उपलब्ध हैं जिनमें writing की jobs दी जाती है। आप उन पर भी अप्लाई कर सकते हैं । अन्य आप जैसे कि naukri.com, LinkedIn इत्यादि पर भी freelance technical writing के ऑप्शन है। या फिर बहुत सी कंपनियां जो freelance technical writer hire करना चाहती है उनकी information भी इन apps पर उपलब्ध है। आप इनका प्रयोग भी कर सकते हैं।

टेक्निकल लेखक का वेतन – Salary of Technical Writer

Technical writer की Salary अन्य content writers के मुकाबले काफी ज्यादा होती है। इनकी सैलरी अन्य से लगभग दोगुनी होती है। यदि हम PPW (paisa per word) की बात करें तो टेक्निकल राइटर को ₹0.20 से ₹20 PPW से पेमेंट मिलना शुरू हो जाती है और जैसे-जैसे उनका काम अच्छा होता जाता है यह पेमेंट बढ़ती जाती है। यदि हम fix सैलरी की बात करें तो एक टेक्निकल राइटर महीने का ₹50,000 से ₹70,000 तक आसानी से कमा लेता है।

Top 5 college to become a Technical Writer

एक technical writer बनने के लिए top colleges निम्नलिखित दिए गए हैं:

  1. Black and White Technical Writing Solutions, Bangalore.
  2. Write Academy, Chennai.
  3. T.W., Hyderabad.
  4. The Writers Blocks, Bangalore.
  5. Technowrites Academy, Pune.

टेक्निकल लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Technical Writer

Technical writing में career के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इस पेशे में इज्जत के साथ-साथ पैसा भी बहुत है। इस पेशे की सबसे अच्छी बात यह है कि आप घर बैठकर भी काम कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि हमको ऑफिस जाकर ही technical writing करनी होगी। सब कुछ तकनीक पर ही निर्भर हो गया है। Technical writers की demand भी बहुत अधिक हो गई है। Technical writing part time तथा full time earning का बहुत अच्छा source है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Technical Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में टेक्निकल लेखक क्या होता है? (What Is Technical Writer In Hindi) और टेक्निकल लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Technical Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments