Computer Science क्या है? Computer Science Course कैसे करे? CS Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम Computer Science Course Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे आज विश्व के ज्यादातर काम computer के द्वारा ही हो रहे हैं। आज किसी भी job के लिए computer की knowledge होना बहुत ज़रूरी है। Computer कैसे काम करता है, इसमें क्या क्या function होते है इसकी जानकारी भी होना चाहिए। ये सारी जानकारी आपको Computer Science course के अंदर मिलती है।

तो आज हम यही जानेंगे कि कंप्यूटर साइंस क्या है?, Computer Science Course Eligibility क्या है?, Computer Science Admission Process क्या है?, Computer Science Entrance Exams कौन से है?, Computer Science Course की Fees कितनी होती है?, Computer Science के बाद आगे की पढ़ाई कर सकते है?, Computer Science Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, Computer Science के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

कंप्यूटर विज्ञान क्या है? – What is Computer Science in Hindi

What is Computer Science in Hindi
What is Computer Science in Hindi

Computer Science को हम CS भी कहते है और यह एक undergraduate course है जो basically science stream के students करते हैं। इसके अंदर आपको computer से जुड़े हुए सारी जानकारी मिलती हैं। जैसे computer की hardware, software संबंधित जानकारियां और साथ ही data structures, algorithm और programming language जैसे सारी जानकारी आपको यहां से मिल जाती हैं। 

CS का Full Form क्या है?

EWS Full Form In English – “Computer Science”
EWS Full Form In Hindi: “कंप्यूटर विज्ञान

कंप्यूटर विज्ञान कैसे करें? – How to do Computer Science

CS एक science stream का course है। इसकी शुरुआत आप 12वी pass के बाद शुरू कर सकते हैं।  यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में प्रोग्रामर या इंजीनियर के रूप में काम करने के इच्छुक हैं।

आपका stream science होना चाहिए। भारत के कुछ Computer Science कराने वाले University है – College of engineering, Anna University, BIT Mesra, Lovely Professional University, etc.

Computer Science Course के लिए Qualification

  1. Computer Science course के लिए आपकी minimum qualification 10+2 होनी चाहिए।
  2. 12th में आपके subjects Physics, Chemistry और Mathematics होने चाहिए। 
  3. आपके 12th के marks minimum 50-60% होने चाहिए।

Computer Science में Admission कैसे ले-

  1. Computer Science में admission लेने के लिए आपको सबसे पहले 12वी की परीक्षा 50-60% marks के साथ pass करनी होती है। 
  2. इसके बाद आपको B.Sc में admission लेना होता है। ज्यादातर colleges और University merit basis पे ही B.Sc computer science में admission देती हैं। 
  3. कंप्यूटर विज्ञान के application form हर साल May और June के time पे ही available होते हैं। 
  4. Computer Science admission के form fill up करने के बाद college से आपके 12th के result के basis पे merit list निकलती है फिर जो भी merit list को fulfill करते हैं उनका ही admission कंप्यूटर विज्ञान में होता है। 

Computer Science के Syllabus

कंप्यूटर विज्ञान के course में पाठ्यक्रम कक्षा प्रशिक्षण, प्रयोगशाला कक्षाएं(Lab classes), व्यावहारिक प्रशिक्षण(practical training), seminar, आदि का एक व्यापक मिश्रण है। अधिकांश college आमतौर पर क्रेडिट-आधारित प्रणाली का पालन करते हैं और 2-6 क्रेडिट से लेकर विशिष्ट क्रेडिट के विषयों की पेशकश करते हैं।

B.Sc computer science के syllabus में core subjects, Ability Enhancement Compulsory Course, Software engineering, programming in Java, Internet technologies, HTML programming, Android programming, Computer system architecture जैसे subjects शामिल है।

Computer Science की Course Fees कितनी होती है?

Computer Science course की yearly fees भारत में Rs. 80000 से Rs. 150,000 तक होती हैं। ये ज्यादातर सभी colleges में कराई जाती है। 

Computer Science की Course Duration कितनी होती है?

Computer Science Course की duration 3 साल से लेकर 5 साल तक की होती हैं। यह course उन students के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में programmer या Engineer के रूप में काम करने के इच्छुक हैं।

Computer Science करने के बाद Salary कितनी मिलती हैं?

Computer Science एक ऐसी course जो students को सबसे ज्यादा salary package offer करती हैं। यदि आप इस course को complete कर लेते है तो आपकी starting की  salary Rs. 200,000 से लेकर Rs. 400,000 तक yearly होती हैं। 

Computer Science करने के बाद Scope

Computer Science कर लेने के बाद आपको अधिकतर job IT sector से आते हैं। आप इस line में Computer hardware engineer, software engineer, Information security Analyst जैसे department में अपना career बना सकते हैं।

Computer Science करने के बाद Jobs

Computer Science कर लेने के बाद आपको हर एक sector से offer आने शुरू हो जाते है। आज पूरे भारत में इसकी बहुत ज्यादा demand हैं। आज हर एक corporate sector में इसकी जरूरत है। यहां आपके पास कई सारे अवसर आते रहती हैं। यहां आप software engineer, Database administrator, Web developer जैसे कई सारे job में अपना career बना सकते है। इस course की सबसे अच्छी बात ये है कि आपके पास बहुत सारे options रहती हैं। आप अपने हिसाब से अपने job & opportunity को select कर सकते हैं। 

जैसा कि आपको पहले ही बता दिया गया है कि Computer Science वाले की demand बहुत ही ज्यादा है और इसकी salary package भी किसी भी शुरुआती job से सबसे अधिक होती हैं। तो अगर आप एक 12वी pass student है और आपका stream science है तो इस course लिए preparation अभी से शुरू कर दे।

निष्कर्ष

आज हमने जाना की What is Computer Science Details in Hindi और How to do Computer Science information in Hindi उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और हमने computer science details in hindi से जुडी सभी जानकारी की बात की है

आगे आपके मन अभी भी सवाल है computer science course से जुड़े तो, निचे comment box में comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment