ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? (ICICI Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पहले के समय में जब बैंक मौजूद नहीं थी,तब लोग अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए उसे या तो जमीन में दबा देते थे या फिर सोने चांदी के जेवर बनवाकर पहन लेते थे, परंतु जैसे-जैसे आधुनिक जमाना आता गया, वैसे वैसे लोग बैंकों में अपना खाता खुलवा कर पैसे रखने लगे।

हर देश में एक ही नहीं बल्कि कई बैंके होती हैं। इंडिया में भी क्षेत्रीय और नेशनल लेवल की कई बैंक मौजूद है । आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ICICI का मतलब क्या होता है, ICICI Ka Full Form Kya Hota Hai, ICICI Meaning In Hindi, What Is ICICI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is ICICI Full Form In Hindi?

Icici Full Form
Icici Full Form

ICICI : Industrial Credit and Investment Corporation of India

ICICI का Full Form “Industrial Credit and Investment Corporation of India” होता है। हिंदी में ICICI का फुल फॉर्म “भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम” होता है। आईसीआईसीआई बैंक हमारे देश की बहुत की जानी मानी और भरोसेमंद बैंक है। इसमें करोड़ों लोगों के बैंक अकाउंट हैं। अगर हम यह कहें कि आईसीआईसीआई बैंक की गिनती इंडिया की टॉप बैंकों में होती है, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी।

आईसीआईसीआई लिमिटेड साल 1955 तक एक कंपनी थी, जो कि सीमेंट, कपड़े की फील्ड में तथा अन्य कई फील्ड में अपना काम करती थी, परंतु इसके बाद आईसीआईसीआई लिमिटेड कंपनी के मालिकों ने सोचा कि वह एक रिटेल बैंक के तहत आईसीआईसीआई की स्थापना कर सकते है। जिसके बाद साल 1993 में इसका काम चालू हुआ और साल 1994 में आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना हुई।

अपनी स्थापना के 3 साल बाद ही आईसीआईसी बैंक ने साल 1998 में इंटरनेट बैंकिंग की शुरुआत की, इसके बाद साल 1998 में एक पब्लिक पेशकश के बाद आईसीआईसीआई बैंक में आईसीआईसीआई की हिस्सेदारी 46% तक कम हो गई थी।

ICICI बैंक की सर्विस लिस्ट

आईसीआईसीआई बैंक निम्न सर्विस प्रदान करती है।

  • क्रेडिट कार्ड्स
  • कंज्यूमर बैंकिंग
  • पर्सनल लोन्स
  • पेमेंट सलूशनस
  • ट्रेड एंड रिटेल फोरेक्स
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग
  • फाइनेंस एंड इन्शुरन्स
  • इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  • वेल्थ मैनेजमेंट
  • मोर्टेज लोन्स
  • प्राइवेट बैंकिंग

ICICI बैंक की इंडिया में कितनी ब्रांच है

आपको बता दें कि, हमारे इंडिया में आईसीआईसीआई बैंक के टोटल 2883 ब्रांच है और इसके लगभग पूरे इंडिया भर में 10021 एटीएम मशीन अलग-अलग शहरों में और ग्रामीण इलाकों में लगी हुई है। इंडिया के अलावा आईसीआईसीआई बैंक अन्य 19 देशों में भी अपना काम करती है। इन 19 देशों में यूनाइटेड किंगडम, रूस, कनाडा, यूनाइटेड स्टेट, सिंगापुर, बहरीन, होन्ग कोंग, श्रीलंका, कतार, दुबई, जैसे बड़े देश शामिल है।

ICICI बैंक का चेयरमैन कौन है?

गिरीश चंद्र चतुर्वेदी जोकि 1977 बैच के 1 आईएएस अधिकारी हैं, वह आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन है। गिरीश चंद्र चतुर्वेदी साल 2011 से लेकर साल 2013 तक इंडियन गवर्नमेंट के अंतर्गत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के सचिव के पद पर भी रह चुके हैं।

ICICI बैंक का हेड क्वार्टर कहां है?

आईसीआईसीआई बैंक का रजिस्टर्ड कार्यालय गुजरात के वडोदरा शहर के पुराना पादरा रोड पर स्थित है। इसके अलावा इसका कॉर्पोरेट कार्यालय महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है। इसके अलावा भी इसके कई सब कार्यालय हैं,जो दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु जैसे शहर में स्थित है।

आईसीआईसीआई बैंक प्राइवेट बैंक है या सरकारी बैंक है

अधिकतर लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता है कि आईसीआईसीआई बैंक प्राइवेट बैंक है या सरकारी और वे लोग इसे लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं। ऐसे लोगों को बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है, यह कोई सरकारी बैंक नहीं है। इस बैंक में सरकार का ज्यादा हस्तक्षेप नहीं होता है।

ICICI बैंक की अन्य जानकारियां

विकिपीडिया के साल 2019 के आंकड़े के मुताबिक हमारे इंडिया में आईसीआईसीआई बैंक में टोटल 84922 लोग काम कर रहे थे। साल 2020 में आईसीआईसीआई बैंक की टोटल संपत्ति 1,377,292.23 करोड़ थी।  आईसीआईसीआई बैंक ने साल 2020 में टोटल 9,566.31 करोड़ की Net Income की थी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको ICICI क्या होता है? और ICICI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is ICICI Full Form In Hindi, ICICI Kya Hai और Full Form Of ICICI In Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर ICICI Kya Hai और ICICI Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि ICICI Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.