भोजपुरी हीरो किसे कहते है? Bhojpuri Hero कैसे बने? जानिए Bhojpuri Hero बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे भोजपुरी हीरो (Bhojpuri Hero) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Bhojpuri Hero In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप भोजपुरी एक्टर बनना चाहते हैं और भोजपुरी फिल्मों में हीरो का किरदार निभाकर नाम, पैसा और शोहरत कमाना चाहते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज का हमारा यह आर्टिकल इस मुद्दे पर आधारित है कि आखिर भोजपुरी एक्टर कैसे बना जाता है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Bhojpuri Hero Kaise Bane, भोजपुरी हीरो बनने के लिए क्या करे, Bhojpuri Hero Kya Hota Hai, भोजपुरी हीरो बनने का तरीका, Bhojpuri Hero Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

भोजपुरी हीरो कैसे बने? – How to Become a Bhojpuri Hero Information in Hindi?

Bhojpuri Hero Kaise Bane
Bhojpuri Hero Kaise Bane

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का संबंध भारत देश के बिहार राज्य से है। जिस प्रकार बॉलीवुड की इंडस्ट्री मुंबई में स्थित है और साउथ की फिल्म इंडस्ट्री भारत के दक्षिण के राज्यों में शामिल है, उसी प्रकार भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री बिहार राज्य में स्थित है। हर साल भोजपुरी इंडस्ट्री में हजारों फिल्में बनती है, जो अलग-अलग हीरो और हीरोइनों की होती है। भोजपुरी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता के तहत सुपरस्टार पवन सिंह, खेसारी लाल, दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, रितेश पांडे, विराज भट्ट, रवि किशन और मनोज तिवारी जाने जाते हैं। इसके अलावा भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कई टैलेंटड और ब्यूटीफुल अभिनेत्रियों की है।

भोजपुरी हीरो बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become a Bhojpuri Hero?

अगर आपके अंदर एक्टिंग करने की कला है और आपके अंदर Bhojpuri Hero बनने का जुनून है, तो आप निश्चित ही भोजपुरी फिल्मों में एक्टिंग कर सकते हैं और भोजपुरी अभिनेता या फिर एक्टर बन सकते हैं। जिस प्रकार बॉलीवुड की फिल्मों में अभिनेता या फिर एक्टर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर कई योग्यता होनी चाहिए, उसी प्रकार भोजपुरी की फिल्मों में भी अगर आपको अभिनेता बनना है, तो आपको अपने अंदर कुछ योग्यताएं लानी पड़ेगी। आइए जानते हैं भोजपुरी एक्टर कैसे बने? और Bhojpuri Hero बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. अपने हुनर को पहचानें

भगवान ने हर व्यक्ति को कोई ना कोई हुनर अवश्य दिया होता है। अगर आपको भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनना है तो सबसे पहले तो आपको अपने अंदर झांक कर यह देखना होगा कि क्या आपको एक्टिंग में इंटरेस्ट है या फिर क्या आपको एक्टिंग करने में मजा आता है। अगर आपको इसका जवाब हां में मिलता है तो निश्चित ही आप भोजपुरी एक्टर बनने की अपनी यात्रा को प्रारंभ कर सकते हैं।

अपने हुनर को पहचानना इसलिए आवश्यक है क्योंकि जब व्यक्ति को यह पता होता है कि उसके अंदर क्या हुनर है, तो जब भी वह किसी चीज को पाने की या फिर कुछ भी बनने की कोशिश करता है तो उसमें उसका मन पूरी तरह से साथ देता है और निश्चित ही एक ना एक दिन वह अपनी मंजिल को प्राप्त कर लेता है और अपने सपने को पूरा कर लेता है। इसीलिए अपने हुनर को पहचानें और यह देखें कि क्या आपको एक्टिंग की फील्ड में जाने में इंटरेस्ट है अथवा नहीं।

2. प्रैक्टिस करें

जब आपको यह पता चल जाए कि, आपको एक्टिंग में इंटरेस्ट है तो उसके बाद जो दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज आपको करनी है, वह यह है कि आपको रोजाना एक्टिंग करने की प्रैक्टिस करनी है। जैसा कि आप जानते हैं कि, सिर्फ एक्टिंग ही नहीं किसी भी चीज की अगर रोजाना प्रैक्टिस करी जाती है, तो धीरे-धीरे उस चीज में निखार आने लगता है।

प्रैक्टिस करना किसी भी चीज को डिवेलप करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।अगर आपके अंदर थोड़ी भी एक्टिंग का गुण है, तो आपको अपनी एक्टिंग के गुण को निखारने के लिए रोजाना प्रैक्टिस करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी एक्टिंग स्किल्स इंप्रूव होगी और धीरे धीरे आप अच्छी एक्टिंग करना सीख जाएंगे।

3. संकोच को त्याग दें

यह बात तो तय है कि अगर आपको भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनना है या फिर एक्टिंग करनी है, तो आपको संकोच को त्यागना पड़ेगा। कई ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो थोड़े शर्मीले स्वभाव के होते हैं और उनका यही शर्मीला स्वभाव एक्टिंग की फील्ड में उन्हें आगे नहीं बढ़ने देता है। एक्टिंग करने के लिए और एक्टर बनने के लिए व्यक्ति को सारी शर्म और हया को त्याग देना पड़ता है, क्योंकि एक्टिंग की फील्ड में जो व्यक्ति शर्म करता है, उसे आगे बढ़ने का मौका नहीं मिलता है। इस प्रकार अगर आपको भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनना है, तो शर्म को छोड़ना पड़ेगा और थोड़ा बिंदासपन और खुलापन अपने अंदर लाना पड़ेगा।

4. शीशे के सामने प्रैक्टिस करें

अगर आपको एकाएक हजारों लोगों की भीड़ के सामने एक्टिंग करने के लिए कह दिया जाए तो यह जाहिर सी बात है कि आप घबरा जाएंगे और हो सकता है कि आप वहां से चले भी जाएं। ऐसी अवस्था से बचने के लिए आपको शीशे के सामने प्रैक्टिस करनी चाहिए। आपको शीशे में देखकर एक्टिंग करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से होगा यह की धीरे-धीरे एक्टिंग करने कि आपकी कला में निखार भी आएगा और आप लोगों को फेस करने की हिम्मत भी अपने अंदर ला सकेंगे। शीशे के सामने प्रैक्टिस करने के लिए आप भोजपुरी फिल्मों के फेमस डायलॉग को बोले और यह देखें कि शीशे में आपका एक्सप्रेशन क्या आ रहा है।

5. एक्टिंग स्कूल जॉइन करें

इंडिया में एक्टिंग सिखाने के लिए बहुत से इंस्टीट्यूट कार्यरत हैं। ऐसे में अगर आप अपनी एक्टिंग स्किल्स को काफी अच्छी हद तक निखारना चाहते हैं और एक अच्छी एक्टिंग की कला सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी एक्टिंग स्कूल को ज्वाइन कर लेना चाहिए। एक्टिंग स्कूल में आपको अनुभवी फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित लोगों के द्वारा एक्टिंग की अलग-अलग कला के बारे में सिखाया जाता है और एक्टिंग की बारीकियों के बारे में भी बताया जाता है।

यहां से आप एक अच्छे भोजपुरी एक्टर बनने के सारे गुणों को सीख सकते हैं, क्योंकि यहां पर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित कई लोग होते हैं, जो आपको एक अच्छा Bhojpuri Hero कैसे बना जाता है, इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

6. छोटे वीडियो बनाएं

देखिए चाहे बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री हो या फिर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री हो, यहां पर एंट्री करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यहां पर पहले से ही स्थापित अभिनेता और अभिनेत्री होती है। ऐसे में आपको भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर की नजर में आने के लिए कुछ डिफरेंट करना होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में कई शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन मौजूद है जिन पर आप लिपसिंक करके या फिर बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ छोटे और अलग-अलग टाइप की वीडियो बनाकर के अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे में यह शार्ट वीडियो मेंकर एप्लीकेशन आपके काफी काम आ सकते हैं। आपको करना यह है कि आपको भोजपुरी फिल्मों के फेमस डायलॉग पर लिप्सिंग करके अपनी वीडियो क्रिएट करनी है और उसे अपलोड कर देना है। क्या पता हो सकता है कि आपका कोई वीडियो लोगों को पसंद आ जाए और लोग आपके उस वीडियो को वायरल कर दें और क्या पता किसी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित व्यक्ति की नजर आपकी वीडियो पर पड़ जाए और उसे आपके अंदर एक अच्छे एक्टर के गुण दिखाई दे और वह आपको भोजपुरी फिल्मों में काम करने के लिए कांटेक्ट करें।

7. एक्टिंग कोर्स करें

भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनने के लिए ऐसे कई एक्टिंग कोर्स है, जिन्हें आप कर सकते हैं और उन एक्टिंग कोर्स को करके आप एक अच्छा भोजपुरी एक्टर कैसे बना जाता है और एक अच्छा Bhojpuri Hero बनने के लिए कौन सी Skills या फिर एलिजिबिलिटी आपके अंदर होनी चाहिए, उसके बारे में आप जान सकते हैं।

8. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित लोगों से कांटेक्ट करें

जब आपको यह पता चल जाए और आपको यह लगे कि आपके अंदर भोजपुरी अभिनेता बनने के सारे गुण मौजूद हैं, तो सबसे आखरी में आपको जो काम करना होता है वह यह है कि आपको भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित लोगों से संपर्क करना होता है। जहां तक आप जानते हैं कि किसी भी नए अभिनेता या फिर अभिनेत्री को काम देने का काम मुख्य तौर पर प्रड्यूसर या फिर डायरेक्टर ही करता है। ऐसे में आपको सीधा जाकर डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर से ही मिलना चाहिए। हालांकि सभी लोगों के लिए सीधा डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर से मिलना संभव नहीं होता है।

ऐसे में अगर आपका कोई जान पहचान का व्यक्ति भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम करता है तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं और उसके जरिए आप अपनी बात डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर तक पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपका वह व्यक्ति प्रड्यूसर या फिर डायरेक्टर के साथ आपकी मीटिंग फिक्स कर सकता है। इसके बाद आप डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर के सामने अपनी एक्टिंग स्किल्स दिखा सकते हैं और अगर उन्हें आपकी एक्टिंग में वाकई में दम लगता है तो निश्चित ही वह आपको अपनी अगली फिल्म में काम करने का मौका देंगे, जिसके बाद आप भोजपुरी एक्टर बन जाएंगे।

भोजपुरी एक्टर/अभिनेता बनने के लिए टिप्स – Tips to Become a Bhojpuri Actor

एक सफल भोजपुरी अभिनेता बनने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना पड़ता है, जो इस प्रकार है।

  • भोजपुरी अभिनेता बनने के लिए आपको भोजपुरी भाषा आनी चाहिए क्योंकि भोजपुरी फिल्मों में आपको भोजपुरी भाषा के डायलॉग बोलने पड़ेंगे, अगर आपको भोजपुरी भाषा नहीं आती है तो भोजपुरी भाषा सीखने का प्रयास करें।
  • भोजपुरी फिल्मों में काम करने के लिए आपको अपने अंदर बिंदास पन लाना होगा क्योंकि भोजपुरी फिल्में भी बॉलीवुड की फिल्मों की तरह ही बोल्ड बनने लगी है।
  • Bhojpuri Hero बनने के लिए आपकी भाषा स्पष्ट होनी चाहिए।
  • आप जो भी बोले उसका उच्चारण बिल्कुल साफ साफ होना चाहिए।
  • भोजपुरी अभिनेता बनने के लिए आपको सही मौके पर सही एक्सप्रेशन देना आना चाहिए, ताकि आप अपनी एक्टिंग से फिल्म के सीन में जान फूंक दे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Bhojpuri Actor Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bhojpuri Hero Kaise Bane (How To Become Bhojpuri Actor In Hindi) और भोजपुरी अभिनेता कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Bhojpuri Hero Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

bhojpuri heroमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.