पैसा कैसे कमाये

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? जानिए Mobile Se Paise Kaise Kamaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी (How To Earn Money from Mobile In Hindi) के बारे में क्योंकि मोबाइल की कीमत सस्ती हो जाने के कारण आज के टाइम में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध हो गया है। हालांकि जिन लोगों के पास स्मार्टफोन मौजूद है उनमें से काफी कम लोग ही इस बात से परिचित हैं कि वह स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके घर बैठे ही पैसे भी कमा सकते हैं और इसके लिए उन्हें अपनी तरफ से कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना है।

वह कुछ जरूरी काम करके आसानी से घर बैठे स्मार्टफोन से अथवा मोबाइल से ऑनलाइन मनी अर्न कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye, मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या करे, Mobile Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe, मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका, Mobile Se Paise Kaise Kamate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money from Mobile Information in Hindi?

Mobile Se Paise Kaise Kamaye
Mobile Se Paise Kaise Kamaye

अधिकतर लोग सिर्फ चैटिंग करने के लिए ही स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं अथवा वह खाली टाइम में अपने स्मार्टफोन में गेम खेल कर के अपना टाइम व्यतीत करते हैं, वही जो लोग हमेशा इंटरनेट से चिपके हुए रहते हैं उन्हें यह पता रहता है कि स्मार्टफोन से पैसे कमाए जा सकते हैं।

और वह स्मार्टफोन से पैसे कमाने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं परंतु उनका क्या जिन्हें यह पता ही नहीं है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और इसके लिए उन्हें कहीं पर जाने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उनके हाथ में मौजूद फोन ही उन्हें ऑनलाइन घर बैठे ही पैसे कमा कर देगा।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या करें? – What to do to Earn Money from Mobile?

मोबाइल से आप वास्तव में पैसा कमा सकते हैं और मोबाइल से आप सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। हम जितने भी प्रकार आपको आगे बताने वाले हैं उनमे आपकी कमाई कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है। हालांकि यह बात तो कंफर्म है कि नीचे हम जो तरीका आपको बता रहे हैं, उनमें से किसी भी तरीके को आप करते हैं तो आपकी कमाई ₹300 के ऊपर ही होगी।

1. Memechat App से मोबाइल से पैसे कमाए

हो सकता है कि आपने शायद ही इसका नाम सुना हो और आप शायद ही इसके बारे में जानते हो। हम आपको बता दें कि, यह एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। इस एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस आपको इस एप्लीकेशन पर Meme बनाकर अपलोड करनी होती हैं और जब आपकी Meme इस एप्लीकेशन की टीम के द्वारा Approved की जाती है।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

तो कुछ पॉइंट आपके Memechat अकाउंट में आ जाते हैं और एक निश्चित सीमा अवधि को पार करने के बाद आप अपने पैसे इस एप्लीकेशन की सहायता से Withdraw कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से आप रोजाना ₹100 से लेकर ₹200 तक कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन को लॉन्च हुए कुछ ही दिन हुए हैं परंतु लोगों ने काफी ज्यादा इस एप्लीकेशन को पसंद किया है और कई लोग इस एप्लीकेशन पर Meme बना कर के पैसे कमा रहे हैं तो एक बार इस एप्लीकेशन को ट्राई अवश्य करें।

2. indibloghub से पैसे कमाए

अगर आप रोजाना ₹500 से लेकर ₹600 तक कमाना चाहते हैं तो आपको इस वेबसाइट का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। अगर आप इस वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता दें कि, यह वेबसाइट मुख्य तौर पर सवालों का जवाब देकर के पैसे कमाने के सिस्टम के ऊपर आधारित है। हालांकि अगर आप हिंदी भाषी हैं तो आपको इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने में थोड़ी समस्या हो सकती है, क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी लैंग्वेज में क्वेश्चन के आंसर देने होते हैं।

ये भी पढ़ें : पैसे कैसे कमाए?

अगर आपका आंसर इस वेबसाइट में अप्रूव्ड होता है तो आपको एक आंसर देने के बदले में 3 पॉइंट मिलते हैं और इस वेबसाइट में 75 पॉइंट होने पर ₹50 माना जाता है। इस प्रकार अगर आप 150 पॉइंट बना लेते हैं, तो आपके ₹100 हो जाते हैं। अगर आप रोजाना 4 से 5 घंटे भी इस वेबसाइट में काम करते हैं तो आसानी से आप ₹500 से लेकर के ₹600 तक कमा सकते हैं और अगर आप ज्यादा काम करते हैं तो आपकी कमाई और भी ज्यादा होगी। मैंने खुद इस वेबसाइट को इस्तेमाल किया हुआ है इसलिए इस वेबसाइट पर आप बिल्कुल ट्रस्ट कर सकते हैं। यह वास्तव में आपको काम के बदले में पैसे देती है।

3. यूट्यूब से पैसे कमाए

यूट्यूब के नाम से सभी लोग भलीभांति परिचित हैं। यूट्यूब का इस्तेमाल करके आप अपना एंटरटेनमेंट तो कर ही सकते हैं, साथ ही आप ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन की सहायता से यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उसके ऊपर आपको अच्छे-अच्छे वीडियो पोस्ट करने होंगे। यह वीडियो ऐसे होने चाहिए जो लोगों को पसंद आए। इसके बाद जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाएं और 4000 घंटे वॉच टाइम भी पूरा हो जाए, तो उसके बाद आपको युटुब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना है।

अगर आपको अप्रूवल प्राप्त होता है तो उसके बाद जब भी कोई दर्शक आपके वीडियो को प्ले करेगा तो उसे उसके पहले अथवा वीडियो के बीच में एक एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और इसी से आपकी कमाई भी होगी। दुनिया में तो काफी बड़े-बड़े यूट्यूबर हैं परंतु इंडिया की बात करें तो इंडिया में ऐसे कई यूट्यूबर है जो महीने के लाखों रुपए यूट्यूब पर सिर्फ वीडियो अपलोड करके कमाते हैं। जैसे कि भुवन बम, आशीष चंचलानी, टेक्निकल सागर, टेक्निकल गुरुजी इत्यादि।

4. गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए एक बढ़िया और धासु तरीका यह भी है कि आप गेम खेलें और गेम खेल कर पैसे कमाए। हालांकि इसके पहले आपको यह बातें जानना जरूरी है कि आखिर कौन सी गेम आपको पैसे देती है क्योंकि सभी गेम आपको पैसे नहीं देती है।

वैसे तो गेम खेलना अधिकतर लोगों को पसंद होता है परंतु इस बात से बहुत ही कम लोग परिचित होते हैं कि गेम खेलकर भी हम पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन के नाम दे रहे हैं, जिन्हें खेल करके आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें से कुछ एप्लीकेशन ऐसी है जिन पर आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

  • Mpl
  • dream11
  • WinZO
  • Gamezy
  • Ludo Ninja
  • Gamethon
  • Ludo by Paytm First Games
  • PokerBaazi
  • Qureka
  • Ace2Three (A23)
  • MiniJoy Pro
  • Carrom Clash
  • Zupee Gold
  • Winzy
  • Qrumble Box
  • Pocket Money
  • Loco
  • Qeeda
  • Fan Fight
  • 8 Ball Pool by Miniclip
  • KhelPlay Rummy
  • Pocket League
  • Step Set Go (SSG)
  • Bulb Smash Cash
  • GameGully
  • Ludo Circle

5. Binomo App से पैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि, बिनोमो एक ऐसी एप्लीकेशन है जिस पर आप सिर्फ 1 घंटे में ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। हमें पता है कि आप हमारी बात पर विश्वास नहीं करेंगे परंतु यह सच है। बीनोमो एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जिस पर आप ट्रेडिंग करके एक ही घंटे में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसमें कुल मिलाकर के आपको एक ग्राफ दिखाई देता है और आपको यह अनुमान लगाना होता है कि वह ग्राफ ऊपर जाएगा या फिर नीचे आएगा। अगर आप के हिसाब से ग्राफ ऊपर जाएगा तो आपको UP वाली बटन पर क्लिक करना है और अगर आप के हिसाब से ग्राफ नीचे आएगा तो आपको Down वाली बटन पर क्लिक करना है।

अगर आपका अनुमान सही होता है तो आपने जितने पैसे इसमें लगाए होते हैं आपको उसका डबल प्राप्त होता है। मान लिजिए अगर आपने ₹70 इसमें लगाए और आप वह बाजी जीत जाते हैं तो आपको टोटल ₹140 प्राप्त होते हैं। हालांकि इस एप्लीकेशन से ज्यादा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेडिंग की जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

6. कंटेंट राइटिंग कर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

आज के टाइम में कंटेंट राइटिंग की डिमांड भी काफी ज्यादा है। कई ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर हैं जिनका ब्लॉग हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा में है और उनके पास अपने ब्लॉग पर काम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है। ऐसे में वह उनके ब्लॉग पर रेगुलर आर्टिकल लिखने के लिए कंटेंट राइटर ढूंढते हैं।

इस प्रकार अगर आपको हिंदी लैंग्वेज की या फिर अंग्रेजी लैंग्वेज की अच्छी जानकारी है, तो आप ऐसे ब्लॉगर से संपर्क कर सकते हैं और उनके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख कर के पैसे कमा सकते हैं। अगर हम हिंदी आर्टिकल के रेट के बारे में बात करें तो हिंदी आर्टिकल में वर्तमान के टाइम में 1000 शब्दों पर तक़रीबन शुरुवाती ₹100 का रेट चल रहा है, वही अंग्रेजी आर्टिकल में यह रेट ज्यादा होता है।

कंटेंट राइटिंग का काम करने के लिए आपको रिसर्च करना आना चाहिए और आपकी लिखने की कला अच्छी होनी चाहिए और आपके लेखन में किसी भी प्रकार के ग्रामर से संबंधित प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए। अगर आप अच्छा काम करके अपने क्लाइंट को देंगे तो आगे चलकर के वह आपके पैसे में भी बढ़ोतरी करता है और आपको ज्यादा से ज्यादा काम देता है।

कंटेंट राइटिंग करने के लिए आप नीचे दी गई कुछ वेबसाइट को भी ट्राई कर सकते हैं।

  • Contena
  • Blasting News
  • Listverse
  • InstantShift
  • FreelancerCareers
  • Metro Parent
  • HubPages
  • The Dollar Stretcher
  • Fiverr
  • guru

7. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग और ब्लॉग दोनों आपस में जुड़े हुए ही हैं। अगर आपको अच्छा आर्टिकल लिखने आता है तो आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं जिसके लिए आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म या फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं। अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपका ब्लॉग गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगेगा।

इसके बाद सारी एलिजिबिलिटी को पूरा करने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है और अप्रूवल मिलने के बाद आपको ऐडसेंस के कोड को अपनी वेबसाइट के पेज में पेस्ट करना होता है। इस प्रकार जब कोई विजिटर उस कोड पर क्लिक करता है तो उसके द्वारा ही आपकी कमाई होती है। बता दें कि, जब आप ऐडसेंस के कोड को अपनी वेबसाइट में Paste करते हैं, तो वह ऑटोमेटिक ही एक एडवर्टाइजमेंट में चेंज हो जाती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Earn Money from Mobile Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Mobile Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money from Mobile In Hindi) और मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Mobile Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (2 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Best & Advanced Age Calculator : यहाँ जानें आज आपकी उम्र क्या है?

Previous article

AIDS क्या होता है? AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? AIDS Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like