करोड़पति कौन होता है? Crorepati कैसे बने? जानिए करोड़पति बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे करोड़पति (Crorepati) कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Crorepati In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे भारत देश में हर साल सोनी टीवी पर Kaun Banega karodpati प्रोग्राम आता है। इसमें हर साल कोई ना कोई ज्ञान एवं किस्मत का धनी करोड़ों रुपए लेकर जाता है। करोड़पति बनना लगभग हर किसी को पसंद होता है, क्योंकि जब व्यक्ति के पास पैसे होते हैं तो वह अपनी जिंदगी काफी खुशहाली से गुजरता है। पैसा सब कुछ नहीं होता परंतु बहुत कुछ होता है। आपने कई लोगों के मुंह से यह बात सुनी होगी।

इसीलिए शायद जिस व्यक्ति के पास पहले से ही पैसे हैं और जो पहले से ही करोड़पति है वह और पैसे कमाने के लिए मेहनत करता है, साथ ही जिनके पास पैसे नहीं है, वह अधिक पैसे कमाने के लिए मेहनत करते हैं, क्योंकि पैसा ही यह तय करता है कि समाज में लोग आपको कितनी इज्जत देंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Crorepati Kaise Bane, करोड़पति बनने के लिए क्या करे, Crorepati Meaning In Hindi, Crorepati Kon Hota Hai, करोड़पति बनने का उपाए, करोड़पति बनने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

करोड़पति कैसे बने? – How to Become Crorepati Information in Hindi?

Crorepati Kaise Bane
Crorepati Kaise Bane

भारत जैसे विकासशील देशों में करोड़पति हो ना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, आपने प्रायः गौर किया होगा करोड़पति बनने के बाद आदमी के संबंधों से लेकर उसके व्यवहार में बदलाव दिखाई देने लगता है। Crorepati व्यक्ति से लोग खुद ही मिलने की कोशिश करते हैं और उनसे अपना रिश्ता जोड़ने का प्रयास करते हैं। बता दें कि, करोड़पति बनने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। हां कुछ अपवाद हो सकते हैं परंतु अगर आप एक रणनीति के तहत Crorepati बनने के लिए काम करते हैं, तो एक ना एक दिन आप करोड़पति बन जाते हैं।

करोड़पति बनने की नीति के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको सफल लोगों के बारे में पढ़ना चाहिए और उन्होंने कैसे अपनी सफलता हासिल की, इसके बारे में अध्ययन करने का प्रयास करना चाहिए।

करोडपति बनने के लिए क्या करें?

आज हम आपके साथ सफल लोगों के करोड़पति बनने का राज साझा कर रहे हैं चलिए karodpati Kaise bane इस विषय पर चर्चा कर लेते हैं।

1. नौकरी को कहें बाय-बाय

जी हाँ, हालाँकि हमारे कथन का कदापि अर्थ नहीं की आप वर्तमान में जो जॉब कर रहे हैं उसे छोड़ दें और बिजनेस में कूद जाएँ। पर आपको यह मानना होगा की नौकरी करने से करोड़पति बनना नामुमकिन है क्योंकि नौकरी करके आज तक कोई भी व्यक्ति Crorepati नहीं बन पाया है, हां कुछ अपवाद हो सकते हैं, परंतु अगर आप महीने की 25 हजार या महीने की एक लाख की भी नौकरी करते हैं तो आप करोड़पति नहीं बन सकते हैं।

इसीलिए करोड़पति बनने के लिए आपको नौकरी को tata bye bye कहना होगा, क्योंकि नौकरी में आप जितना कमाते हैं, उसमें से आपके आधे पैसे खर्च हो जाते हैं, क्योंकि आपको अपना घर भी चलाना होता है, अपनी जरूरतों के साथ-साथ आपको अपने बीवी बच्चे और अपने परिवार की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखना होता है।

साथ ही उनकी ट्यूशन फीस,घर का रूम रेंट, गाड़ी का खर्चा, पेट्रोल का खर्चा, मोबाइल बिल, राशन खर्चा, मेडिकल बीमा इन सभी खर्चो को जोड़ने के बाद आपके पास जो पैसे बचते हैं, वह बस एक इमरजेंसी फंड के तौर पर होते हैं।इसलिए सबसे पहले तो आपको नौकरी को टाटा बाय बाय करना है।

2. निराशावादी नहीं आशावादी बने

कई लोग ऐसे होते हैं, जो बड़ा ख्वाब देखने से पहले ही मन ही मन यह सोच लेते हैं कि, वह उस ख्वाब को पूरा नहीं कर पाएंगे और फिर वह उस ख्वाब को पूरा करने की कोशिश भी नहीं करते हैं, परंतु हम आपको बता दें कि, किसी भी काम को अगर आप करना चाहते हैं तो आपको उस काम को करने के बाद दो ही परिणाम प्राप्त होंगे।

पहला यह या तो आपको उसमें सफलता मिलेगी, दूसरा यह या तो आपको उसमें असफलता मिलेगी। अगर आपको उस काम में सफलता मिलती है तो यह आपकी मेहनत का और आपकी किस्मत का फल है और अगर आपको उस काम में असफलता मिलती है, तो इससे आपको निराश नहीं होना है, बल्कि आपको उस असफलता से सीखना है।

और आपको इसका अध्ययन करना है कि, आपने आखिर ऐसी कौन सी गलतियां की जिसके कारण आपको असफलता का सामना करना पड़ा और फिर उन असफलताओं के बारे में ध्यान पूर्वक स्टडी करके आपको फिर से एक बार उठकर कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती है।

आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचना है कि जिस काम में आप एक बार फेल हो गए आप हर बार उस काम में फेल ही होंगे, क्योंकि जिस प्रकार तेल की एक बूंद में यह क्षमता होती है कि वह हजारों टन के वजन को पानी में डूबा लेने वाले समुंदर में नहीं डूबता है, उसी प्रकार आपको भी यह विश्वास करना होगा कि आपके अंदर भी वह क्षमता है और वह जज्बा है जिसका इस्तेमाल करके आप करोड़पति बन सकते हैं और आपको यह मानना होगा कि karodpati Banna असंभव नहीं है, बल्कि आसान है।

3. खुद के बिजनेस की करे शुरुआत

जब आप नौकरी करते हैं, तब आपको यह अच्छी तरह से पता होता है कि महीने के अंत में आपको एक निश्चित रकम ही आपकी पगार के तौर पर मिलने वाली है और आपको अपने सभी खर्चे उसी तनख्वाह में पूरे करने होते हैं। इस प्रकार तो करोड़पति बनना मुश्किल होता है।

वही जब आप अपना khud ka business start करते हैं, तो आपके करोड़पति बनने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि बिजनेस में आप अपने खुद के मालिक होते हैं और आप अपनी खुद की बुद्धि, खुद की मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाकर अपने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाना है, इसके बारे में सोचते हैं।

बिजनेस में आपका खुद का दिमाग लगता है। माना कि आपके पास शुरुआत में इतने पैसे नहीं होते हैं कि आप शुरुआत में ही कोई बड़ा बिजनेस खोल दें परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि लगातार कोशिश करने से एक ना एक दिन सफलता अवश्य मिलती है। कई ऐसे लोग हैं जो छोटे धंधे से चालू करके ही आज बड़ी कंपनियों के मालिक बन कर बैठे हैं।

इसीलिए अगर आपका धंधा छोटा है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आपको उसी धंधे पर अपना पूरा focus करके मेहनत करने की आवश्यकता है। जब आप अपने धंधे में ईमानदारी, क्वालिटी और अपनी बुद्धि को मिक्स करेंगे तो आपको निश्चित ही फायदा होना चालू होगा और जब व्यक्ति के पास पैसे आने लगते हैं, तो व्यक्ति का दिमाग और पैसे कमाने के लिए खुलने लगता है।

क्योंकि जिस व्यक्ति के पास पूंजी होती है, वही धंधा करने के बारे में सोचता है।अगर आपके पास पूंजी नहीं है, तो आप बिजनेस करने के लिए बैंक से भी लोन ले सकते हैं। इसलिए आपको यह बहाना बिल्कुल भी नहीं करना है कि मेरे पास तो पैसे ही नहीं है, तो मैं धंधा कैसे करूं।

4. म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टिंग बनाएगा करोड़पति

Mutual Fund का इस्तेमाल करके आप करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है, परंतु आपको बता दें कि, अगर आपको स्टॉक मार्केट के बारे में ज्यादा इंफॉर्मेशन नहीं है फिर भी आप stock market में अपने paise invest करना चाहते हैं तो ऐसी अवस्था में आपको अपने पैसे को म्युचुअल फंड के अंदर इन्वेस्ट करना चाहिए।

म्यूच्यूअल फंड के अंदर हमारे पैसे स्टॉक मार्केट के अंदर इन्वेस्ट नहीं होते हैं, बल्कि म्यूच्यूअल फंड ही हमारे पैसे को इन्वेस्ट करता है और जब उसे फायदा होता है, तो उस कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा हमें भी मिलता है। इस प्रकार Crorepati बनने का एक तरीका म्यूच्यूअल फंड भी है।

आपने शायद राकेश झुनझुनवाला का नाम सुना ही होगा, उन्होंने म्यूच्यूअल फंड और स्टॉक मार्केट में निवेश करके तकरीबन ₹5000 Crore की संपत्ति अर्जित की है। इसी बात से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, करोड़पति बनने के लिए म्यूचुअल फंड के अंदर इन्वेस्ट करना कितना आवश्यक है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप विस्तार से जानने के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं या फिर आप share मार्किट एक्सपर्ट से इसके बारे में राय सलाह कर सकते हैं।

5. पैसे से पैसा बनाएं

अगर आप वर्तमान में एक लखपति हैं तो आपका Crorepati बनने का सपना जल्दी ही पूरा हो सकता है, क्योंकि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं और जिस व्यक्ति के पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होते हैं, उसके पास पैसे कमाने के कई रास्ते भी होते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इसके बारे में पता होता है और कुछ लोगों को पता होता है।

अगर आपके पास पैसे हैं तो जल्दी karodpati banne ke liye आप रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में duplex, Bungalo या फिर tenement की कीमत कितनी ज्यादा बढ़ गई है। अगर आप दो रुम किचन लैट्रिन बाथरूम का टैनामेंट भी लेने जाते हैं तो उसकी कीमत तकरीबन 15 लाख से 20 लाख के आसपास पड़ती हैं और अगर टैनामेंट मेन रोड पर है तो इसकी कीमत 30 लाख के आसपास भी बढ़ जाती है।

इसलिए आपको ऐसे घर या फिर जमीन पर अपना ध्यान लगाना है जहां पर आगे चलकर डेवलपमेंट की संभावना हो सकती है। अगर आपको ऐसी कोई जगह है या जमीन अथवा घर मिलता है तो आपको उसे खरीद लेना है। इसके बाद जब उस जगह का विकास होगा, तो ऑटोमेटिक ही आपकी जमीन आपके प्लॉट आपके घर की कीमत बढ़ जाएगी। यह एक बहुत ही सुरक्षित तौर पर करोडपति बनने का तरीका है।

घर की कीमत और जमीन की कीमत कम नहीं होती है, बल्कि लगातार बढ़ती ही जाती है, तो इस प्रकार यह भी करोड़पति बनने के लिए एक अच्छा जरिया हो सकता है। इसके अलावा बीच में फायदे कमाने के लिए आप चाहे तो अपनी खाली पड़ी जमीन को किसी को भाड़े पर दे सकते हैं, वहीं अगर आपने घर खरीदा है, तो आप उसे किसी व्यक्ति को किराए पर भी दे सकते हैं। इस प्रकार आपकी extra kamai होती रहेगी।

6. इनकम के एक से ज्यादा रास्ते बनाएं

क्या आपकी income सिर्फ एक ही जरिए से होती है अगर हां, तो यह आपके करोड़पति बनने की रफ्तार को काफी धीमा कर देती है, क्योंकि जब आपकी इनकम का जरिया एक ही होता है, तो आपको अपने सभी खर्चे और सभी आवश्यकताओं को उसी में पूरा करना होता है, जिसके कारण आपके पास बहुत कम पैसे बचते हैं, आगे बढ़ने के लिए।

इसीलिए आपको यह प्रयास करना चाहिए कि, आपके पास multiple source of income हो। इसे अगर उदाहरण के तौर पर समझा जाए, तो मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने आप से पैसे मांगे और आपको यह पता है कि आपके पैसे महीने की 30 तारीख को आएंगे और उस व्यक्ति ने आपसे 15 तारीख को पैसे मांगे तो ऐसी अवस्था में या तो आप किसी से उधार लेकर उस व्यक्ति को पैसे देंगे या फिर उस व्यक्ति को पैसे देने से मना कर देंगे।

दोनों ही अवस्था में आपका ही घाटा है, वहीं जब आपके पास इनकम के एक से ज्यादा जरिए रहेंगे, तो आप महीने में किसी भी तारीख को उस व्यक्ति को पैसे दे सकते हैं। ऐसा करने से आपको उधार लेने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी, ना ही आपको उस व्यक्ति को मना करना पड़ेगा। जब इनकम के 1 से ज्यादा जरिए होते हैं तो आदमी का कोई भी काम नहीं अटकता है और वह लगातार तरक्की करता रहता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Crorepati Tips in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Crorepati Kaise Bane? (How to Become a Crorepati In Hindi) और करोड़पति कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Crorepati Kaise Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

crorepatiमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.