क्रिप्टोकरेंसी क्या होता है? Cryptocurrency में Invest कैसे करें? जानिए Crypto Currency से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) क्या होता है पूरी जानकारी (What Is Cryptocurrency In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर हम आपसे यह कहे कि अब एक ऐसी मुद्रा भी मार्केट में मौजूद है, जिसे आप ना तो देख सकते हैं ना ही छू सकते हैं, तो शायद ही आप हमारी बात पर विश्वास करेंगे, परंतु यह बात बिल्कुल सच है। हम जिस करेंसी के बारे में बात कर रहे हैं उसे Cryptocurrency कहा जाता है। सामान्य तौर पर करेंसी कागज के रूप में या फिर सिक्के के रूप में होती है, परंतु Cryptocurrency ना तो कागज के रूप में होती है ना ही सिक्के के रूप में होती है, यह ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी होती है, जिसे कोई भी व्यक्ति नहीं देख सकता, यहां तक कि जिसने इसका निर्माण किया है वह भी इसे नहीं देख सकता।

जैसा कि आप जानते हैं, वर्तमान समय डिजिटल समय है और इसी लिए काफी काम अब डिजिटली होने लगे हैं। इसीलिए अब इंटरनेट पर ऐसी कई करेंसी मौजूद हैं, जिन्हें डिजिटल करेंसी या फिर क्रिप्टोकरंसी कहा जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको क्रिप्टो करेंसी क्या है तथा क्रिप्टोकरंसी से संबंधित अन्य इंफॉर्मेशन प्रदान कर रहे हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Cryptocurrency Kya Hota Hai, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे, Cryptocurrency Kaise Kam Karta Hai, क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए, Cryptocurrency Kaise Kharide, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

क्रिप्टोकरेंसी क्या होता है? – What is Cryptocurrency Information in Hindi?

Cryptocurrency Kya Hai
Cryptocurrency Kya Hai

बता दें Cryptocurrency एक प्रकार की डिजिटल एसेट होती है, जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है। इसका प्रयोग सामान्य तौर पर आम प्रोडक्ट ओर सर्विस को खरीदने के लिए होता है। Cryptocurrency पियर टू पियर इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम के तौर पर काम करती है। इसका इस्तेमाल इंटरनेट पर इंटरनेट की सहायता से ही किया जाता है। Cryptocurrency का फायदा यह है कि इसकी सहायता से बड़ी ही आसानी से पैसे को छुपा कर रखा जा सकता है।

Crypto currency के ऊपर किसी भी प्रकार की बैंक या फिर इंस्टिट्यूट अथवा सरकारी संस्था का नियंत्रण नहीं होता है, इसीलिए लोग वर्तमान समय में क्रिप्टोकरंसी में काफी बड़ी मात्रा में अपने पैसे Invest कर रहे हैं। सबसे पहले दुनिया में Cryptocurrency की स्टार्टिंग जापान के रहने वाले सतोशी नाकामोतो नाम के इंजीनियर ने साल 2009 में की थी और इन्होंने जो सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी लांच की थी, उसका नाम बिटकॉइन रखा गया।

बिटकॉइन को शुरुआत में तो ज्यादा सफलता प्राप्त नहीं हुई परंतु जैसे-जैसे समय गुजरता गया, वैसे वैसे पूरी दुनिया में यह काफी फेमस हो गया और वर्तमान में बिटकॉइन सबसे महंगी करेंसी की लिस्ट में पहले स्थान पर आती है और अधिकतर लोग क्रिप्टो करेंसी के तौर पर बिटकॉइन में ही अपने पैसे Invest करना पसंद कर रहे हैं। बिटकॉइन के अलावा भी ऐसी कई क्रिप्टो करेंसी है, जो काफी तेजी से तरक्की कर रही हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है? – How does Cryptocurrency Work Information in Hindi

अगर Cryptocurrency के वर्क करने की प्रोसेस के बारे में बात की जाए तो आपको बता दें कि Cryptocurrency का लेनदेन Peer 2 peer टेक्नोलॉजी के प्रयोग से होता है, जिसका मतलब होता है कि एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर डायरेक्ट क्रिप्टो करेंसी को ट्रांसफर करना। लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी को ब्लॉकचेन की तरह सेंड किया जाता है और यह ठीक उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार बैंक अपने सभी लेनदेन को मेंटेन रखती है, ठीक उसी प्रकार क्रिप्टोकरंसी भी अपने सभी लेनदेन का खाता मेंटेन करके रखती है।

दुनिया भर में ऐसे हजारों बिटकॉइन माइनर है जो लगातार बिटकॉइन के लेन-देन के ट्रांजैक्शन पर निगाह बनाकर रखते हैं और इसके ट्रांजैक्शन के गणित को समझाते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें बिटकॉइन का माइनर कहा जाता है और इन्हीं लोगों के कारण बिटकॉइन वर्तमान समय में सबसे सेफ करेंसी मानी जाती है जिसके कारण लोग इस पर काफी विश्वास कर रहे हैं और इसके अंदर Invest कर रहे हैं।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के लाभ – Benefits of Investing in Cryptocurrency

यह सवाल हर उस व्यक्ति के मन में आता है, जो क्रिप्टोकरंसी में Invest करना चाहता है या फिर इसके अंदर Invest करने के बारे में सोचता है।यह सवाल आवश्यक इसलिए भी है, क्योंकि व्यक्ति अपनी मेहनत से कमाई हुई इनकम को ऐसी जगह ही इन्वेस्ट करना चाहता है, जहां से उसे फायदा हो। फिलहाल नीचे कुछ ऐसे कारण हम आपको बता रहे हैं जिसके कारण Cryptocurrency में Invest करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Cryptocurrency ऑनलाइन डिजिटल करेंसी है। इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत ही कम होती है।
  • व्यक्ति आसानी से Cryptocurrency को खरीद सकता है, बेच सकता है या फिर Cryptocurrency में अपने पैसे Invest कर सकता है, क्योंकि इसके लिए इंटरनेट पर और गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ट्रस्टेड एप्लीकेशन मौजूद है, जो यह सुविधा लोगों को प्रदान करते हैं।
  • Cryptocurrency खरीदने के लिए या फिर बेचने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बैंक की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके साथ ही क्रिप्टो करेंसी के ऊपर किसी भी प्रकार की बैंक का नियंत्रण नहीं होता है ना ही किसी सरकारी इंस्टिट्यूट का इसके ऊपर नियंत्रण रहता है।
  • Cryptocurrency में अपने पैसे इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही अच्छा विकल्प वर्तमान के समय में माना जा सकता है क्योंकि लगातार क्रिप्टो करेंसी की डिमांड बाजार में बढ़ रही है और इनकी कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है।
  • Cryptocurrency फायदेमंद मुद्रा होने के साथ साथ एक सुरक्षित डिजिटल करेंसी भी है। Cryptocurrency का लेनदेन बहुत ही मजबूत सिक्योरिटी के साथ होता है, जिसके कारण आपकी Cryptocurrency ऑनलाइन चोरी हो, इसकी संभावना बहुत ही कम होती है, क्योंकि Cryptocurrency के लेनदेन के लिए टाइट सिक्योरिटी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें? – How to Invest in Cryptocurrency Information in Hindi

Cryptocurrency में Investment करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन का निर्माण किया गया है। नीचे हम आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी पसंद की क्रिप्टो करेंसी में अपने पैसे Invest कर सकते हैं और अपने पैसे को बढ़ते हुए देख सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी में Investment करने के लिए आपको एक जरिए का इस्तेमाल करना होता है, जो एप्लीकेशन के तौर पर होता है। नीचे उसकी इंफॉर्मेशन आपको दी जा रही है।

1. Wazirx

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में Investment करना चाहते हैं, तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लोगों क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए अथवा ट्रेडिंग करने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वजीरएकस एप्लीकेशन का निर्माण हमारे भारत देश में ही किया गया है। अगर आप इस एप्लीकेशन से Cryptocurrency में Investment करते हैं, तो आपको कम से कम ट्रेडिंग फीस देनी होगी।

Download Wazirx

2. Coinswitch

अपनी पसंद की क्रिप्टोकरंसी में Invest करने के लिए यह काफी बढ़िया प्लेटफार्म माना जाता है। यह भी हमारे भारत देश की ही वेबसाइट है, जहां पर आप trading करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस पर आपको किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन की फीस नहीं देनी होती है, यानी कि आप इसमें पेमेंट डिपाजिट करते हैं और पेमेंट विड्रोल करते हैं तो आपको कोई भी फीस नहीं देनी होगी परंतु जब आप कोई करेंसी खरीद लेते हैं और उसे बेचते हैं तो आपको इस वेबसाइट को फीस के तौर पर कुछ रुपए देने होते हैं।

3. Zebpay

यह भी ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। इस क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से आप Cryptocurrency जैसे कि Bitcoin, XRP, Tron, Ethereum को खरीद सकते हैं और उसे बेच भी सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही कोई Cryptocurrency है, तो आप उसे सेल कर सकते हैं। इंडिया में अधिकतर लोग क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए और उसे बेचने के लिए Zebpay क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर भरोसा जताते हैं।

Zebpay मे आप आरटीजीएस, नेफ्ट या फिर आइएमपीएस का इस्तेमाल करके आसानी से कम से कम ₹100 और अधिक से अधिक ₹5000000 तक डिपॉजिट कर सकते हैं। इन सभी के अलावा भी ऐसी कई वेबसाइट और एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल करके आप विभिन्न प्रकार की Cryptocurrency खरीद सकते हैं और उसे ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं और जब चाहे उसे अच्छा दाम मिलने पर Sell भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Cryptocurrency Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Cryptocurrency Kya Hai (What Is Cryptocurrency In Hindi) और क्रिप्टोकरेंसी क्या होता है? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Cryptocurrency Me Invest Kaise Kare बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Cryptocurrencyमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.