NDA (National Defence Academy) क्या है? NDA Exam कैसे होता है? NDA Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे NDA Exam (National Defence Academy) Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी क्यों की 12वी के बाद से ही students को अपना career चुनने का अवसर मिलना शुरू हो जाता हैं। भारत के कई students 10th Board Exam के बाद से ही अपने career को ले के जागरूक हो जाते हैं ताकि उन्हें भविष्य में किसी भी तरह के Entrance Exam में ज्यादा परेशानी ना हो। 10वीं के बाद ही students के 11वी और 12वी के subjects ही उनका career बनाने में मदद करते हैं।

12वी के बाद से ही students को अपना career बनाने के लिए दिशा मिलती हैं। भारत के ज्यादातर students का सपना Army में जाने का होता हैं। इसके लिए वह लोग काफी मेहनत करते हैं। Indian Army में जाने से पहले students को NDA (National Defence Academy) exam ही clear करना होता है।

एनडीए क्या होता है? – What is NDA Information in Hindi

Nda Exam Details In Hindi
Nda Exam Details In Hindi

NDA का फुल फॉर्म “नेशनल डिफेन्स अकादमी” है। भारत के 3 महत्वपूर्ण सेवाओं जल सेना, थल सेना और वायु सेना में शामिल होने से पहले आपका जो Entrance Exam होता हैं वह NDA का ही होता हैं। यह Exam UPSC द्वारा कराई जाती हैं।

NDA का Full Form क्या है?

NDA Full Form In English – “National Defence Academy
NDA Full Form In Hindi – “National Defence Academy

एनडीए कैसे करें? – How to do NDA (National Defence Academy)?

NDA Exam के लिए आपको 12वीं के बाद से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी Mathematics और General knowledge काफी strong करनी होगी। इसके साथ ही आपको पूरी तरह से Physically Fit भी होना अनिवार्य है।

एनडीए में पंजीकरण कैसे करें? – How to Register in NDA?

NDA exam के registration के लिए आपको UPSC के website पर करना होता हैं।

1. पहले page पे आपको अपना personal details देना होता हैं। जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, आधार कार्ड का नंबर, आदि।

2. इसके बाद दूसरे page पे आपको अपना चुनना है Air Force / Navy / Indian Army.

3. इसके साथ ही आपको ये details भी देने की जरूरत है कि आप किसी Military/Sainik School के छात्र या किसी JCO या NCO या किसी officer rank वाले के बेटे है या नहीं।

4. इसके बाद तीसरे पेज पे आपको सारी details दिखाई जाएगी जो भी आपने fill up किया था।

5. उसको verify करने के बाद आप submit कर सकते है लेकिन ये ध्यान रहे कि submit करने के बाद आप उसमे कुछ change नहीं कर सकते।

6. इसके बाद चौथे पेज पे आपको अपना registration ID show करेगा और उसके साथ ही आपको अपना personal details भी show करेगा जैसे नाम, पिता का नाम, फोन नंबर। जो भी आपने पहले पेज पे fill up किया था।

7. आपका registration ID आपके email ID पे भी send कर दिया जाता हैं।

एनडीए परीक्षा के लिए योग्यता – Qualification for NDA Exam

NDA Exam के लिए candidate का minimum 12th pass होना अनिवार्य है।

एनडीए के लिए पात्रता – Eligibility for NDA

NDA Exam में केवल unmarried Male candidate ही apply कर सकते हैं। इसमें female Candidates apply नहीं कर सकती। इस Exam के लिए candidate को पूरी तरह से Physically Fit होना चाहिए। 

Candidates को निम्नलिखित में से किसी भी बीमारी  से पीड़ित नहीं होना चाहिए। जैसे –

  • Wax (कान की बीमारी)
  • Deviated Nasal Septum (विपथित नासिका झिल्ली)
  • Piles (बवासीर)
  • Underweight / Overweight
  • Tonsillitis ( गले का दर्द)
  • Gynaecomastia ( पुरुषों के बूब्स का problem)

एनडीए परीक्षा के लिए शारीरिक मानक – Physical Standards for NDA Exam

NDA exam के लिये आपको पूरी तरह से Physically Fit होना चाहिए। इसमें आपकी height, weight, eye sight, सारी चीजे देखी जाती हैं। 

NDA Exam के लिए minimum height 157 cm होनी चाहिए। गोरखाओं और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों, और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित लोगों के लिए height में 5 cm तक की छूट दी जाती है। अगर आप Air Force के लिए apply कर रहे है तो आपकी height minimum 162.5 cm तक होनी चाहिए। 

के हिसाब से आपका Weight भी देखा जाता है। ये सभी चीजे आप registration के time UPSC के website पर देख सकते हैं।

एनडीए परीक्षा के लिए आयु सीमा – Age Limit for NDA Exam

NDA Exam के लिए candidate की age 16 साल से 20 साल तक के अंदर होनी चाहिए। Age Limit की सटीक जानकारी के लिए आप UPSC के website पे check कर सकते हैं।

एनडीए परीक्षा पैटर्न कैसा होते हैं? – What are the NDA Exam Pattern?

NDA के written exam के 2 भाग होते है। Mathematics और GAT (General Ability Test)। दोनों मिला के आपके कुल 900 marks के written test होते है जिसमें से 300 marks Mathematics के और 600 marks GAT के होते हैं। दोनों Exam के लिए आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। अगर आप किसी भी question का गलत answer देते है तो इसमें आपके negative marking होते है जिसके लिए एक गलत answer का 0.33% marks कट जाते हैं। 

Written Test के बाद आपका SSB round भी होता हैं। इसमें भी आपके कुल 900 marks होते है और इसके लिए 4 से 5 दिन का समय लगता है। SSB round में आपके 2 test होते है।

  1. Physiological Aptitude Test
  2. Intelligence Test.

एनडीए कोर्स पाठ्यक्रम – NDA Course Syllabus

NDA के written Exam में 2 भाग होते हैं। पहले भाग में Mathematics और दूसरे भाग में GAT (General Ability Test)।  

Mathematics के syllabus में Algebra, Trigonometry, Vector Algebra, Statics and Probability, Analytical Geometry, etc.

इसी तरह GAT में आपके syllabus रहेंगे – Physics, Chemistry, General Science, Current Movement, History movement, etc.

एनडीए परीक्षा पास करने के टिप्स – Tips to Pass NDA Exam

NDA exam clear करने के लिए कई सारे tips है जिसे आप follow कर सकते हैं।

  • Exam के लिए एक time table बनाए जिसे आपको रोजाना follow कर के उसके syllabus को पढ़ना होगा। 
  • Syllabus के सभी subjects के लिए आपको बराबर समय देना होगा लेकिन जिस subject में आप कमजोर है उसमे आपको थोड़ा extra समय भी देना होगा। 
  • 11वी और 12वी में आपका Mathematics subject होना चाहिए और इसमें आपको काफी अच्छा भी होना चाहिए।
  • NDA Exam के लिए हमेशा अच्छे books ही चुने। इसके लिए आप अपने आस पास के seniors से भी बात कर सकते है और internet की भी मदद ले सकते हैं।
  • पिछले साल के questions paper और sample papers से भी आप अपना कर सकते जिससे आपको का थोड़ा बहुत भी अंदाज़ा हो जाए।

तो अगर आप भी अपना career Force में बनाना चाहते हैं तो अभी से खुद को prepare करना शुरू कर दे। इसके लिए आपको पढ़ाई के साथ साथ शारीरिक रूप से भी तेज होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको NDA Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में NDA क्या है? (What Is NDA In Hindi) और एनडीए कोर्स कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NDA Exam बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment