फ्रीलांस कंटेंट राइटर क्या होता है? Freelance Content Writer कैसे बने? जानिए Freelance Content Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फ्रीलांस कंटेंट राइटर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Freelance Content Writer In Hindi) के बारे में क्यों की Freelance content writing आजकल बहुत अधिक प्रचलन में है। यदि आप भी freelance content writing में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसी बहुत सी बातें हैं जिन्हें जानना जरूरी है। इस लेख में हमने आपको जरूरी जानकारी साझा की है। यदि आप एक freelance content writer बनना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि फ्रीलांस कंटेंट राइटर क्या होता हैं, फ्रीलांस कंटेंट लेखक के कार्य, Freelance Content Writer Kaise Bane, Freelance Content Writer बनने के लिए Qualifications, फ्रीलांस कंटेंट राइटर बनने के लिए Exam, फ्रीलांस कंटेंट लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Freelance Content Writer के लिए Skills, फ्रीलांस कंटेंट राइटर में Career, Freelance Content Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर क्या होता है? – What is Freelance Content Writer Information in Hindi

Freelance Content Writer Information In Hindi
Freelance Content Writer Information In Hindi

ऐसे content writer जो किसी के अधीन कार्य नहीं करते हैं उन्हें freelance content writer कहा जाता है। Freelance content writing में आपको स्वयं ही client से order लेने पड़ते हैं और उन्हें submit कराना पड़ता है। आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे। आपकी पेमेंट भी direct client के द्वारा ही की जाएगी। हम यह कह सकते हैं कि freelance content writing में जब आपका मूड होगा आप सिर्फ तभी लिखेंगे। आप अपने talent के हिसाब से अपनी पेमेंट भी तय कर सकते हैं।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर कैसे बनें? – How to Become a Freelance Content Writer?

एक freelance content writer बनने के लिए आपको सबसे पहले content writer बनना पड़ता है। Content writer बनने के बाद जब आप स्वयं से order लेना शुरू करेंगे तब आप एक freelance content writer बनेंगे। Freelance content writing में experience मायने नहीं रखता है। केवल आपकी लिखने की skills ही मायने रखेगी। आप जितना अच्छा sample तैयार करके अपने client को दिखाएंगे आपको उतनी ही अच्छी पेमेंट मिलेगी।

Content writer बनने के लिए यदि आपके पास skills नहीं है तो आप mass communication में डिग्री कर सकते हो या फिर अपनी graduation की डिग्री में writing को subject के तौर पर चुन सकते हो। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनमें पहले से ही writing की skills होती है। यदि आप उन्हीं में से एक है तो आप बहुत आसानी से content writer बन सकते हो। जब आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे और स्वयं से पैसा कमाएंगे तब आप एक freelance content writer कहलाओगे।

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Freelance Content Writing?

Freelance content writing के लिए आजकल बहुत से App’s उपलब्ध है। यह App’s केवल writing के कामों के लेनदेन के लिए ही बनाए गए हैं। परंतु इन apps में धोखाधड़ी होने के बहुत अधिक chances हैं। यदि आप ऐसा chance नहीं लेना चाहते हो तो आप order लेने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हो। फेसबुक तथा इंस्टाग्राम कुछ ऐसे apps है जिनमें content writing के बहुत से ग्रुप बने हुए हैं। इन ग्रुप में आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से काम मिल सकता है। Order लेने के लिए आपको एक sample work तैयार करना पड़ेगा। Client काम देने से पहले अक्सर sample work के लिए मांग करते हैं। आपका sample जितना अच्छा होगा आपको order के साथ उतनी अच्छी पेमेंट मिलेगी।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर बनने के लिए कौशल – Skills to Become Freelance Content Writer?

Freelance content writer बनने के लिए जरूरी skills निम्नलिखित दिए गए हैं:

  • Freelance content writer की communication skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। आप दूसरों से जितना अच्छे से बात करना जानोगे आपको उतने ही ज्यादा order मिलेंगे।
  • आपकी किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ-साथ आपको दिए गए topic पर अच्छे से research करके डाटा collect करना आना चाहिए।
  • Freelance content writer बनने के लिए आपको सोशल मीडिया का अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए। तभी आप को सोशल मीडिया के माध्यम से client के orders मिलेंगे।
  • आपको अपने content में attractive words का प्रयोग करना आना चाहिए। तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपके द्वारा लिखे गए content को पढ़ेंगे।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Important Tips for Freelance Content Writer

  • Client के द्वारा जब कोई topic दिया जाता है तो writer का यह फर्ज बनता है कि वह उस topic पर अच्छी तरह से research  करें। चाहे वह topic writer को पहले से ही आता हो परंतु फिर भी उस पर रिसर्च करनी चाहिए। रिसर्च करके उस topic के बारे में विभिन्न जानकारी इकट्ठा की जा सकती है।
  • अपने content में कभी भी unprofessional भाषा का प्रयोग ना करें। सरल शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि कभी भी extra लिखने की कोशिश ना करें। इससे आपके द्वारा लिखे गए content की quality बहुत अधिक कम हो जाएगी और यह आपके content को boring बना देगा।
  • केवल उन्हीं topics को स्वीकार करना चाहिए जिनके बारे में आपको पहले से आता हो या फिर पहले से थोड़ा सा idea हो। यदि आप completely unknown topic ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि उनको submit कराने की deadline अधिक होनी चाहिए। क्योंकि ऐसे topic के बारे में रिसर्च करके जानकारी इकट्ठा करने में समय लग सकता है।
  • Freelance content writing हमेशा मन से की जानी चाहिए। यदि आप का मन नहीं है और आप जबरदस्ती लिखने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके content में कहीं ना कहीं गलती निकल ही जाएगी।
  • Topic client को submit कराने से पहले दो से तीन बार proof read कर लेना चाहिए। हर बार proof read करने पर आपको कोई ना कोई गलती जरूर मिलेगी। इससे client को आपके द्वारा दिए गए content से satisfaction हो जाएगी और हो सकता है भविष्य में वह आपको और भी अधिक topics दें।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें – Some Important things Related to Freelance Content Writer

यदि आप एक unexperienced है तो निम्नलिखित दिए गए शब्द आपकी बहुत अधिक सहायता कर सकते हैं। यह बहुत ही basic शब्द है जिनके बारे में आपको knowledge होना चाहिए।

PPW-  जब भी आप freelance content writing करते हैं तो आपकी सैलरी फिक्स नहीं होती है। आपको PPW के हिसाब से पेमेंट की जाती है। PPW का अर्थ है paisa per word। आप एक शब्द के बदले जितनी पेमेंट लेंगे उसे paisa per word कहा जाता है। एक unexperienced content writer के लिए यह पेमेंट ₹0.10 पैसा पर वर्ड से शुरू हो जाती है। यदि आपकी writing अच्छी है तो यह ₹10 से ज्यादा भी हो सकती है। Experienced के साथ यह पेमेंट बढ़ती जाती है।

SEO-  SEO का अर्थ है search engine optimization. यह एक ऐसा इंजन है जो आपके द्वारा लिखे गए content का इंटरनेट पर rank तय करेगा। SEO के द्वारा ही पता लग पाता है कि आपके द्वारा लिखा गया content वेबसाइट पर डालने के लायक है या नहीं। Search engine optimization के कुछ rules है। कोई भी content लिखने से पहले अच्छा होगा कि आप उन rules को पढ़ ले।

Word count-  जितने शब्दों में आप एक topic complete करते हैं उन शब्दों को word count कहा जाता है। किसी भी topic का word count client के द्वारा ही बताया जाता है। आप उस word count से 50 या 100 शब्द आगे पीछे लिख सकते हैं। परंतु इससे ज्यादा gap अक्सर client के द्वारा reject कर दिया जाता है।

Negotiation-  Client के द्वारा तय की गई payment को लेकर जब आप मोलतोल करेंगे तो उसे negotiation कहा जाता है। यानी कि सरल भाषा में हम यह कह सकते हैं कि client के द्वारा तय की गई पेमेंट को जब भी आप बढ़ाने के लिए गुजारिश करेंगे तो उस शब्द को writing की भाषा में negotiation कहा जाता है

फ्रीलांस कंटेंट राइटर का वेतन – Salary of Freelance Content Writer

Freelance content writing में unexperienced writers को बहुत कम PPW दिया जाता है। Unexperienced writers को ₹0.10 से ₹0.15 के बीच PPW मिलता है। परंतु जैसे-जैसे आप का experience बढ़ेगा और आपके लिखने की quality अच्छी होगी वैसे-वैसे यह पेमेंट भी बढ़ती जाती है। Experienced writer एक शब्द के ₹10 भी ले रहे हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि freelance content writing एक ऐसी field है जिसमें यदि आपके पास अच्छा experience है तो आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हो।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Freelance Content Writer

Freelance content writing को अक्सर लोग part time job की तरह करते हैं। वह इसे अपनी part time earning का source बनाते हैं। परंतु यदि आप इसे अपना full time income source भी बनाना चाहते हैं तो यह कभी भी आपको निराश नहीं करेगा। Freelance writing करियर के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें ज्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आपके पास लिखने की skills होनी चाहिए। आपके पास जितना ज्यादा experience होगा आपको कोई किसी भी topic पर content लिखने के लिए उतना ही कम समय लगेगा। हम कह सकते हैं कि freelance content writing करियर के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Freelance Content Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में फ्रीलांस कंटेंट राइटर क्या होता है? (What Is Freelance Content Writer In Hindi) और फ्रीलांस कंटेंट राइटर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Freelance Content Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments