What is shasanadesh? – यूपी शासनादेश 2020 कैसे देखें और डाउनलोड करें?

आप सब जरुर सुने होंगे कि UP( Uttar Pradesh) सरकार ने shasanadesh जारी की है। आखिर क्या है शासनादेश? अगर साधारण भाषा मे बोली जाये तो – Shasanadesh एक ऐसा सरकारी आदेश है, जिसे समान रुप मे हर एक बिभाग मे पालन की जाती है।

अगर आप इस शासनादेश के बारे में detail जानने के लिए बहुत ही उत्सुक है तो इए article आप सभी के लिए बहुत ही important होने वाली है। क्योंकि, आज हम आपको UP Shasanadesh क्या है ? UP Shasanadesh online क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस article को अंत तक पढ़े।

शासनादेश क्या है? – What is the Shasanadesh

Up Shasanadesh Online
Up Shasanadesh Online

आज के समय में लगभग सभी जगह डिजिटल हो गया है और इस वजह से सभी लोग अपने घर पर रहकर आसानी से देश के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि और भी अन्य काम को भी डिजिटल तरीके से कर सकते है। देश के विकास के लिए हमारे भारत सरकार ने भी एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है डिजिटलाइजेशन का। और अगर हम UP Shasanadesh के बारे में बात करें तो उत्तर प्रदेश की सरकार ने डिजिटल करने के लिए सभी शासनादेश  को ऑनलाइन जारी किया है और आप सभी UP के शासनादेश को UP Shasanadesh के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन क्या है? – What is UP Shasanadesh Online?

आज के इस online के जमाने मे आप सभी जानते हैं केंद्र सरकार ने लगभग सरकार के सभी कार्यों में online की सुविधा दे रखी है । इसी online की सुविधा को बढ़ावा देने के लिए ही UP(Uttar Pradesh) सरकार ने भी घर बैठे UP के शासनादेश के बारे में और उत्तर प्रदेश मे सरकारी कर्यो के बारेमे लोगों को regular updated रखने के लिए और जानकारी देने के लिये UP Shasanadesh के नाम पे एक website की बंदोबस्त की है। इस website के जरिए शासनादेश के बारे में आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी व्यवस्था को UP Shasanadesh online कहा जाता है।

UP Shasanadesh कैसे देखे और ? – How to Check and download UP Shasanadesh In Hindi?

UP Shasanadesh online के जरिए आप यूपी सरकार की कई क्षेत्रों, विभाग जैसे– शिक्षा, प्रशासनिक विभाग, कृषि विभाग, वेतन विभाग मे सरकार ने क्या-क्या शासनादेश जारी किया है इसके बारे में आप घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप UP Shasanadesh को घर बैठे देखना चाहते हैं तो नीचे बताया क्या सभी Step को अच्छे से फॉलो करिए-

1). पहले आपको UP Shasanadesh online देखने के लिए शासनादेश की official website यानी कि shasanadesh.up.gov.in पर क्लिक करना होगा।

2). फिर website में जाकर shasanadesh search करना होगा। वहां ,पर दिखाए गये “nabinatama uploaded shasanadesh” मे क्लिक करके नया upload किया गया शासनादेश के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हे। यदि आप पुराने शासनादश के बारेमे जानना चाहते हे तो, आप को आप के चहिते बिभाग की शासनादेश को देखने के लिये “शासनादेश खोजें” पर click करके form fill up करनी होगी।

3). Form मे आपको पहले बीभाग, अनुविभाग और श्रेणी यह सब choice करनी होगी फिर वहां पर शासनादेश की संख्या और तिथि लिखना पड़ेगा।

4). form पूरा fill up होने के बाद उस page के नीचे एक captcha code मिलेगा और उसे आपको box में fill up करना होगा। फिर, search option में click करना होगा ।

5). फिर आपके सामने आपके द्वारा search किए गए विभाग के शासनादेश दिखाई दे गी।

ध्यान दे :- ऊपर बताए गए steps के द्वारा आप अपनी phone पर या फिर किसी और अन्य device जैसे की  laptop, computer में भी online UP Shasanadesh check कर सकते हैं।

यूपी शासनादेश download कैसे करें? – How to download UP Shasanadesh ?

अगर आप इस बिभाग की शासनादेश को download करना चाहते हैं, तो आपको उस विभाग की शासनादेश के बारे में जिस page में बताई गई है इस पेज के नीचे शासनादश देखे पर click करना होगा।

इसके द्वारा आपके phone में या फिर device में एक PDF File आएगा और उसे download option मे click करके download करना होगा। यदि आपके phone में किसी PDF viewer app नहीं है तो आपको वह google play store से पहले download कर लेना होगा, अगर पहले से ही आपके पास PDF Viewer app है तो आप बहुत आसानी से आप के चुने बिभाग के शासनादश को download करके रख सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं की आप को online UP Shasanadesh की जानकारी पसंद आई होगी ।अगर shasanadesh kya hai के विषय में आप के मन में कोई doubt पैदा हुई हो तो, आप comment box में comment कर पूछ सकते हैं ।

अगर shasanadesh के बारे में जानकारी आपको पसंद आई है तो इस article को जरूर share करें।

Leave a Comment