भामाशाह कार्ड क्या होता हैं?, Bhamashah Card Status Check कैसे करें? जानिए Bhamashah Card Download 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card) कैसे देखें पूरी जानकारी (How To Bhamashah Card Status Check In Hindi) के बारे में क्यों की राजस्थान सरकार की ओर से आने वाले दिनों में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और सरकार हमेशा लोगों तक इसका पूरा लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है। सरकार द्वारा कई दस्तावेज भी जारी किए गए हैं और उन्हें पूरी जनता के लिए अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि अधिक योजनाओं का लाभ उठाया जा सके। इन्ही में से एक योजना bhamashah card है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Bhamashah Card Kya Hota Hai, भामाशाह कार्ड के कार्य, bhamashah card online download kaise karen, भामाशाह कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, bhamashah card status online check कैसे करें, भामाशाह कार्ड में सुधार, bhamashah card update कैसे करें, भामाशाह कार्ड के फायदे, Bhamashah Card Kaise Dekhe और भामाशाह कार्ड योजना की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

भामाशाह कार्ड योजना क्या होता है? – What is Bhamashah Card Information in Hindi

भामाशाह कार्ड योजना क्या है?
भामाशाह कार्ड योजना क्या है?

भामाशाह योजना राजस्थान सरकार द्वारा 15 अगस्त 2014 को शुरू किया गया एक योजना है। इस योजना के तहत एक परिवार में किसी भी एक मुख्य महिला का Bank Account खोलाया जाता है जिसमें पूरे परिवार को मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मुख्य महिला के Account में प्रदान किया जाता है।

बाकी अन्य सुवधाएं भी इन्हें यहां से मिल सके इसलिए सरकार ने भामाशाह योजना की शुरुआत की है जो कि वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गई है। यह योजना देश में पहले राजस्थान में शुरू की गई है जो की एक सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है और आज इस योजना का लाभ सभी राजस्थान वासियों को मिल रहा है।

भामाशाह कार्ड कैसे देखे? – How to Check Bhamashah Card Status

क्या आपने भी भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने भामाशाह कार्ड की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। Bhamashah Card Kaise Dekhe, भामाशाह कार्ड देखे 2021, अपना भामाशाह कार्ड देखे, भामाशाह कार्ड नंबर, भामाशाह कार्ड सर्च, भामाशाह कार्ड ऑनलाइन स्टेटस, भामाशाह कार्ड खोजें, भामाशाह कार्ड चेक करना चाहतें हैं। तो यहाँ पर बता जा रहे आसान से तरीके का उपयोग करके आप अपने भामाशाह कार्ड की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

भामाशाह कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है? – Bhamashah Card Kaise Dekhe?

  1. Bhamashah Card प्राप्त करने के लिए किसी भी परिवार का कोई भी सदस्य नामांकन कर सकता है।
  2. भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन निशुल्क देना होता है।
  3. ई-मित्र और अटल सेवा केंद्र से भी यह सुविधा प्रदान की जाती है।
  4. Bhamashah Card Yojna में नामांकन के वक्त आपके परिवार के सभी सदस्य की जानकारी भामाशाह कार्ड में जोड़ना आवश्यक है।
  5. भामाशाह कार्ड के साथ लाभार्थियों के बैंक खाते भी जोड़े जाते हैं। ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं जैसे पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजना आदि का लाभ सीधे उनके खातों में दिया जा सके।
  6. Bhamashah yojna में नामांकन करवाने के बाद कम से कम 2 महीने लग जातें है, भामाशाह कार्ड बन्ने में।
  7. आपका जैसे ही भामाशाह कार्ड बन्ने के लिए जाता है उसके पश्चात ही आपके पंजीकरण मोबाइल नंबर पर मैसेज भेज कर निश्चित कर दिया जाता है।
  8. Bhamashah Card का वितरण आपके क्षेत्र में ग्राम सेवक, लेखपाल, शहरी क्षेत्र में वार्ड निरीक्षक, स्थानीय ई-मित्र आदि के द्वारा किया जाता है।
  9. अगर अपने भामाशाह योजना में दाखिला करते समय अपने परिवार का नामांकन नहीं करबाते है तो ऐसे में Bhamashah Card बन्ने में थोडा समय लग सकता है।

भामाशाह कार्ड से मिलने वाले लाभ? – Benefits from Bhamashah Card Scheme?

bhamashah yojana
bhamashah yojana
  1. सरकार द्वारा चलाई गई bhamashah yojana के तहत आप सरकारी अस्पताल में Free इलाज करवा सकते है भामाशाह कार्ड योजना कि मदद से आप किसी भी स्वास्थ्य सेवाएं का लाभ उठा सकते है।
  2. सरकार द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन का लाभ उठा सकतें हैं।
  3. ग्राम पंचायत में किसी भी सेवा का लाभ भामाशाह कार्ड द्वारा ले सकते है।
  4. महात्मा गांधी नरेगा का भी bhamashah yojana से लाभ उठा सकते है।
  5. किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ आप Bhamashah Yojana ले सकते है और जो पैसा आपको दिया जाता है वो सीधा मुख्य महिला के बैंक खाते में जुड़ेगा।

भामाशाह कार्ड योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे भरे? – How to fill Offline application for Bhamashah Card Scheme?

  1. Bhamashah Yojana के फायदे उठाने के लिए आप राजस्थान के नागरिक होने चाहिए और राजस्थान की सीमाओं में ही होने चाहिए
  2. आपके परिवार मुख्य महिला का ही भामाशाह कार्ड बनवा सकते है
  3. आपके पास आधार कार्ड भी होने चाहिए और परिवार के पुरुष और मुख्य महिला का फोटो आवश्यक है
  4. भामशाह कार्ड के लिए आप ग्रामीण क्षेत्र के ई-मित्र केंद्र से संपर्क कर सकते है
  5. भामाशाह के लिए आपको एक Form भरकर देना पड़ता है और इसके अलावा आप Online भी भर सकते है।
  6. परिवार के मुख्या के बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी
  7. राशन कार्ड और आधार कार्ड व वोटर कार्ड आदि की जरूरत पड़ती है (तीनों में से कोई दो भी ले सकते है)

भामाशाह कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply online for Bhamashah Card Scheme 2021?

अगर आप भी भामाशाह कार्ड बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेद कर आप खुद bhamashah yojana के लिए Apply कर सकते है। भामाशाह कार्ड बनबाने के लिए निचे दिए गए निम्न जानकारी को पढ़े।

  1. सबसे पहले आप इसकी website bhamashahapp.rajasthan.gov.in open करके Dashboard पर जाए या Home Page पर Click करें
  2. इसके बाद आप नीचे की ओर जाए जहा आपको Enrollment Number पर Click करना है उसके बाद आपको Registration Form या Option और Click करना है
  3. फिर आपके सामने एक form open होगा आपको उसे पूरा भरना है जो भी जानकारी है सब भर दो ताकि कोई दिक्कत ना हो
  4. फिर आपको सब हो जाने के बाद Submit पर Click कर देना है उसके बाद आपको कुछ नंबर मिलेगे जो कि आपके Enrollment Number है उन्हें आप संभाल कर रखे यह बाद में भी आपके काम आने वाले है
  5. उसके बाद आप Go To Back पर Click करके अपने Card का Status Check कर सकते है जो कि हमनें उपर बताया है जहां आपको Enrollment Number नंबर की जरूरत पड़ती है तो आप उसे समाल कर रखें।

भामाशाह कार्ड डाउनलोड कैसे करें? – How to download Bhamashah Card 2021?

भामाशाह कार्ड कैसे देखे? यहां पर हम आपको आपके bhamashah card download करने की विधि बता रहे है जिसे आप PDF और अन्य Format में प्राप्त कर सकते हैं। Bhamashah Card Kaise Dekhe?

1. सबसे पहले आप इस Website पर जाये https://sso.rajasthan.gov.in/signin
2. अब आपको इस Website में Account बनाना होगा पहले से है तो सीधा नाम और पासवर्ड ढाल कर Enter कर ले

Bhamashah Card Kaise Dekhe3. sso id से Login हो जाने के बाद आपको भामाशाह ऐप पर जाना होगा और उसमें Click करना होगा उसके बाद आपके सामने 3 Option होगे उनमें से आपको Enrollment पर Click करना है और आगे जाना है

4. अब आपके सामने 4 Option होगे उनमें से आपको E-Card Citizen पर Click करना है फिर मुख्या का नाम डालना है फिर Next पर Click करना है अब आपको आपके Mobile में एक OTP Send करना है उसे आप वहां डालकर अपना कार्ड Download कर सकते है

5. यहां पर आपको दो कार्ड Download करने को मिलेंगे जो आपको चाहिए उसे आप Download कर सकते है

भामाशाह कार्ड की स्थिति कैसे चेक करें? Bhamashah Card Status कैसे चेक करें? Bhamashah Card Kaise Dekhe?

अगर आप bhamashah card status के बारे में जानना चाहते है तो निम्न जानकारी का अनुसरण करने के बाद अपने bhamashah card status को चेक सकते हैं।

1. सबसे पहले आप इसकी website https://bhamashahapp.rajasthan.gov.in को open करें।

2. website open हो जाने पर आपको card status पर click करना है और आवेदकों कि संख्या डालनी है जो कि आपको रसीद के रूप में दी गई होंगी या फिर आप अपने परिवार कि संख्या भी यहां पर ढाल सकते है

3. फिर आप next पर click कर दे इसके बाद आपके सामने पूरे card की संख्या आ जाएगी आप अपने card नंबर मिला सकते है कि बना है या नहीं या फिर आप सीधा open करके भी देख सकते है जिस से आपको पता लग जाएगा कि ready हुआ है या नही।

तो है ना आसान आप भी इस step को follow करके अपने कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते है तो यह आप स्वयं भी कर सकते हैं। 

Bhamashah Card कैसे देखे संपर्क डिटेल्स –

हेल्पलाइन नंबर : 18001806127
डॉ. नीतीश शर्मा, संयुक्त निदेशक
आयोजना विभाग, सचिवालय, जयपुर
फ़ोन: 0141-5153224 (Ext.22056)
डॉ. सुदेश अग्रवाल, संयुक्त निदेशक
आयोजना विभाग, आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय, योजना भवन, जयपुर
फ़ोन: 0141-5153225 (Ext.23346)
ईमेल :[email protected]

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Bhamashah Card Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bhamashah Card Kaise Dekhe(What Is Bhamashah Card In Hindi) और bhamashah card status Check कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि bhamashah card download बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

2 thoughts on “भामाशाह कार्ड क्या होता हैं?, Bhamashah Card Status Check कैसे करें? जानिए Bhamashah Card Download 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment