Passport क्या होता है? Passport कैसे बनाये जाते हैं? जानिए पासपोर्ट बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Passport, Visa इन शब्दों को सुनकर मन में विदेश यात्रा (International Travel) की छवि उत्पन्न होती है, airport की छवि भी उत्पन्न होती है मन में। हम सब मे से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास passport, visa दोनों ही है। इए बहुत ही अच्छी बात है कि उन लोगों को passport, visa के बारे में detail में जानकारी है।

लेकिन ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो passport का सिर्फ नाम ही सुने है। मगर पासपोर्ट क्या है? (What is Passport in Hindi) पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे किया जाता है? (How to Apply for Passport) पासपोर्ट बनाने के लिए क्या क्या दस्तावेज जरूरी है? (documents required for passport) इन सब के बारे में नहीं जानते हैं तो, आज के इस article में आप को passport के बारे में पूरी detail में जानकारी प्राप्त होगी। इसलिए इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़े।

पासपोर्ट क्या है? – What is Passport in Hindi

What is Passport in Hindi
What is Passport in Hindi

Passport एक official document है, जो देश की सरकार अपने नागरिक के लिए Provide करती है। इसके जरिए उस नागरिक को विदेश जाने की अनुमति भी देती है। विदेश में रहने के वक्त सुरक्षा के लिए और देश में वापस आने की अधिकार अर्थात “Passport”है।

पासपोर्ट एक ऐसे government bill है जो देश के नागरिको की Citizenship Rights को बयां करता है।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to Apply for Passport Online?

पासपोर्ट बनबाने के लिए लंबा-लंबा लाइन में खड़ा होना पड़ता था। आज का जमाना online का है तो, क्यों ना इस article मे हम आप को online कैसे passport के लिए apply किया जाता है उसके बारे में जानकारी दें।

Step 1 : “Passport” आप online भी apply कर सकते हैं, इसके लिए आपको पहले एक website ओपन करना होगा जो है passportindia.gov.in

Step 2 : अब यहाँ पर आपको register करना होगा। यहां आप एक user id create कर सकते हैं। उसके बाद आप वहां से एक appointment या time slot प्राप्त करेंगे, PSK (Passport Seva Kendra) जानने के लिए।

Step 3 : Users को register करने के वक्त यह specify करनी होगी के application किस तरह का अर्थात fresh, reissue, normal या tatkal सिर्फ यही नहीं, किस प्रकार का पासपोर्ट जैसे regular, diplomatic या official।

Step 4 : इसके बाद users police clearance के लिए online application कर सकते हैं जो form required होगा उसको fill करना होगा और उसी को या तो online submit करनी पड़ेगी या फिर download करना होगा। और फॉर्म को upload करना होगा जिस application को आप submit करेंगे या फिर सिर्फ save करेंगे उसको site में आप देख भी पाएंगे ।

Step 5 : यहां पर fee calculator उपलब्ध है जिसके जरिए आप यह भी जान पाएंगे के आपको कितनी fees payment करनी होगी यदि आप fees पहले deposit कर चुके हैं तो PSKS (Passport seva kendra) के विषय में भी आपको जानकारी प्राप्त होगी।

पासपोर्ट के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? – How to Apply for Passport Offline?

यदि आप Passport के लिए offline apply करना चाहते हैं तो, ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन के पहले forms को download करना होगा। उसके बाद print out करना होगा उसके उपरांत निकटवर्ती passport collection center में submit करना होगा। PSKs को छोड़ के दूसरा कलेक्शन सेंटर मैं केवल नया पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन कनेक्ट किया जाता है।

यदि हम handicapped और senior citizens को लेकर बात करें तो उन के एप्लीकेशन को किसी भी psks के बिना appointment जैसे कि walk – ins से किया जाता हे। इस प्रकार के case में एप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट किया जाता है जिससे ARN Generate किया जाए।

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं – What are the Types of Passports?

यदि हम Passports के Types की बात करें तो, यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। भारत सरकार द्वारा मुख्य तीन प्रकार के passport issue किए जाते हैं, passport act , 1967 के अनुसार—

  1. Type P/ ordinary passport
  2. Type S / official passport
  3. Type D / Diplomatic passport

Type P/ ordinary passport

“P” denotes करता है personal, यह ordinary passport है और यह साधारण नागरिक को को issue किया जाता है। जैसे कि travelling , holiday में घूमने जाना इसके लिए use किया जाता है।

Type S / official passport

“S “denote करता है service, यह Official passport है और यह ऐसे लोगों को issue किया जाता है जो official government state मे काम के दौरान abroad मे travel करते हे।

Type D / Diplomatic passport

“D” denote करता है diplomatic, यह diplomatic passport है और यह ऐसे लोगों को issue किया जाता है जो किसी official government काम के लिए ज्यादातर समय विदेश यात्रा करते हैं।

पासपोर्ट बनने में कितना समय लगता है? – How Long Does It Take to Get a Passport?

ऑनलाइन के जमाने में 10 दिन में पासपोर्ट बन सकता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्टिंग करना भी जरूरी नहीं है क्यों की अपने Documents को ऑनलाइन Apply करते वक्त Submit कर सकते है। साथ ही, Identity proof और Address proof जैसे तमाम दस्तावेज़ की जगह सिर्फ एक आधार कार्ड से भी काम हो सकता है।

आवेदन करते ही आपको अगले 3 दिनों में Appointment मिल जाएगा। पूरी प्रक्रिया होने के ठीक 7 दिन बाद आपका पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। यानी कुल मिलाकर सिर्फ 10 दिनों में आपका पासपोर्ट आपके पास आ सकता है।

पासपोर्ट बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? – What Document is Required to Produce a Passport?

अगर हम पासपोर्ट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट की बात करें तो वह है –

  • Application form
  • Electricity Bill
  • Water Bill
  • Income Tax Assessment Order
  • Gas connection proof
  • Aadhaar card
  • Registered rent agreement
  • Voter id card
  • Telephone bill
  • अपनी पति या पत्नी के Active bank account का कॉपी (यहां पर ध्यान रखें कि दोनों की वर्तमान पता एक होनी चाहिए)

ध्यान दें : Applicant के Photographs पासबुक पर होनी चाहिए, और यह केवल public sector private sector regional bank की होनी चाहिये।

  • किसी भी reputed employer से letter
  • अपनी parents की पासपोर्ट कॉपी यदि आप minor है
  • आप की date of birth document proof
  • Municipal birth certificate
  • Document proof from non ECR category।

पासपोर्ट बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? – How Much age Should to Make Passport?

आप एक दिन के बच्चे से लेकर के 15 साल के Teen age का Passport बनवा सकते हैं, जिसके लिए ज्यादा डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी।

16 साल से 18 साल के उम्र का पासपोर्ट दस साल के लिए बनता है। इसके लिए Process थोड़ा सा अलग है। पैरेंट्स का पासपोर्ट होना जरूरी बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक का Updated Passport होना जरूरी है।

Updated Passport से मतलब शादी के बाद पति या पत्नी का एक दूसरे के पासपोर्ट पर नाम होना चाहिए। इसके साथ बच्चे का Birth certificate भी अप्लीकेशन के साथ प्रोसेस करना होगा।

पासपोर्ट बनने में कितना पैसा लगता है? – How Much Money does it take to get a Passport?

Renew passport or fresh passport : – Validity 10 Years, 6 Pages Regular size Rs.1500

Renew passport or office passport :- validity 10 years , 60 pages jumbo size Rs. 2000

Renewal first time applicant or fresh time applicant passport : – Validity 10 years, 60 pages regular size . Rs. 3500

Renewal or first time applicant passport : – Validity 10 years Rs.4000

New passport : – 35 years , rs. 1000

Lost theft or damage passport :- 36 pages, regular size, Rs. 3000

Lost theft or damage passport :- 60 pages, jumbo size, Rs.3500

यहाँ पर हमने आप को passport का fees structure बताएं हैं मगर, फिर भी यह fees structure समाए के अनुसार बदलता रहता है। इसके लिए, आप को उनकी official website चेक check करनी होगी।

पासपोर्ट का महत्व – Importance of Passport in Hindi?

जैसे कि आप लोग जानते ही हैं इस आर्टिकल में यह पहले बताया जा चुका है कि पासपोर्ट एक official document है। यह सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान की जाती है यह नागरिकता का अधिकार है। अगर कोई नागरिक विदेश यात्रा कर्ता है तो, यह विदेश में उस नागरिक को एक स्वतंत्र पहचान देती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जान गए होंगे कि पासपोर्ट क्या है? (What is Passport in Hindi), पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं? (What are the types of passports) और कितने साल की उम्र में पासपोर्ट बनाई जा सकती है?

यदि आप को लगे कि हमारा आज का यह आर्टिकल उपयोगी है तो, आपने दोस्तो और रिश्तेदारों को आज का यह जानकारी पासपोर्ट कैसे बनाये? साझा करें और अगर आपके मन में पासपोर्ट कैसे बनाये (How to make passport) को लेकर कोई question है तब आप हमें नीचे comment करके पूछ सकते हैं.

TOPIC COVERED :  passport ke liye kaise apply kare? passport kitne prakar ke hote he? passport banane me kitna samaye lagta he, passport banane ke lie kya kya document chahiye?, passport banane ke liye kitni age honi chahiye?, passport banane me kitna paisa lagta he?

Leave a Comment