शिक्षाकरियर

वेडिंग इवेंट प्लानर क्या होता है? Wedding Planner कैसे बने? जानिए Wedding Planner बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वेड्डिंग प्लॅनर (Wedding Planner) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Wedding Planner In Hindi) के बारे में क्यों की बचपन से ही लोगों के शादी करने के अलग-अलग सपने होते हैं। कुछ लोगों को शाही शादी पसंद होती है तो कुछ लोगों को बिल्कुल शांत शादियां। आजकल के युग में लोगों को अपनी-अपनी शादी के बिल्कुल unique ideas चाहिए। इसलिए इन themes को plan करने के लिए एक अलग पेशा बना दिया गया है। इस पेशे का नाम है wedding planners। यदि आप भी एक wedding planner बनना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी का स्रोत ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

आज के इस लेख में जानेंगे कि वेडिंग प्लानर क्या होता हैं, वेडिंग प्लानर के कार्य, Wedding Planner Kaise Bane, Wedding Planner बनने के लिए Qualifications, वेडिंग प्लानर बनने के लिए Exam, वेडिंग प्लानर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Wedding Planner के लिए Skills, Wedding Planner में Career, Wedding Planner की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वेडिंग प्लानर क्या होता है? – What is Wedding Planner Information in Hindi

Wedding Planner Information in Hindi

Wedding Planner Information in Hindi

जैसा कि मैं आपको पहले भी बता चुकी हूं कि शादी की योजना बनाने वाले लोगों को wedding planner कहा जाता है। वेडिंग प्लानिंग में शादी सादी से जुड़े सभी काम शामिल होते हैं। एक वेडिंग प्लानर ही शादी में होने वाली decoration से लेकर परोसे जाने वाले खाने को plan करता है। Theme wedding, destination wedding, home wedding एक wedding planner के द्वारा ही plan की जाती है। वेडिंग प्लानर की अपनी पूरी टीम होती है। Team members शादी में होने वाले विभिन्न कामों को पूरा करते हैं। Wedding planners अकसर अमीर लोगों द्वारा ही hire किए जाते हैं।

वेडिंग प्लानर के प्रकार – Types of Wedding Planners

  1. Destination wedding planner – Destination wedding planner वह होते हैं जो किसी particular destination के लिए wedding plan करते हैं। मुख्य रूप से यह वेडिंग प्लानर किसी कंपनी या फिर होटल से जुड़े होते हैं।
  2. Theme wedding planner – Theme wedding planners वह planners होते हैं जो किसी particular theme के ऊपर wedding plans करते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि किसी wedding की theme लाल रंग है तो एक wedding planners को लाल रंग में ही सारी decoration करनी पड़ती है।
  3. Home wedding planner – Home wedding planner वह planners होते हैं जो घर में ही wedding plan करते हैं। ऐसी situation में wedding planners को client के घर जाकर उनकी requirements के अनुसार सारी चीजें करनी पड़ती है।

वेडिंग प्लानर कैसे बनें? – How to Become a Wedding Planner?

Wedding planner बनने का एक ही तरीका है वह है event management। आपको event management में कोर्स करना पड़ेगा तब जाकर आप एक wedding planner बन पाएंगे। आप event management का Course, डिप्लोमा या फिर ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में event management के बहुत प्रकार आते हैं जैसे BBA, BSC इत्यादि। इस कोर्स में wedding planning के बारे में बहुत कुछ सिखाया जाता है। हम यूं कह सकते हैं कि वेडिंग प्लानिंग event management course का एक subject हैं। आप event management में कोई भी course करके एक wedding planner बन सकते हो।

विवाह योजनाकार बनने की योग्यता – Qualification to become a Wedding Planner

वेडिंग प्लानर बनने के लिए निम्नलिखित qualifications की जरूरत होती है:

  • वेडिंग प्लानर एक ऐसा पेशा है जिसमें 10वीं तथा 12वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ती है। परंतु यदि आप इस field में ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कर रहे हैं तो आपसे 10वीं तथा 12वीं के सर्टिफिकेट को मांगा जा सकता है।
  • आपके पास wedding planning का एक सर्टिफिकेट होना चाहिए। इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पास wedding certificate के डिप्लोमा, ग्रेजुएशन या course का सर्टिफिकेट है। क्योंकि wedding planning एक ऐसी चीज है जिसमें सर्टिफिकेट से ज्यादा experience देखा जाता है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Wedding Planner

एक wedding planner बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना जरूरी है;

  • Wedding planner बनने के लिए responsible होने चाहिए। तभी किसी इवेंट को manage कर पाएंगे जब आप पूरी तरह से उस इवेंट के responsibility लेते हैं।
  • Client के द्वारा बताई गई एक-एक requirement को आप को ध्यान से सुनना पड़ेगा। उन requirements को नोट करके exact वैसा ही client को result देना आपका फर्ज बनता है।
  • आपको अंडर प्रेशर काम करना आना चाहिए। कई बार client last moment पर idea change कर देता है। उस टाइम wedding planner पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ जाता है। इसलिए आप में अंडर प्रेशर काम करने की शक्ति होनी चाहिए।
  • आपका dressing sense और communication skills बहुत अच्छी होनी चाहिए।

वेडिंग प्लानर की नौकरियां – Wedding Planner jobs

Wedding planning दो तरीके से की जा सकती है। पहला तरीका है किसी कंपनी में job हासिल करना और दूसरा तरीका है freelancing। ऐसी बहुत सी कंपनी है जो wedding planner के पद पर लोगों को hire करती है। आप ऐसी किसी कंपनी में wedding planner के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फिर भी यदि आपको कहीं नौकरी नहीं मिल रही है तो आप freelance wedding planning भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक 5 से 6 लोगों की टीम की जरूरत पड़ेगी।  Freelance wedding planner के लिए आप स्वयं client से order लेते हैं और उनकी requirements के according उनकी wedding plan करते हैं और पेमेंट भी direct आपको ही की जाएगी।

वेडिंग प्लानर का वेतन – Wedding Planner Salary

भारत में wedding planner की सैलरी ₹30,000 से ₹32,500 सैलरी मिलती है। लेकिन अगर आप किसी अच्छी कंपनी में wedding planning करते हैं तो यह सैलरी ₹70,000 से ₹1,00,000 के बीच भी हो सकती है। दूसरी तरफ यदि आप freelance wedding plan करते हैं तो शुरुआत में आपको कम मुनाफा होगा। परंतु जैसे-जैसे आपका experience बढ़ेगा और आप wedding planning में माहिर हो जाएंगे वैसे ही आप का मुनाफा भी बढ़ेगा। Wedding planning में सफल होने के बाद आपको एक wedding से तीन से चार लाख का फायदा हो सकता है।

वेडिंग प्लानर के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Wedding Planner

जब तक ये विश्व है तब तक सादी का सिल सिला चलता रहेगा इसलिए एक wedding planner का career बहुत ही उज्ज्वल होता है। इस field में आपके पास जितना भी experience होगा आपका उतना ही ज्यादा नाम होगा। वैसे भी आजकल लगभग प्रत्येक व्यक्ति अपनी शादी के लिए wedding planner को hire करने लग गया है। इसलिए यदि आप wedding planning को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा फैसला हो सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Wedding Planner Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Wedding Planner Kya Hota Hai(What Is Wedding Planner In Hindi) और वेडिंग प्लानर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Wedding Planner Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

4.3/5 - (29 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course कैसे करें? Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

न्यायाधीश क्या होता है? Judge कैसे बने? जानिए Judge बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

12 Comments

  1. Sir mein 47yrs old hun Kaya mujhe wedding planning co. mein job mil sakti hai mene koi bi wedding planning ka koi couse nahi kiya hua hai lakin uski acchi smj rakti hun wedding planning ki

  2. Mein 47yrs old hun Kaya mujhe wedding planner co mein job mil mil sakti mene koi wedding planner koi couse nahi kiya hai lakin wedding planning ki achi smaj rakhti hun

  3. M freshar hu diploma course kiya h mene muje job chahiye

  4. Mughe wedding planner banana h kya course karna hoga

  5. वेडिंग प्लानर का कोर्स हिन्दी मे ऑनलाइन हो सकता हैं? कृपया सही लिंक या ऐप भी शेयर करे। धन्यवाद।

  6. Hello sir
    Mera BBI me graduation hone wala hai to me age ky karu

  7. Main sirf 12th kiye h aur mein wedding planner kaise banu mujhe bataiye

  8. Sir agar mein kisi course se accha kisi wedding planner ke picche kam karu 6month to jyada profits milega isse mujhe payment bhi milega aur knowledge bhi…. An thankyousomuch sir ❤❤❤🙏

    1. Sir mein 47yrs old hun Kaya mujhe wedding planning co. mein job mil sakti hai mene koi bi wedding planning ka koi couse nahi kiya hua hai lakin uski acchi smj rakti hun wedding planning ki

  9. Ager hum job chata hai too humhe kisa company sa bat karne hogi please tell me

  10. Thq so much.
    ..aapne to meri saripresaani hi hal kr di
    Thq thq thq soooo muchh
    ❤️❤️❤️❤️

    1. हमें भी बहुत मिली कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like