गैस सब्सिडी क्या होता है? गैस सब्सिडी कैसे चेक करें? जानिए Gas Subsidy से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे गैस सब्सिडी कैसे चेक करें पूरी जानकारी (How to Check Gas Subsidy in Hindi) के बारे में क्योंकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लागू हो जाने के बाद इंडिया में अब अधिकतर घरों में गैस सिलेंडर की व्यवस्था उपलब्ध हो चुकी है और अधिकतर घरों में अब गैस पर ही खाना बनने लगा है परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि, कभी-कभी जब तेल कंपनियां गैस और तेल की कीमत बढ़ा देती है तो गैस की कीमतें भी बढ़ जाती है। जिसके कारण गैस का सिलेंडर हमें निर्धारित कीमत से ज्यादा पर मिलने लगता है।

हालांकि यह कीमत परमानेंट नहीं होती है क्योंकि गैस की कीमत कभी बढ़ती है तो कभी घटती है। गैस बुक करने पर हमें गवर्नमेंट की तरफ से सब्सिडी भी प्राप्त होती है जिसके कारण कुछ हद तक ग्राहकों को राहत की प्राप्ति होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Gas Subsidy Check Kaise Kare, गैस सब्सिडी चेक करने के लिए क्या करे, गैस सब्सिडी चेक करने का तरीका, Gas Subsidy Kaise Pata Kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गैस सब्सिडी क्या होता है? – What is Gas Subsidy in Hindi

Contents show
Gas Subsidy Kaise Check Kare
Gas Subsidy in Hindi

जिन लोगों के आधार कार्ड के साथ गैस कनेक्शन को लिंक किया गया है और जिन लोगों ने अपने डॉक्यूमेंट गैस एजेंसी में जमा किए हुए हैं उन्हें गैस की बुकिंग करने पर सब्सिडी प्राप्त होती है। यह सब्सिडी हर राज्य में अलग-अलग लोगों को सीधा उनके बैंक खाते में प्राप्त होती है। सब्सिडी प्राप्त होने से ग्राहकों को सिलेंडर बुक करने के लिए जो पैसे देने पड़ते हैं उसमें से कुछ पैसे उन्हें वापस मिल जाते हैं, परंतु जब किसी व्यक्ति की सब्सिडी नहीं आती है तो वह परेशान हो जाता है।

गैस सब्सिडी कैसे चेक करें – How to Check Gas Subsidy in Hindi

वैसे तो अधिकतर लोगों को गैस की सब्सिडी जब नहीं आती है तब वह अपने पास की गैस एजेंसी में जाते हैं और वहां जाकर के इसके बारे में जानकारी हासिल करते हैं परंतु कभी-कभी एजेंसी में बहुत ही ज्यादा भीड़ होती है। ऐसे में उनका नंबर ही नहीं आता है। ऐसी अवस्था में उन्हें ऑनलाइन गैस सब्सिडी चेक करनी चाहिए। नीचे हम आपको गैस सब्सिडी ऑनलाइन कैसे चेक करें, इसकी डिटेल दे रहे हैं।

1. इंडियन गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

1. अगर आप इंडियन गैस का इस्तेमाल करते हैं तो इंडियन गैस की सब्सिडी का ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड करवा रहे हैं।

2. जैसे ही आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे वैसे ही आपको तीन अलग-अलग प्रकार की गैस सर्विस देने वाली कंपनियों के नाम दिखाई देंगे। उनमें से आपको इंडियन गैस कंपनी के आइकॉन के ऊपर क्लिक करना है।

Indane
Indane

3. इंडियन गैस के आइकॉन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको give your feedback online का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

ये भी पढ़ें : प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं?

4. इसके बाद फिर से आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा। यहां पर आपको डिफरेंट टाइप के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको एलपीजी वाले ऑप्शन को क्लिक करना है।

5. इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक बॉक्स ओपन हो करके आ जाएगा। इस बॉक्स के अंदर आपको Gas Subsidy लिखनी है और Gas Subsidy लिखने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

6. प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करने के बाद फिर से आप की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा। इसमें आपको सबसे पहले सब्सिडी रिलेटेड और उसके बाद नीचे दिखाई दे रहे सब्सिडी नॉट रिसीवड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. इतना करने के बाद फिर से आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको टोटल दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से पहले ऑप्शन में आप अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करके अपनी गैस सब्सिडी के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और दूसरे वाले ऑप्शन में आप अपनी कस्टमर आईडी अथवा एलपीजी आईडी को डालकर के Gas Subsidy को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

8. दोनों में से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको सबमिट वाली बटन दबानी है।

9. बस इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपकी गैस सब्सिडी से रिलेटेड सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन ओपन हो करके आ जाएगी जिसमें आप गैस की डिलीवरी डेट गैस की बुकिंग डेट, गैस बुकिंग अमाउंट और सब्सिडी अमाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. एचपी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

अगर आप एचपी गैस के सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो नीचे हम आपको एचपी गैस सिलेंडर की सब्सिडी ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं। इसकी जानकारी दे रहे हैं।

1. एचपी गैस की सब्सिडी को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट को विजिट करना होगा। उस वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

2. वेबसाइट के होम पेज पर जैसे ही आप पहुंचेंगे वहां पर आपको अलग-अलग कंपनियों के नाम दिखाई देंगे जिसमें से आपको एचपी गैस वाली कंपनी के ऊपर क्लिक करना है।

Hp Gass
Hp Gass

3. जैसे ही आप एचपी गैस सिलेंडर के आइकॉन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा। इस पेज में ही आपको Give Your Feedback Online वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपको अपनी एलपीजी आईडी को इंटर करना होगा। अगर आपको अपनी एलपीजी आईडी पता नहीं है तो आप अपने राज्य, अपने डिस्ट्रिक्ट, अपने डिस्ट्रीब्यूटर और फिर अपना कंजूमर नंबर पर डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें : गूगल अकाउंट कैसे बनाएं?

5. दोनों में से किसी भी चीज को डालने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहा कैप्चा कोड को दिए गए खाली बॉक्स में भरना है और फिर सबमिट वाली बटन दबानी है।

बस इतना करते ही आपको अपनी स्क्रीन पर एचपी गैस सिलेंडर की सब्सिडी से रिलेटेड सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन दिखाई देने लगेगी।

3. भारत गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

जो भी व्यक्ति भारत गैस कंपनी का सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भारत गैस सिलेंडर की सब्सिडी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

1. भारत गैस की सब्सिडी की जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को एक वेबसाइट को विजिट करना होगा क्योंकि उसे सब्सिडी की जानकारी वेबसाइट पर ही प्राप्त होगी। वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड करवा रहे हैं।

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद इसके होम पेज पर ही आपको टोटल तीन प्रकार की गैस सिलेंडर देने वाली कंपनियों के नाम दिखाई देंगे जिनमें से आपको भारत गैस सिलेंडर के आइकॉन के ऊपर क्लिक करना है।

Bharat Gas
Bharat Gas

3. भारत गैस सिलेंडर के आइकॉन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Give Your Feedback Online वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

4. इसके बाद एक और बार आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप भारत गैस एलपीजी के सब्सिडी के स्टेटस को अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करके, एलपीजी आईडी का इस्तेमाल करके अथवा अपने राज्य जिला और एलपीजी कंज्यूमर नंबर का इस्तेमाल करके ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

5. अगर एलपीजी कनेक्शन के साथ आपका मोबाइल नंबर कनेक्ट है तो आप मोबाइल नंबर पर टिक मार्क करें और उसके बाद अपना फोन नंबर इंटर करें और उसके बाद नीचे दिखाई दे रहे फीडबैक टाइप में आप क्वेरी को सिलेक्ट करें और उसके बाद नेक्स्ट वाली बटन दबा दें।

6. बस इतना करते ही आपको अपनी स्क्रीन पर भारत गैस से सब्सिडी की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसमें आप यह देख सकते हैं कि कौन से बैंक अकाउंट में आपको कितनी सब्सिडी प्राप्त हुई है, इसके अलावा आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपने कितने रुपए में पिछला सिलेंडर खरीदा है और आप जो कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हैं वह कौन से व्यक्ति के नाम पर है और उस व्यक्ति का एड्रेस क्या है।

Gas Subsidy Kaise Check Kare से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एलपीजी सब्सिडी का स्टेटस देखने के लिए कौन सी वेबसाइट पर जाएं?

http://mylpg.in/index.aspx

ऑनलाइन गैस सब्सिडी की जानकारी हासिल करने के लिए क्या करें?

आर्टिकल में हमने आपको जो तरीका बताया है उसे फॉलो करें और ऑनलाइन गैस सब्सिडी की जानकारी हासिल करें।

क्या ऑनलाइन गैस सब्सिडी की इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का चार्ज देना पड़ता है?

नहीं आप ऑनलाइन फ्री में Gas Subsidy की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपको गैस की सब्सिडी कब मिली है।

अगर गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है तो क्या करें?

अगर आपको गैस सब्सिडी नहीं प्राप्त हो पा रही है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने अपने गैस एजेंसी में अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट नहीं जमा करवाए हैं। ऐसी अवस्था में अपनी एजेंसी में आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करवाएं।

अगर गैस सब्सिडी अटक गई है तो क्या करें?

इसके लिए आप ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं अथवा जिस कंपनी की गैस आप लेते हैं उस कंपनी की एजेंसी में आप जा सकते हैं। सामान्य तौर पर यह एजेंसी आपके घर के आस पास ही स्थित होती है।

गैस सब्सिडी से संबंधित शिकायत के लिए कौन सा नंबर है?

18002333555

निष्कर्ष

आशा है आपको Check Gas Subsidy Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Gas Subsidy Kaise Check Kare (How to Check Gas Subsidy In Hindi) और गैस सब्सिडी कैसे चेक करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Gas Subsidy Kaise Check Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

4.5/5 - (2 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment