HDD और SSD क्या है? और Difference Between HDD and SSD in Hindi की पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप Computer या फिर Laptop का इस्तेमाल करते हैं अगर हां तब आप जरूर what is hdd and ssd in Hindi से परिचित होंगे और यदि नहीं तो, आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि what is HDD and SSD in Hindi और difference between HDD and SSD in hindi के बारे में, अगर हम आसान भाषा में कहें तो यह Hdd और ssd एक स्टोरेज डिवाइस है जोकि data को जमा करने में मदद करता है।

जब भी आप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाते हैं तब कई बार उलझन में पढ़ जाते हैं कि HDD storage device खरीदे या SSD storage device परंतु आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं क्योंकि हमने इस आर्टिकल में HHD and SSD के बारे में सभी जानकारी देने की कोसिस की है।

हार्ड डिस्क क्या है? – What is Hard Disk in Hindi?

HDD और SSD के बारे में जान लेने से पहले आप को यह जान लेना जरूरी है कि “Hard Disk क्या है”, अगर हम Hard Disk के बारे में बात करें तो कंप्यूटर के Software और file को जिस Storage Device में Store करते है उसी को Hard Disk कहते हैं। Hard Disk एक non volatile storage device है जो कि Computer बंद हो जाने के बाद भी data को Save करके रखता है।

हार्ड डिस्क के प्रकार – Types Of Hard Disk

1. HDD (Hard Disk Drive)
2. SSD (Solid State Drive)
3. SSHD (Solid-state hybrid drive)

HDD क्या होता है? – What is HDD in Hindi?

What is HDD in Hindi
What is HDD in Hindi

HDD का Full Form “Hard Disk Drive” होता है। HDD यानी कि Hard disk Drive एक non volatile storage device है जो कि कंप्यूटर के Data को अपने डिस्क में Permanent Store करता है।

HDD (Hard Disk Drive) साल 1956 में पहली बार IBM “International Business Machines Company” के द्वारा बनाया गया था। चुंबकत्व यानी कि magnetism Process को इस्तेमाल करके Hard Disk Drive डाटा को Store करते हैं।

Hdd के अंदर हमें एक Platter देखने को मिलता है जोकि Computer के Data को Read और Write करने में मदद करता है सिर्फ यही नहीं बल्कि जब वह Platter तेजी के साथ घूमता है तब हमें कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अच्छा Performance देखने को मिलता है। अभी के समय के Hard Disk Drive में हमें जो Platter Speed देखने को मिलता है वह 5400Rpm से लेकर 7400Rpm तक होता है।

आज के समय के अनुसार Hard Disk Drive बहुत ही पुराना हो गया है परंतु फिर भी लोग इस डिवाइस को खरीदते हैं क्योंकि किसी और अन्य Storage device के मुकाबले इस डिवाइस का कीमत बहुत ही कम होता है परंतु इस डिवाइस का आकार दूसरे स्टोरेज डिवाइस के मुकाबले थोड़ा बड़ा और भारी होता है।

computer में जो HDD लगाया जाता है उसका आकार लगभग 3.5 इंच होता है। अगर आप computer Build करना चाहते हैं परंतु आपका बजट कम है तभी आप इस हार्ड डिस्क ड्राइव को Purchase करिएगा अन्यथा नहीं क्योंकि बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर चलाने में HDD अच्छा नहीं है।

हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार – Types Of Hard Disk Drive

Hdd (Hard disk drive) के प्रकार के बारे में बात करें तो वह है-

  • Sata Drive
  • Pata Drive

SSD क्या है? – What is SSD In Hindi?

What is SSD in Hindi
What is SSD in Hindi

SSD का Full Form “Solid State Drive” होता है। यह भी Hard disk का ही एक Type है। SSD यानी कि SOLID STATE DRIVE भी एक तरह का Non Volatile Storage Device हैं जो कि HDD जैसा ही कंप्यूटर के Data को स्टोर करता है परन्तु HDD जैसे computer के Data को Plotter में Save करता है ठीक वैसे ही SOLID STATE DRIVE कंप्यूटर या लैपटॉप के Data को Microchip में Save करता है।

जैसे आप आपने कंप्यूटर के Data को Pen Drive में स्टोर करते हैं ठीक उसी तरीके से SSD में Data को store कर सकते है और यदि हम Ssd के कीमत के बारे में बात करें तो यह Hdd या फिर दूसरे अन्य स्टोरेज डिवाइस के मुकाबले बहुत महंगे होते हैं परंतु इसका साइज और Performance आपको काफी अच्छा देखने को मिल जाता है जिसके कारण आप Big software को बिना कोई दिक्कत के Computer में इस्तेमाल कर सकते हैं और HDD के मुकाबले में SSD फ़ास्ट चलता है। SSD (Solid State Drive) के standard Size के बारे में बताएं तो वह 1.5″ से लेकर 3.5″ के बीच में होता है।

सॉलिड स्टेट ड्राइव के प्रकार – Types Of Solid State Drive

Solid State Drive के प्रकार के बारे में बात करें तो वह है-

  • Expansion SSD
  • Portable SSD

HDD और SSD में क्या अंतर है? – What is the Difference Between HDD and SSD in Hindi?

1. अगर हम HDD (Hard Disk Drive) की कीमत के साथ SSD (solid state drive) की तुलना करें तो HDD (Hard disk drive) का कीमत बहुत ही कम है।

2. SSD का कीमत HDD से ज्यादा है परन्तु यह HDD के तुलना में SSD बहुत ही कम Power Consume करता है और HDD 6 से 7 watt पॉवर लेता है जबकि SSD 2 से 3 watt ही लेता है।

3. HDD में आप को SSD से सदा storage देखने को मिलता है।

4. HDD में plotter होने के कारण बहुत शोर होता है परंतु SSD में कोई भी Moving Part नहीं होता है इसी वजह से SSD में से कोई भी आवाज नहीं निकलता है।

5. SSD फाइल को 200mbps से लेकर 500mbps के Speed तक कॉपी कर पाता है और HDD 50 से 150mbps speed तक ही फाइल को कॉपी कर पाता है।

6. SSD 30% फास्टर होता है HDD के तुलना में जबकि HDD स्लो होता है SDD के मुकाबले में

HDD या SSD कौन है सबसे अच्छा – Which is Best HDD or SSD

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने का ज्यादा बजट नहीं है तब आप हार्ड डिस्क ड्राइव वाले कंप्यूटर को खरीद सकते हैं परंतु इसमें आपको ज्यादा speed देखने को नहीं मिलेगा और वही अगर आप बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर(software) को आसानी से इस्तेमाल करना चाहते हैं तब आप Ssd (solid state Drive) वाले लैपटॉप या कंप्यूटर को खरीद सकते हैं क्योंकि SSD HDD के तुलना में बहुत ज्यादा Fast होता है.

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आज के इस आर्टिकल HDD या SSD को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि What is hdd and ssd in hindi? कैसे काम करता है? और दोनों में अंतर क्या है?

यदि आपके मन में हमारे आज के इस आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे comment box में comment कर के पूछ सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को यह आर्टिकल Share कर दीजिए.

Leave a Comment