मिशन प्रेरणा क्या है? मिशन प्रेरणा लक्ष्य की कार्य योजना और फायदे क्या है? Mission Prerna in Hindi

आज हम जानेंगे मिशन प्रेरणा और प्रेरणा लक्ष्य क्या है? की पूरी जानकारी (Mission Prerna in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर बच्चों की प्राइमरी एजुकेशन मजबूत होती है तो वह आगे चलकर के अच्छी पढ़ाई हासिल कर सकते हैं, क्योंकि जब किसी चीज का बेसिक मजबूत होता है, तो वह आगे चलकर के मजबूत बनती है। यूपी गवर्नमेंट के द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अन्य कई प्रयास भी किए जा रहे हैं।

मिशन प्रेरणा भी यूपी गवर्नमेंट के द्वारा ही चालू किया गया है, ताकि यूपी के बच्चों की बेसिक एजुकेशन को बढ़िया बनाया जा सके। मिशन प्रेरणा के अंतर्गत यूपी गवर्नमेंट का ऐसा मानना है कि अगर बच्चों की बेसिक एजुकेशन अच्छी होती है तो उन्हें माध्यमिक और उससे आगे की पढ़ाई करने में आसानी होगी। आज के इस लेख में जानेंगे कि mission prerna lakshya kya hai, प्रेरणा लक्ष्य क्या है, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मिशन प्रेरणा क्या है? – What is Mission Prerna in Hindi

Contents show
मिशन प्रेरणा
Mission Prerna In Hindi

यूपी चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ के द्वारा साल 2019 में 2 सितंबर के दिन ही मिशन प्रेरणा को चालू कर दिया गया था। गवर्नमेंट ने इस योजना को इस उद्देश्य के साथ चालू किया था ताकि यूपी में जितने भी बच्चे स्कूल में पढ़ते हैं, उनकी बेसिक एजुकेशन अच्छी बन सके।

गवर्नमेंट मिशन प्रेरणा के अंतर्गत यह चाहती है कि, जो भी बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी पढ़ाई करने की क्षमता में बढ़ोतरी हो, साथ ही उन्हें गणित की भी अच्छी जानकारी हो, जिसके कारण जब वह एग्जाम देने बैठे, तब एग्जाम के रिजल्ट में उनके अच्छे अंक आए।

प्रेरणा लक्ष्य क्या है?

सिर्फ गणित सब्जेक्ट और भाषा सब्जेक्ट के लिए ही प्रेरणा लक्ष्य गवर्नमेंट के द्वारा तय किए गए हैं, जिसके अंतर्गत गवर्नमेंट ने टोटल 10 पॉइंट को आधार बनाया है और इन 10 पॉइंट के तहत किसी ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 20 स्कूल का औचक सिलेक्शन किया जाएगा और उन 20 स्कूलो में जो भी बच्चे एजुकेशन हासिल कर रहे हैं उनका एनालिसिस किया जाएगा।

मिशन प्रेरणा की कार्य योजना क्या है?

गवर्नमेंट एक प्रोफेशनल एजेंसी होती है, जो किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए पूरी तरह से तैयारी करने के बाद ही अपना काम चालू करती है। बात करें अगर मिशन प्रेरणा की तो गवर्नमेंट ने इसके जो भी लक्ष्य बनाए हैं, उसके लिए एक काम योजना भी तैयार की है, जो कि इस प्रकार है।

1. टाइम टू टाइम एग्जाम आयोजित करवाना

गवर्नमेंट ने मिशन प्रेरणा के अंतर्गत विद्यार्थियों की पढ़ाई में कितना सुधार हुआ है अथवा कौन सा विद्यार्थी पढ़ाई करने में कितना तेज है, इसका एनालिसिस करने के लिए हर 3 महीने में स्कूल लेवल एसेसमेंट टेस्ट को कराने की तैयारी की है, जो मिशन प्रेरणा की काम योजना का ही एक भाग है।

ये भी पढ़ें : NSS क्या है? NSS का उद्देश्य, फायदे, प्रतीक चिन्ह और गतिविधियां क्या है? NSS कैसे Join करें?

2. फाउंडेशन लर्निंग गोल और एनालिसिस

कई विद्यार्थियों को गणित भाषा समझने में कठिनाई होती है। इसके अलावा कई विद्यार्थियों की भाषा सब्जेक्ट भी कमजोर होते हैं। इन दोनों सब्जेक्ट में विद्यार्थी तेज बने और विद्यार्थियों को इन दोनों सब्जेक्ट की अच्छी समझ हो सके, इसके लिए कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 5 में जो भी विद्यार्थी पढ़ते हैं, उनके लिए गवर्नमेंट के द्वारा फाउंडेशन लर्निंग गोल तय किए गए हैं, ताकि गणित और भाषा के सब्जेक्ट में सुधार आ सके और विद्यार्थी इन दोनों सब्जेक्ट में भी तेज बन सके।

3. प्रेरणा तालिका

प्रेरणा तालिका को हिंदी लैंग्वेज में मोटिवेशन टेबल कहा जाता है। फाउंडेशन लर्निंग गोल के अंतर्गत जो भी डेवलपमेंट होगा, उस डेवलपमेंट को अलग-अलग भागों में बांट कर के उसे प्रेरणा तालिका यानी की मोटिवेशन टेबल पर छापना होगा।

4. सपोर्टिव सुपरविजन 

यूपी गवर्नमेंट ने यूपी में जितने भी जिले आते हैं, उन सभी जिलों में आने वाले सभी विकासखंड में टोटल पांच एकेडमीक रिसोर्स पर्सन की व्यवस्था की है। इसके अलावा गवर्नमेंट के द्वारा यूपी के सभी जिले में आने वाले सभी विकास खंड में एक डाइट मेंटर को भी तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें : Rajasthan SSO ID क्या है? एसएसओ आईडी कैसे देखें?

5. निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम 

मिशन प्रेरणा के अंतर्गत सिर्फ विद्यार्थियों को ही अच्छी एजुकेशन नहीं दी जाएगी बल्कि विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले टीचरों को भी सबसे पहले अच्छी ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके लिए यूपी में जितने भी जिले आते हैं उन सभी जिलों में बारी बारी से निष्ठा ट्रेनिंग सेमिनार का आयोजन गवर्नमेंट करेगी।

6. दीक्षा ऐप का प्रयोग 

बता दे कि दीक्षा एप्लीकेशन को गवर्नमेंट के द्वारा लांच कर दिया गया है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी और आप इसे इंटरनेट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए कई स्टडी मटेरियल मिल जाएंगे। यह एप्लीकेशन मुख्य तौर पर डिजिटल पढ़ाई करने के लिए बनाई गई है। इस एप्लीकेशन के जरिए विद्यार्थी डिजिटल एजुकेशन मटेरियल प्राप्त कर सकेंगे।

मिशन प्रेरणा के फायदे – Benefits of Mission Prerna

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे भारत देश में कई राज्य हैं और उन राज्यों में उत्तर प्रदेश का नाम भी शामिल है। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 20 करोड़ से भी ज्यादा है और यहां पर विद्यार्थियों की संख्या भी लाखों में है। उत्तर प्रदेश में अधिकतर विद्यार्थी सबसे पहले प्राइमरी एजुकेशन हासिल करने के लिए अपने गांव या फिर गांव के आसपास के इलाके में स्थित प्राइमरी स्कूल में ही एडमिशन लेते हैं और यहीं से वह अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं।

सरकार भी प्राइमरी स्कूलों को हर साल अरबों रुपए का फंड देती है, ताकि यूपी के विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा हासिल हो सके। विद्यार्थियों को गणित और भाषा जैसे सब्जेक्ट पढ़ने में काफी कठिनाई होती है। इसीलिए गवर्नमेंट ने प्रेरणा मिशन के तहत विद्यार्थियों को गणित और भाषा सब्जेक्ट की अच्छी समझ हो सके, इसके लिए कई व्यवस्थाएं की हैं।

ये भी पढ़ें : गैस सब्सिडी क्या होता है? गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

प्रेरणा मिशन के अंतर्गत विद्यार्थियों का गणित और भाषा सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बनेगी और शुरुआत में ही इन सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बन जाने के कारण आगे चलकर के जब वह माध्यमिक एजुकेशन हासिल करेंगे, तब उन्हें इन सब्जेक्ट को समझने में और इनका एनालिसिस करने में आसानी होगी। मिशन प्रेरणा से सिर्फ विद्यार्थियों को ही नहीं बल्कि गवर्नमेंट को भी फायदा होगा, क्योंकि जब विद्यार्थी आगे चलकर के नाम रोशन करेंगे तब राज्य का नाम भी देशव्यापी स्तर पर चमक उठेगा।

दीक्षा एप कैसे डाउनलोड करें? – How to download Diksha App

बता दे कि दीक्षा एप्लीकेशन मिशन प्रेरणा से ही रिलेटेड है। अगर किसी व्यक्ति को दीक्षा एप्लीकेशन डाउनलोड करना हो, तो वह कैसे इसे डाउनलोड करेगा। इसकी प्रक्रिया नीचे हमने बताई है।

1. दीक्षा एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सीधा अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।

2. प्ले स्टोर ओपन हो जाने के बाद ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक कर दें।

3. अब दीक्षा एप लिखें और सर्च की बटन दबा दें।

4. अब अपनी स्क्रीन पर आपको पहले नंबर पर ही Diksha App दिखाई दे रही होगी।

5. अब नीचे देखिए वहां पर हरे कलर के बॉक्स में आपको इनस्टॉल लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, उसे दबा दें।

6. अब कुछ देर तक वेटिंग करें क्योंकि एप्लीकेशन लोडिंग की प्रक्रिया चालू हो गई है।

7. एप्लीकेशन लोडिंग की प्रक्रिया 100 परसेंट पूरी हो जाने के बाद एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए रेडी है।

मिशन प्रेरणा (Mission Prerna) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मिशन प्रेरणा को कौन से राज्य में चालू किया गया है?

उत्तर प्रदेश राज्य में

प्रेरणा लक्ष्य किसके अंतर्गत आता है?

प्रेरणा लक्ष्य मिशन प्रेरणा के अंतर्गत आता है।

मिशन प्रेरणा को कब चालू किया गया था?

साल 2019 में

मिशन प्रेरणा को चालू करने की घोषणा किसने की थी?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने

मिशन प्रेरणा का उद्देश्य क्या है?

बेसिक एजुकेशन को मजबूत करना

मिशन प्रेरणा के लिए फंड कौन देता है?

यूपी गवर्नमेंट

निष्कर्ष

आशा है आपको मिशन प्रेरणा क्या है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में mission prerna kya hai (What is Android in Hindi) और प्रेरणा लक्ष्य क्या होता है को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को mission prerna kya hai में जानकारी मिल सके।

2/5 - (1 vote)

Leave a Comment