मीशो ऐप क्या है? मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए? मीशो ऐप का इस्तेमाल कैसे करे?

आज हम जानेंगे मीशो ऐप क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी (Meesho App in Hindi) के बारे में क्योंकि जिस प्रकार लोग घर बैठे पैसे कमाने के लिए अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, उसी प्रकार कई लोग घर बैठे पैसा कमाने के लिए मीशो एप्लीकेशन को भी इस्तेमाल करते हैं। आपने इस एप्लीकेशन की एडवर्टाइजमेंट अक्सर किसी वेबसाइट पर देखी होगी या फिर यूट्यूब वीडियो के बीच में भी आपने इसके बारे में सुना होगा।

इसकी एडवर्टाइजमेंट में ऐसा कहा जाता है कि मीशो एप्लीकेशन की सहायता से आप घर बैठे महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। अब जब बात हो रही है घर बैठे पैसा कमाने की तो आपके मन में यह क्वेश्चन अवश्य आया होगा कि भला मीशो एप्लीकेशन क्या है और मीशो एप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं कि मीशो एप्लीकेशन से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

मीशो ऐप क्या है? – What is Meesho App in Hindi

Meesho App In Hindi
Meesho App In Hindi

Meesho App की गिनती शॉपिंग एप्लीकेशन में होती है। बता दें कि इसकी गिनती इंडिया के सबसे बड़े रिसेलिंग एप्लीकेशन में होती है, जहां पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के कई सामान सस्ते दामों मे मिलते हैं और अपनी इसी खासियत की वजह से मीशो एप्लीकेशन लोगों के बीच में काफी कम टाइम में ही पॉप्युलर हो गई है।

जिस प्रकार आप स्नैपडील, फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, उसी प्रकार आप यहां से भी शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पर सामान बेच भी सकते हैं। यहां पर कई इंडिविजुअल आदमी और कंपनी अपने सामानों को बेचने के लिए रजिस्टर्ड है। आप भी चाहे तो Meesho App की सहायता से अपने सामान को करोड़ों ग्राहकों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

दरअसल बात यह है कि Meesho App आपको रिसेलिंग करने का ऑप्शन देती है। मतलब कि आपको इसके ऊपर अपना अकाउंट बनाना होता है और अपने सामान को इसमें लिस्ट करना होता है। इसके बाद अगर कोई आपके सामान को बुक करता है तो आपको उस सामान को अच्छे से पैक कर के उसके पास भेज देना होता है और जैसे ही उसे सामान की डिलीवरी होती है, वैसे ही कुछ दिनों के अंदर आपको अपने सामान का पैसा मिल जाता है।

उदाहरण के स्वरूप आपको कोई सामान अपने लोकल मार्केट में ₹200 का मिला है तो आप उसे Meesho App की सहायता से ₹400 का बेच सकते हैं। ऐसा करने पर आपको सभी खर्चे निकालने के बाद भी एक सामान के पीछे कम से कम 70 से ₹80 की प्राप्ति होगी।

मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए? – Earn Money from Meesho App in Hindi

कई कंपनियां और लोग इस पर अपना सामान ऑनलाइन बेच रहे हैं और ऑनलाइन सामान बेचकर के पैसे कमा रहे हैं। अगर आपने भी इस एप्लीकेशन की सहायता से सामान बेच करके पैसा कमाने के लिए अपनी कमर कस ली है, तो आपको यह बताया जा रहा है कि, कैसे आप Meesho App से सामान बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

1. आपके सामान की सेलिंग ज्यादा हो इसके लिए आपको सबसे पहले ऐसे प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना चाहिए जो लोग खरीदने में इंटरेस्टेड हो या फिर आपको इस पर ऐसे सामान को सिलेक्ट करना चाहिए, जो आपके पड़ोसी, रिश्तेदार, फैमिली मेंबर या फिर कस्टमर लेने में इंटरेस्टेड हो। आप सामान का सिलेक्शन उसके ऊपर क्लिक करके कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

2. जब आप सामान का सिलेक्शन कर ले तो उसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर आपने जिस सामान का सिलेक्शन किया है, उससे संबंधित कई इंफॉर्मेशन दिखाई देती है और वहीं पर आपको मार्जिन की एक बटन भी दिखाई देती है, इसे आपको दबा देना होता है।

3. अब आप को सामान में जितना मार्जिन ऐड करना है वह आपको डालना होता है। एग्जांपल के तौर पर अगर कोई सामान ₹900 का है और आप उस सामान के जरिए ₹155 कमाना चाहते हैं तो आपको ₹155 मार्जिन डालना चाहिए।

4. मार्जिन डाल लेने के बाद आपको नीचे शेयर ऑन व्हाट्सएप की एक बटन दिखाई दे रही होगी, उसे आप को दबाना है। ऐसा करने पर आपने जो मार्जिन रकम इंटर की है वह सामान की मूल कीमत में जुड़ जाएगी। जैसे कि 900+155= 1055

5. Margin की रकम जुड जाने के बाद आपको इसे व्हाट्सएप के जरिए उस व्यक्ति को भेजना है जिसके बारे में आपको यह लगता है कि वह इस सामान को खरीद सकता है।

6. अब अगर उस व्यक्ति को आपने जो सामान उसके साथ शेयर किया है, वह पसंद आता है तो वह आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करेगा और Meesho App के जरिए सामान को खरीद लेगा।

7. जैसे ही वह सामान को खरीदता है और उसे सामान की डिलीवरी होती है वैसे ही ₹155 आपको उस बैंक अकाउंट में मिल जाएंगे जिस बैंक अकाउंट को आप ने इस एप्लीकेशन में ऐड किया है।

इस प्रकार से आप अलग अलग प्रोडक्ट पर अपनी अलग अलग मार्जिन मनी सेट कर सकते हैं और उसकी रिसेलिंग Meesho App के जरिए कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब आप इसमें काम करेंगे, तो आपको इसकी अच्छी जानकारी हो जाएगी। इससे आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी।

मीशो पर अकाउंट सेट अप कैसे करें? – How To Setup Account on Meesho in Hindi

हमारी आपको यही सलाह है कि अगर आपने इस एप्लीकेशन के जरिए Reselling करने का मन बना ही लिया है, तो आपको Reselling की प्रोसेस चालू करने से पहले इस एप्लीकेशन का सेटअप अच्छे से कर लेना चाहिए ताकि आपको पेमेंट प्राप्त करने में कोई भी दिक्कत ना हो।

1. My Bank Details

यहां पर आपको अपनी उस बैंक अकाउंट की सारी इनफार्मेशन देनी होती है जिस बैंक अकाउंट में आप अपने द्वारा बेचे गए सामान की पेमेंट प्राप्त करना चाहते हैं। यहां पर आपको अपनी बैंक की ब्रांच का नाम, अपने बैंक अकाउंट का आईएफएससी कोड, अपना बैंक अकाउंट नंबर, अपना खुद का नाम डालना होता है। इसके अलावा आपको यहां पर कैंसिल चेक बुक और पासबुक की फोटो कॉपी देना होता है।

2. Profile Information

प्रोफाइल इंफॉर्मेशन के अंतर्गत आपको अपनी वर्किंग ईमेल आईडी, आप जहां रहते हैं उस जगह का एड्रेस, आपका वर्किंग फोन नंबर, आपका खुद का नाम और आपकी पढ़ाई से संबंधित इंफॉर्मेशन तथा कुछ अन्य बेसिक इनफार्मेशन को भरना होता है।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

3. Refer & Earn Program

एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए आप इस एप्लीकेशन के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको Meesho App को अधिक से अधिक डाउनलोड करवाना होता है। जितना अधिक आप डाउनलोड कर पाएंगे, उतना अधिक आपकी कमाई होगी।

4. Meesho Credit

यहां से आप सभी प्रकार के डेबिट और क्रेडिट इन्फॉर्मेशन को देख सकते हैं।

5. Business Logo

इस वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस का लोगो क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपना नाम इंटर करना होता है और ऑटोमेटिक ही आपका बिजनेस लोगों बनकर रेडी हो जाता है।

मीशो सामान को सेल कैसे करें?

दिन-ब-दिन यह एप्लीकेशन तरक्की करती जा रही है क्योंकि इसके साथ रोजाना कई लोग जुड़ रहे हैं। अभी तक 5000000 से भी अधिक रिसेलर Meesho App से जुड़ चुके हैं और इसके जरिए वह सामान को बेच रहे हैं। यहां पर आपको ढाई लाख से भी ज्यादा प्रोडक्ट दिखाई देते हैं। इस प्रकार प्रोडक्ट की कई वैरायटी और कैटेगरी आपको यहां पर मिल जाती है।

Meesho App के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ता है, क्योंकि इसमें प्रोडक्ट का जो लिंक होता है, उसे आपको सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। Meesho App में आपको नीचे बताई गई सोशल मीडिया एप पर प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करने का ऑप्शन मिलता है।

  • टेलीग्राम
  • व्हाट्सएप
  • इंस्टाग्राम
  • फेसबुक

मीशो ऐप का इस्तेमाल कैसे करे? – How to Use Meesho App in Hindi

Meesho App के डेवलपर के द्वारा इसके यूजर इंटरफेस को बहुत ही आसान बनाया गया है ताकि बिना किसी समस्या के कस्टमर इसका इस्तेमाल कर सकें।

1. For You

जब कोई बंदा Meesho App को ओपन करता है तो उसके होम पेज पर फॉर यू का ऑप्शन होता है, साथ ही होम पेज पर उसे अलग-अलग ब्रांड के तथा अलग-अलग प्राइस के प्रोडक्ट दिखाई देते हैं।

2. Collections

जितनी भी कैटेगरी Meesho App के अंदर मौजूद है तथा जितने भी प्रोडक्ट यहां पर मौजूद है, उन सभी कैटेगरी और सभी प्रोडक्ट की लिस्ट आपको इस वाले ऑप्शन में दिखाई देती है।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

3. Help Section

अगर आपको Meesho App चलाने में कोई समस्या आ रही है या फिर आपको पेमेंट से संबंधित अथवा अकाउंट से संबंधित कोई समस्या हो रही है तो आप अपनी समस्या का समाधान इस वाले सेक्शन में आकर के प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको FAQ भी प्राप्त होते हैं,

साथ ही कांटेक्ट का विकल्प भी मिलता है जिसके जरिए आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको ब्लॉग का ऑप्शन भी मिलता है, जिसमें आप Meesho App की ऑफिशियल बातों को पढ़ सकते हैं।

मीशो ऐप की क्या है खासियत? – Features of Meesho App in Hindi

Meesho App पर आप पूर्ण रुप से विश्वास कर सकते हैं क्योंकि इतने सारे लोगों ने इसे डाउनलोड किया हुआ है और इसके साथ 500000 से भी अधिक Reseller जुड़े हुए हैं, इसलिए यह बात तो पक्की है कि यह एप्लीकेशन वास्तव में लोगों को घर बैठे रिसेलिंग करके पैसे कमाने का मौका देती है। खास तौर पर इसका इस्तेमाल वैसे लोग कर सकते हैं जो बिना 1 रुपए इन्वेस्टमेंट किए हुए घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं। इसमें आपको कुछ बढ़िया फीचर प्राप्त होते हैं जिसके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • कम दाम में प्रोडक्ट का मिलना
  • अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट का उपलब्ध होना
  • रिटर्न की प्रक्रिया आसान होना
  • बढ़िया कस्टमर सपोर्ट होना
  • बिना नुकसान हुए सामान की डिलीवरी होना
  • ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन होना
  • पैसे प्राप्त होने की गारंटी होना
  • पहले से ही करोड़ों ग्राहक उपलब्ध होना
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होना
  • कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन होना
  • समय पर बेचे गए सामान की पेमेंट मिल जाना

Meesho App के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हम मीशो एप्लीकेशन से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह डिपेंड करता है कि आप इसके जरिए कितना सामान बेच पा रहे हैं और आपको कितनी मार्जिन मनी प्राप्त हो रही है।

Meesho App के फाउंडर कौन है?

विदित आत्रे और संजीव बरनवाल

क्या मीशो एप्लीकेशन में कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन होता है?

हां इसमें यह ऑप्शन मौजूद है।

Meesho पर मिलने वाले सामान की क्वालिटी कैसे होती है?

इस पर मिलने वाले सामान की क्वालिटी अच्छी होती है। इसी के कारण इसे इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

अगर मैं मीसो से खरीदे गए सामान को वापस करता हूं तो मेरा रिफंड कब मिलेगा?

आपको आपका रिफंड 5 से 8 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगा।

निष्कर्ष

आशा है आपको Meesho App in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Meesho App Kya Hai (How to Earn Money from Meesho App in Hindi) और मीशो ऐप क्या है? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को meesho app kaise download karen में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment