प्रवास प्रमाणपत्र क्या होता हैं?, Migration Certificate कैसे बनाएं? जानिए Migration Certificate Online 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्रवास प्रमाणपत्र (migration certificate) कैसे बनाएं पूरी जानकारी (How To get Migration Certificate Online In Hindi) के बारे में क्यों की जब हम स्कूल की शिक्षा पूरी कर कॉलेज जाते हैं तो कॉलेज में प्रवेश के समय, आपका माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जाता है। वैसे तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट के अलावा और भी बहुत सरे document मांगे जाते है लेकिन आज के इस लेख में हम माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बारे में जानेंगे। जो कॉलेज में एडमिशन लेने के वक्त माँगा जाता है।

किसी उच्च शिक्षा में दाखिला लेने से पहले माइग्रेशन सर्टिफिकेट माँगा जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि migration certificate Kya Hota Hai, माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें, migration certificate Kaise Banaye, CBSE के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट, Migration Certificate meaning in Hindi, AP Migration Certificate Download, migration certificate apply online, school migration certificate आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

प्रवास प्रमाणपत्र क्या होता है? – What is Migration Certificate Information in Hindi

Migration Certificate
Migration Certificate in Hindi

हिंदी में Migration certificate का मतलब migration (स्थानांतरण) certificate(पत्र) होता है। मान लीजिए कि आप किसी कॉलेज की University में एक विशेष विषय में पढ़ाई कर रहे है और आपका कॉलेज में आपका पहला वर्ष है। अचानक किसी कारण वश आपको कॉलेज छोड़ना पड़ रहा है और आप किसी अन्य कॉलेज में दाख़िल होने का सोच रहे है, ऐसे में आप पढ़ाई तो बंद नहीं कर सकते है। ऐसे में आपको दूसरे कॉलेज में दाख़िल होने के लिए Migration certificate की जरूरत पड़ती है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मदद से आप अपने कॉलेज के दूसरे साल का पढ़ाई बिना किसी रुकावट के दूसरे कॉलेज में कर सकते हैं जहाँ आप पढ़ाई करना चाहते हैं और इससे आपकी पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आप regular basic पर पढ़ाई कर रहे है और आपके subject में इसका कोई नियम नहीं है कि आप college को बदल सकते हो तो आप ऐसा नहीं कर सकते आप को वहां ही इस subject को clear करना होगा और फिर बाद में आप दूसरे कॉलेज में जा सकते हैं। उम्मीद है की what is migration certificate in Hindi समझ आ ही गया होगा।

प्रवास प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें? – How to get Migration Certificate Online & Offline?

अगर आपके राज्य में Online Certificate Migration Apply की सुविधा है, तो आप माइग्रेशन सर्टिफिकेटके लिए Online Form भर सकते है। अगर Online Form भरने की सुभिधा नहीं है, तो आपको कार्यालय में जाकर ऑफलाइन प्रक्रिया ही करना होगा। ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आपको Form भरकर जमा करवाना होगा साथ ही जिस कॉलेज से आप जाना चाहते है उससे सिफारिश पत्र भी बनवाना पड़ेगा। वो सब आपको लेकर board कार्यालय में जमा करवाना होगा।

ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने कॉलेज के PRINCIPAL से संपर्क कर सकते है क्योंकि वो आपके काम को और भी आसान बना देंगे और जल्द ही आपका migration certificate भी बनकर तैयार हो जाएगा।

जब आपका माइग्रेशन सर्टिफिकेट बन जाए तो आप इसे जिस कॉलेज से exam देने वाले हो वाहा इसको एक बार जमा करवाए और अपने पास इसकी copy रख ले ताकि आपको जब जरूरत पड़े तो आपको कोई दिक्कत ना हो और आपका काम और भी जल्द ही हो जाएं। तो इस तरह से आप अपने माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवास प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है – Why is Migration Certificate Required

यदि आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट नहीं मिलता है, तो आप अन्य कॉलेजों में प्रवेश नहीं ले सकते हैं, ऐसी स्थिति में आपकी पढ़ाई बीच में ही रुक जाएगी, आप असफल हो जाएंगे और छात्रवृत्ति नहीं मिलपयेगा।

प्रवासन प्रमाण पत्र की कीमत – Migration Certificate Price

अगर आप migration certificate Offline करवाते है तो आपको 300 Rs तक खर्च करने पड़ सकते है लेकिन अगर आप migration certificate online करते है तो आपको 500 तक भी लग सकते है और इससे अधिक भी देने पड़ सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूरा विशवास है की मैंने आप लोगों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को migration certificate online कैसे प्राप्त करें? के बारे में समझ आ गया होगा। यदि आपका मन में इस लेख को लेकर कोई संदेह है या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा अगर आपको मेरा यह लेख माइग्रेशन सर्टिफिकेट अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो अपना प्यार और हमारे प्रति लगाव को दिखाने के लिए इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे के फेसबुक, व्हाट्सप्प और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें धन्यवाद…

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Tanzeem

बी एस सी की एक साल पढ़ाई करने के बाद कोई candidate b tech करने के लिए किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में addmission लेना चाहता है तो क्या उसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट की ज़रुरत है ।

Hemant Pandey

Maine Bsc mjp rohilkhand university bareilly se kiya h .And uske baad polytechnic Government polytechnic rampur se kiya h, fir maine b. Ed me mjp rohilkhand university se kr raha hu, to migration certificate kaha bnega and kaise? Plz help me