Spice Money क्या होता है? Spice Money Agent कैसे बने? जानिए Spice Money बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे स्पाइस मनी एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Spice Money Agent In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे देश में अभी भी ग्रामीण इलाकों में ऐसी कई जगह है, जहां पर एटीएम या फिर बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसी अवस्था में वहां लोगों को अपने खाते से पैसे निकालने के लिए जन सेवा केंद्र पर जाना होता है और जन सेवा केंद्र की सहायता से वह अपने खाते से पैसे निकालते हैं। परंतु फिर भी अत्याधिक मात्रा में जनसंख्या होने के कारण जन सेवा केंद्र पर भी लोगों की भारी भीड़ रहती है, जिसके कारण लोगों को खाते से पैसे निकालने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसी समस्या को देखते हुए इंडिया में ऐसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने आधार इनेबल पेमेंट सर्विस सिस्टम की फ्रेंचाइजी देना चालू किया है जिसमें से ही एक कंपनी है स्पाइस मनी। आपने कभी ना कभी इसके बारे में सुना ही होगा। आज के इस लेख में जानेंगे कि Spice Money Agent Kaise Bane, स्पाइस मनी एजेंट बनने के लिए क्या करे, Spice Money Agent Meaning In Hindi, Spice Money Kya Hota Hai, स्पाइस मनी एजेंट बनने का तरीका, Spice Money Agent Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

स्पाइस मनी क्या है? – What is Spice Money Information in Hindi?

Spice Money Agent Kaise Bane
Spice Money Agent Kaise Bane

स्पाइस मनी ऑनलाइन सर्विस प्रदान करने वाला पोर्टल है, जिसका इस्तेमाल करके कई सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। स्पाइस मनी का मुख्य तौर पर इस्तेमाल आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। इसीलिए अधिकतर जन सेवा केंद्र वाले लोगों के पास तथा प्राइवेट पैसे निकालने वाले लोगों के पास स्पाइस मनी की आईडी होती है, जिसके द्वारा वह लोगों के अकाउंट से पैसे निकाल कर उन्हें देते हैं और स्पाइस मनी कंपनी की तरफ से साथ ही साथ लोगों से भी कमीशन कमाते हैं। यह इंडिया की कंपनी है, जो काफी सालों से इस फील्ड में काम कर रही है।

स्पाइस मनी स्पाइस ग्रुप का हिस्सा है, जो अलग-अलग प्रकार की फील्ड में बिजनेस करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, स्पाइस मनी इंडिया की टेक्निकल और हाइपरलोकल पेमेंट का एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क है। स्पाइस मनी कंपनी अपने ग्राहकों को एक ही पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करवाती है। इस पोर्टल का इस्तेमाल करके ट्रेन टिकट बुकिंग, हवाई जहाज टिकट बुकिंग, PAN कार्ड करेक्शन, PAN कार्ड के लिए अप्लाई करना, आधार कार्ड से पैसे निकालना, बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट निकालना सहित अन्य कई सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।

स्पाइस मनी एजेंट कैसे बने? – How to Become a Spice Money Agent?

अगर आप स्पाइस मनी का एजेंट बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्पाइस मनी आईडी लेनी होगी। स्पाइस मनी का एजेंट बनने के लिए या फिर स्पाइस मनी की आईडी लेने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और स्पाइस मनी एप्लीकेशन को सर्च करके उसे अपने स्मार्टफोन में install कर ले और फिर एप्लीकेशन को ओपन करें।

2. एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अपनी भाषा का चयन करें। भाषा का चयन करने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे हरे कलर में तीर वाली निशान पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे दिखाएं दे रही Skip वाली बटन पर क्लिक करें।

3. इतना करने के बाद एप्लीकेशन आपसे कुछ permission मांगेगी, जिसे आपको नीचे दिखाई दे रहे continue वाली बटन पर क्लिक करके अलाव कर देना है।

4. इसके बाद आपके सामने स्पाइस मनी एप्लीकेशन में login करने का और ज्वाइन करने का ऑप्शन हो जाएगा। स्पाइस मनी में शामिल होने के लिए नीचे दिखाई दे रहे Join Spice Money Now वाले बटन पर क्लिक करें।

5. इतना करने के बाद नीचे दिखाई दे रहे हैं खाली बॉक्स में आपको अपना फोन नंबर डालना है और फिर Get Started वाली बटन पर क्लिक करना है।

6. गेट स्टार्टेड वाली बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा जिसे एप्लीकेशन अपने आप auto verify कर लेंगी।

7. इसके बाद आपको नीचे की तरफ proceed वाली बटन पर क्लिक करना है।

8. इसके बाद आपको कुछ जानकारियां भरनी है, जो इस प्रकार होंगी।

Enter Distributor Id: यहां पर अगर आपके पास डिस्ट्रीब्यूटर आईडी है तो इंटर करना है वरना इसे खाली छोड़ देना है।

Enter Basic Details: इसमें आपको अपना नाम, अपनी ईमेल आईडी, अपना पिन कोड और अपना एड्रेस डालना है और सबसे आखरी में अपने एड्रेस का एक Proof अपलोड करना है। उसके बाद कंफर्म एंड कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना है।

Pan Details: इसमें आपको अपने पैन कार्ड की जानकारी भरनी है।

Add personal details: इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी है।

Add Bank details: इसमें आपको अपनी बैंक से संबंधित जानकारी भरनी है।

इस प्रकार नीचे आपको 4-5 ऑप्शन और मिलेंगे, जिनकी जानकारी आपको भरनी है। जब आप सभी जानकारी भर देंगे, तो नीचे Submit Details वाली बटन हाईलाइट हो जाएगी। उसके बाद आपको सबमिट डिटेल वाली बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप Submit Details वाली बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी जानकारी स्पाइस मनी में सबमिट हो जाएगी। इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक एसएमएस भी आ जाएगा, जिस पर आपके रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी होगी, साथ ही आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा details submitted successfully

स्पाइस मनी एजेंट बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Spice Money Agent

स्पाइस मनी का एजेंट बन जाने के बाद आप अपनी खुद की छोटी मोटी दुकान चालू कर सकते हैं और अपनी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपकी कमाई दो प्रकार से होती है। एक तो आपको ग्राहकों के काम करने के बदले में ग्राहकों से पैसे मिलते हैं, वही आपको स्पाइस मनी कंपनी भी कमीशन देती है। इस प्रकार आप इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप इस पोर्टल पर उपलब्ध होने वाली सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पाइस मनी एजेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required to Become a Spice Money Agent

  • Aadhar Card (Self Signed)
  • Pan Card (Self Signed)
  • Agent Passport size color photograph
  • Cancel Check
  • phone Number

स्पाइस मनी पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं – Services available on Spice Money Portal

स्पाइस मनी पोर्टल का इस्तेमाल करके आप निम्न सर्विस प्राप्त कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड में सुधार करवाना
  • नया पैन कार्ड अप्लाई करना
  • नए इलेक्शन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना
  • ट्रेन की टिकट बुक करना
  • हवाई जहाज की टिकट बुक करना
  • एटीएम का इस्तेमाल करके पैसे निकालना -आधार के द्वारा पैसे निकालना
  • होटल की बुकिंग करना
  • एलआईसी और बीमा जमा करना
  • बिजली बिल जमा करना
  • डीटीएच और फोन नंबर रिचार्ज करना इत्यादि

स्पाइस मनी कमीशन लिस्ट – Spice Money Commission List

नीचे हम आपको स्पाइस मनी की विभिन्न सर्विस पर मिलने वाले कमीशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1. Commission List of Aadhaar Enabled Payment Service

Amount Commission
Rs.200 – Rs.999 Rs. 0.50
Rs.1000 – Rs.1499 Rs . 1
Rs.1500 – Rs. 1999 Rs. 3
Rs.2000 – Rs. 2499 Rs. 4
Rs.2500 – Rs. 2999 Rs. 5
Rs.3000 – Rs. 7999 Rs. 7
Rs.8000 & Above Rs. 10

2. Spice Money Micro ATM Commission List

Amount Commission
Rs.200 – Rs.999 Rs. 0.50
Rs.1000 – Rs.1499 Rs . 1
Rs.1500 – Rs. 1999 Rs. 2
Rs.2000 – Rs. 2999 Rs. 3
Rs.3000 – Rs. 3499 Rs. 10
Rs.3500 – Rs. 10000 Rs. 5

3. Mobile and DTH Recharge Commission List

operator commission %
Airtel 0.50%
Jio 0.50%
VI (Vodafone Idea) 2%
BSNL 2%
Other Operators 0.75%

स्पाइस मनी पोर्टल कौन ले सकता है? – Who can take Spice Money Portal?

स्पाइस मनी पोर्टल हर वह व्यक्ति ले सकता है, जो स्पाइस मनी के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहता है और पैसे कमाना चाहता है। हालांकि इस पोर्टल को लेने के लिए उसके पास सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। सभी तैयारियां कर लेने के बाद उसे स्पाइस मनी का आवेदन करना चाहिए। इसके बाद उसे स्पाइस मनी की आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल करके वह घर बैठे ही स्पाइस मनी पोर्टल पर लॉगइन क्रिएट कर सकता है और इसकी सुविधा का लाभ ले सकता है।

स्पाइस मनी रजिस्ट्रेशन फीस – Spice Money Registration Fee

पहले स्पाइस मनी एजेंट बनने के लिए और स्पाइस मनी पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 1500 देने पड़ते थे, परंतु अब आपको सिर्फ ₹400 देने होंगे और जब आप स्पाइस मनी एजेंट के तौर पर काम करने लगेंगे, तो आपको हर महीने ₹59 स्पाइस मनी कंपनी को देने होंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी स्पाइस मनी आईडी बंद कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Spice Money Agent Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Spice Money Agent Kaise Bane (How To Become Spice Money Agent In Hindi) और स्पाइस मनी एजेंट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Spice Money Agent Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

spice moneyमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.