पैसा कैसे कमाये

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? – How to Start Online Business in Hindi

आज हम जानेंगे ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कैसे करें की पूरी जानकारी (Online Business Kaise kare) के बारे में क्योंकि दुनिया के साथ ही साथ हमारे भारत देश में भी इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और यही वजह है कि इंटरनेट से अब पैसे कमाने की संभावनाएं भी काफी तेजी के साथ बढ़ रही हैं, क्योंकि जिस प्रकार लोग इंटरनेट का दैनिक तौर पर इस्तेमाल करते हैं, उसे देखते हुए अब कई लोग अपने ऑनलाइन बिजनेस को घर बैठे ही चालू करने के बारे में सोच रहे हैं।

लोगों के लिए पैसा आवश्यक है, यह तो महत्वपूर्ण है परंतु यह भी आवश्यक है कि वह कम मेहनत में अच्छे पैसे कमा सके और यही वजह है कि घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, जैसे किवर्ड इंटरनेट पर काफी भारी मात्रा में सर्च किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें कोई ऐसा तरीका मिल सके, जो उन्हें घर बैठे ही कमाई करने का मौका दें। आज के इस लेख में जानेंगे कि ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कैसे करें, How to Start Online Business in Hindi, Online Business Kaise kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? – How to do Business online in Hindi?

Contents show
ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें
Online Business Kaise Kare

हर बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में पूरी रणनीति बना लेनी चाहिए, क्योंकि अगर आप एक रणनीति के तहत अपने बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो इस बात की प्रबल संभावना होती है कि आपका बिजनेस कम समय में सफलता की ऊंचाइयों को छुए। ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए भी आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जिसके बारे में आगे हम आपको बता रहे हैं।

1. बिजनेस आइडिया

अगर आपके पास बिजनेस आइडिया है तभी आप अपने उस बिजनेस आइडिया को जमीनी स्तर पर उतार सकेंगे। बता दे कि बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आपके बिजनेस को चालू करने से लेकर के उसे अंतिम रूप देने की सारी रणनीति होती है। यही वजह है कि बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले कौन सी प्रोडक्ट या फिर सर्विस आप लोगों को देंगे, इसका सिलेक्शन कर ले, साथ ही साथ इसके ऊपर अच्छे से रिसर्च भी कर ले।

2. बिजनेस डोमेन रजिस्टर

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए हमें किसी ना किसी डोमेन की आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि यही डोमेन हमारे ऑनलाइन बिजनेस का एड्रेस बनता है और इसी डोमेन से हमें पहचान मिलती है। आप ऑनलाइन अपने बिजनेस का जो भी नाम रखे, आपको उसी नाम का डोमेन भी डोमन बेचने वाली वेबसाइट से खरीद लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में निवेश कैसे शुरू करें?

3. वेब होस्टिंग

ऑनलाइन बिजनेस को सेट अप करने के लिए वेब होस्टिंग खरीदना भी आवश्यक होता है। डोमन लेने के साथ ही साथ आपको उसी टाइम वेब होस्टिंग भी खरीद लेनी चाहिए। जिस प्रकार इंटरनेट पर डोमेन बेचने वाली बहुत सारी वेबसाइट है, उसी प्रकार आपको वेब होस्टिंग खरीदने के लिए भी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती हैं। हालांकि कुछ ऐसी वेबसाइट भी है, जो आपको फ्री होस्टिंग देती है, परंतु हमारी सलाह के अनुसार आपको फ्री होस्टिंग की जगह पर पेड होस्टिंग का ही इस्तेमाल करना चाहिए। वह आपको बढ़िया सर्विस देती हैं।

4. वेबसाइट का डिजाइन

आप ऑनलाइन जो भी सर्विस या फिर प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं, आपको उसी के अनुरूप अपनी वेबसाइट का डिजाइन करवाना चाहिए या फिर करना चाहिए। याद रखें की वेबसाइट का डिजाइन बिजनेस को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने में बहुत ही सहायक साबित होता है। इसीलिए यह आवश्यक है की वेबसाइट का डिजाइन ऐसा हो जो USER-FRIENDLY हो ताकि हर किसी को वह आसानी से समझ में आ जाए। आपको अपनी वेबसाइट का डिजाइन कुछ इस प्रकार से रखना चाहिए कि ग्राहक अधिक देर तक आप की वेबसाइट पर रहे। इससे आपको ही फायदा होगा।

5. सर्च इंजन ट्राफिक

बिजनेस तभी आगे बढ़ता है जब उसे सही ग्राहक मिलते हैं अथवा उसे ग्राहक मिलना चालू हो जाते हैं और बता दे कि इंटरनेट पर अरबो लोग रोजाना अपनी आवश्यकता की चीजों को सर्च करने के लिए सर्च इंजन का यूज़ करते हैं। इसीलिए आपको सर्च इंजन की भी अच्छी जानकारी अपने बिजनेस को ऑनलाइन चलाने के लिए पा लेनी चाहिए। अगर आपको सर्च इंजन की जानकारी रहेगी तब आपको अपने बिजनेस के लिए ग्राहक ढूंढने में ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

6. बिजनेस मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग वह जरिया है जिसकी सहायता से आप काफी कम समय में अपनी सर्विस या फिर बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग आसानी के साथ कर सकते हैं।‌डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप तेजी के साथ अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को लोगों के बीच पहुंचा सकते हैं। इसे करने के लिए आप चाहे तो गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप अपनी प्रोडक्ट या फिर सर्विस को सोशल मीडिया पर लगातार शेयर कर सकते हैं। इससे यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा और अधिक से अधिक लोगों की नजरों में आपकी सर्विस/प्रोडक्ट आएगी।

ये भी पढ़ें : व्यापार ऋण क्या होता है? बिजनेस लोन कैसे लें?

7. सोशल मीडिया

सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं फिर चाहे वह किसी भी उम्र के क्यों ना हो। अपने ऑनलाइन बिजनेस को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आपको अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर लगातार शेयर करना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो अपनी सर्विस/प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट भी चला सकते हैं, ताकि वह ऑटोमेटिक ही अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। हालांकि इसके लिए आपको पेमेंट करनी पड़ेगी।

ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कैसे करे? – How to Start Online Business in Hindi?

ऑनलाइन बिजनेस करने के आपको बहुत सारे तरीके मिल जाते हैं क्योंकि इंटरनेट का मार्केट बहुत ही बड़ा है और दुनिया के अधिकतर लोगों के द्वारा इंटरनेट को रोजाना चलाया जाता है। यही वजह है कि अगर आपने अपना कोई ऑनलाइन बिजनेस चालू किया है, तो आप थोड़े ही प्रयासों से उसे दुनिया के किसी भी देश के लोगों तक आसानी के साथ पहुंचा सकते हैं।

इंटरनेट आपकी प्रॉब्लम को सॉल्व करने का काम तो करता ही है, साथ ही यह आपको घर बैठे ही ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का मौका भी देता है। नीचे हमने आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस के नाम दिए हैं, जो ऑनलाइन बिजनेस की कैटेगरी में आते हैं और यह अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने वाले बिजनेस है।

1. यूट्यूब

यूट्यूब एक फ्री ऑनलाइन पैसे कमाने का प्लेटफार्म है जो आपको घर बैठे ही हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए महीने में कमाने का मौका देता है। इसके लिए बस आपको यूट्यूब पर अपना चैनल तैयार करना होता है और उस पर लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट अपलोड करने होते हैं और कुछ कंडीशन को पूरा करने के बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन आना चालू हो जाता है। इसी से आपकी कमाई होना चालू हो जाती है। कई लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करके ही फर्श से अर्श तक पहुंच चुके हैं।

2. ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग का मतलब होता है लोगों के लिए उपयोगी आर्टिकल लिखना। आपको अगर किसी सवाल का जवाब पाना है तो आप सीधा गूगल पर उस सवाल को सर्च करते हैं। ऐसा करने पर बहुत सारी वेबसाइट आपके स्क्रीन पर आती हैं जिनमें से कुछ प्राइवेट वेबसाइट भी होती हैं उन्ही वेबसाइट को ब्लॉगिंग करने वाले लोगों के द्वारा चलाया जाता है और लोगों के लिए उपयोगी आर्टिकल लिखा जाता है। ब्लॉगिंग में आपकी वेबसाइट पर आप एडवर्टाइजमेंट लगा कर के पैसे कमा सकते हैं तथा अन्य कई जरिए भी पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 3. एफिलिएट मार्केटिंग

फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजॉन यह कुछ ऐसी फेमस शॉपिंग वेबसाइट है, जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। इन एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली वेबसाइट के आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और फिर इनकी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को बिकवा करके आप कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं। यह एक बिना इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका माना जाता है।

ये भी पढ़ें : एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

4. ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस

अगर आपके पास कुछ ऐसे समान है, जो आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और घर बैठे ही ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट, अमेजॉन यह कुछ ऐसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है, जो आपको घर बैठे ही सामान बेचने का मौका दे कर के पैसे कमाने का मौका भी देती है।

5. सोशल मीडिया

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए जिस प्रकार से आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करके भी ऑनलाइन अपने बिजनेस को चला सकते हैं। हर कंपनी यह चाहती है कि उनकी सर्विस या फिर प्रोडक्ट की सेलिंग ज्यादा हो और इसके लिए यह आवश्यक होता है कि उनकी सर्विस/प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी अधिक हो। यह काम सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। इसीलिए अगर आपको इसकी जानकारी है तो आप आसानी से ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं।

6. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

बिंग और गूगल तथा अन्य दूसरे सर्च इंजन की सहायता से ही ग्राहक आप से संपर्क कर पाते हैं। इसीलिए यह आवश्यक है कि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी अपने बिजनेस का अवश्य करें। अगर आप इसे करने में थोड़ी भी गड़बड़ी करते हैं तो आपका ऑनलाइन बिजनेस कभी भी सफल नहीं होगा। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से होने से आपका ऑनलाइन बिजनेस गूगल के फर्स्ट पेज पर आता है, जिससे आपके पास आने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ती है।

7. एप्लीकेशन मेकिंग

जिन भी लोगों के पास आज स्मार्टफोन है वह गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके अवश्य इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यही वजह है कि आजकल एप्लीकेशन मेकिंग और एप्लीकेशन डिजाइन की काफी ज्यादा डिमांड है। अगर आपको एप्लीकेशन का निर्माण करने आता है तो आप उसे बना करके गूगल प्ले स्टोर में डाल सकते हैं और उस पर एडमॉब के द्वारा एडवर्टाइजमेंट लगा कर के पैसे कमा सकते हैं।

8. ईमेल मार्केटिंग

स्मार्टफोन रखने वाले अधिकतर लोग ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते ही हैं। इसीलिए कई कंपनी अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। इसके अंतर्गत वह अपनी सर्विस या अपने प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन सीधा ग्राहकों के ईमेल पर भेज देती है। इससे इंटरेस्टेड ग्राहक उनके प्रोडक्ट या फिर सामान को खरीदने में रुचि दिखाते हैं।

ये भी पढ़ें : जीएसटीआईएन नंबर क्या होता है? जीएसटी नंबर कैसे लें?

9. डिजिटल मार्केटिंग

यह भी एक प्रकार का ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है जो अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को अलग-अलग लोगों तक पहुंचाने में सहायक साबित होता है। बता दें कि इसके एक ही नहीं बल्कि बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं। यह बिजनेस को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए बहुत ही सहायक साबित होते हैं।

10. फ्रीलांसर बिजनेस

अगर आपके पास कोई विशेष कौशल है या फिर आपको कुछ ऐसा काम आता है जो आप काफी अच्छे ढंग से कर लेते हैं तो आप फ्रीलॉन्सिंग करके घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं। दुनिया में और इंडिया में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जो फ्रीलॉन्सिंग काम ऑफर करती है। आप उन पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने द्वारा तय किए गए रेट पर काम करके उन्हें ऑनलाइन सेंड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में – Online Business idea in Hindi

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • ब्लॉगिंग
  • यार्ड वर्क सर्विस
  • कॉलेज काउंसलिंग
  • बाइसिकल डिलीवरी
  • प्रोफेशनल ऑर्गेनाइजिंग
  • टीचिंग
  • इंटरप्रिटिंग
  • एडवरटाइजिंग कॉपीराइटिंग
  • ट्यूटोरिंग
  • स्टॉक फोटोग्राफी
  • प्रोग्रामिंग म्यूजिक राइटिंग एंड प्रोडक्शन
  • फोटो एडिटिंग
  • ट्रेवल कंसलटिंग
  • अकाउंटिंग
  • ऑनलाइन रिसर्चिंग
  • एडिटिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट
  • सेल्स कंसलटिंग
  • पॉडकास्ट प्रोडक्शन
  • वीडियो एडिटिंग
  • बिजनेस मैनेजमेंट
  • वॉइस एक्टिंग
  • ग्रैंट राइटिंग
  • मार्केटिंग कंसलटिंग
  • एसईओ सर्विस
  • म्यूजिक ट्यूटोरिंग
  • गूगल एडवरटाइजिंग कंसलटिंग
  • इंटीरियर डिजाइन कंसलटिंग
  • हाउस सिटिंग
  • पर्सनल फिटनेस ट्रेनिंग
  • योगा ट्यूटोरिंग
  • टूर गाइडिग
  • बीइंग ए टास्क रैबिट
  • कॉलेज ऐडमिशन एसे एडिटिंग
  • वेडिंग फोटोग्राफी
  • वर्डप्रेस साइट कंसलटिंग
  • पेट ट्रेनिंग
  • ड्राइविंग फॉर उबेर
  • डाटा एनालिसिस
  • इन्वेस्टमेंट कंसलटिंग
  • केर गिविंग
  • हाउस क्लीनिंग
  • कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्विस
  • घोस्ट राइटिंग
  • ट्रांसलेशन
  • मैगजीन आर्टिकल राइटिंग
  • लीगल वर्क
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वर्चुअल असिस्टेंट वर्क
  • रियल एस्टेट सेल्स कंसलटिंग
  • पेट केयर सर्विस
  • बिंग ए नोटरी पब्लिक
  • पार्टी प्लानिंग

Online Business कैसे करे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऑनलाइन बिजनेस हेतु डोमेन कहां से खरीदें?

गोडैडी, नेम चीफ

ऑनलाइन बिजनेस हेतु वेब होस्टिंग कहां से खरीदें?

होस्टगेटर, ब्लूहोस्ट

ऑनलाइन बिजनेस के लिए कौन सा डोमेन एक्सटेंशन ले?

.com, .IN आदि

ऑनलाइन बिजनेस से हम कितने रुपए कमा सकते हैं?

अनगिनत

ऑनलाइन सबसे आसान बिजनेस कौन सा है?

article writing यानि की लेख लेखन

निष्कर्ष

आशा है आपको ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Online Business Kaise kare (How to Start Online Business in Hindi) और ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Online Business Kaise kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर क्या है? – Difference between Hardware and Software in Hindi

Previous article

वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें? – How to know Wifi Password in Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like