लेखक क्या होता है? Writer कैसे बने? जानिए Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे लेखक (Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Writer In Hindi) के बारे में क्यों की अपनी रोजाना की जिंदगी में हम ऑफलाइन तथा ऑनलाइन बहुत सा लेख पढ़ते हैं। परंतु क्या आप यह जानते हैं कि इस लेख को लिखने के लिए स्पेशल व्यक्तियों को नियुक्त किया जाता है तथा यह व्यक्ति writer कहलाते हैं। एक छोटा से लेकर बड़ा लेख तक सभी content writer के द्वारा ही लिखे जाते हैं।

यदि आप भी अपना भविष्य writing में बनाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि लेखक क्या होता हैं, लेखक के कार्य, Writer Kaise Bane, Writer बनने के लिए Qualifications, लेखक बनने के लिए Exam, लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Writer के लिए Skills, लेखक में Career, Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

लेखक क्या होता है? – What is Writer Information in Hindi

Writer Kaise Bane Information In Hindi
Writer Kaise Bane Information In Hindi

किसी भी वेबसाइट बिजनेस या अन्य चीजों के लिए content लिखने वाले व्यक्ति को writer कहा जाता है।  यहां तक की किताबें, अखबारें तथा फिल्मों की script भी लेखक के द्वारा ही लिखी जाती है। आज के युग में एक writer का बहुत अधिक महत्व है तथा writer एक ऐसा career है जिसमें आप बहुत ज्यादा पैसा भी कमा सकते हैं। Writer अपनी किताबें लिख कर उन्हें पब्लिक भी करते हैं। केवल content ही नहीं बल्कि कविताएं और शायरी लिखने वाले लोगों को भी writer ही कहा जाता है।

लेखक कैसे बनें? – How to Become a Writer?

एक writer के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे बनने के लिए किसी भी legal डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि आप अपनी सोच को उपयुक्त शब्दों में बदलने का हुनर रखते हैं तो आप एक writer बन सकते हैं। writer बनने के लिए डिग्री नहीं बल्कि talent की जरूरत है। यदि आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि आप एक दिलचस्प content लिख सकते हैं तो आप एक writer बन सकते हैं। Writer बनने के लिए किसी एक या अनेक भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ-साथ आप में कुछ नया और दिलचस्प लिखने का हुनर भी होना चाहिए। आपके boring content को पब्लिक पढ़ना पसंद नहीं करेगी। इसके साथ-साथ ही आपको दिल से लिखना आना चाहिए। यदि आपके पास यह सारी खूबियां है तो आप एक बहुत अधिक successful writer बन सकते हैं।

अच्छा लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Good Writer

एक अच्छा लेखक बनने के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण skills है। इनमें से कुछ निम्नलिखित दी गई है:

  • आप जो भी लिखेंगे आपको अपने मन से लिखना पड़ेगा।
  • यदि आप एक writer है तो आपको हमेशा सबसे अलग और दिलचस्प content लिखना पड़ेगा। कोई भी व्यक्ति एक boring content को पढ़ना पसंद नहीं करता है।
  • जिस भी भाषा में आप लिख रहे हैं उसमें आप की पकड़ बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  • एक writer की सोचने की क्षमता हमेशा बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  • एक writer के द्वारा लिखे गए शब्द आकर्षित होने चाहिए। तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपके content को पढ़ना पसंद करेंगे।

लेखक के प्रकार – Types of Writer

 Writers बहुत प्रकार के होते हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित दिए गए हैं:

  1. Content writer – किसी भी वेबसाइट या कंपनी के लिए content तैयार करने वाले writer को content writer कहा जाता है।
  2. Poem writer – कविताएं तथा शायरी लिखने वाले writers को poem writer कहा जाता है।
  3. Book writer – जो writer अपने नाम की किताबें छापते हैं या किसी किताब में अपना content लिखते हैं उन writers को Book writers कहा जाता है।
  4. Script writer – फिल्मों या फिर किसी भी नाटक के लिए script तैयार करने वाले writer को script writer कहा जाता है।
  5. News writer – न्यूज़ लिखने वाले writer को News writer कहा जाता है।

ध्यान दे:- ऐसे और भी बहुत सारे प्रकार है जिसपर एक नई लेख बन सकती है। यदि आप और भी प्रकार के लेखकों के बारें में जानना चाहते है तो आप गूगल पर कोज कर सकते है।

स्वतंत्र लेखक कैसे बनें? – How to Become a Freelance Writer?

आज के युग में freelance writing का बहुत अधिक महत्व है। चाहे कोई भी पेशा हो freelance writing से लोग दुगना पैसा कमा रहे हैं। यही रुल writer के पेशे में भी apply होता है। एक freelance writer दुगना पैसा कमाता है। Freelance writing का मतलब यह है कि आप किसी के अधीन रहकर नहीं लिखेंगे। बल्कि आप अपनी मर्जी से लिखेंगे।

यदि आप एक freelancer writer हैं तो आप अपनी खुद की किताब भी छाप सकते हैं और लोगों से writing के order भी ले सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा माध्यम है। आप सोशल मीडिया पर अपने writing के पेज बना सकते हैं जिसे देखकर लोग आपको ज्यादा से ज्यादा लिखने के लिए order देंगे। एक freelance writer होने के तहत आपको सब तरह के अधिकार होते हैं जैसे कि स्वयं की किताब छापना, स्वयं की न्यूज़ वेबसाइट बनाना इत्यादि।

लेखक की नौकरी – Writer’s job

एक writer की job मिलने की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि ऐसी बहुत कम कंपनियां है जो writers रखती है। परंतु यदि हम jobs की बात करें तो आज के युग में freelance writing बहुत अधिक चर्चा में है। यदि आप writing को अपना future बनाना चाहते हैं और आपको किसी भी कंपनी में job नहीं मिल रही है तो आप freelance writing भी कर सकते हैं। परंतु अधिकतर मामलों में आपको कंपनी में jobs मिल जाएंगी।

लेखक का वेतन – Salary of Writer

कंपनी में एक लेखक का वेतन प्रारंभिक दौर में ₹10,000 से ₹20,000 तक होता है। अगर Freelancing Writer की बात करें तो लगभग सभी लेखक PPW (paisa per word) के हिसाब से ही payment लेते हैं। शुरुआती writers 10 paisa per word से शुरू कर सकते हैं और experience के साथ यह बढ़कर ₹10 पर पैसा भी हो जाता है। यदि हम फिल्म script writer की बात करें तो वह लोग तो writing के माध्यम से लाखों कमाते हैं। दूसरी तरफ यदि कोई writer अपनी किताब छापता है और वह अच्छी बिक जाती है तो उस writer को भी लाखों का फायदा होगा। इसलिए writing पेशे में बहुत अधिक फायदा तथा पैसा है।

लेखकों की जिम्मेदारी क्या-क्या होती है? – Responsibility of Writers

लेखक होने के साथ-साथ, आपके पास कई जिम्मेदारियां भी आ जाती है;

  • सबसे बड़ी responsibility यह है कि आप एक writer के तौर पर हमेशा सच लिखेंगे। क्योंकि जनता आपकी लिखी गई चीजों को पड़ेगी। यदि आपने अपने content में झूठ लिखा होगा तो वह झूठ ही मान लेंगे।
  • एक writer की responsibility यह भी होती है कि वह अपनी जनता को हमेशा अच्छे से अच्छा content पहुंचाने की कोशिश करें।
  • यदि आप एक न्यूज़ writer है तो आपको हमेशा यह कोशिश करनी पड़ेगी कि आप अपनी जनता तक अधिक से अधिक इंफॉर्मेशन पहुंच जाएं और वह इंफॉर्मेशन सटीक हो।
  • एक writer की यह responsibility भी होती है कि वह जनता को जागरूक करने के लिए समय-समय पर content लिखता रहे।

एक लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Writer

एक लेखक का पेशा दुनिया में सबसे प्रसिद्ध पेशों में से एक है। यदि आप एक writer बनते हैं तो आपके पास बहुत अधिक करियर scope है। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें समय के साथ आपको बहुत अधिक experience आएगा और यदि आपके पास अच्छा experience है तो आप बहुत ऊंचा नाम भी कमा सकते हो। एक शानदार भविष्य बनाने के लिए writing एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में लेखक क्या होता है? (What Is Writer In Hindi) और लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

writerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

15 thoughts on “लेखक क्या होता है? Writer कैसे बने? जानिए Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. Hello me kariban 4-5 kahaniya Vo bhi 10-11 Likh chuki hu but Mujhe samajh nahi aata age kya kiya jaye me Abhi 14year ki hu or parents per depend karti hu please help me

    Reply
  2. Mai bei ik writer banna chahta hu mere paas ik bahut hi intrested story hai Bollywood action Movie ki or mere paas es story Ke 4 parts hai agar mei ye story ko likh dita hu Too me es story ko produced tak kaise lekr jai bataye muje

    Reply
  3. No degree is needed to become a writer, you are right. I agree with this because there is no pre-written story to write article’s.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.