B.Sc (Bachelor of Science) क्या है? B.Sc Course कैसे करे? B.Sc Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

B.Sc Course details in Hindi? आज के इस आर्टिकल में What is B.Sc in Hindi और How to do B.Sc Course in Hindi  के बारे में जानने वाले है। यदि आप इंजिनियरिंग के आलावा दूसरे अच्छे कोर्स खोज रहे है तो आज आप सही जगह पर आए है। इंजिनियरिंग 12वीं के बाद को जानेवाले सबसे बड़ी फिल्ड है। लेकिन पिछले कुछ समय से इंजिनियरिंग के अलावा लोग दूसरे अच्छे कोर्स खोज रहे है जिसमे इनका कैरियर अच्छा हो।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, बी.एससी कोर्स क्या है? (What is a B.Sc Course in Hindi), बी.एससी कोर्स के लिए योग्यता? (Qualification for the B.Sc Course), बी.एससी की एडमिशन प्रोसेस (Admission process of B.Sc (Bachelor of Science), बी.एससी कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई? (Further Studies after B.Sc Course), बीएससी कोर्स के बाद कैरियर और नौकरी के विकल्प (Career and job options after BSc Course), बीएससी कोर्स के बाद वेतन (Salary after BSc Course)

बी.एससी क्या है? – What is a B.Sc (Bachelor of Science) Details in Hindi

B.Sc Course Details in Hindi
B.Sc Course Details in Hindi

B.Sc का फुल फॉर्म “Bachelor of Science” होता है और यह एक बैचलर डिग्री या अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्स है, जिसको आप 12वीं साइंस के बाद कर सकते है। ये कोर्स तीन साल का कोर्स है। बीएससी के कोर्स में आपको प्रैक्टिकल और थियोरेटकल पढ़ाई जाती है।

B.Sc के Course में आपको अलग अलग विषय जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी, स्टेटिस्टिक्स, जूलॉजी, कंप्यूटर साइंस जैसे विषय को cover किया गया है। इन सब में से आप अपने अनुसार कोर्स को चुन सकते है।

B.Sc Course करने के बाद यदि कोई आगे पढ़ाई या जॉब करना चाहते है तो इसके भी बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। आइए आगे जानते है कि B.Sc Course को कैसे करे।

B.Sc Full Form

B.Sc Full Form : Bachelor of Science होता है।

बीएससी कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for B.Sc Course

बैचलर ऑफ साइंस में प्रवेश लेने के लिए आपको कुछ सामान्य योग्यता को पूरा करना जरूरी है। जिसकी सारी जानकारी नीचे दी हुई है।

  • Bachelor of Science में प्रवेश लेने के लिए आपको 12वीं साइंस पास करना जरूरी होता है।
  • 12वीं Science में आपको Physics, Chemistry, Mathematics or Biology विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • एंट्रेंस टेस्ट में पास होना भी जरूरी है।

बीएससी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया – Admission Process for B.Sc Course

12वीं साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और बायोलॉजी विषय के साथ जब आप पास हो जाते है तो इसके बाद आप अपने अनुसार कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते है।

Bachelor of Science में आपको सभी कॉलेज में प्रवेश आपके Performance के आधार पर मिलता है। जितना अच्छे आपके मार्क्स होगे उतनी अच्छी Institute में आपको प्रवेश मिलेगा।

वैसे ज्यादातर कॉलेज में तो आपको सीधे Admission मिल जाता है लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होता है।

उपर बताए सभी स्टेप पूरा होने के बाद आपका मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा उसके बाद ही आपको College और University में प्रवेश मिलेगा।

BSc Subjects

Maths Zoology
Physics Chemistry
Botany Statistics
Psychology Nutrition
Forestry Computer Science
Home Science Microbiology
Genetics Agriculture

बी.एससी कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई – Further studies after B.Sc course

अगर आप B.Sc के बाद भी आगे कोई पढ़ाई करना चाहते है तो आप मास्टर डिग्री के लिए अपने अलग अलग  विषय के अनुसार कर सकते है। इसके अलावा पीएचडी और एमफिल के लिए भी आगे जा सकते है।

यदि कोई साइंस के अलावा दूसरे non-science फील्ड जैसे बीएड, मैनेजमेंट, जर्नलिज्म, एनिमेशन, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स के लिए भी जा सकते है।

बी.एससी के बाद करियर – Career After B.Sc (Bachelor of Science)

B.Sc एक बड़ा सा Course है जिसके अंदर बहुत सारे अलग अलग विषय है। बीएससी में आप कौन से विषय में ग्रेजुएशन डिग्री करते है उसके आधार पर आपको आगे के लिए Opportunity बनती है।

जैसे कि बीएससी आप केमिस्ट्री विषय में करते है तो आप केमिकल इंडस्ट्री, टीचिंग जैसे अलग अलग फिल्ड में जॉब पा सकते है। ऐसे है आप अपने विषय के अनुसार अपना कैरियर बना सकते हैं।

B.Sc Course करने के बाद आपके लिए एक फायदा यह है कि आप साइंस और नॉन साइंस दोनों फील्ड में काम कर सकते है और आप बैंकिंग क्षेत्र, मार्केटिंग, रिसर्च, टीचिंग, राइटिंग, एग्रीकल्चर, नर्सिंग और कंसल्टेंट जैसे जॉब पोस्ट पर अपना कैरियर बना सकते हैं।

बीएससी के बाद सैलरी कितना मिलता है? – How Much Salary do you get After BSC?

B.Sc की Salary कोई फिक्स नहीं है लेकिन Average Salary कम से कम ₹3 से 4 लाख annual Salary पा सकते है। इस कोर्स के बाद आपको सैलरी आपके Skills, आपके जॉब पोस्ट और आपके अनुभव पर आधारित है।

B.Sc (Bachelor of Science) से जुड़ी अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q-1. B.Sc Course कब कर सकते है?

Ans. इस कोर्स को आप 12th science के बाद कर सकते हैं।

Q-2. BSc में कौन सा Subject Best रहेगा?

Ans. बीएससी में आपको वहीं चुनना चाहिए जिसमे आपको इंटरेस्ट है और आप पढ़ाई करना चाहते है। लेकिन मेरे हिसाब से आप बीएससी में कैमेस्ट्री विषय ले सकते है क्योंकि इस विषय में आपको कैरियर ऑप्शन बहुत सारे मिलता है।

Q-3. B.Sc Course Fees कितनी होती है?

Ans. B.Sc Course की Fees ₹10000 से लेकर 1 लाख के करीब होती है। यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है।

Q-4. B.Sc Course के बाद शुरुआती सैलरी कितनी होती है?

Ans. बीएससी के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 20000 पर महीने तक होती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में जाना कि बैचलर ऑफ साइंस क्या है (What is bachelor of science), B.Sc कैसे कर सकते है, क्या योग्यता होनी चाहिए, और इस कोर्स के बाद आपका कैरियर कैसा रहेगा। यदि आपने 12वीं साइंस के बाद इंजीनिरिंग नहीं करना चाहते हैं तो बीएससी का कोर्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

हमने इस आर्टिकल में बैचलर ऑफ साइंस से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment