कंप्यूटर एक्सपर्ट किसे कहते है? Computer Expert कैसे बने? जानिए Computer Expert बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कंप्यूटर एक्सपर्ट (Computer Expert) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Computer Expert Details In Hindi) के बारे में क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर जगह देखा जा रहा है, लेकिन आपने एक बात गौर की होगी कि कई लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते-करते एक्सपर्ट हो जाते हैं तो कई लोग बस कंप्यूटर को कुछ Basic कामों के लिए ही चलाना जानते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के टाइम में सब कुछ डिजिटल हो चुका है, जिसके कारण टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर की फील्ड में लोगों का इंटरेस्ट बढ़ता ही जा रहा है।

कंप्यूटर सीखे हुए व्यक्ति की आवश्यकता अक्सर विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट नौकरी और प्राइवेट नौकरी में भी पड़ती है। इसलिए लोगों को कंप्यूटर सीखना अब एक जरूरी काम लगने लगा है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Computer Expert Kaise Bane, कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए क्या करे, Computer Expert Meaning In Hindi, Computer Expert Kya Hota Hai, कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने का तरीका, Computer Expert Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

कंप्यूटर एक्सपर्ट किसे कहते हैं? – What is Computer Expert Information in Hindi?

Computer Expert Kaise Bane
Computer Expert Kaise Bane

Computer Expert उस व्यक्ति को कहा जाता है,जिसे कंप्यूटर की बेसिक लेवल की जानकारी से लेकर कंप्यूटर के एडवांस लेबल की जानकारी होती है‌। यह कंप्यूटर को किस प्रकार से स्टार्ट किया जाता है़, से लेकर कंप्यूटर की बड़ी प्रॉब्लम को भी आसानी के साथ सॉल्व कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर एक्सपर्ट 1 दिन या फिर कुछ महीनों में नहीं बन सकता, बल्कि इसके लिए उसे लगातार प्रैक्टिस करनी होती है, क्योंकि कंप्यूटर की फील्ड में रोजाना नए नए बदलाव और अपडेट आते रहते हैं। ऐसे में उन updates से परिचित होकर तथा लगातार प्रैक्टिस कर के ही वह Computer Expert बन सकता है।

कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने? – How to Become Computer Expert?

वर्तमान के समय में शायद ही ऐसी कोई फील्ड दुनिया में बची होगी, जहां पर कंप्यूटर का यूज ना होता हो। स्कूल, रेलवे स्टेशन, बिजनेस, फिल्म क्रिएशन, स्पेस साइंस, ट्रैवलिंग, कॉलेज, एयरपोर्ट, होटल, रेलवे इत्यादि सभी जगह पर कंप्यूटर का यूज़ होता ही है। एक प्रकार से कहा जाए तो इन जगह पर बिना कंप्यूटर के कुछ हो ही नहीं सकता। इसके अलावा बैंकों में कंप्यूटर का यूज करके ही अधिकतर काम किए जाते हैं।

कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Computer Expert

कंप्यूटर को सही ढंग से चलाना या फिर कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनना 1 दिन का काम नहीं होता है, बल्कि कभी-कभी आपको इसके लिए महीने या फिर साल भी लग जाते हैं‌। यह इस बात पर डिपेंड करता है कि, आपको Computer Expert बनने में कितना इंटरेस्ट है और आप कितनी लगन के साथ Computer Expert बनने की कोशिश करते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने और कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. कंप्यूटर की पूरी बेसिक इनफार्मेशन हासिल करें

अगर आप वर्तमान के टाइम में अपने स्कूल की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और आप फ्यूचर में या फिर आगे चलकर कंप्यूटर एक्सपर्ट अथवा कंप्यूटर मास्टर बनना चाहते हैं, परंतु वर्तमान के टाइम में आपको कंप्यूटर के बारे में ज्यादा इंफॉर्मेशन नहीं है, तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

जैसे कि आपको इस बात की इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी चाहिए कि कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर को स्टार्ट कैसे किया जाता है? कंप्यूटर के अंदर रैम क्या होता है? कंप्यूटर की हार्ड डिस्क क्या होती है? कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे लगाया जाता है?कंप्यूटर में ट्रबल शूटिंग कैसे की जाती है? स्टार्टिंग में आप लैपटॉप चलाना, कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं।

इसके बाद आप पावर पॉइंट इन सभी चीजों को भी सीखें, इसके साथ ही आप Word Paint की भी इंफॉर्मेशन प्राप्त करें। इसके लिए आप चाहे तो कोई कंप्यूटर सिखाने वाले इंस्टिट्यूट में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास कंप्यूटर है, तो आप इंटरनेट की सहायता ले करके भी इसके बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

2. कंप्यूटर के सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना सीखे

Computer Expert बनने के लिए आपको कंप्यूटर के सिर्फ एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना नहीं आना चाहिए, बल्कि आपको कंप्यूटर के दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की भी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए। आपको कंप्यूटर की ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक ऑपरेटिंग सिस्टम, काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की इंफॉर्मेशन होनी चाहिए।

आपको इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को रन करना आना चाहिए। अगर आपके कंप्यूटर में यह ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, तो आप इसे इंटरनेट का यूज करके अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं और इसकी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं‌।

3. कंप्यूटर की प्रॉब्लम को फिक्स करने का प्रयास करें

कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कंप्यूटर की विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम को फिक्स करना भी आना चाहिए। शुरुआत में आपको ऐसा करने में दिक्कत हो सकती है, परंतु अगर आप प्रयास करेंगे तो आप कंप्यूटर से संबंधित समस्या को ठीक कर पाएंगे। अगर आपको किसी समस्या को कैसे ठीक किया जाता है, इसके बारे में इंफॉर्मेशन नहीं है तो आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं या फिर यूट्यूब पर मौजूद वीडियो ट्यूटोरियल को देख करके कंप्यूटर की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की कोशिश कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी फैमिली में किसी के पास कंप्यूटर या फिर आपके दोस्तों के पास कंप्यूटर है और उनके कंप्यूटर में भी किसी प्रकार की समस्या आती है तो आपको उस प्रॉब्लम को भी ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके कंप्यूटर के ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और आपने कंप्यूटर की फील्ड में जो एक्सपीरियंस किया है, उसमें भी बढ़ोतरी होगी‌। इस प्रकार आगे चलकर के आप बिना इंटरनेट की सहायता से भी घर बैठे बैठे ही कंप्यूटर की प्रॉब्लम को ठीक कर सकेंगे

4. ऑनलाइन वीडियो और वेबसाइट देखें

कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए या फिर कंप्यूटर मास्टर अथवा कंप्यूटर जीनियस बनने के लिए आपको दैनिक तौर पर नई नई चीजों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट को सर्च करना चाहिए और उन पर मौजूद विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर से रिलेटेड तथा कंप्यूटर की फील्ड से संबंधित आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

इसके अलावा आपको यूट्यूब और इंटरनेट पर मौजूद कंप्यूटर से संबंधित वीडियो भी देखना चाहिए। ऐसा करने से आपको कंप्यूटर की फील्ड और कंप्यूटर के बारे में ऐसी ऐसी इंफॉर्मेशन प्राप्त होगी, जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते होंगे। अगर आपको कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना है, तो आपको कंप्यूटर की फील्ड से संबंधित वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो को देखना ही होगा।

ऐसा करने से कंप्यूटर के बारे में आपकी नॉलेज में काफी इजाफा होगा और भविष्य में आपको कंप्यूटर के बारे में विभिन्न प्रकार की बेसिक और एडवांस लेवल की जानकारी हासिल हो जाएगी। वर्तमान के टाइम में तो यूट्यूब पर कंप्यूटर से रिलेटेड ऐसे बहुत सारे चैनल है, जहां पर जाकर आप कंप्यूटर की एडवांस और बेसिक बातों के साथ-साथ कंप्यूटर के रहस्य के बारे में भी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

5. कंप्यूटर की एडवांस्ड स्किल्स की इंफॉर्मेशन प्राप्त करें

जब आपको यह महसूस होने लगे कि आपने कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन हासिल कर ली है और आपको कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त हो गई है, तो उसके बाद आपको कंप्यूटर के नेक्स्ट लेवल की जानकारी हासिल करनी चाहिए। हमारा कहने का मतलब है कि कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हासिल करने के बाद आपको कंप्यूटर की एडवांस स्किल्स की इनफार्मेशन प्राप्त करनी चाहिए।

जैसे कि आप को यह जानने का प्रयास करना चाहिए कि कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर कैसे क्रिएट किए जाते हैं? कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को क्रिएट करने के लिए कौन सी लैंग्वेज का यूज होता है? कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कौन-कौन सी हैं इत्यादि। अगर आप स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं, तो दसवीं कक्षा को पास करने के बाद जब आप 11वीं कक्षा में एडमिशन ले, तो आपको कंप्यूटर के सब्जेक्ट को अवश्य लेना चाहिए।

इसके बाद जब आप 12वीं कक्षा को पास कर लेंगे, तो उसके बाद आपको कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सब्जेक्ट को अपने कॉलेज के कोर्स में चुनना चाहिए। इस डिग्री में आपको कंप्यूटर के बारे में काफी कुछ जानकारी प्रैक्टिकल तौर पर सिखाई जाती है, जो आपको आगे चलकर एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने में बहुत ही ज्यादा सहायता प्रदान करती है। अगर आपके पास कंप्यूटर की फील्ड से रिलेटेड कोई भी डिग्री है, तो यह कंप्यूटर ऑपरेटर या फिर Computer Expert बनने में आपके काफी काम आएगी।

6. लर्निंग बंद ना करें

आपको शायद ही इस बारे में इंफॉर्मेशन होगी कि Computer Expert बनने वाले व्यक्ति या फिर जो व्यक्ति कंप्यूटर एक्सपर्ट बन चुका है, वह कभी भी लर्निंग बंद नहीं करता है, क्योंकि कंप्यूटर की फील्ड में समय-समय पर नई नई अपडेट और नई नई इनफार्मेशन आती रहती है। ऐसे में लगातार उसे कंप्यूटर की फील्ड से कनेक्ट रहना पड़ता है।

अगर आप यह सोचते हैं कि कंप्यूटर की फील्ड में कॉलेज से मास्टर डिग्री या फिर डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद आप पूरी तरह से कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गए हैं, तो आपका सोचना गलत है, आपको हमेशा कंप्यूटर की स्पीड से संबंधित कुछ भी जानकारी हासिल होती है, तो उसे अवश्य ग्रहण करना चाहिए, क्योंकि क्या पता कौन सी चीज कब किस जगह पर आपके काम आ जाए। इसीलिए कंप्यूटर की फील्ड में आपको कभी भी लर्निंग बंद नहीं करनी चाहिए।

कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के फायदे – Benefits of Becoming Computer Expert

अगर आप कंप्यूटर मास्टर या फिर कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाते हैं, तो यह आपके काफी काम आ सकता है। Computer Expert बन जाने के बाद आपको कंप्यूटर की विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम की अच्छी जानकारी हासिल हो सकती है। ऐसे में आप अपने घर के या अपने घर के आस-पास स्थित लोगों के कंप्यूटर को ठीक कर सकते हैं और बदले में उनसे पैसे कमा सकते हैं या फिर प्रशंसा भी पा सकते हैं। इसके अलावा आप लोगों को कंप्यूटर का कोर्स भी सिखा सकते हैं या फिर ऑनलाइन यूट्यूब वीडियो भी क्रिएट करके यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Computer Expert Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Computer Expert Kaise Bane (How To Become Computer Expert In Hindi) और कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Computer Expert Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

computer expertमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.