Bachelor Of Arts क्या है? Bachelor Of Arts कैसे करें? बीए के लिए योग्यता, फीस, सब्जेक्ट्स, फुल फॉर्म की सभी जानकारी हिंदी में

(Bachelor Of Arts) बैचलर ऑफ आर्ट्स की पूरी जानकारी?  हेल्लो दोस्तो, एकबार फिर से हमारे ब्लॉग Supporting Ainain में आपका स्वागत है। पिछली बार हमने जाना था कि MA क्या होता है और कैसे करते है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स क्या है?(What Is B.A Information In Hindi), बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स कैसे करे? (How To Do B.A Full Details In Hindi) , बैचलर ऑफ आर्ट्स की योग्यता क्या है?, बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स के बाद कैरियर? और भी बहुत सी जानकारी आप जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

कला स्नातक (बीए) क्या है? What is Bachelor of Arts in Hindi?

Bachelor Of Arts kya hai aur kaise karen
Bachelor Of Arts kya hai aur BA Course kaise karen

Bachelor of Arts ये एक बैचलर डिग्री है जो आर्ट्स अंडरग्रैजुएट छात्रों के लिए है। बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री भारत में 3 साल का होता है। फिर भी यह अलग अलग देश की इंस्टीट्यूट पर आधारित है।

कला और humanities के कोर्स को लेने से, आप विश्लेषणात्मक, महत्वपूर्ण सोच, written and communication skills को विकसित करने के अलावा, अपनी सांस्कृतिक समझ और जागरूकता के बारे में ज्यादा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

VISIT : Railway Vacancy 2021 Ki Jankari

बीए कोर्स कैसे करें? How to do BA Course?

सभी के मनमें सवाल होगा की हम बैचलर ऑफ आर्ट्स में एडमिशन कैसे ले? तो यदि आप Bachelor of Arts के कोर्स को लेकर बैचलर डिग्री करना चाहते है तो आपको सिर्फ 12th आर्ट्स पास होना काफी हैं |

सिर्फ यही नहीं यदि आपने 12 वी कक्षा में साइंस या कॉमर्स किया है तो भी आप उसमे एडमिशन ले सकते है। लेकिन हम आपको सुझाव देते है कि यदि आपको आर्ट्स का कोर्स करना है तो आप 12 आर्ट्स ही में पढ़ाई करे तो आपको काफी आसानी हो जाती है क्योकि 12th में आपको वही सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं जो आपको बैचलर ऑफ आर्ट्स में पढ़ना होते हैं |

कला स्नातक के लिए योग्यता क्या है? Qualification for Bachelor of Arts

बैचलर ऑफ आर्ट्स को करने के लिए सभी कोर्स कि तरह इसमें भी कुछ योग्यता है जो आपको पूरी करनी होती है उसके बाद आसानी से ba में एडमिशन ले सकते है।

जैसा कि आपको उपर बताया की Bachelor of Arts की डिग्री कोर्स करने के लिए आपको 12वी कक्षा में काम से कम 40% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कोर्स में एडमिशन कैसे लें?How to Get Admission in Bachelor of Arts course?

Bachelor Of Arts Hindi
Bachelor Of Arts Hindi

Bachelor of Arts की डिग्री के लिए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको 12वी कक्षा में कम से कम 40% मार्क्स के पास होना जरूरी है।

उसके बाद बहुत से ऐसे कॉलेज है जो मेरिट के हिसाब से कॉलेज में एडमिशन दे देते है लेकिन जो अच्छे और प्रतिष्ठित कॉलेज होते है उसमे एडमिशन के लिए आपको उनकी एंट्रेंस एग्जाम को पास करना जरूरी होता है। जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप एंट्रेंस एग्जाम में आपका जो भी मार्क्स आया है उसी के आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है।

बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स के लिए विषय| Subject for BA Course

यदि आप बीए करना चाहते हैं तो आप नीचे विषय कि लिस्ट दी है और इनमें से जिस में भी आपकी रूचि है आप उसे चुन सकते हैं | जो नीचे दिए गए हैं –

अंग्रेजी मुख्य भाषा है आप हिंदी और अपने राज्य की भाषा के अनुसार विषय चुन सकते है।, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, तर्क, अर्थशास्त्र जैसे और भी आप अपने अनुसार विषय में बैचलर की डिग्री हासिल कर सकते है।

बीए कोर्स के बाद क्या करें? What to do after Ba Course?

Ba course को करने के बाद आपके सामने बहुत से कैरियर होते हैं, यदि कोई आगे पढ़ाई करना चाहता है तो वो Bachelor of Arts के बाद आगे पढ़ाई भी कर सकता है।

बैचलर ऑफ आर्ट्स के बाद med kaise kare, एमएससी आईटी, गवर्नमेंट जॉब की तैयारी, एनडीए, आईटी सेक्टर में पढ़ाई, एलएलबी, एमबीए कोर्स, बीएड, डिप्लोमा कोर्स, ma kaise karen, होटल मैनेजमेंट के साथ साथ फैशन डिजाइनर का कोर्स भी कर सकते हैं।

B.A. करने के बाद नौकरी ? Bachelor of Arts (BA) job

बीए कोर्स करने के बाद कई तरह के जॉब अवसर उपलब्ध है। बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब , बैंक जॉब और दूसरे कॉम्पटेटिव परीक्षा की तैयारी कर सकते है और पब्लिक सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते है।

सिर्फ यही नहीं आप प्राइवेट क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते है। उसके लिए आप काउंसलर, कंसल्टेंट, पॉलिटिकल एनालिस्ट, कंटेंट राइटर और एडिटर, air होस्टेस जैसे और भी जॉब है जिसमे आप अपना कैरियर बना सकते है।

BA Course FAQ

Q-1. BA Course फूल फॉर्म क्या है?

BA Course Full form Bachelor of Arts

Q-2. बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स करने के बाद क्या करे?

Bachelor of Arts स्नातक डिग्री करने के बाद आप मास्टर ऑफ आर्ट्स, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमनिस्ट्रेशन और साथ ही साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन में आगे की पढ़ाई कर सकत
है।

Q-3. बैचलर ऑफ आर्ट्स की फीस कितनी होती है?

Bachelor of Arts की डिग्री कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज पर आधारित है।

Q-4. बैचलर ऑफ आर्ट्स के बाद कौन से कैरियर ऑप्शन है?

Bachelor of Arts के बाद आप काउंसलर, कंसल्टेंट, पॉलिटिकल एनालिस्ट, कंटेंट राइटर और एडिटर, air होस्टेस जैसे और भी जॉब है जिसमे आप अपना कैरियर बना सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की बैचलर ऑफ आर्ट्स डिग्री कोर्स क्या है?(How To Do BA Course Full Information In Hindi)  (BA Course Details In Hindi) और (Qualification, Job Full Deatils Infrmation In Hindi) उससे जुड़ी जानकारी। आपको यह  जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताएं। अगर अभी भी आपके मन में BA Course से जुडी कोई सवाल है तो हमे निचे comment box में जरुर बताये

1 thought on “Bachelor Of Arts क्या है? Bachelor Of Arts कैसे करें? बीए के लिए योग्यता, फीस, सब्जेक्ट्स, फुल फॉर्म की सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment