कीबोर्ड मास्टर क्या होता है? Keyboard Master कैसे बने? जानिए Keyboard Master बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कीबोर्ड मास्टर (Keyboard Master) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Keyboard Master Details In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप टाइपिंग सीखना चाहते हैं अथवा आप टाइपिंग सीखने में इंटरेस्टेड है? अगर आपका जवाब हां है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज आप जानेंगे की टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं और कीबोर्ड मास्टर कैसे बने। अगर आपको कीबोर्ड चलाना आता है तो यह अच्छी बात है परंतु अगर आपकी कीबोर्ड टाइपिंग स्पीड फास्ट नहीं है तो आपको इसे फास्ट बनाने की आवश्यकता है।

क्योंकि आगे चलकर यह आपके फ्यूचर के लिए या फिर नौकरी के लिए बहुत ही ज्यादा काम आने वाली है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Keyboard Master Kaise Bane, कीबोर्ड मास्टर बनने के लिए क्या करे, Keyboard Master Master Kya Hota Hai, कीबोर्ड मास्टर बनने का तरीका, Keyboard Master Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

कीबोर्ड मास्टर कैसे बने? – How to Become Keyboard Master Information in Hindi?

Keyboard Master Kaise Bane
Keyboard Master Kaise Bane

आप सभी ने कभी न कभी डेस्कटॉप, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया ही होगा और हम यह जानते हैं कि, सामान्य तौर पर आपकी टाइपिंग स्पीड भी धीमें ही होगी़, क्योंकि अधिकतर लोग टाइपिंग स्पीड पर इतना ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि हम अपने सामान्य काम कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप से करते हैं और हर सामान्य काम को करने के लिए हमारे पास काफी समय होता है इसलिए हम नॉर्मल टाइपिंग ही करते हैं परंतु अगर आपको फास्ट टाइपिंग आ जाती है तो इससे आपको कई फायदे हो सकते हैं।

कीबोर्ड मास्टर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Keyboard Master

फास्ट टाइपिंग की डिमांड गवर्नमेंट नौकरी में अधिकतर होती है। इसके अलावा प्राइवेट नौकरी में भी जो लोग कीबोर्ड के मास्टर होते हैं या फिर कीबोर्ड पर फास्ट टाइपिंग कर लेते हैं,उन्हें ज्यादा प्रेफरेंस दी जाती है। इसीलिए Keyboard Master बनना आवश्यक है। नीचे आप जानेंगे कि कीबोर्ड मास्टर कैसे बने और कीबोर्ड मास्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. अपने हाथों के लिए एक आरामदायक कीबोर्ड चुनें

जब कोई चीज हमारे हिसाब से होती है तब हम उसमें अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दे पाते हैं। कंप्यूटर के कीबोर्ड अलग-अलग प्रकार के होते हैं और उनका साइज भी डिफरेंट टाइप का होता है। इसलिए आपको Keyboard Master बनने के लिए या फिर फास्ट टाइपिंग करने के लिए ऐसे कीबोर्ड का सिलेक्शन अपने लिए करना पड़ेगा,जो आपके लिए कंफर्टेबल हो और जिस पर आप आसानी से अपने हाथों को सेट कर सकें।

जब आपके हाथ कीबोर्ड पर सेट हो जाएंगे, तब आप फास्ट टाइपिंग भी कर सकेंगे और Keyboard Master भी बन सकेंगे। अपने लिए एक कंफर्टेबल कीबोर्ड लेते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, कीबोर्ड में जो बटन हो, वह बड़ी हो, ताकि आपको अपनी उंगलियां सेट करने में और टाइपिंग करने में आसानी हो।

2. अपना फोकस टेक्निक पर बनाकर रखें

Keyboard Master बनने के लिए आपको कीबोर्ड पर टाइपिंग किस प्रकार की जाती है और अपने हाथों को किस प्रकार से रखा जाता है, इसके बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। इसके साथ ही फास्ट टाइपिंग करने के लिए आपको टाइपिंग प्रोसेस को भी समझना होगा, तभी आप कीबोर्ड पर तेजी के साथ टाइपिंग कर पाएंगे। इसीलिए आपको अपने हाथों की पोजीशन और टाइपिंग स्पीड पर फोकस करना है।

3. कीबोर्ड के बटन के बारे में जानकारी हासिल करें

जैसा कि आप जानते हैं कि, कीबोर्ड में एक ही नहीं बल्कि डिफरेंट प्रकार की Keys होती है और कई बार तो दो बटन को एक साथ दबाने पर भी कीबोर्ड में कुछ फंक्शन होते हैं, इसलिए आपको कीबोर्ड की सभी बटन की जानकारी हासिल करनी चाहिए‌। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कीबोर्ड में कौनसी बटन दबाने से क्या होता है और कीबोर्ड में कितने बटन को एक साथ दबाने से कंप्यूटर में कौन सा फंक्शन ओपन होता है या फिर कौन सा फीचर स्टार्ट होता है। यह आपके कीबोर्ड मास्टर बनने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

4. अपने हाथों को कीबोर्ड पर सही प्रकार से रखें

जब आपको इस बात की इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाए कि कीबोर्ड की कौन सी बटन कौन सा काम करती है, तो उसके बाद अगले स्टेप में आपको अपने हाथों को कीबोर्ड पर कैसे सेट किया जाता है, इसके बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए और इसके बारे में सीखना चाहिए। यह मेथड टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने में बहुत ही कारगर साबित होता है, इस मेथड से बिना कीबोर्ड की तरफ देखे हुए भी आप टाइपिंग कर सकते हैं। आपको कीबोर्ड पर अपने दाहिने हाथ की उंगली को कीबोर्ड की F बटन पर और बाएं हाथ की उंगली को कीबोर्ड के J बटन पर रखना चाहिए‌।

इसके अलावा आपको दाहिने हाथ की उंगलियों को A, S, D बटन पर रखना है और बाएं हाथ की उंगलियों को K और L बटन पर रखना है। इसके अलावा जब भी आप कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप पर टाइपिंग करने बैठे, तो इस बात को भी सुनिश्चित कर ले की कीबोर्ड की पोजीशन सही प्रकार से है या नहीं ताकि आपको टाइपिंग करने में आसानी हो।

5. रोजाना प्रैक्टिस करें

अगर आपको Keyboard Master बनना है, तो इसके लिए आपको अपनी कीबोर्ड टाइपिंग स्पीड काफी फास्ट करनी पड़ेगी और यह काम 1 दिन का नहीं है बल्कि इसके लिए आपको लगातार प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। अगर आप यह सोचते हैं कि आप कुछ ही दिनों में Keyboard Master बन जाएंगे तो यह मुमकिन नहीं है,कुछ अपवाद हो सकते हैं परंतु अगर आपको Keyboard Master बनना है तो आपको रोजाना कीबोर्ड मास्टर बनने की प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको रोजाना कीबोर्ड पर टाइपिंग करने की प्रैक्टिस करनी है।

हो सकता है कि आपको शुरुआत में कीबोर्ड पर टाइपिंग करने में विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम हो परंतु अगर आप रोजाना प्रैक्टिस करेंगे तो धीरे-धीरे आपकी सभी प्रॉब्लम दूर हो जाएंगी और कीबोर्ड पर आपकी टाइपिंग स्पीड तेज हो जाएगी, जो आपको कीबोर्ड मास्टर बनने में सहायता प्रदान करेगी। कीबोर्ड पर तेज टाइपिंग करने के लिए आपके दिमाग के साथ-साथ कीबोर्ड की बटन को आपके हाथों की मांसपेशियों को भी अच्छे से समझने की आवश्यकता होती है और यह तभी होगा जब आप रोजाना प्रैक्टिस करेंगे‌।

कीबोर्ड पर टाइपिंग करने के लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे टूल मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहे तो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद विभिन्न प्रकार की गेम खेल कर भी अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर आप रोजाना प्रैक्टिस करेंगे तो आपको जल्द से जल्द आपकी प्रैक्टिस का पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा।

6. मिस्टेक होने पर हिम्मत ना हारे

जब कोई भी व्यक्ति टाइपिंग की स्पीड बढ़ाने का कोर्स स्टार्ट करता है,तो यह जाहिर सी बात है कि शुरुआत में उससे कुछ ना कुछ गलतियां अवश्य होती हैं, जो कि स्वभाविक है परंतु आपको गलतियों से घबराना नहीं है और ना ही हार माननी है। यह सिर्फ आपके साथ ही नहीं होता है बल्कि हर उस व्यक्ति के साथ होता है जो Keyboard Master बनने की शुरुआत करता है। इसे एक सामान्य तौर पर लें। इस बात का ध्यान रखें कि व्यक्ति अपनी शुरुआत धीरे-धीरे ही करता है और गलतियां करते करते ही, वह गलतियों से सीख लेता है और आगे बढ़ता है।

हो सकता है कि जब आप कीबोर्ड पर टाइपिंग करें तो आपसे कुछ गलतियां हो जाए। ऐसे में आपको हार नहीं माननी है,ना ही प्रेक्टिस करना छोड़ना है,बल्कि आपको रोजाना प्रैक्टिस करनी है क्योंकि प्रेक्टिस करने से ही आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी बनेगी और आपकी टाइपिंग की स्पीड में सुधार आएगा और आपकी टाइपिंग की स्पीड तेज बनेंगी, जो आगे चलकर आपके लिए काम आएगी और आप कीबोर्ड मास्टर बन जाएंगे।

7. प्रैक्टिस करने के दरमिया ब्रेक ले

कीबोर्ड पर टाइपिंग की प्रैक्टिस करने के दरमियान रोजाना ब्रेक लेना आवश्यक होता है जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी काम को करने में समय लगता है़। इसीलिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करने के दरमियान बीच में थोड़ा सा ब्रेक भी लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप लगातार प्रैक्टिस करेंगे तो ऐसा तो है नहीं कि एक ही दिन में आप कीबोर्ड मास्टर बन जाएंगे।

इसीलिए बीच-बीच में ब्रेक अवश्य लें और अपने आवश्यक काम कर ले। अगर आप रोजाना 10 से 30 मिनट भी प्रैक्टिस करते हैं तो 1 या 2 महीने में ही आप अच्छे कीबोर्ड टाइपिंग मास्टर बन जाएंगे।

8. अपनी नजर स्क्रीन पर बनाकर रखें

कोई भी व्यक्ति जब कीबोर्ड टाइपिंग करता है तो स्वाभाविक तौर पर उसकी नजर अधिकतर कीबोर्ड पर ही रहती है, परंतु अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपकी टाइपिंग की स्पीड धीमे हो सकती है। आपको कीबोर्ड पर नहीं बल्कि अपनी अधिकतर नजर अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर बनाकर रखनी है और स्क्रीन पर देखते हुए ही आपको टाइपिंग करना है।

स्टार्टिंग में आपको मुश्किल हो सकती है परंतु बाद में आपको इसका काफी अच्छा फायदा मिलेगा। जब आप शुरुआत में स्क्रीन पर देखकर टाइपिंग करेंगे तो आपसे कई गलतियां होंगी परंतु आपको चिंता नहीं करनी है और आपको जारी रखना है। यह Method आपकी टाइपिंग स्पीड को काफी अच्छा बना देगा।

9. कीबोर्ड टाइपिंग कोर्स करें

Keyboard Master बनने के लिए आप चाहे तो टाइपिंग स्पीड कोर्स भी कर सकते हैं। इंडिया में लगभग हर छोटे-बड़े शहर में कीबोर्ड टाइपिंग स्पीड का कोर्स करवाया जाता है। यह कोर्स बहुत ही सस्ते होते हैं। इसलिए आप आसानी से अपने बजट में कीबोर्ड टाइपिंग मास्टर बनने का कोर्स कर सकते हैं। सामान्य तौर पर यह Course 1 महीने या फिर 3 महीने के ही होते हैं।अगर आप इनको कर लेते हैं,तो आपको कीबोर्ड पर फास्ट टाइपिंग करना भी आ जाएगा,साथ ही आपको सर्टिफिकेट भी प्राप्त हो जाएगा, जो विभिन्न नौकरी में आपके काफी काम आएगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Keyboard Master Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Keyboard Master Kaise Bane (How To Become Keyboard Master In Hindi) और कीबोर्ड मास्टर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Keyboard Master Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

keyboard masterमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.