लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें? – How to download applications in Laptop in Hindi

आज हम जानेंगे लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें (How to download application in Laptop in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। जहां बात आती है, स्मार्ट फोन में एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की, तो हर कोई आसानी से गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकता है या फिर किसी भी गेम को डाउनलोड कर सकता है, परंतु जब लैपटॉप या फिर पर्सनल कंप्यूटर में एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की बात आती है, तब यह कुछ लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

जिसका कारण यह है की उन्हें इसकी प्रोसेस पता नहीं होती है कि लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करते हैं अथवा कंप्यूटर में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करते हैं, जिसके कारण वह अपनी पसंदीदा एप्लीकेशन को अपने पीसी या फिर लैपटॉप में डाउनलोड करके इंस्टॉल नहीं कर पाते हैं। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें? – How to download application in Laptop in Hindi?

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें
लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें

वैसे तो हम स्मार्टफोन से अधिकतर काम कर ही सकते हैं परंतु कुछ काम ऐसे होते हैं, जो कंप्यूटर या फिर लैपटॉप से करने पर हमें ज्यादा आसानी होती है और कभी-कभी कुछ कामों को करने के लिए हमें वेबसाइट की जगह पर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

ऐसी सिचुएशन में हम अपने काम को करने के लिए अपने पीसी या फिर लैपटॉप में एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बारे में सोचते हैं, परंतु इंस्टॉलिंग की प्रोसेस पता ना होने के कारण हम ऐसा नहीं कर पाते हैं। हालांकि अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे किया जाता है।

ये भी पढ़े: Computer Virus क्या है और इससे कैसे बचे?

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है? – What is the process of downloading applications in Laptop in Hindi?

नीचे हमने आपको आसान भाषा में लैपटॉप में एप्लीकेशन इनस्टॉल कैसे की जाती है, इसकी प्रोसेस बताई है। अगर आप इस प्रक्रिया को करते हैं तो आप अपनी मनपसंद एप्लीकेशन को अपने लैपटॉप और पीसी में भी इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकेंगे।

1. अगर आपके पास लैपटॉप या फिर कंप्यूटर है और आप उसमें एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप को पावर ऑन कर लेना है और POWER ON हो जाने के बाद आपको WINDOWS KEY को दबाना है अथवा आप चाहे तो लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की कीबोर्ड पर लेफ्ट साइड में दिखाई दे रहे WINDOWS के आइकन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 1

2. अब आपको लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक SEARCH BAR दिखाई देगा। इस सर्च बार में आपको MICROSOFT STORE को सर्च कर लेना है और प्राप्त हो जाने पर आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के ऊपर क्लिक करके इसे OPEN कर लेना है।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 3

3. जब लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ओपन हो जाए।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 4

4. अब आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको एक ACCOUNT का आइकन दिखाई देगा। आपको इसे दबाने के बाद SIGN IN के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. अब आपको अपने GMAIL ACCOUNT या फिर अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का इस्तेमाल करके लॉगिन हो जाना है। अगर आपने अपने लैपटॉप पर LOCK लगा कर के रखा हुआ है तो अपना पिन कोड डालें और उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड डालना है और उसके बाद जो SIGN IN की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 5

5. जब आप साइन इन कर लेंगे तब आपको कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की स्क्रीन पर बिल्कुल उसी प्रकार की एप्लीकेशन दिखाई देगी, जिस प्रकार की एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में दिखाई देती है। आपको जिस किसी भी एप्लीकेशन को अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में इंस्टॉल करना है, आपको उस एप्लीकेशन के नाम को ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसमें डाल करके SEARCH कर लेना है।

लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 6

6. सर्चिंग की प्रोसेस पूरी होने के बाद जब एप्लीकेशन आपको अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे, तब आपको उस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको नीचे GET लिखा हुआ दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।‌बता दे कि अगर आप पहली बार अपने पीसी या फिर लैपटॉप में एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आपको हो सकता है कि अपनी AGE को कंफर्म करने के लिए कहा जाए। अगर ऐसा कहा जाता है तो अपनी उम्र को कंफर्म कर दें।

7. इतनी प्रोसेस जब आप कर लेंगे, तब एप्लीकेशन आपके पीसी/लैपटॉप में इंस्टॉल होना चालू हो जाएगी और कुछ ही देर में INSTALL हो जाएगी। अब आपको एप्लीकेशन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को OPEN कर लेना है। अगर आप डाउनलोड की हुई एप्लीकेशन को अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर लाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: कंप्यूटर का इतिहास क्या है?

पीसी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए बेस्ट वेबसाइट – Best sites to download PC Applications in Hindi

नीचे हमने आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के नाम बताए हुए हैं, जो पर्सनल कंप्यूटर या फिर लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप में गेम या फिर किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए बेस्ट मानी जाती है।

1. Filehippo:

आपको चाहे किसी भी प्रकार का फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना हो, आप इस वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट को बनाने वाले लोगों के द्वारा इसके यूजर इंटरफेस को इतना आसान बनाया गया हैं कि हर कोई आसानी से इसे सर्फ कर सकता है और इसे समझ सकता है। यहां पर आपको होम पेज पर ही अलग-अलग प्रकार की कैटेगरी मिल जाती है। उस पर क्लिक करके आप अपने पसंदीदा सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Softonic:

यह वेबसाइट साल 1997 में लॉन्च हुई थी और तब से यह लगातार काम कर रही है। फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के मामले में यह बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है। इसमें आपको नेविगेशन मिल जाता है, जिससे आप अपने पसंदीदा सॉफ्टवेयर के पेज पर पहुंच सकते हैं। यहां पर आप विंडोज, एंड्रॉयड फोन और आईओएस के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

3. Softpedia:

साल 2001 में लॉन्च हुई यह वेबसाइट वर्तमान के समय में 8,50,000 फाइल को होस्ट करती है। यहां पर आपको वायरस और मालवेयर फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का मौका मिलता है। इसके जरिए आप वेब ब्राउज़र के लिए, विंडोज के लिए, लिनक्स के लिए और एंड्रॉयड के लिए फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही पीसी गेम और मोबाइल गेम भी आपको यहां पर मिलती है।

4. Ninite:

यह वेबसाइट अपनी सिक्योरिटी के लिए फेमस है। यहां से भी आप मालवेयर और वायरस फ्री सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अंदर आपको इंस्टॉलर मिल जाता है, जिसके जरिए आप अलग-अलग सॉफ्टवेयर को एक साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

5. Filehorse:

विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए यह बेस्ट सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग वेबसाइट मानी जाती है। इस वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको सॉफ्टवेयर की अलग-अलग कैटेगरी मिल जाती है, जिस पर क्लिक करके आप अपने फेवरेट सॉफ्टवेयर के पेज पर पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़े: कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

ऊपर बताई गई साइट्स के लिंक यह है – Links to above mentioned sites are mentioned below.

  1. Filehippo
  2. Softonic
  3. Softpedia
  4. Ninite
  5. Filehorse

निष्कर्ष

आशा है आपको लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें (How to download application in Laptop in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment