रैपर कीसे कहते है? Rapper कैसे बने? जानिए Rapper बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अच्छा रैपर (Rapper) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Rapper In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान समय में हिप हॉप म्यूजिक पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय बन चुका है, जिसके पीछे कई Rappers का हाथ है।  एक Rapper अक्सर अपनी शान और शौकत तथा पार्टी जीवन लाइफ़स्टाइल का शो ऑफ करने वाले गाने बनाते हैं,  जिन्हें लोग देखना काफी पसंद भी करते हैं। रैपर्स अक्सर अपने गानों में बड़ी बड़ी और महंगी गाड़ियां तथा हाई क्लास की लड़कियों का इस्तेमाल करते हैं, ताकि उनके गाने में किसी भी प्रकार की कोई भी कसर ना रहे। इंडिया की बात की जाए तो देश में पिछले 3 सालों से बॉलीवुड की फिल्मों में भी Rap Song काफी इस्तेमाल होने लगे हैं।

इंडिया में Rap Song को लाने का पहला क्रेडिट पंजाब के मशहूर रैपर हनी सिंह को जाता है। हनी सिंह ने ही इंडिया में गानों में रैप सोंग डाला। इसके बाद तो कई अन्य गायक जैसे कि बादशाह, बी प्राक भी इस फील्ड में आए और धूम मचा दी। आज के इस लेख में जानेंगे कि Rapper Kaise Bane,रैपर बनने के लिए क्या करे, Rapper Meaning In Hindi, Rapper Kaun Hota Hai, रैपर बनने का तरीका, Rap Likhna Kaise Sikhe , Rapper Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एक अच्छा और पेशेवर रैपर कैसे बनें – How to Become a good and Professional Rapper Information in Hindi?

Rapper Kaise Bane
Rapper Kaise Bane

इंडिया में Rap Song पहली बार आया था तब कई लोगों को तो यह पता ही नहीं चल रहा था कि आखिर गायक गा क्या रहा है और उन्हें इस सॉन्ग की शैली ही नहीं पता चल रही थी? परंतु जैसे जैसे लोग इसे सुनते गए वैसे वैसे लोगों को यह समझ में आता गया की आखिर Rap Song होता क्या है। Rap Song किसी भी मुद्दे के ऊपर बनाया जा सकता है। हालांकि एक Rapper बनना इतना आसान नहीं होता है,जितना कि लोग सोचते हैं। Rapper बनने के लिए आपको एकदम बिंदास बनना पड़ता है,क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले शब्द आपके खुद के द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं वह भी बहुत सारे लोगों के सामने।

रैपर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become a Rapper Information in Hindi

अगर आप Rapper बनना चाहते हैं और रैपिंग की दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते हैं, तो नीचे हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें आपको फॉलो करना है, ताकि आप एक अच्छे Rapper बन सके।

1. हर दिन लिखें

Rapper बनने के लिए आपको रोजाना उन सब्जेक्ट के बारे में लिखना चाहिए, जिनके बारे में आप जानते हैं और जिनकी आपको परवाह है, परंतु आपको experiment करने से नहीं डरना है। आपको अपने दिमाग में पूरे दिन में आने वाले किसी भी गाने को लिखना है। इसके अलावा आपको कुछ छंद को बैठकर एक पूरे गीत की रचना करने की कोशिश करना है।

ऐसा करने से आपको शब्दों की समझ तो होगी ही, साथ ही आपको रैप सोंग का निर्माण कैसे किया जाता है,धीरे-धीरे इसकी भी समझ होने लगेगी, क्योंकि हम आपको बता दें कि Rap Song कोई मिलता जुलता शब्द नहीं होता है बल्कि इसमें बहुत सारे शब्दों को आपस में जोड़कर ऐसा सॉन्ग बनाया जाता है जिसका कोई ना कोई मतलब निकलता हो। यह आवश्यक नहीं है कि Rap Song में दोनों लाइन की Ending एक सम्मान ही हो। Ending भिन्न हो सकती है परंतु उसका कोई ना कोई मतलब निकलना चाहिए।

2. लय, तुकबंदी और अर्थ के पैटर्न के साथ शब्दों को एक साथ रखना सीखें

अच्छा रैपर अपने रैप में अलग-अलग प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल करता है।जैसे कि वर्ल्ड प्ले, शब्दों का मतलब, लय। एक अच्छे रैप में फास्टनेस और प्रवाह भी होता है, जो बीट पर रहने के साथ ही साथ गाने को इंटरेस्टिंग बनाकर रखता है। अच्छा Rapper बनने के लिए आपको नोबेल पढ़ना चाहिए, साथ ही विभिन्न भाषा से जुड़े हुए संगीत सुनना चाहिए।

इसके अलावा आपको अपनी रोजाना की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले वाक्यों को इंप्रोवाइज्ड रैप के तौर पर कहने की कोशिश करनी चाहिए। यह आपको एक नई थिंकिंग देगा और शब्दों को एक साथ प्रवाहित होने की प्रवृत्ति डिवेलप करने में आपकी हेल्प करेगा।

3. गाना सीखे

आपको बता दें कि, Rapper बनने के लिए आपको बेसिक सिंगिंग को सीखना आवश्यक है, तभी आपको यह पता चल पाएगा कि, आखिर गानों में शब्दों का इस्तेमाल कैसे करना है, शब्दों का निर्माण कैसे करना है, गाना कैसे लिखना है इत्यादि। यह आवश्यक नहीं है कि आपकी आवाज बहुत ज्यादा सुरीली हो। एक Rapper की आवाज नॉर्मल होती है, तब भी अच्छा Rapper होने के नाते लोग उसे पसंद करते हैं। इसीलिए इसकी परवाह ना करें कि आपकी आवाज सुरीली है या नहीं। नॉर्मल आवाज होने पर भी आप सिंगिंग कर सकते हैं और रैपिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

4. रैप सॉन्ग बनाने की कोशिश करें

हमें पता है कि अभी तक आप Rapper नहीं बन पाए हैं, इसीलिए आपको बिंदास होकर Rap Song बनाने की कोशिश करनी चाहिए। हमें मालूम है कि ऐसा करने पर हो सकता है कि आपसे रैप सोंग ढंग से ना बने या फिर 10-20 बार कोशिश करने के बावजूद भी आपका Rap Song अच्छा ना बने और लोग आपके Rap Song पर हंसे, परंतु आपको हार नहीं माननी है और आपको लगातार कोशिश करनी है क्योंकि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।

लगातार Rap Song बनाने की कोशिश करते करते कम से कम आपको इतना तो समझ में आ ही जाएगा कि, शब्दों का इस्तेमाल किस प्रकार करना है और अगर आपको शब्दों का इस्तेमाल करना आ गया, तो आगे चलकर यह एक अच्छा और सक्सेसफुल रैपर बनने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

5. बड़े रैपर को सुनें

Rapper बनने के लिए आपको रैपिंग की फिल्ड से जुड़े हुए लोगों के गानों को सुनना चाहिए।इसके लिए आप सबसे पहले यूट्यूब खोलें और उस पर हनी सिंह, बादशाह या फिर रैपिंग करने वाले अन्य आर्टिस्ट का नाम डालें और उसके बाद देखें कि वह लोग किस प्रकार से रैपिंग कर रहे हैं,रैपिंग करते समय उनके चेहरे का एक्सप्रेशन क्या है, वह लोग अपने गाने में कैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्होंने Rap Song किस सब्जेक्ट पर बनाया है इत्यादि। एक्सपर्ट कहते हैं अगर हमें कुछ बनना है, तो हमें उस फील्ड से संबंध रखने वाले सक्सेसफुल लोगों की लाइफ स्टडी करनी चाहिए ताकि हमें एक्सपीरियंस प्राप्त हो और हमें मोटिवेशन भी मिले।

6. लगातार प्रैक्टिस करें

अगर आप कॉन्फिडेंस लेवल और अट्रैक्शन के साथ रैप नहीं कर सकते, तो आप कभी भी एक बढ़िया और फेमस Rap Song नहीं बना पाएंगे। आपको अपने सॉन्ग को जोर से और जोश के साथ जितना हो सके उतना रैप करने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इसके अलावा सांस रोकने के लिए आपको अलग-अलग स्पीड, परिवर्तन और स्थान का प्रयास करना चाहिए।

दूसरे रैपर के द्वारा गाए गए सॉन्ग को बड़े प्रभाव के साथ याद करें,साथ में उसे गाने की भी प्रैक्टिस करें। जब आपको यह लगे कि आप उन आर्टिस्ट के Rap Song को अच्छी तरह से सीख गए हैं, तब किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के साथ आपको अपनी आवाज में उस Rap Song को गाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको यह पता लगेगा कि आपकी प्रैक्टिस कहां तक पहुंची है और आपकी आवाज में क्या दिलचस्प बात है।

7. अपने रैप की रिकॉर्डिंग करें

जब आप Rap Song Create करना सीख जाए तब आपको उसकी रिकॉर्डिंग करनी चाहिए।हालांकि यह रिकॉर्डिंग हम आपको किसी बड़े स्टेज पर नहीं बल्कि घर पर करने के लिए कह रहे हैं। आप रिकॉर्डिंग करने के लिए किसी म्यूजिकल वॉइस रिकॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेैप रिकॉर्डिंग के दरमियान आपको अपने सॉन्ग के हर हिस्से के लिए कई टेक लेना पड़ेगा, ताकि आपको अपने रेैप की अच्छे से समझ पड़े। अगर आपको कोई रैप अच्छा नहीं लगता तो आप उसे निकाल दें और फिर से रीटेक करें।

8. कुछ गाने मिलाएं

रिकॉर्डिंग में महारत हासिल करने के बाद अपने रैप को बेहतरीन बिट्स पर रखें और अपने सॉन्ग के ऊपर तब तक काम करें जब तक कि वह सुनने में अच्छा ना लगे। बीट और वोकल्स को तब तक एडजस्ट करें जब तक कि वे आपस में मिक्स ना हो जाए। आप अपने गाने को एक नाम दें।

9. अपना पहला मिक्सटेप बनाएं

बहुत से लोग मिक्सटेप को विभिन्न आर्टिस्टो के सोंग्स का संग्रह मानते हैं जिन्हें आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के लिए एक साथ चलाते हैं, परंतु सक्सेसफुल Rapper बनने वाले लोगों के लिए मिक्सटेप एक एल्बम की तरह होता है। Successful Rapper बनने के लिए आपको अपना मिक्सटेप बनाना चाहिए और लोगों को फ्री में उसे डिसटीब्यूट करना चाहिए।आप अपने मिक्सटेप में कम से कम 7 से 15 मिक्सटेप मिक्स करें। इस प्रकार यह एक एल्बम बन जाएगा।

10. कैरियर लॉन्च करें

मिक्सटेप बनाने तक आप अच्छा Rap Song Create करना सीख जाते हैं। इसके बाद आवश्यकता होती है अपने आपको लॉन्च करने की। उसके लिए आप चाहे तो यूट्यूब पर चैनल बनाकर वहां पर अपने Rap Song वाले गाने अपलोड कर सकते हैं।इसके अलावा आप इंडियन आइडल, इंडिया गोट टैलेंट तथा अन्य सिंगिंग कंपटीशन में हिस्सा ले सकते हैं। आप चाहे तो अन्य Rap Song गाने वाले लोगों के साथ कोलाब्रेट कर सकते हैं और स्टेज परफॉर्मेंस दे सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Rapper Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Rapper Kaise Bane (How To Become Rapper In Hindi) और रैपर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Rapper Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Rapperमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.