यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? जानिए यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं (How to increase subscribers on YouTube in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। वर्तमान के समय में यूट्यूब ऑनलाइन घर बैठे कमाई करने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया बनकर के लोगों के सामने आ रहा है। यही वजह है कि खासतौर पर तो भारत में कई लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बना ले रहे हैं, परंतु जब बात कमाई करने की आती है तो 1 ही महीने के अंदर काफी लोगों की हवा टाइट हो जाती है।

यूट्यूब पर कमाई करना उतना भी आसान नहीं है, जितना कि लोग सोचते हैं। यूट्यूब पर चैनल बना लेने के बाद सबसे ज्यादा दिक्कत आती है, यूट्यूब को मोनेटाइज करने के लिए सारी एलिजिबिलिटी के पैमाने को पूरा करना। यूट्यूब पर एलिजिबिलिटी के कई पैमाने हैं, परंतु जो मुख्य पैमाने है वह 2 है। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? – How to increase subscribers on YouTube in Hindi?

Contents show
YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye
यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं
Youtube Par Subscribers Kaise Badhaye

यूट्यूब पर आप चाहे कितने भी वीडियो अपलोड क्यों ना कर ले। जब तक आपके वीडियो को मोनेटाइजेशन का अप्रूवल नहीं मिलता है, तब तक आपको अपने द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो से कोई भी कमाई नहीं होगी। इसी के कारण अधिक से अधिक लोग यूट्यूब पर जल्दी से जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में सोचते हैं।

यूट्यूब ने अपनी नोटिफिकेशन में ऐसा कहा है कि अब से उन्ही चैनल को मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिलेगा, जो 1 साल में 1000 सब्सक्राइबर्स अपने चैनल पर पूरे कर लेंगे और 4000 घंटे का वॉच टाइम अपने सभी वीडियो को मिलाकर कर लेंगे। इस प्रकार इस कंडीशन को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक लोग सब्सक्राइबर को बढ़ाना चाहते हैं। आइए जानते हैं कि यूट्यूब के सब्सक्राइबर को कैसे बढ़ाया जाता है-

1. क्वालिटी वाले कंटेंट अपलोड करें:

आजकल लोग सभी चीजें एचडी में देखना पसंद करते हैं। इसलिए अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना चालू कर दिया है, तो आप उसकी क्वालिटी पर विशेष तौर पर ध्यान दें। आप खुद भी यह देखते होंगे कि जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं, तब आप उसकी क्वालिटी और कंटेंट पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं, तभी आपको वह वीडियो पसंद आता है और आप उसे लाइक या फिर शेयर करते हैं।

यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्वालिटी कंटेंट का मतलब यह होता है कि आप यूट्यूब पर ऐसे वीडियो अपलोड करें, जो लोगों को आसानी से समझ में आ जाए और लोगों को उस वीडियो को देखने में मजा भी आए। इसके अलावा आप अपने वीडियो में जो बता रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी दें ताकि जो भी बंदा आपके वीडियो को देखें, उसे आपके वीडियो को देखने के बाद पूरी जानकारी मिल जाए।

इससे होता यह है कि वह आपके चैनल को सब्सक्राइब इस उम्मीद के साथ कर लेता है कि आप लगातार लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट अपलोड करते हैं। इस प्रकार धीरे-धीरे आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ा लेते हैं।। क्वालिटी कंटेंट होने का एक फायदा यह भी होता है कि लोग अधिक से अधिक आपके वीडियो को शेयर करते हैं। जिससे वह ज्यादा से ज्यादा वायरल होता है, इसी के कारण अधिक से अधिक लोग आपके वीडियो को देखते हैं और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करते हैं।

ये भी पढ़े: कपड़ा कैसे बनता है? कपड़ा कितने प्रकार का होता है? जानिए कपड़ा बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

2. वीडियो का थंबनेल अट्रैक्टिव बनाएं:

थंबनेल किसी भी वीडियो को देखने के लिए लोगों को काफी आकर्षित करता है। यही वजह है कि आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर बहुत सारे लोग बढ़िया-बढ़िया अट्रैक्टिव थंबनेल बनाते हैं। इससे जिस व्यक्ति को वीडियो नहीं भी देखना होता है, वह भी एक बार वीडियो को ओपन करने के लिए मजबूर हो जाता है। अगर आपने अपने वीडियो का अच्छा-सा थंबनेल बनाया हुआ है, तो लोग अवश्य ही उस पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। 

इससे आपके वीडियो के VIEWS तो बढ़ते ही हैं, साथ ही आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ते हैं। इसलिए कोशिश करें कि थंबनेल बनाने वाली किसी अच्छी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब वीडियो के लिए एक बढ़िया-सा थंबनेल बनाएं और उसे अपने यूट्यूब वीडियो में अपलोड करें। यह लोगों को आपके वीडियो को देखने के लिए मजबूर करता है।

4. चैनल का आकर्षक इंट्रो बनाएं: 

अपने चैनल को तेजी से यूट्यूब पर पॉपुलर करने के लिए और अपने चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बढ़िया-सा अट्रैक्टिव इंट्रो तैयार करना चाहिए। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी, जिसे आप इंस्टॉल करके यूट्यूब चैनल के लिए बढ़िया सा इंट्रो तैयार कर सकते हैं।

आपने यूट्यूब पर देखा होगा कि जितने भी बड़े-बड़े चैनल है, वह अपने चैनल के लिए बढ़िया-सा इंट्रो तैयार करते हैं। इंट्रो तैयार करने के बाद आपको यह तय करना होता है कि आप इंट्रो को कब दिखाना चाहते हैं- वीडियो के पहले या फिर वीडियो के बाद में। हालांकि हमारी सलाह के अनुसार आपको इंट्रो वीडियो चालू होने के पहले ही दिखाना चाहिए। अपने यूट्यूब चैनल में इंट्रो वीडियो डालने से आपका यूट्यूब चैनल प्रोफेशनल लगता है।

5. वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन अच्छा डालें:

अपने वीडियो को यूट्यूब पर तेजी के साथ वायरल करने के लिए आपको उसके टाइटल पर भी विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। आपको टाइटल में ट्रेंडिंग कीवर्ड को डालना होता है, ताकि लोग जब उस कीवर्ड को सर्च करें, तब उन्हें आपका वीडियो दिखाई दें। इससे आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ते हैं और आप के वीडियो पर VIEWS भी आते हैं।

इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल मिल जाएंगे, जिसकी सहायता से आप अपने वीडियो से संबंधित एक बढ़िया-सा टाइटल ढूंढ सकते हैं और उसे अपने वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में भी वीडियो से संबंधित इंफॉर्मेशन अवश्य डालें।

इससे लोग वीडियो चालू होने के पहले डिस्क्रिप्शन को पढ़ कर के यह समझ लेंगे कि वास्तव में आपका वीडियो किस मुद्दे पर है। याद रखें कि डिस्क्रिप्शन बॉक्स में कभी भी अपने वीडियो की पूरी जानकारी ना डालें, बस उसमें थोड़ी ही जानकारी डालें। यह भी अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है।

ये भी पढ़े: प्रपोज कैसे करें? जानिए प्रपोज करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

6. # (HASHTAG) का इस्तेमाल करें:

आपने इस बात पर गौर किया होगा कि जब आप किसी टॉपिक को यूट्यूब पर सर्च करते हैं, तब आपके सामने कभी-कबार ऐसे वीडियो भी आते हैं, जिस पर काफी कम VIEWS होते हैं, साथ ही उस चैनल के सब्सक्राइबर भी कम होते हैं और आप सोचते हैं कि ऐसा क्यों होता है तो बता दे कि यह # के कारण होता है। अगर आपको भी अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाना है, तो आपको अपने सभी वीडियो में हेस्टैग का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इससे आपके वीडियो सर्च रिजल्ट में तेजी के साथ ऊपर आएंगे।

7. सब्सक्राइब करने की अपील करें:

आपने यूट्यूब के अधिकतर वीडियो में देखा होगा कि वीडियो चालू होने से पहले या फिर वीडियो खत्म होने के बाद यूट्यूब चैनल के मालिक अपने दर्शकों से अपने चैनल को सब्सक्राइब करने की अपील करते हैं, जो कि चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाने का बहुत ही सामान्य तरीका माना जाता है। आप भी अपने हर वीडियो में इस बात को अवश्य फॉलो करें। इससे दर्शकों के बीच आपके यूट्यूब वीडियो को सब्सक्राइब करने की इच्छा पैदा होती है और पसंद आने पर वह आपके वीडियो को लाइक करते हैं साथ ही आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करते हैं।

8. वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें:

अगर आप ने हाल ही में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चालू किया है, तो तेजी के साथ अपने चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आपको अपने सभी वीडियो को अधिक से अधिक सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर शेयर करना चाहिए। इससे आपके वीडियो के वायरल होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसा करने पर आपके वीडियो के VIEWS भी बढ़ते हैं और जो बंदे आपके वीडियो को देखने के लिए आते हैं, वह पसंद आने पर आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करते हैं।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने वाली वेबसाइट – Website to increase YouTube Subscribers in Hindi

Youtube Par Subscribers Kaise Badhaye 2

ऊपर हमने आपको यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने के जितने भी तरीके बताए हैं, उसे आप कर ही सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने वाली वेबसाइट की भी सहायता ले सकते हैं। नीचे हमने आपको यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट का नाम दिया है और इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया है।

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में या फिर स्मार्ट फोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  2. अब आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करके Ytpals लिखना है और उसके बाद सर्च करना है।
  3. अब आपको अपनी स्क्रीन पर यह वेबसाइट दिखाई दे रही होगी, आपको इस वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करके इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  4. ओपन करने के बाद आपको ईमेल आईडी डाल करके इसमें लोगिन कर लेना है।
  5. लोगिन करने के बाद आपको इसके अंदर सब्सक्राइबर बढ़ाने का प्लान दिखाई देगा, आपको प्लान का सिलेक्शन करके अपने सब्सक्राइबर को बढ़ा लेना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइट मे आपको फ्री और पेड दोनों प्रकार के प्लान मिलते हैं, जिनमें से आप किसी भी प्लान का सिलेक्शन करके सब्सक्राइबर को बढा सकते हैं। हालांकि दोनों ही प्लान में कुछ लिमिटेशन होती है।

ये भी पढ़े: शिया और सुन्नी मुसलमान में अंतर क्या है? – Difference between Shia and Sunni Musalmaan in Hindi

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने वाली ऐप – App to increase YouTube Subscribers in Hindi

Youtube Par Subscribers Kaise Badhaye 3

आप चाहे तो यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए ऊपर दी गई वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा नीचे हम आपको जिस एप्लीकेशन का नाम बता रहे हैं, आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हमने आपको इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया है।

  1. YouberUp नाम का यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसलिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर के इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके ओपन कर लेना है।
  2. एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको ईमेल आईडी डाल कर के लॉगिन कर लेना है।
  3. लॉगिन हो जाने के बाद आपको कुछ वीडियो दिखाई देंगे। अगर आप वीडियो देखते हैं, तो आपको 50 कोईन मिलेंगे।
  4. आगे आपको बहुत सारे चैनल के नाम दिखाई देंगे। आप चाहें तो उन्हें सब्सक्राइब कर सकते हैं।
  5. अब आपने जितने भी कोईन इकट्ठा की है, उनका इस्तेमाल करके आप अपने खुद के यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।
  6. इसके लिए आपको वहां पर एक ऑप्शन मिलता है जिसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल के यूआरएल को डालना होता है और फिर कॉइन के बदले में सब्सक्राइबर बढाना होता है।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1000 सब्सक्राइब फ्री में कैसे बढ़ाएं?

लगातार क्वालिटी कंटेंट अपलोड करें।

1000 सब्सक्राइबर्स जल्दी पाने के लिए क्या करें?

ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं।

सब्सक्राइबर ज्यादा होने से क्या होता है?

वीडियो को ज्यादा व्यूज मिलता है। 

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कौन सी कंडीशन है?

1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम।

निष्कर्ष

आशा है आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं (How to increase subscribers on YouTube in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

Leave a Comment