अभिनेता क्या होता है? Actor कैसे बने? जानिए Actor से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अभिनेता (Actor) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Actor Details In Hindi) के बारे में क्योंकि जो व्यक्ति एक्टर बन जाता है,वह Actor या फिर अभिनेता बनने के बाद किसी भी परिचय का मोहताज नहीं होता है। वर्तमान के समय में अधिकतर नौजवान लड़के और लड़कियों पर फिल्मों का ज्यादा असर देखने को मिलता है। इसके अलावा टीवी एक्टर और टीवी एक्ट्रेस को फिल्म करने के बदले जो मोटी रकम मिलती है और उनकी जो लाइफस्टाइल होती है वह भी नौजवान लड़के और लड़कियों को एक्टर तथा एक्ट्रेस बनने के लिए आकर्षित करती है।

इसके साथ ही भोजपुरी तथा साउथ फिल्मी दुनिया में भी कई रोजगार के अवसर है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Actor Kaise Bane, अभिनेता बनने के लिए क्या करे, Actor Meaning In Hindi, Actor Kya Hota Hai, अभिनेता बनने का तरीका, Actor Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

अभिनेता कैसे बने? – How to Become Actor Information in Hindi?

Actor Kaise Bane
Actor Kaise Bane

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक्टिंग एक ऐसा कैरियर है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति लगन से सही दिशा में कठिन मेहनत करता है, तो वह पूरे भारत भर में प्रसिद्ध हो सकता है। इस फील्ड में जिस व्यक्ति की किस्मत शानदार होती है, वह एक ही रात में सीधे जमीन से आसमान पर पहुंच जाता है। कहने का मतलब यह है कि सिर्फ एक फिल्म या भूमिका की सफलता ही व्यक्ति को रातों-रात स्टार बना देती है, जिसके बाद तो उसकी प्रसिद्धि इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोग उससे मिलने के लिए पागल हो जाते हैं।

लोग उसके साथ एक सेल्फी लेने के लिए घंटों इंतजार करते हैं, लोग उसके द्वारा इस्तेमाल की गई चीजों को खरीदने के लिए लाखों और करोड़ों रुपए भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं। हालांकि Actor बनना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इस फील्ड में काफी लोग पहले से ही संघर्ष कर रहे हैं और वर्तमान के समय में देखा जाए तो एक्टर बनना काफी मुश्किल काम है, क्योंकि बॉलीवुड की इंडस्ट्री में कंपटीशन इतना ज्यादा हो गया है

कि जो लोग पहले से ही बॉलीवुड में स्थापित अपनी संतानों को एक्टिंग की फील्ड में डालने के लिए प्रोड्यूसर और डायरेक्टर पर दबाव देते हैं। ऐसे में नए लड़के और लड़कियों को ऐक्टर या फिर एक्ट्रेस बनने में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ता है, परंतु फिर भी अगर आप जी जान लगा कर मेहनत करते हैं, तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

अभिनय सीखने के लिए कोर्स – Course to Learn Acting

अगर आपको थोड़ी बहुत एक्टिंग आती है और आप अपनी एक्टिंग के कौशल को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप एक्टिंग से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स कर सकते हैं। नीचे हम आपको एक्टिंग के कुछ ऐसे कोर्स बता रहे हैं, जो 3 महीने से लेकर 3 साल तक के कोर्स है। अगर आप इनमें से किसी भी कोर्स को कर लेते हैं, तो आपकी एक्टिंग की कला में काफी सुधार आ जाएगा। एक्टिंग के कोर्स की जानकारी निम्नानुसार है।

  • डिप्लोमा इन एक्टिंग:यह कोर्स 6 महीने से लेकर 12 महीने तक का होता है।
  • डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स: यह 2 साल का कोर्स होता है।
  • डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स: यह 2 से लेकर 3 साल का कोर्स होता है।
  • बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स: यह 3 साल का कोर्स होता है।
  • डिप्लोमा इन एक्टिंग: यह कोर्स 1 साल से लेकर 2 साल तक का होता है।
  • फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग: यह कोर्स 6 महीने से लेकर 12 महीने तक का होता है।
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग: यह कोर्स 3 महीने से लेकर 6 महीने तक का होता है।

अभिनेता बनने के लिए क्या करना चाहिए? – What to do to Become an Actor?

Actor Kaise Bane.
Actor Kaise Bane

अभिनेता बन जाने के बाद व्यक्ति के पास इज्जत, दौलत और शोहरत की कोई भी कमी नहीं रहती है। इसी के कारण हमारे  देश में लाखों करोड़ों लोग अपने मन में एक्टर बनने का सपना लेकर इस और प्रयास करते हैं, चलिए आगे जानते हैं कि Actor बनने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

1. अभिनेता बनने के लिए प्रशिक्षण लें

जैसा कि आप जानते हैं कि व्यक्ति को एक्टर बनने के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि एक्टिंग की फील्ड में डिग्री से ज्यादा व्यक्ति के हुनर को देखा जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि व्यक्ति कितनी अच्छी एक्टिंग कर सकता है, क्या वह अपनी एक्टिंग से दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है या नहीं, व्यक्ति की एक्टिंग में कितना दम है इस बात पर गौर किया जाता है।

हालांकि फिर भी अगर एक्टिंग सीखने के लिए पढ़ाई के बारे में बात की जाए तो ऐसे बहुत सारे डिप्लोमा और सर्टिफिकेट, डिग्री मौजूद हैं जिनमें व्यक्ति एक्टिंग सीखने के लिए एडमिशन ले सकता है और एक्टिंग के गुणों को सीख सकता है। एक्टिंग के कोर्स अभिनेता बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को मेंटली और फिजिकली फ्री रखता है, साथ ही वह दर्शकों का सामना करना भी सीख जाता है, जिसके कारण उसके अंदर से भीड़ को फेस करने का डर धीरे-धीरे दूर हो जाता है और यह बात तो आप जानते ही हैं कि एक्टिंग की फील्ड में शर्म और संकोच नाम की कोई भी जगह नहीं होती है।

जो व्यक्ति शर्म और संकोच करता है वह Actor नहीं बन सकता है, क्योंकि एक्टिंग एक ऐसी कला होती है, जिसमें व्यक्ति को अपने अंदर दबे हुए कलाकार को बाहर निकालना पड़ता है और ऐसा वही कर सकता है जिसके अंदर शर्म तथा संकोच ना हो, जिसके अंदर लोगों के सामने एक्टिंग करने का जज्बा हो।

2. एक्टिंग को करियर के रूप में गंभीरता से लें

अभिनेता बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को एक बात अच्छे से समझ लेनी चाहिए कि भले ही उसकी एक्टिंग में कितना ही ज्यादा उसे मजा क्यों ना आता हो, परंतु उसे इसे सिर्फ टाइमपास के लिए ही नहीं करना चाहिए, बल्कि उसे अपनी एक्टिंग को सीरियसली लेना चाहिए और इसमें कैरियर को स्थापित करने के लिए उसे जी तोड़ मेहनत करनी चाहिए। आपको बता दें कि, Actor बनने के लिए आपको सालों साल मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि एक्टर बनना इतना आसान नहीं है। आप खुद ही सोचिए कि जिस एक्टिंग की फील्ड में पहले से ही लाखों लोग संघर्ष कर रहे हैं, वहां पर आप आसानी से एक्टर कैसे बन सकते हैं।

आपको Actor बनने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ेगा। एक्टिंग की फील्ड में व्यक्ति के सामने अवसरों की भरमार होती है परंतु इसमें व्यक्ति को कड़े कंपटीशन का भी सामना करना पड़ता है और अपनी प्रतिभा को दिखाना पड़ता है, ताकि आप लोगों की नजरों में आ सके और लोग आपकी एक्टिंग को बारीकी से देख और समझ सके। व्यक्ति चाहे तो किसी टीवी सीरियल या फिर बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-मोटे रोल से भी अपनी स्टार्टिंग कर सकता है। किसी गेम शो, रियलिटी शो या टीवी सीरियल में एंट्री करना अन्य की तुलना में सरल हो सकता है, हालांकि अभिनेता बनने के लिए कोई भी उम्र सीमा नहीं होती है, क्योंकि एक्टिंग जवानी में, बुढ़ापे में, बचपन में कभी भी की जा सकती है।

3. अभिनेता बनने के लिए खुद का आकलन करें

जो व्यक्ति Actor बनना चाहता है, उसकी फिजिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए और अपनी फिजिकल फिटनेस को अच्छी बनाने के लिए उसे लगातार कोशिश करनी चाहिए।इसके लिए उसे फेशियल एक्सरसाइज, आयुर्वेदिक इलाज अथवा योगा के माध्यम से अपनी फिजिकल फिटनेस को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा उसे अच्छी आवाज विकसित करने की कोशिश करनी चाहिए और अपने आपको हंसमुख स्वभाव वाला बनाना चाहिए।

इसके साथ ही एक्टर बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान जैसे की अंग्रेजी और हिंदी भाषा का ज्ञान रखना चाहिए। अभिनेता बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए भी प्रयास करना चाहिए क्योंकि अक्सर एक्टिंग की फील्ड में छोटे और बड़े डायलॉग Actor को बोलने पड़ते हैं, ऐसे में आपकी याददाश्त अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप छोटे और बड़े डायलॉग को लंबे समय तक याद कर सके और सेम टू सेम उस डायलॉग को कैमरे के सामने बोल सकें।

4. Rejection के लिए तैयार रहें

यह आवश्यक नहीं है कि आपको पहले ही कोशिश में काम मिलना चालू हो जाए, क्योंकि एक्टर बनना आसान नहीं है। हो सकता है कि इसमें आपको बार-बार रिजेक्ट किया जाए और आपको ऐसा लगे कि आप Actor नहीं बन सकते, ऐसे में आपको हिम्मत नहीं हारनी है, बल्कि आपको अपने ऊपर विश्वास करना है। एक्टर बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को हमेशा कड़े कंपटीशन और रिजेक्शन के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही उसके पास आर्थिक बैकअप भी होना चाहिए, जो उसे उसकी लड़ाई लड़ने में सहायता करेगा।

5. अभिनय के क्षेत्र से जुड़े लोगों से संपर्क बनाएं

वर्तमान में जिस व्यक्ति के पास एक्टिंग की फील्ड से संबंधित किसी भी व्यक्ति का संपर्क है, उसे एक्टर बनने में काफी सपोर्ट मिल सकता है। इसीलिए आपको एक्टिंग की फील्ड से संबंधित लोगों से संपर्क बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। फिर चाहे वह व्यक्ति एक्टिंग की किसी भी फील्ड से संबंध क्यों न रखता हो। ऐसा करने से होगा यह कि आप डायरेक्टर अथवा प्रोड्यूसर से मिल सकते हैं और उनके सामने अपनी एक्टिंग स्किल्स का प्रदर्शन कर सकते हैं

अगर डायरेक्टर अथवा प्रड्यूसर को आपकी एक्टिंग अच्छी लगती है या फिर उन्हें आपकी एक्टिंग में दम लगता है, तो हो सकता है कि वह आपको अपनी फिल्म में काम करने का मौका दें। शुरुआत में आपको हो सकता है कि छोटे रोल ही ऑफर किए जाएं परंतु आपको बिना किसी झिझक और संकोच के उन छोटे रोल को भी कर लेना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति की सफलता की शुरुआत छोटे स्तर से ही होती है और धीरे-धीरे वह सफलता की सीढ़ियों को प्राप्त करता जाता है।

6. ऑडिशन दे

  • एक्टर बनने के लिए आपको ऑडिशन में भी समय-समय पर भाग लेना चाहिए। हमारे इंडिया में समय-समय पर एक्टिंग से संबंधित ऑडिशन होते रहते हैं। ऐसे में आपको वहां पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए और ऑडिशन देना चाहिए।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप पहले ही प्रयास में कामयाब हो जाएं। आपको लगातार ऑडिशन देते रहना चाहिए। ऐसा करने से कम से कम आपके मन के अंदर से भीड़ को फेस करने का डर दूर हो जाएगा और आपके अंदर से शर्म संकोच भी चली जाएगी, जो आपके काफी काम आएगी।
  • ऑडिशन देते देते आपकी एक्टिंग स्किल्स भी इंप्रूव हो जाएगी, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

भारत में सर्वश्रेष्ठ अभिनय संस्थान – Best Acting Institute in India

नीचे हम आपको हमारे भारत देश में मौजूद कुछ ऐसे बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट की जानकारी दे रहे हैं, जहां से आप एक्टिंग का कोर्स कर सकते हैं या फिर एक्टिंग सीख सकते हैं।

  • किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • Film and TV इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
  • अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Actor Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Actor Kaise Bane (How To Become Actor In Hindi) और अभिनेता कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Actor Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Actorमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.