पैसा कैसे कमाये

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जानिए Online Paise Kaise Kamaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में ?

आज हम जानेंगे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी (How To Earn Money Online In Hindi) के बारे में क्योंकि हर कोई अपने जिंदगी को पहले से बेहतर बनाना चाहता है लेकिन जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा है कि पैसा कैसे कमाया जाए? पैसा एक ऐसी चीज है, जिसका ख्याल व्यक्ति को दिन में कई बार आता है और पैसे कमाने के लिए ही व्यक्ति नींद जैसी अनमोल चीज को भी छोड़ देता है क्योंकि पैसा हमारी जिंदगी में काफी अहम हिस्सा रखता है। पहले के टाइम में अधिकतर लोग ऑफलाइन पैसा कमाना ही पसंद करते थे।

क्योंकि तब इंटरनेट का इतना ज्यादा विस्तार नहीं हुआ था परंतु अब इंडिया में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में भारी-भरकम वृद्धि हुई है। और अब लोग इंटरनेट से पैसे भी कमा रहे हैं वह भी हजार नहीं बल्कि लाखों में। आज के इस लेख में जानेंगे कि Online Paise Kaise Kamaye, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करे, Online Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe, ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका, Online Paise Kaise Kamate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money Online Information in Hindi?

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

स्मार्टफोन के बढ़ते हुए यूजर और इंटरनेट के बढ़ते हुए युजर के कारण अब ऑनलाइन घर बैठे ही पैसे कमाने के अवसर लोगों को प्राप्त हो रहे हैं। कई लोग तो ऐसे हैं, जो ऑनलाइन इतने ज्यादा पैसे कमा रहे हैं कि वह तकरीबन 10 से 20 व्यक्तियों के महीने की सैलरी घर बैठे ही उठा रहे हैं।

इंटरनेट आज के टाइम में पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया बन करके लोगों के सामने आ रहा है। अगर आपको किसी भी फील्ड में थोड़ी सी भी नॉलेज है, तो आप इंटरनेट से अच्छी खासी Money Earn कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करें? – What to do to Earn Money Online?

इंटरनेट से Online Money Earn करना मुश्किल भी है और आसान भी है। कई लोग सोचते हैं कि, वह एक ही दिन में इंटरनेट से हजारों रुपए कमा लेंगे, परंतु वह कुछ समय के लिए ही होता है। अगर आप इंटरनेट पर लंबे समय तक बने रहना चाहते हैं और लंबे समय तक इंटरनेट की सहायता से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा। खैर आइए आपको इस बात की जानकारी प्रदान करते हैं कि, इंटरनेट से पैसे कमाने के बेस्ट उपाय क्या है अथवा इंटरनेट से जल्दी से पैसे कैसे कमाए।

1. गेटमेगा से ऑनलाइन पैसे कमाएं

गेटमेगा ऑनलाइन गेम्स खेलने के लिए एक बहुत ही शानदार प्लेटफार्म है, जहां खिलाडियों के पास बहुत सारा कैश प्राइज जीतने का एक सुनेहरा मौका होता है। गेटमेगा का कार्यभार और संचालन इसके ओनर मेगाशॉट्स इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड के पास है। गेटमेगा का यूजर इंटरफ़ेस और यूजर एक्सपीरियंस इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स को मैच करता है और यहां पर खेलने वाले सभी खिलाडी पूरी तरह से जेन्युइन और रियल है। यहां पर कोई भी बोट प्रोफाइल का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है। 

जब भी आप गेटमेगा पर पहली बार पैसा डिपॉजिट करते है और साथ में LIST2ELQ कोड का इस्तेमाल करते है, तो आपको 100% अमाउंट का कैशबैक मिलता है। साथ ही साथ आपके भविष्य वाले डिपॉजिट पर भी आकर्षक ऑफर मिलते है।

गेटमेगा का सबसे ख़ास फीचर है इसका 24*7 चलने वाला लीडरबोर्ड जिसकी मदद से कोई भी खिलाडी महीने के 10 लाख रूपये तक आसानी से कमा सकता है। गेटमेगा के इस शानदार एप्प पर आप रियल गेम खेल सकते है और जिसमे आप अपनी न्यूनतम खरीद 1रु से 2400रु तक रख सकते है और अपनी स्किल अनुसार सबसे बढ़िया बाय-इन ले सकते है। इसके अलावा कोई भी यूजर किसी भी समय अपना पैसा निकाल कर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है और इसके लिए वह पेटीएम और यूपीआई (गूगल पे, फ़ोन पे) इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते है।  

गेटमेगा की कस्टमर सपोर्ट का रिस्पांस टाइम सिर्फ 15 मिनट का है और यूजर के सभी इशू जल्द से जल्द सुलझाए जाते है। गेटमेगा के पास आईटेक टेक्नोलॉजीज, ऑस्ट्रेलिया कंपनी से रैंडम नंबर जनरेटर का सर्टिफिकेट भी है और यह ऐआईजीएफ (ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन) का भी मेंबर है, जो गेटमेगा को भारत का सबसे सेफ और ट्रस्टेड गेमिंग प्लेटफार्म बनाता है।  

गेटमेगा भारत का पहला आरएमजी प्लेटफार्म है जिसपर यूजर के पास गेम खेलते समय वीडियो चैट करने का भी ऑप्शन होता है। खिलाडी अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ एक बेहद ही सुरक्षित वातावरण में ऑनलाइन गेम का मजा ले सकते है और सही ही साथ जीत सकते है ढेर सारा पैसा भी। गेटमेगा पर आपको मिलते है 12 से अधिक गेम्स जो मुख्यत: 3 श्रेणी में आते है। जैसे की – कार्ड (पोकर), ट्रिविया (जीके, 123) और कैज़ुअल (कैरम, पूल)। 

आज ही गेटमेगा पर गेम खेले और पाये 100% कैशबैक अपने पहले डिपॉजिट पर। आप बस LIST2ELQ कूपन कोड का इस्तेमाल करें। 

गेटमेगा पर खेलने के फायदे 

  1. कैश जीतने वाले गेम खेलिये 
  2. प्रति घंटा, दैनिक और साप्ताहिक लीडरबोर्ड
  3. लीडरबॉर्ड में मुफ्त एंट्री 
  4. AIGF और RMG सर्टिफाइड 
  5. लाइव चैट सपोर्ट 
  6. 1 मिनट में पैसा ट्रांसफर करने का फीचर 
  7. वीडियो चैट का फीचर 
  8. 1 रु में भी बाय-इन लेने का अवसर 
  9. 10 रु से न्यूनतम डिपॉजिट शुरू

2. ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाए

Blogging करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक अपना खुद का ब्लॉग बनाना पड़ता है और उस पर आपको लोगों के लिए उपयोगी अच्छे-अच्छे कंटेंट यानी की आर्टिकल लिखने पड़ते हैं। जब आपका ब्लॉग गूगल में दिखाई देने लगता है और जब आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे विजिटर आने लगते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। अगर आपका ब्लॉग ऐडसेंस की पॉलिसी के सारे कानून को मानता है और सारे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करता है।

तो ऐडसेंस की तरफ से आपको अप्रूवल मिल जाता है। इसके बाद आपको ऐडसेंस का कोड अपनी वेबसाइट में लगाना पड़ता है और जब कोई विजिटर आपके वेबसाइट पर कुछ भी सर्च करके आता है और वह आपकी वेबसाइट पर दिखाई दे रहे एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करता है तो उसी के द्वारा आपकी कमाई होती है। इंडिया में ऐसे कई लोग हैं जो खुद का ब्लॉग बनाकर के महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी इसे चाहे तो ट्राई कर सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है और उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। इंडिया में लोग एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमाने के लिए अधिकतर Amazon, स्नैपडील, ब्लूहोस्ट, फ्लिपकार्ट, Hostingor, गोडैडी जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं और इनकी एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं।

ये भी पढ़ें : What is Affiliate Marketing In Hindi?

एफिलिएट अकाउंट क्रिएट कर लेने के बाद आपको इन वेबसाइट के प्रोडक्ट को ऑनलाइन हर जगह शेयर करना होता है। अगर कोई भी बंदा आपने जो लिंक शेयर किया है उस पर क्लिक करता है और इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर के कोई प्रोडक्ट खरीदता है या फिर कोई भी प्लान लेता है, तो आपको कमीशन की प्राप्ति होती हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करके आप दिन में ₹5000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं। यह कमाई कम या ज्यादा भी हो सकती है।

4. यूट्यूब से पैसे ऑनलाइन पैसे कमाएं

यूट्यूब का इस्तेमाल हम सभी अधिकतर वीडियो देखने के लिए करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि उस पर जितने भी वीडियो आते हैं उनमें से कई वीडियो किसी इंडिविजुअल व्यक्ति के द्वारा अपलोड किए जाते हैं और वह व्यक्ति यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब मोनेटाइजेशन की सहायता से महीने में लाखों रुपए कमाता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना खुद का एक चैनल ईमेल आईडी और फोन नंबर डालकर के बनाना होता है।

ये भी पढ़ें : YouTube चैनल कैसे बनायें?

उसके बाद आपको लोगों के लिए उपयोगी वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करने होते हैं। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरे हो जाते हैं तो आप युटुब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिलने के बाद जब कोई विजिटर आपकी यूट्यूब वीडियो को ओपन करेगा तो उसे वीडियो चालू होने से पहले एक एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और इसी एडवर्टाइजमेंट के जरिए आपकी कमाई होगी।

आप यूट्यूब पर दूसरे यूट्यूब चैनल का प्रमोशन कर के भी पैसे कमा सकते हैं अथवा किसी ब्रांड की मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं या फिर स्पॉन्सर वीडियो भी बना सकते हैं अथवा प्रोडक्ट का रिव्यू करके भी ऑनलाइन मनी यूट्यूब की सहायता से Earn कर सकते हैं।

5. कंटेंट राइटर बनकर ऑनलाइन पैसे कमाएं

कंटेंट राइटिंग का संबंध ब्लॉगिंग से रिलेटेड ही है।‌ जब कोई व्यक्ति अपना ब्लॉग चालू करता है और धीरे-धीरे उसके ब्लॉग पर बहुत सारे लोग आने लगते हैं और उसके ब्लॉग को पढने लगते हैं तो उसके काम का भार भी बढ़ जाता है। ऐसी अवस्था में जब किसी व्यक्ति के पास अपने ब्लॉग को संभालने के लिए समय नहीं होता है तब वह अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखवाने के लिए कंटेंट राइटर को हायर करता है।

और यह काम हर वह व्यक्ति कर सकता है जिसे आर्टिकल कैसे लिखा जाता है इसकी अच्छी जानकारी है। इंडिया में आजकल हिंदी और इंग्लिश भाषा के कंटेंट राइटर की काफी ज्यादा डिमांड है। अगर आपको इनमें से किसी भी अच्छी भाषा की अच्छी जानकारी है और आपको आर्टिकल लिखना आता है तो आप कंटेंट राइटर बन करके पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग में आपको ब्लॉग के मालिक के द्वारा आर्टिकल लिखने के लिए टॉपिक दिया जाता है जिस पर आपको आर्टिकल लिख करके उन्हें भेजना होता है। हिंदी भाषा के कंटेंट राइटर को वर्तमान में 1000 शब्दों को लिखने के लिए ₹100 दिए जाते हैं। अंग्रेजी भाषा के कंटेंट राइटर को 1000 शब्दों को लिखने के लिए ₹200 के आसपास दिए जाते हैं।

6. Fiverr से पैसे कमाए

घर बैठे अपने कौशल का यूज करके अगर आप ऑनलाइन मनी अर्न करना चाहते हैं तो आप फीवर वेब साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी भी काम को करने की अच्छी कला है या आपके अंदर कोई खास टैलेंट है तब आप उस टैलेंट का इस्तेमाल फीवर वेबसाइट पर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। फीवर वेबसाइट पर लाखों लोग अलग-अलग कामों के लिए जॉब पोस्ट करते हैं।

ऐसे में आप जिस काम में एक्सपर्ट हैं, आप उस काम को इस वेबसाइट से ले सकते हैं और उस काम को करके आप अपने क्लाइंट को दे सकते हैं और बदले में पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको आर्टिकल लिखना आता है, फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग करने आती है, ट्रांसक्रिप्शन आता है अथवा ऐसा कोई काम आता है जो लोगों के लिए उपयोगी है तो आप एक बार एक फीवर वेबसाइट को आवश्यक ट्राई करें।

7. पुराने सामान बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाएं

अपने घर में पड़े हुए पुराने सामान को बेचकर पैसे कमाने के लिए आप ओएलएक्स और Quicker जैसी ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं और इन वेबसाइट के जरिए अपने घर के सामान को बेच करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। बता दें कि, इन वेबसाइट पर लोग इस्तेमाल की हुई चीजों को बेचते हैं और अच्छा फायदा कमाते हैं। इस वेबसाइट पर आप इलेक्ट्रॉनिक, कार, बाइक, ट्रक तथा अन्य कैटेगरी से संबंधित सामान बेच सकते हैं।

8. ऑनलाइन सामान बेचे

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है। ऐसे में आप ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट और दूसरी पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आपको seller बन करके घर बैठे ही अपने प्रोडक्ट को पूरे इंडिया भर में बेच करके पैसे कमाने का मौका देती है, तो अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट है जो डिमांडिंग है तो आप उस प्रोडक्ट को इन शॉपिंग वेबसाइट पर seller बन करके बेच सकते हैं और घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इन शॉपिंग वेबसाइट पर अगर आप Seller बनते हैं तो आपको ग्राहक ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यहां पर पहले से ही करोड़ों ग्राहक होते हैं। आपको बस अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और उसकी मार्केटिंग पर ध्यान देना पड़ता है फिर देखिए आप कैसे ऑनलाइन Seller बन कर के महीने में लाखों रुपए कमाते हैं।

9. बाइनरी ट्रेडिंग से ऑनलाइन पैसे कमाएं

अगर आप घर बैठे ही थोड़े से रुपए इन्वेस्टमेंट करके एक ही घंटे में लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आप ऐसा बाईनरी ट्रेडिंग करके कर सकते हैं। बाइनरी ट्रेडिंग करने के लिए आप बीनोमो एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर आप 350 अपने बिनोमो अकाउंट में ऐड कर सकते हैं और बाइनरी ट्रेडिंग करके कुछ ही घंटों में लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

हालांकि हम आपको यहां पर बता दें कि इस एप्लीकेशन में बायनरी ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको बाइनरी ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी है वरना आपको फायदे की जगह पर नुकसान भी हो सकता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Earn Money Online Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Online Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money Online In Hindi) और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Online Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी मिल सके।

4.9/5 - (8 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Previous article

ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

Next article

4 Comments

  1. Very informative article thank you for sharing.

  2. aap ki di gai paise kamane ki janakari bhut hi kaam aane waali hai mene ise pura phada or apne blog ko bhi likhne me madadt li

  3. online income k ley yeh post bhut achi trah likhi hai ..

  4. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? की जानकारी मुझे बहुत पसंद आई ऐसे जी जानकारी हमारे साथ शेयर किया कीजये|

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like