एलआईसी एजेंट क्या होता है? LIC Agent कैसे बने? जानिए LIC Agent बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एलआईसी एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become LIC Agent In Hindi) के बारे में क्यों की आपके द्वारा करायी गयी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपके बहुत काम आती है। आप सभी ने LIC का नाम तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते हैं कि असल में ये बीमा योजनायें बीमा कंपनी द्वारा कैसे लोगों तक पहुंचायी जाती हैं और इसमें LIC agent की क्या भूमिका होती है?

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि एलआईसी एजेंट क्या होता हैं, एलआईसी एजेंट के कार्य, LIC Agent कैसे बनते है, LIC Agent बनने के लिए Qualifications, LIC Agent बनने के लिए Exam, एलआईसी एजेंट बनने के लिए तैयारी कैसे करें, एलआईसी एजेंट के लिए Skills, एलआईसी एजेंट की Job Career, LIC Agent की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एलआईसी एजेंट क्या होता है? – What is LIC Agent Information in Hindi

विषय-सूची

How To Become Lic Agent Information In Hindi
How To Become Lic Agent Information In Hindi

LIC का पूरा नाम Life Insurance Corporation of India होता है। LIC Company अपनी विभिन्न पॉलिसियों द्वारा लोगों को जीवन बीमा का लाभ देती है। जिसके लिये बीमा कंपनी अपनी सेवाओं को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये Agents बनाती हैं। जिन्हें LIC Agent कहा जाता है। उन एजेंट्स द्वारा ग्राहक और LIC Company के बीच एक मध्यस्थता (mediator) स्थापित हो जाती है।

अर्थात् LIC Agent द्वारा लोगों तक जीवन बीमा की सुविधायें पहुंचायी जाती है। LIC Agent सरकारी नौकरी नहीं है मगर हां यह govt. Approved जरूर है। यदि आप भी एलआईसी एजेंट बनने में रूचि रखते हैं तो इसे अपनी फुल टाईम या पार्ट टाईम जॉब के रूप में कर सकते हैं। यह आय का एक बेहतर स्रोत होता है।

LIC का Full Form क्या है?

LIC Full Form In English – “Life Insurance Corporation of India
LIC Full Form In Hindi: “भारतीय जीवन बीमा निगम

एलआईसी एजेंट कैसे बनें? – How to Become a LIC Agent?

आपको पता होना चाहिये की भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बडी़ बीमा कंपनी है अतः यदि आप इस कंपनी से जुड़ते हैं तो यह आपके लिये एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। LIC agent बनने के लिये applicant को एक ऑनलाइन आवेदन करना होता है, जिसके लिये आपको अपने संबंधित क्षेत्र की LIC branch office में जाकर उनसे संपर्क करना होगा।

हर ब्रांच के अपने विकास अधिकारी होते हैं, यदि आप वास्तव में आपको इसके योग्य समझेंगें तो, आपको इसके लिये  पहले आपको कुछ घंटों की ट्रैनिंग पीरियड के लिये भेजा जायेगा और उसके बाद आपको एक ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। उस ऑनलाइन LIC Pre-requirement परीक्षा को पास करने के बाद आप अपनी training लीजिये। यह परीक्षा भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा conduct करायी जाती है।

एलआईसी एजेंट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम विवरण – LIC Agent Training Course Details in Hindi

LIC Agent बनने के लिये किये जाने वाले कोर्स में आपको प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें आपको LIC की सभी बीमाओं के बारे में, agents terms & condition, policies terms & condition, death claim, payment clearance आदि की पूरी जानकारी दी जाती है। साथ ही आपको ग्राहक के मन तक पहुंचने के कुछ व्यवसायिक tricks भी सीखायी जाती है। यह कोर्स 25 घंटों का ही होता है या hardly 3 or 4 days का।

LIC Agent की ट्रैनिंग पूरी होने के बाद आपको विकास अधिकारी के अधीन अपना काम शुरू कर सकते हैं। और आपको संबंधित शाखा में LIC Agent (अभिकर्ता) के रूप में नियुक्ति मिल जाती है।

एलआईसी एजेंट के लिए आवेदन कैसे करें? -How to apply for LIC Agent?

LIC Agent बनने के लिये applicant को LIC की website agencycareer.lic.india.in पर जाकर अपना online registration कराना होता है।

Lic Agent Apply
Lic Agent Apply

इसके बाद LIC office से आपको call or email के द्वारा आगे की पूरी information और नियमों के बारे में बताया जाता है। जहां आपको सिर्फ बेसिक चीजों के बारे में बताया जाता है। बाकी जानकारी आप अपने पास के किसी ओफिस में जाकर ले सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्यता – Qualification to become LIC Agent

अगर आप LIC Agent बनने के लिये सोच रहे हैं तो LIC Company ने आपके लिये agent qualification 12th class से कम कर 10th class कर दी है। यदि आप 10th class पास है तो भी LIC की agency ले सकते हैं। इसके साथ ही आपकी आयु सीमा 18 साल या उससे अधिक होना जरूरी है।

एलआईसी एजेंट परीक्षा – LIC Agent Exam

पहले LIC एजेंट की परीक्षा offline mode में होती थी। मगर अब पिछले 4-5 सालों से LIC की परीक्षा online mode में computer पर ली जाती हैं। इसके लिये अच्छी तैयारी करने के लिये आप mock test join कर सकते हैं।

LIC Agent Online Exam Registration के लिए आवेदन

  1. सबसे पहले LIC की official website licindia.in पर जाईये।
  2. menu bar में Join Our Team पर click करें फिर “be an agent” पर क्लिक करें।
  3. Apply Now पर क्लिक करें जो कि page की right side में लिखा होगा।
  4. screen पर आये हुये उस application form को अच्छे से भरकर LIC Branch Office में submit करायें।

एलआईसी एजेंट परीक्षा पैटर्न – LIC Agent Exam Pattern

LIC एजेंट का एग्जाम online होता है जिसमें कुल 50 objective प्रश्न पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों में ट्रैंनिंग के दौरान आपको बतायी गयी LIC और LIC Policies से जुडी़ बातों से संबंधित प्रश्न ही आते हैं। जिनमें किसी भी प्रकार की negative marking नहीं होती है। LIC Agent Exam pass करने के लिये आपको कम से कम 50 में से 17 अंकों को प्राप्त करना आवश्यक है अन्यथा आपको अगली परीक्षा में पुनः प्रयास करना होगा।

एलआईसी एजेंट परीक्षा शुल्क -LIC Agent Exam Fees

LIC Agent के Exam fees में 350 रूपये और 150 रूपये ट्रैनिंग फीस के रूप में लगती हैं। जिनमें किताबों या स्टडी मैटिरियल का खर्चा include होता हैं।

एलआईसी एजेंट कोड विवरण – LIC Agent Code Details

जब आप LIC Agent बन जाते हैं तो आपको एक agency code provide किया जाता है, जिसमें आप जिन विकास अधिकारी के अधीन कार्य कर रहें है उनके कोड की सीरिज और आपको provide किया गया LIC Agent Code होता है।

साथ ही आपको दिया गया यह code online agent portal में log in करने में काम आता है। जिसके द्वारा LIC Agent अपने portal में log in कर अपने  ग्राहकों की बीमा से जुडी़ सभी जानकारियां देख सकता है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए दस्तावेज – Document to become LIC Agent

एक LIC Agent बनने के लिये आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा कराना उचित होता हैं जो निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आपकी तीन पासपोर्ट साईज छोटी फोटों लगेंगी। जिनमें से एक फोटो आपका LIC एजेंट का ID Card बनाने में काम आयेगी।
  • जन्म प्रमाण पत्र या 10th की मार्कशीट मांगी जाती है ताकि आपकी जन्मतिथि Check की जा सके।
  • 10th class की marksheet की photocopy मांगी जाती है साथ ही 12th class की mark sheet की मांगी जा सकती है। या यदि आप और अधिक पढे़ है तो उन डिग्रीयों की भी फोटोकॉपी लगा सकते हैं।
  • पैन कार्ड की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक पहचान पत्र जिसमें आपका वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकोपी लगा सकते हैं।
  • आपका पक्का निवास स्थान जानने के लिये आपके मूल निवास पत्र की फोटो कोपी, या बिजली या पानी के बिल आदि की कोपी भी लगा सकते हैं।

एलआईसी एजेंट के रूप में करियर स्कोप – Career Scope as a LIC Agent

LIC Agent एक self employment होता है। LIC Company में एक प्राइवेट जोब करने वाला व्यक्ति भी LIC एजेंट के लिये apply कर सकता है। LIC Agent career के रूप में एक permanent job साबित हो सकती है बस यदि आप अपनी LIC agency active रख पाते हैं तो।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए महत्वपूर्ण कौशल – Important skills to become LIC Agent

  1. एक अच्छे LIC Agent के लिये Self Motivation बहुत जरूरी कारक है।
  2. यदि आप बोलने में अच्छे है और ग्राहक को अपनी बातों से आकर्षित करना जनाते हैं तो यह फील्ड आपके लिये अच्छा पेसे कमाने का साधन बन सकती है।
  3. मिलनसार व्यवहार वाला अभिकर्ता अच्छा काम कर सकता है, इससे अधिक contacts बनने की संभावना रहेगी।
  4. ऐसा जरूरी नहीं है कि यदि आप किसी को LIC की बीमा समझायें और वह व्यक्ति एक ही बार में समझ जाये, इसके लिये आपका high energy level होना जरूरी है।
  5. अच्छी इच्छा शक्ति और कड़ी मेहनत जरूरी है।

एलआईसी एजेंट की वेतन या आय – LIC Agent Salary or Income

LIC एजेंट का वेतन कोई निश्चित नहीं होता है। उन्हें कभी भी कोई फिक्स सैलेरी मिलने का प्रावधान है ही नहीं। ये चीज खुद अभिकर्ता के ही हाथ में होती है कि वह कितने अधिक पैसे कमा सकता है। एक LIC Agent की LIC द्वारा अनगिनत वेतन कमाया जा सकता है। अर्थात् सीधे शब्दों में कहें तो आप जितनी अधिक बीमा ग्राहकों को बेच सकते हैं उतना ही आपका वेतन बढ़ता जाता है, अतः आपके कमीशन और बोनस में भी बढो़तरी होती है।

एलआईसी एजेंट आयोग का विवरण – LIC Agent Commission Details

जब किसी ग्राहक द्वारा LIC Agent के पास से LIC Policy ली जाती है तो उसकी installment और premium के आधार पर LIC एजेंट को कुछ प्रतिशत commission मिलता है। अभिकर्ता को policy पर 35 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है। जो कि वो राशि terms & condition of policies के आधार पर बदल जाती हैं ।

साथ ही ऐसा नहीं है कि आपको इस बीमा से केवल एक ही बार लाभ होता है बल्कि बीमा अवधि के अनुसार आपको आने वाले सालों में भी इसका कमीशन मिलता है। मगर नियमानुसार आने वाले सालों में उन बीमाओं के कमीशन का प्रतिशत थोडा़ थोडा़ कम हो जाता है। और सिंगल प्रीमियम बीमा का कमीशन एजेंट को बस एक बार ही मिलता है।

LIC Agent को मिलने वाले Allowances & Perks

  • LIC Agents को Pension plans मिलते हैं।
  • LIC Agents को बिना किसी interest के money sanction मिलता है, bike या four wheeler गाडी़ के लिये
  • वाहन या आवास के ऋण में छूट।
  • office allowance, यात्रा भत्ता, stationary expenses, diary, calendar, gift items, letter pad or visiting card etc. की सुविधा भी मिलती हैं।
  • यदि LIC एजेंट उचित आयु पर काम करने लगता है तो अच्छी performance से officer के लिये भी apply कर सकते हैं, जिसमें एक interview देना होता है।
  • LIC Agent कभी भी रिटायर नहीं हो सकते हैं, हालांकि उन्हें पेंशन योजना मिलती है मगर फिर भी वो अपनी की गयी बीमाओं का कमीशन लाभ आजीवन उठा सकते हैं।

एलआईसी एजेंट पुरस्कार और मान्यता – LIC Agent Award and Recognition

LIC Agents को LIC Company द्वारा लगातार इनाम और सम्मान दिये जाते हैं। एक एजेंट द्वारा उसे मिलने वाले इनाम उसकी performance पर निर्भर करते हैं। LIC द्वारा agents के लिये समय समय पर कुछ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें आपको ग्राहकों को पॉलिसीज बेचनी होती है बदले में निर्धारित लक्ष्य पार करने पर आपको इनाम या सम्मान दिया जाता है। इसके अलावा आपकी सालाना performance जितनी अच्छी रहती है उस आधार पर आपको club membership दी जाती है जिसमें CM club membership सबसे अच्छी होती है।

एलआईसी एजेंट बनने के बाद क्या करना होता है? – What to do after becoming a LIC Agent?

यदि आप ट्रैनिंग पूरी कर LIC Agent बन जाते हैं तो आपको नये लोगों से मिलकर उन्हें LIC Policy के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। यदि सामने वाले रूचि नहीं भी लेता तो आपकी skill वहां काम आती है। जैसे उदाहरण के लिये आप लोगों को जीवन बीमा या health insurance आदि के बारे में समझा रहे हैं तो आपको उन बीमाओं से जुडे़ सारे benefits or loss सभी पहलू ग्राहक को बताने होंगे, उनकी कितनी राशि की installment बनती है और कितनी समयावधि का प्लान होगा यह सभी जानकारी अभिकर्ता द्वारा ग्राहक को दी जायेगी।

इसके साथ ही आपको अपने साथ जोडे़ गये ग्राहक को बीमा अवधि तक अपनी पूरी सेवायें देनी होगी। जिनमें बीमा कराने के बाद के दस्तावेजों की जिम्मेदारी ओर समय पर अपशी किश्त जमा कराने की जानकारी देने की पूरी जिम्मेदारी आपकी ही होनी चाहिये।

इसके लिये आपको अपना एक रिकोर्ड हमेवा मैनटेन रखना जरूरी होगा। किश्तों के जमा होने के बाद मिलने वाली रशीद को ग्राहक तक पहुंचाना भी आपकी ही जिम्मेदारी होगी। आपकी सेवायें जितनी अच्छी होगी ग्राहकों से आपके संबंध उतने ही बेहतर बनेंगे।

एलआईसी एजेंटों बने रहने के लिये लक्ष्य –  Aim to remain a LIC Agent

LIC में MBG अर्थात् minimum business guarantee होती है, जिसके आधार पर आपको  LIC Agent के रूप में बने रहने के लिये न्यूनतम लक्ष्य को पूरा करना होता है। जिसमें एक तरीके में आपको एक साल के भीतर 6 बीमायें या 50 हजार की premium वाली बीमा को करना जरूरी है। अन्य तरीके में आपको न्यूनतम 1 लाख रूपये की प्रीमीयम वाली बीमा करनी होगी और तीसरे तरीके में आपको एक साल में LIC एजेंट के रूप में जीवित रहने के लिये कम से कम 12 बीमाओं को करना जरूरी है। यदि आप इन लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपकी LIC Agency को रद्द कर दिया जाता है।

एलआईसी एजेंटों के क्या लाभ हैं? – What are the benefits of LIC Agents?

LIC Agent बनकर आपको कितना पैसा कमाना है यह चीज आपके ही हाथ में होती है। इसलिये यह एक पार्ट टाइम नौकरी का बहुत ही अच्छा विकल्प है

Extra Income : अगर आप अपनी मुख्य जॉब के रूप में कुछ और कर रहे हैं और आपको अपनी आय बढा़नी है तो आपके पास साइड बाई साइड काम करने के लिये LIC Agent बनने का बेहतर विकल्प है। LIC Agent extra income का अच्छा source है। क्योंकि इसमें आप अपने हिसाब से समय देकर मुनाफा कमा सकते हैं।

Full Time Job : अगर आपको लगता है कि आपको अच्छी इनकम चाहिये और आप अपना पूरा समय LIC को दे सकते हैं, तो LIC Agent बनना ही आपके लिये good option होगा। इसे आप permanent job की तरह भी रख सकते हैं या part time job की तरह भी।

Commission & Bonus: जैसा कि आपको बताया गया LIC एजेंट बनने पर मिलने वाले फायदों में अनगिनत बोनस और अनिश्चित इनकम हो सकती है, जो कि पूरी आपकी performance पर निर्भर करती है।

Pension Benefits: ऐसा नहीं है कि आपको LIC में सरकारी नौकरी नहीं मिल रही है तो आपका भविष्य सुरक्षित नहीं होगा। एक बार यदि आप LIC Agent के रूप में LIC Company से जुड़ जाते हैं, तो कंपनी आपके सुरक्षित भविष्य के बारे में भी सोचती है। जिसमें आपके लिये रिटायरमेंट पलान्स होते हैं, जिसकी राशि की रकम अधिकतम 2 लाख रूपये रखी गयी है। रिटायर्ड होने के बाद पेंशन के रूप में आपको ग्रेचायुटी का पैसा मिलता है। जिसकी आयु 60/ 65 के ऊपर निर्धारित की गयी है। यह पैसा आपको रिटायरमेंट days में ही मिलता है। मगर इसके लिये आपको कंपनी के लिये लगातार कम से कम 15 सालों तक काम करना होगा।

Public Skills development: यदि हम income benefits को भी एक बार न देखें तो अभिकर्ता की personality में भी positive changes develop होने लगते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Lic agent Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में एलआईसी एजेंट क्या होता है? (What Is Lic agent In Hindi) और एलआईसी एजेंट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Lic agent Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

2 thoughts on “एलआईसी एजेंट क्या होता है? LIC Agent कैसे बने? जानिए LIC Agent बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment