प्रपोज कैसे करें? जानिए प्रपोज करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्रपोज कैसे करें (How to Propose in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। भाई! मैं उसे प्रपोज कैसे करूं? यह एक ऐसा क्वेश्चन है जो अधिकतर लड़के अपने दोस्तों से पूछते हैं और उनके दोस्त उन्हें अपने अपने हिसाब से राय सलाह देते हैं परंतु कई बार लड़की को प्रपोज करने का डर इतना अधिक होता है कि लड़के राय सलाह प्राप्त करके भी अपने मन को यह बात समझा पाने में असमर्थ होते हैं कि उन्हें लड़की को कब प्रपोज करना चाहिए?

मेरे दोस्त यह मामला ही कुछ ऐसा होता है कि इसमें अच्छे अच्छों की फटी की फटी रह जाती है। जहां बात लड़की को प्रपोज करने की आती है तो वहां पर कई लोगों को ठंडी में भी पसीना आने लगता है, क्योंकि उनके मन में कुछ ऐसी उधेड़बुन चलने लगती है जो उन्हें अपने कदम आगे बढ़ाने के लिए बार-बार रोकती है परंतु मेरे दोस्त प्यार अगर पाना है तो कदम तो आगे बढ़ाने ही होंगे।  तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने प्रपोज करने से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

प्रपोज कैसे करें? – How to Propose in Hindi?

Propose Kaise Kare
Propose Kaise Kare

आपने कई जगह पर यह सुना होगा कि लड़कियां काफी कम ही लड़कों को प्रपोज करती हैं, हर बार लड़कों को ही लड़कियों को प्रपोज करना पड़ता है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम यह बताएंगे कि कैसे लड़के लड़कियों को प्रपोज करें ताकि वह उनके प्रपोजल को एक्सेप्ट कर ले और दोनों की प्यार की गाड़ी आगे चल पड़े।

लड़के चाहे कितने भी बड़े दिलेर क्यों ना हो, जब उन्हें अपनी मनपसंद लड़की से अपने प्यार का इजहार करने का मन करता है तो वह काफी टेंशन में आ जाते हैं और उनके मन में नेगेटिविटी आ जाती है। परंतु बता दें कि इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे तरीके आपको बताएंगे जिसे करके आप अपनी मनपसंद लड़की को प्रपोज कर सकते हैं और उसे अपनी गर्लफ्रेंड बना सकते हैं।

1. लड़की से दोस्ती आगे बढ़ाएं:

जहां तक हमें पता है कि आप जिस लड़की को पसंद करते हैं, उससे आपकी बातचीत होती है। तभी तो आपको कहीं ना कहीं मन में यह ख्याल आया है कि आप उसे प्रपोज करें। खैर अगर आपकी उससे बातचीत नहीं होती है तो आपको सबसे पहले तो उसके साथ दोस्ती करनी है क्योंकि हम यहां पर आपको स्पष्ट तौर पर यह कह देना चाहते हैं कि, अगर आप लड़की से दोस्ती करें बिना उसे प्रपोज करेंगे, तो इस बात की काफी संभावना है कि आपको रिजेक्शन का सामना करना पड़े।

क्योंकि लड़कियां ऐसे ही लड़के को अपना दिल देती है, जिन्हें वह काफी लंबे समय से जानती हैं या फिर जिनके स्वभाव से वह अच्छी तरह से वाकिफ होती हैं। इसीलिए सबसे पहले लड़की से दोस्ती करें और उसकी हर संभव सहायता करें और उसका अच्छा दोस्त बनने का प्रयास करें। इतना कर लेने पर लड़की आपसे बात करने लगेगी और आपके प्रति उसके मन में जो झिझक है वह भी दूर हो जाएगी।

2. लड़की के परिवार वालों की इज्जत करें:

आप सोच रहे होंगे कि हम आपको लड़की को प्रपोज करने का तरीका डायरेक्ट क्यों नहीं बता रहे हैं। तो बता दे कि हम आपको अभी जो जानकारी दे रहे हैं यह आपकी बात लड़की एक्सेप्ट कर ले, इसके लिए बहुत ही आवश्यक है। अब आपको करना यह है कि लड़की के जो भी परिवार वाले हैं, अगर आप उन्हें जानते हैं तो आपको उनके परिवार वालों की इज्जत करनी है और उनके साथ प्यार से पेश आना है।

क्योंकि लड़कियां अपने फ्यूचर हसबैंड में यह बात भी देखती हैं कि उनका होने वाला हस्बैंड या फिर बॉयफ्रेंड, वह उनके परिवार की कितनी इज्जत करता है। उनका परिवार उस लड़के के बारे में कैसी सोच रखता है, क्योंकि लड़की यह भी देखती है, कि अगर उसका परिवार लड़की को पसंद कर रहा है, तो उसे आगे चलकर के उस लड़के के साथ शादी करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। इसीलिए आप लड़की के परिवार वालों की इज्जत करें और जितना हो सके उनके काम में हाथ बटाए।

3. लड़की की सहायता करें:

किसी भी लड़की को प्रपोज करने से पहले आपको उसके दिल में अपनी जगह बनानी पड़ेगी और इसके लिए यह आवश्यक है कि आप समय-समय पर उसकी सहायता करें। अगर लड़की किसी मुसीबत में है, तो आपको उसकी सहायता करनी चाहिए। वैसे तो सामान्य तौर पर लड़कियां जल्दी अपनी मुसीबत किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करती हैं, परंतु अगर आपको किसी भी प्रकार से उसकी मुसीबत के बारे में जानकारी हो जाती है।

यदि उसकी मुसीबत को दूर करना अगर आपके बस में है, तो आपको अवश्य उसकी मुसीबत को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने पर उसे खुशी भी होगी और उसके मन में यह बात अवश्य आएगी कि यार यह लड़का तो मेरा कितना ख्याल रखता है और मेरे दुख को समझता है। एक बार जब लड़की के मन में आपका ख्याल आने लगेगा, तो उस ख्याल को प्यार में चेंज होने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा।

ये भी पढ़े: लव और फ्रेंडशिप में अंतर क्या है? – Difference between Love and Friendship in Hindi

4. लड़की के सिग्नल को देखें:

ऊपर बताए हुए उपाय अगर आप कर लेते हैं, तो आपको कम से कम इतना तो सिग्नल मिलने ही लगेगा कि वास्तव में वह लड़की आपको पसंद करती है अथवा नहीं। अगर लड़की के मन में आपके प्रति पॉजिटिव फीलिंग होगी, तो जब कभी भी आप उसके सामने जाएंगे, तब वह शर्माएगी या फिर अपनी नजर नीचे कर लेगी।

इसके अलावा वह अधिक देर तक आपकी आंखों में आंखें डाल कर के बात नहीं कर सकेगी, साथ ही अपने बालों में अपनी उंगलियों को घूमाएगी। इसके अलावा अगर आप अचानक से उसके सामने आते हैं, तो वह अपने अस्त-व्यस्त कपड़ों को सही करने लगेगी। अगर यह हिंट आपको दिखता है, तो समझ लीजिए कि लड़की आपको पसंद करने लगी है और बस आप अपनी मंजिल से थोड़ी ही दूर पर है।

5. सही समय का इंतजार करें:

भले ही आप को अभी तक यह सिग्नल मिल गया हो की लड़की आपको पसंद करने लगी है। परंतु अभी भी आपको जल्दबाजी नहीं करनी है, बल्कि आपको अपने प्रति उसके प्यार की आग को और भड़काना है और इसके लिए आपको कुछ दिन तक उससे दूरी भी बना लेनी है। ऐसे में उसके मन में यह ख्याल अवश्य आएगा, कि आप उसे इग्नोर क्यों कर रहे हैं और वह खुद ही आपसे बात करने के लिए तड़पने लगेगी।

6. अपनी तैयारी करें:

लड़की को प्रपोज करने के लिए इस बात पर भी आपको ध्यान देना है कि जिस दिन आप उसे प्रपोज करने का मन बनाए, उस दिन आपको कुछ विशेष तौर पर तैयार होना है। हमारा कहने का मतलब है कि उस दिन आपको अपने ऊपर अच्छे लगने वाली सबसे बेस्ट ड्रेस पहननी है और आपको किसी अच्छे सुगंध वाले परफ्यूम का भी इस्तेमाल करना है। कुल मिलाकर आपको अपने आपको ऐसा दिखाना है कि आप उनके लिए एक बढ़िया लाइफ पार्टनर साबित हो सकते हैं।

याद रखें कि किसी में लड़की की जिंदगी में अन्य बातों का महत्व होने के अलावा इस बात का भी काफी विशेष महत्व होता है कि कोई उसे प्रपोज करें और जब आप लड़की को प्रपोज करेंगे, तो अगर आपने अच्छे कपड़े पहने होंगे, साथ ही आपकी पर्सनैलिटी अच्छी लग रही होगी, तो निश्चित है कि लड़की तुरंत ही आपके साथ रिलेशनशिप में आने के लिए मान जाएगी।

7. उससे वादा करें:

जब लड़की आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट कर ले तो तुरंत उसके बाद आपको लड़की को बिल्कुल टाइट हग कर लेना है और यह प्रक्रिया आपको 8 से 10 सेकंड तक करनी है। ऐसा करने पर लड़की को पहले प्यार की फीलिंग अवश्य आएगी। इसके बाद आपको लड़की से यह वादा अवश्य करना है कि आप जिंदगी भर उनका साथ निभाएंगे।

उन्हे आप जिंदगी में किसी भी प्रकार की तकलीफ कभी नहीं होने देंगे। आप हमेशा उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे और उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हर प्रकार का सपोर्ट करेंगे। ऐसा करने से लड़की आपके ऊपर और भी फिदा हो जाएगी।

8. प्रपोज करें:

अभी तक आपको यह पता चल ही गया होगा कि लड़की अब आपको पसंद करने लगी है। अब आपको आर पार की लड़ाई लड़नी है। हमारा कहने का मतलब है कि अब आपको वह काम करना है, जिसे करने से आप सबसे ज्यादा डरते हैं। आपको एक बढ़िया-सा गुलाब का फूल लेना है और उस समय का इंतजार करना है, जब लड़की के आस पास कोई ना हो या फिर लड़की कहीं पर अकेली हो।

आपको उसके पास जाना है और उससे बोलना है कि मैं तुमसे कुछ कहना चाहता हूं। ऐसे में वह कहेगी कि क्या, तो आपको बोलना है कि पहले अपनी आंखें बंद करो और जब तक मैं ना बोलूं तब तक अपनी आंखें मत खोलो। इतना कहने पर लड़की अपनी आंखें बंद कर लेंगी। अब आपको अपने घुटनों के बल बैठ जाना है और लड़की से अपनी आंखें खोलने के लिए कहना है।

अब जब लड़की आंखें खोलेगी, तब आपको शायराना अंदाज में उसे प्रपोज कर देना है। याद रखें कि लड़की जब अकेली हो तभी उसे प्रपोज करें। इससे आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट होने के चांस ज्यादा होते हैं। इस प्रकार हमें विश्वास है कि लड़की अवश्य ही आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट कर लेगी और वह आपकी गर्लफ्रेंड बन जाएगी।

ये भी पढ़े: च्यूइंग गम कैसे बनती है? च्यूइंग गम के फायदे क्या है? जानिए Chewing Gum से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

प्रपोज करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

लड़की को प्रपोज करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

जब वह अकेली हो।

लड़की को किस चीज़ के साथ प्रपोज करना चाहिए?

गुलाब के फूल के साथ।

लड़की अगर प्रपोजल को मना कर दे तो क्या करें?

चुपचाप वहां से चले जाएं।

लड़की को कब प्रपोज करना चाहिए?

जब आप उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हो।

निष्कर्ष

आशा है आपको प्रपोज करने के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में प्रपोज करने (How to Propose in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को प्रपोज करने के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

Leave a Comment