JavaScript क्या है और इसे कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में

computer के साथ जुड़े हुए शब्द “JavaScript” के बारे में तो ज़रूर शुने ही होगे और यह भी जानते होंगे कि JavaScript एक programming language है। लेकिन नहीं, JavaScript एक programming language नही वलके, एक scripting language है। java और JavaScript दोनो के नाम मे java शब्द का उपियोग हुआ है, लेकिन दोनो ही बिल्कुल अलग है। दोनो के बिच कोई relation नही है।

JavaScript का official नाम ECMAScript है। तो चलिये, आज हम  जावास्क्रिप्ट के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे जैसे की जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is JavaScript in Hindi), JavaScript का Advantages और disadvantages क्या है?, जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें? (How to learn JavaScript) और JavaScript के बारे में पूरी जानकारी detail में बताएंगे, तो चलिए सुरु करते है।

जावास्क्रिप्ट क्या होता है? – What is JavaScript in Hindi

What is JavaScript in Hindi
What is JavaScript in Hindi

साधारण भाषा में कहीं जाए तो JavaScript एक scripting language है और Short में JS बोला जाता है। यह एक तरह का Client Side Scripting Language है। JavaScript का source code को client के web browser के बिना ही server द्वारा process किया जाता है। HTML (Hyper Text Mark up Language) और CSS (Cascading Style Sheet) की तरह “JavaScript” भी WWW(World Wide Web) के तीन मुख्य technique में से एक है।

“JavaScript” website को interactive elements प्रदान करता है, और users को engage रखता है। Internet पर वर्तमान समय में सभी वेबसाइट जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है।

जावास्क्रिप्ट का इतिहास – History of  JavaScript

JavaScript 1995 में Brenda Eich के द्वारा आविष्कार किया गया था और इस कंपनी का नाम Netscape था। यह सिर्फ 10 दिन में ही बन गया था। पहले, इसका नाम था Morcha, उसके बाद इसे नाम बदलकर live script रखा गया और अंत में उसका नाम “JavaScript” हुआ।

दिसंबर, 1995 मे JavaScript का पहला उपयोग किया गया था। Netscape browser version 2.0B3 का भी उपयोग किया गया उसके ,बाद 1998 में ECMAscript 2 और 3 रिलीज हुआ और आज के दिन में बहुत सारे बड़े-बड़े website , Facebook और google भी JavaScript का यूज करता है।

जावास्क्रिप्ट के प्रकार- Types of  JavaScript in Hindi

JavaScript मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं

  1. Dynamically typed JavaScript
  2. Weakly typed JavaScript

Dynamically typed JavaScript

Dynamically typed language infer variable types at runtime। इसका मतलब है, आपका जो code है वह एक बार संकलन (compiler)या फिर interpreter(दोनो भाषाओ मे बात कर ना) हो जाए तो आपको उस Variable का value दिखाई देगा।

Weakly typed JavaScript

जावास्क्रिप्ट consider करता है weakly typed or untyped language को। जब programmer c++ और java जैसे strongly typed language से JavaScript में आते हैं तो, इसका मतलब है,  JavaScript figure out कर सक्ता है के आप किस तरह की version की user है, और किस तरह के tools चाहते हैं ।और, एक necessary adjustment पुरा करता है।

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें – How to Learn JavaScript in Hindi

ज्यादातर लोगों का कहना है की JavaScript बोहोत कठिन है लेकिन, अगर आप इसे सीखने के पहले इसे समझने की कोशिश करे तो, आपको इसे सीखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर आप निचे दिये गये instructions को follow करें तो आपको JavaScript सीखने में आसानी होगी।

JavaScript जैस scripting language को सीखने के लिये कुछ Resource के बारेमे जानकारी होना ज़रूरी है।

क्या आप JavaScript सीखना चाहते हैं यदि हां तो आपको जावास्क्रिप्ट सीखने का बहुत सारा resources देखने को मिल जाएगा।आप सभी चाहे तो किसी इंस्टिट्यूट में पैसा देकर भी JavaScript को सीख सकते हैं या फिर ऑनलाइन किसी वेबसाइट के माध्यम से फ्री में भी जावास्क्रिप्ट को सीख सकते हैं।

अगर हम फ्री में JavaScript सीखने के वेबसाइट के बारे में बताएं तो वह है-

  • Udemy
  • youtube
  • W3school
  • Tutorial point
  • FreeCodeCamp
  • YouTube

जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए उपयोगी उपकरण – Useful Tools to learn JavaScript

Code editor – JavaScript के Code को Edit करने के लिए आपको एक को Code Editor Software चाहिए होगा जिसके लिए आप Notepad++ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web browser – जब आप JavaScript का Code को Code Editor Software में लिखेंगे तब उस Code को Run कराने के लिए आपको Browser का इस्तेमाल करना होगा जहां पर आप अपनी वेबसाइट के pages को देख पाएंगे तो उसके लिए आप Chrome, Mozilla,Firefox, opera आदि Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Firebug tool – आप आपने JavaScript file को Website में live debugging करने के लिए Firebug tool extension का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chrome – में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको mouse से right click करना होगा। जिसके बाद, आपको inspect का एक option मिलेगा। उस पर click करते ही आपके सामने current page की पूरी coding दिखने लगेगी।

जावास्क्रिप्ट का उपयोग – Usage of JavaScript

JavaScript दुनिया की सबसे popular scripting language है. आप सभी जावास्क्रिप्ट को इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को और भी Professional और अट्रैक्टिव बना सकते हैं पेज में Animations और interactivity को डालकर। अगर हम जावास्क्रिप्ट के कुछ उपयोग के बारे में बात करें तो वह है-

1. Website को develop करने के लिए JavaScript programming language का इस्तेमाल किया जाता है। JavaScript client script होने के कारण इससे वेबसाइट का वेब पेज अच्छे तरीके से डिजाइन किया जा सकता है।

2. किसी भी ब्राउज़र या फिर वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए भी जावास्क्रिप्ट का ही इस्तेमाल होता है।

3. JavaScript programming language के मदद से आप सिर्फ वेबसाइट ही नहीं बल्कि एंड्राइड या फिर आईओएस एप्लीकेशन भी बना सकते हैं। Play Store या फिर Apple app store मैं आप को जितने भी एप्लीकेशन देखने को मिलते हैं सभी जावास्क्रिप्ट के माध्यम से ही बनाया गया है।

4. JavaScript का इस्तेमाल Games और Server Application बनाने में भी किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट के फायदे – Advantages of JavaScript

1). JavaScript एक interpret की जाने वाली programming language है। इसे compile नहीं कराना पड़ता क्यों की इसमें program तैयार करना आसान है।

2). JavaScript में प्रोग्राम लिखने के लिए किसी अलग editor की आवश्यकता नहीं होती है। इसे किसी भी texted editor जैसे notepad में लिखा जा सकता है।इसको HTML tag के .html extension भाग के साथ सुरक्षित किया जा सकता है।

3). JavaScript के number of orders  बहुत कम है और इसका ब्यख्या बहुत सादा है इसलिए इसे आसानी से सीखा जा सकता है और पुरा program बनाया जा सकता हैं।

4). इसमें समय व्यतीत करने वाले compilation की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए स्क्रिप्ट कम समय में तैयार किए जा सकते हैं। यह छोटे-छोटे प्रोग्रामों के लिए बहुत उपयुक्त है, ऐसे प्रोग्रामों को JavaScript में तेजी से तैयार किया जा सकता है और वेब पेजों में शामिल किया जा सकता है।

5). JavaScript के Programs को इस प्रकार लिखा जा सकता है कि HTML फाइल पूरी तरह full और छोटे हो, इससे web server पर memory की आवश्यकता बोहोत ही minimum रहता है।

6). JavaScript में किसी भी programming language की तरह परिस्थितियों की जांच करने (Conditional checking), looping और branching की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं ।

जावास्क्रिप्ट के नुकसान – Disadvantage of JavaScript

1. Client-Side Security :- JavaScript code users के computer पर execute होता है, इसिलिये इसमें कुछ Security Vulnerability होती है।

2. Execution Vary :- JavaScript ब्राउज़र पर अलग-अलग काम कर सकता है यानी, इसके output सभी platform पर compatible नहीं हैं।

निष्कर्ष

आशा करते है की , आप को जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is JavaScript in Hindi) ज़रूर पसंद आया होगा और java और JavaScript के बिच क्या Difference है। JavaScript के बारमे पूरी जानकारी आप सभी को मिल गयी होगी।

यदि आप के मैन मे What is JavaScript in Hindi को पर के कोई प्रश्न उत्पन्न हुई हो तो आप निचे comment section में पुछ सकते है और यदि हमारी आज की article आप को पसंद आयी है तो इस article को ज्यादा से ज्यादा share करें।

Leave a Comment