बॉलीवुड हीरो कौन होता है? बॉलीवुड हीरो कैसे बने? जानिए Bollywood Hero बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बॉलीवुड हीरो (Bollywood Hero) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Bollywood Hero Details in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप हीरो बनना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप बॉलीवुड की दुनिया में अपने पैर जमा सकते हैं। हमारे द्वारा बताई गई बातों का अनुसरण करके आप “हीरो बनने के लिए क्या करना पड़ता है” इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पाएंगे। आज फिल्मी दुनिया बड़े तेजी से बढ़ रही है केवल बॉलीवुड ही लाखों लोगों को आज नौकरी प्रदान करता है इसके माध्यम से कई लोगों का जीवन बेहतर हो रहा है तथा आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं।

इसके साथ ही भोजपुरी तथा साउथ फिल्मी दुनिया में भी कई रोजगार के अवसर है। हम जानते हैं, एक हीरो बनने के लिए कड़ी मेहनत करना पड़ती है। लोग दिन रात एक कर देते हैं और एक सफल हीरो बनने का निरंतर प्रयास करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Bollywood Hero Kaise Bane, बॉलीवुड हीरो बनने के लिए क्या करे, Bollywood Hero Meaning In Hindi, Bollywood Hero Kya Hota Hai, बॉलीवुड हीरो बनने का तरीका, Bollywood Hero Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बॉलीवुड में हीरो कैसे बने? – How to Become Hero in Bollywood Information in Hindi

Hero Kaise Bane
Hero Kaise Bane

हर व्यक्ति का कोई ना कोई सपना होता है और सभी अपने सपने को पूरा करने के लिए काफी मेहनत करते हैं। सभी लोगों को अलग-अलग प्रकार की फील्ड में जाने का क्रेज होता है। हालांकि सभी लोगों की मुख्य मंजिल यही होती है कि वह एक ऐसी फील्ड में एंट्री करें, जहां पर उन्हें नाम और शोहरत के साथ-साथ पैसा भी प्राप्त हो और ऐसी ही एक इंडस्ट्री है बॉलीवुड। Bollywood की दुनिया चकाचौंध से भरी हुई होती है। यहां पर जितना मान सम्मान मिलता है उससे ज्यादा पैसे भी मिलते हैं।

इसीलिए जवान लड़के और लड़कियां बॉलीवुड में एक्टर या एक्ट्रेस बनने के बारे में सोचते हैं, परंतु बॉलीवुड में एक्टर बनना इतना आसान नहीं है, बल्कि इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपके अंदर Acting करने का जज्बा है या फिर आपके अंदर एक्टिंग करने का कीड़ा है तो आपको Bollywood me Hero बनने के लिए सभी जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए, ताकि जब आप इस फील्ड में अपना कदम आगे बढ़ाए, तो आपको पीछे मुड़कर ना देखना पड़े।

बॉलीवुड में हीरो बनने के लिए टिप्स – Tips to Become Hero in Bollywood

Bollywood में Hero बनने के लिए आपके अंदर विभिन्न प्रकार की योग्यताएं होनी चाहिए। परंतु जो सबसे मुख्य योग्यता आपके अंदर होनी चाहिए, वह यह है कि आपको अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतना आना चाहिए। क्योंकि जब आप दर्शकों को अपनी एक्टिंग से खुश ही नहीं कर पाएंगे तो फिर आपकी एक्टिंग करने का कोई मतलब नहीं होता है। इसके अलावा भी बॉलीवुड में हीरो बनने के लिए कई बातों पर ध्यान देना होता है, जिसके बारे में हम आगे आपको बता रहे हैं।

1. आपका कठोर संकल्प

दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है, जिसे हम या फिर आप नहीं कर सकते। हम अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और पक्के इरादे के साथ किसी भी काम को अंजाम दे सकते हैं और अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने comfort zone से बाहर नहीं निकलते हैं।

वह सभी चीजों को आसानी से पाने के बारे में सोचते हैं और बस सोचते ही रह जाते हैं। इसीलिए अगर आपने यह सोच लिया है कि आप को Hero बनना है तो सबसे पहले आपको अपना मन पक्का करना होगा और अपना इरादा पक्का करते हुए आपको मन ही मन यह कठोर निर्णय लेना होगा, साथ ही अपने आप से वादा करना होगा कि आप Hero बनकर रहेंगे फिर चाहे इसके लिए आपको कितनी भी मेहनत क्यों न करनी पड़े।

2. आत्मविश्वास से भरपूर रहें

Acting की field में अगर आपका आत्मविश्वास कमजोर है, तो आप कभी भी सफल एक्टर तो छोड़िए एक मामूली हीरो भी नहीं बन पाएंगे, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि, एक्टिंग करने के लिए आपको बहुत सारे लोगों के सामने कैमरे का सामना करना होता है और आपको अपने हाव-भाव से बिल्कुल रियल एक्टिंग करनी होती है, ताकि आपकी एक्टिंग से दर्शक प्रभावित हो सके।

ऐसे में अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी होती है, तो आप अपनी एक्टिंग सही प्रकार से नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण आप दर्शकों पर या फिर फिल्म डायरेक्टर पर अपनी अच्छी छाप नहीं छोड़ पाते हैं। इसीलिए आपको Hero banne ke liye अपने अंदर से शर्म और संकोच को बाहर निकाल देना है और अपने आपको हमेशा आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करना है। ऐसा करने से आप आसानी से हजारों लोगों की भीड़ के सामने भी कैमरे को फेश कर सकते हैं।

3. एक्टिंग की ट्रेनिंग

जब आप अपने मन में यह निश्चय कर लेते हैं कि, आप को Hero बनना है, तो इसके बाद आपको एक्टिंग सीखनी होती है, क्योंकि एक अच्छा एक्टर बनने के लिए आपको एक्टिंग करना आना चाहिए। आपको बता दें कि, हीरो बनने के लिए सबसे मुख्य आधार एक्टिंग ही होती है, क्योंकि आपको चाहे कोई भी रोल क्यों ना मिले, आपको उसमें एक्टिंग करनी ही होती है।

अगर आपको एक्टिंग करनी नहीं आती है, तो आप एक successful Hero या फिर superstar नहीं बन सकते। इसीलिए हीरो बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन लेना होगा और उसके बाद आपको Acting Institute में अनुभवी लोगों के द्वारा एक्टिंग सिखाई जाएगी, साथ ही एक्टिंग से संबंधित सभी बातों के बारे में भी आपको बताया जाएगा। ऐसा करने से आपकी एक्टिंग की कला में निखार आएगा और आपकी एक्टिंग की skills भी डिवेलप होगी।

4. थिएटर ज्वाइन करें

हमें यह बात अच्छी तरह से पता है कि, कई लोगों के पास Acting Institute me admission लेने के लिए पैसे नहीं होते हैं। ऐसी अवस्था में आप theatre में काम कर सकते हैं। थिएटर के अंदर आपको सबसे पहले छोटे छोटे किरदार निभाने के लिए दिए जाते हैं और इन छोटे-छोटे किरदार को निभाते निभाते आपको काफी अच्छी एक्टिंग करना आ जाता है, क्योंकि कोई भी काम एकाएक नहीं होता है।

इसीलिए थिएटर में विभिन्न कार्यक्रमों में काम करते-करते आप धीरे-धीरे एक्टिंग सीखना चालू कर देते हैं और आपके अंदर एक्टिंग के गुणों का विकास होने लगता है। ऐसे में किसी की किस्मत इतनी अच्छी होती है कि उसे थिएटर से Bollywood में जाने का रास्ता मिल जाता है। कई लोग ऐसा कहते हैं कि, थिएटर में काम करने से सिर्फ हमारा समय बर्बाद होता है, परंतु हम आपको बता दें कि, बॉलीवुड के कई सुपरस्टार पहले थिएटर में ही काम करते थे और थिएटर में काम करने के बाद ही उन्हें बॉलीवुड में जाने का मौका मिला।

Nawazuddin Siddiqui, Anupam Kher और Irfan Khan थिएटर की ही उपज है। हीरो बनने के लिए एक सबसे खास बात यह भी है कि आपको किसी भी रोल को छोटा नहीं समझना है, ना ही किसी भी रोल को निभाने में आपको संकोच करना है, क्योंकि छोटी-छोटी कोशिश ही 1 दिन आदमी को बड़ा मुकाम दिलाती है।

5. एक्टिंग बायोडाटा बनाएं

जब आप किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं या फिर किसी भी interview के लिए जाते हैं, तो वहां पर आप अपने साथ अपना बायोडाटा भी अवश्य लेकर जाते हैं, जिसे रिज्यूम भी कहा जाता है। ठीक इसी प्रकार आपको अपना acting ka biodata भी बनाना चाहिए, जिसके अंदर आपको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए क्योंकि जब भी आप किसी भी director के पास एडमिशन लेने जाएंगे तो वहां पर आपको अपना बायोडाटा दिखाना पड़ेगा।

Acting biodata में आपको अपना नाम लिखना होता है, इसके अलावा अगर आपने किसी भी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से acting ka course किया है तो आपको उस कोर्स का नाम और इंस्टिट्यूट का नाम भी लिखना होता है। इसके अलावा आपको अपने एक्टिंग बायोडाटा में अपनी उम्र, अपनी क्वालिफिकेशन, अपना संपर्क नंबर, अपना टैलेंट, अपनी खूबियां, अपनी हॉबी के बारे में भी जानकारी देनी होती है, ताकि producer या director को आसानी से यह पता चल जाए कि, आपकी खासियत क्या है।

6. पोर्टफोलियो क्रिएट करें

Portfolio भी बिल्कुल आपके बायोडाटा की तरह ही काम करता है। पोर्टफोलियो में आपको अपनी अलग अलग एंगल से ली गई शानदार फोटो को लगाना होता है और इसे एक album बनाना होता है। पोर्टफोलियो के अंदर आपको DSLR camera से खींची गई HD photo को लगाना होता है।

portfolio create करने से यह फायदा होता है कि, जब आप अपना पोर्टफोलियो किसी डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर को दिखाते हैं, तो वह अलग-अलग एंगल से आपकी तस्वीरों को देखते हैं और वह यह निश्चय करते हैं कि, आप हीरो बनने के काबिल है या नहीं। पोर्टफोलियो बनाने के लिए आप किसी professional photographer से अपनी हाई डेफिनिशन वाली फोटो अलग-अलग एंगल में खिंचवा सकते हैं।

7. मॉडलिंग करें

हीरो बनने का रास्ता modelling से भी होकर जाता है। अगर आपका लुक अच्छा है, आपकी पर्सनैलिटी अच्छी है, साथ ही आपकी लंबाई भी अच्छी खासी है, तो आप मॉडलिंग में अपना हाथ आजमा सकते हैं। वर्तमान में बॉलीवुड में ऐसे कई actor और actress है, जो पहले मॉडलिंग ही करते थे और मॉडलिंग करने के दरमियान ही वह बॉलीवुड में आने में सफलता प्राप्त कर सके।

आपको बता दें कि, Aishwarya Rai, John Abraham और Sushmita Sen बॉलीवुड में आने से पहले मॉडलिंग ही करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कई बार जब modelling event आयोजित होते हैं, तो वहां पर बड़े-बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर आते हैं। ऐसे में जब उन्हें कोई अच्छा लड़का या लड़की दिखाई देती है, तो वह उसे अपनी आने वाली फिल्म में साइन भी कर लेते हैं और इसीलिए क्या पता आपको भी कोई प्रोड्यूसर या फिर डायरेक्टर पसंद कर ले और वह आपको अपनी film ka hero बनाने के बारे में सोचने लगे।

8. विज्ञापन एजेंसी में काम करें

हीरो बनने के लिए आप किसी advertising company मे काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि advertising video में आपको सिर्फ एक या फिर 2 मिनट का रोल मिलता है। ऐसे में आपको यह बिल्कुल भी नहीं सोचना है कि मैं, इतना छोटा रोल क्यों करूं, क्योंकि कभी-कभी यही छोटे रोल आपको काफी आगे बढ़ा देते हैं।

एडवरटाइजिंग वीडियो में काम करने के बाद आपका वीडियो अधिकतर television channel पर दिखाया जाता है। इस प्रकार आप लोगों की नजरों में आते हैं। ऐसे में अगर किसी डायरेक्टर या फिर प्रोड्यूसर की नजर आप पर पड़ती है और उन्हें आप अच्छे लगते हैं, तो हो सकता है कि वह आपसे contact करें और आपको फिल्मों में काम करने का ऑफर दें।

9. अभिनय का अभ्यास करें

हीरो बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा एक्टिंग की प्रैक्टिस करनी होगी। acting ki practice करने से आप अपने अंदर की एक्टिंग की स्किल्स को डिवेलप करते हैं। एक्टिंग की प्रैक्टिस आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको शीशे के सामने खड़ा होना है और शीशे में देखते हुए आपको एकदम मन से और ध्यान लगाकर तथा कॉन्फिडेंस के साथ एक्टिंग की प्रैक्टिस करनी है। एक्टिंग की प्रैक्टिस करने के लिए आप किसी फेमस अभिनेता के डायलॉग को शीशे में देखे हुए बोल सकते हैं।

10. ऑडिशन देते रहें

आपको तो पता है कि, वर्तमान के समय में कितने ज्यादा audition समय-समय पर हमारे भारत देश में आयोजित होते रहते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देना चाहिए जिससे कि आपको फिल्मों में काम करने का मौका मिल जाए। आपको बता दें कि, ऑडिशन देने का एक फायदा यह भी है कि जब आप ज्यादा से ज्यादा auditions देते हैं तो 1 दिन ऐसा आता है जब आपके दिल और दिमाग से ऑडियंस को फेश करने का डर खत्म हो जाता है।

11. अपने चेहरे का ख्याल रखें

Hero बनने के लिए आपको अपने चेहरे का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना पड़ता है,क्योंकि आपने भी यह देखा होगा कि जितने भी हीरो लोग हैं उनका चेहरा बिल्कुल क्लीन दिखाई देता है, साथ ही उनके चेहरे पर कोई भी दाग नहीं होते हैं। चेहरा साफ होने से आपका look और भी ज्यादा अच्छा लगने लगता है और हीरो बनने के लिए आपका लुक भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

12. अपनी फिटनेस का ध्यान रखें

अगर आप गोल मटोल टाइप के हैं मतलब कि आप मोटे हैं तो आपको अपने आपको बिल्कुल फिट रखने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आपने भी Bollywood की पिक्चरों में देखा होगा कि जितने भी Hero लोग हैं, उनकी बॉडी बिल्कुल फिट दिखाई देती है। ऐसा कोई भी व्यक्ति अपने हीरो के तौर पर नहीं देखा होगा, जिसका पेट निकला हो या फिर जिसके बाल सफेद हो गए हो।

इसीलिए Hero बनने के लिए आपकी physics अच्छी होनी चाहिए और आपकी बॉडी भी फिट होनी चाहिए। अगर आपकी personality अच्छी नहीं है, तो अपनी पर्सनैलिटी अच्छी बनाने के लिए आप gym का सहारा ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Bollywood Hero Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bollywood  Hero Kaise Bane (How To Become Bollywood Hero In Hindi) और बॉलीवुड हीरो कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Bollywood Hero Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

heroमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.