आकर्षण क्या होता है? Attractive कैसे बने? जानिए अट्रैक्टिव बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आकर्षक (Attractive) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Attractive In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान समय हर कोई अपना ध्यान लोगों की तरफ आकर्षित करना चाहता है इसके लिए वह खुद को अट्रैक्टिव दिखाने की बेहद कोशिस करते हैं, ऐसा हो भी क्यों न, क्योंकि आजकल के समय में हर व्यक्ति को उसके लुक और उसके पर्सनैलिटी के अनुसार ही जज किया जाता है। अगर कोई लड़की आपको देखती है, तो वह सबसे पहले यहीं देखती है कि आखिर आपकी पर्सनैलिटी कैसी है या फिर आपका लुक कैसा है। जो व्यक्ति अट्रैक्टिव होते हैं या फिर आकर्षक होते हैं, उन व्यक्तियों से स्वाभाविक तौर पर लोग बातें करना पसंद करते हैं। क्योंकि जब हमें कोई व्यक्ति पसंद आता है, तब ही हम उससे बातें करने में इंटरेस्ट लेते हैं, बिना इंटरेस्ट के हमें किसी से भी बातें करने का मन नहीं करता है।

अट्रैक्टिव व्यक्ति महिला या पुरुष कोई भी हो सकता है। आपने कई बार यह महसूस किया होगा कि, अगर आपकी वेशभूषा बिल्कुल साधारण या फिर सिंपल है, तो लोग आपको ज्यादा भाव नहीं देते हैं या फिर वह आपको एक अलग ही नजरिए से देखते हैं,वही जिस व्यक्ति की वेशभूषा मॉडर्न या फिर काफी अच्छी होती है, लोग सामने से चलकर उससे बातें करने का प्रयास करते हैं और उनसे फ्रेंडशिप भी कर लेते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Attractive Kaise Bane, आकर्षक बनने के लिए क्या करे, Attractive Meaning In Hindi, Attractive Kaun Hota Hai, आकर्षक बनने का तरीका, Attractive Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आकर्षक कैसे दिखें? – How to Look Attractive Information in Hindi?

Attractive Kaise Bane
Attractive Kaise Bane

हर व्यक्ति यह चाहता है कि, उसका लुक सबसे अलग हो, वह बाकी लोगों से ज्यादा हैंडसम और सुंदर दिखे। लड़कियां खुद सामने से चलकर उसके साथ दोस्ती करने के लिए आए और हर कोई उसे अपना दोस्त बनाना चाहे। लड़कियां भी यही चाहती हैं कि, वह इतनी ज्यादा आकर्षक दिखे कि, लड़के उनके आगे पीछे घूमे। क्योंकि सभी को अटेंशन काफी पसंद होती है।

हम आपको बता दें कि, आप थोड़ी कोशिश करके अपने आपको अट्रैक्टिव या फिर स्मार्ट बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आपको अपने अंदर कुछ बदलाव करने होंगे। अगर आप अपने अंदर हमारे द्वारा बताया गया बदलाव कर लेते हैं, तो निश्चित ही आप अट्रैक्टिव दिख सकते हैं।

अट्रैक्टिव बनने के लिए क्या करें? – What to do to Look Attractive Information in Hindi?

Attractive Person को हर कोई पसंद करता है। ऐसे लोगों की बातों को लोग बहुत ही ध्यान से सुनते हैं। Attractive बनने के लिए नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें।

1. पहनावा

आकर्षक बनने के लिए आपको जिस बात पर विशेष तौर पर ध्यान देना होता है, वह है आपका पहनावा। पहनावा से हमारा मतलब है कि आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जो आपके ऊपर अच्छे लगे या फिर जिनका रंग आपके ऊपर खिले। जब आप किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं या फिर कोई भी व्यक्ति आपसे मिलता है, तो हर व्यक्ति सामने वाले के कपड़े पर विशेष तौर पर ध्यान देता है। इसीलिए अट्रैक्टिव बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने कपड़ों के selection में बदलाव करना होगा।

अगर आप बहुत ही ज्यादा तड़क-भड़क वाले या फिर ढीले ढाले कपड़े पहनते हैं, तो आपको ऐसा करना बंद कर देना होगा। आपको ऐसे कपड़े पहनने होंगे, जो आपकी बॉडी के ऊपर अच्छे लगे, साथ ही वह ज्यादा ढीले ढाले ना हो। इसके अलावा आपको अपने जूतों का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। आप जिस जगह पर जाएं, आपको उस प्रकार के जूते पहनने चाहिए। जैसे पार्टी में जाए तो पार्टी वाले जूते, कॉलेज में जाए तो कैजुअल या फिर स्टाइलिश जूते।

2. आई कांटेक्ट बनाएं

Attractive बनने के लिए आपको किसी भी व्यक्ति से बात करते समय उससे आई कांटेक्ट बनाकर बातें करनी चाहिए। जब आप किसी व्यक्ति से आई कांटेक्ट बनाकर बात करते हैं, तो सामने वाले व्यक्ति को यह लगता है कि, आप उनकी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं, साथ ही उन्हें यह भी महसूस होता है कि, आप काफी आत्मविश्वासी व्यक्ति हैं। इस तरह से बात करने से उनकी नजरों में आपकी रिस्पेक्ट बढ़ जाती है और आपकी इमेज एक Attractive Person के तौर पर उभरती है।

3. मुस्कान बनाए रखें

एक अच्छी मुस्कान आपको अट्रैक्टिव बनाने में काफी सहायता प्रदान करती है। हम सभी यह जानते हैं कि, मुस्कुराता हुआ व्यक्ति लगभग हर किसी को पसंद आता है।कोई भी व्यक्ति ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करता है, जो हंसमुख ना हो। आकर्षक बनने के लिए आपको हमेशा अपने चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल रखनी चाहिए। यह तरीका ऐसे लड़कों के लिए भी काम करता है, जो किसी लड़की को पसंद करते हैं और उसे पटाना चाहते हैं। लड़कियों को हंसमुख लड़के बहुत ही ज्यादा पसंद होते हैं। अपने चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल रखने से आप Attractive दिखते हैं।

4. बॉडी साफ रखें

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को अट्रैक्टिव मानेंगे जिसकी बॉडी साफ ना हो या फिर जिसकी बॉडी से दुर्गंध आती हो, बिल्कुल भी नहीं। आकर्षक दिखना आपकी बॉडी से भी जुड़ा होता है। इसीलिए आपको अपनी बॉडी को हमेशा साफ और क्लीन रखने की कोशिश करनी चाहिए।

इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 1 या फिर 2 बार अवश्य नहाना चाहिए और अपने बालों में सही प्रकार से कंघी करनी चाहिए। इसके अलावा आपको बॉडी से संबंधित अन्य साफ-सफाई जैसे कि अपने दांतो की सही प्रकार से सफाई करना, अपने कानों में जमी हुई मैल को बाहर निकालना, एक अच्छी हेयर स्टाइल रखना भी जरूरी होता है।

5. चेहरे का ध्यान रखें

आकर्षण का केंद्र बनने के लिए या फिर आकर्षक दिखने के लिए आपको अपने चेहरे का भी काफी बारीकी से ध्यान रखना होता है। चेहरा हमारी बॉडी का और हमारे व्यक्तित्व का प्रतिबिंब होता है। आपको अपने चेहरे का ख्याल रखने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर 2 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी हुई मैल और डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं, जिसके कारण आपके चेहरे पर ब्राइटनेस आ जाती है। इस प्रकार आपका चेहरा खिला हुआ और स्वस्थ महसूस करता है, साथ ही स्क्रब करने से आपके चेहरे पर जल्दी किसी भी प्रकार के किल या फिर मुंहासे नहीं होते हैं, जिसके कारण आपका चेहरा दाग रहित होता है।

6. कसरत करें

आकर्षक बनने के लिए ऊपर बताए गए सभी उपाय फेल हैं, अगर आप पतले बास या फिर पतली हड्डी है। हमारा कहने का मतलब है कि अगर आप शरीर से कमजोर हैं या फिर आप अंडरवेट हैं, तो आप Attractive नहीं दिख सकते, क्योंकि एक सूखे हुए शरीर पर कोई भी कपड़ा अच्छा नहीं लगता है। इसीलिए अट्रैक्टिव बनने के लिए आपको अपनी फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप शरीर से कमजोर है, तो आप जिम जाकर अपनी बॉडी बनाने का प्रयास करें। एक अच्छी बॉडी या फिर एक फिट शरीर लोगों को आपकी तरफ अट्रैक्ट करेगा।

7. अच्छा व्यवहार करे

अट्रैक्टिव दिखने के लिए या बनने के लिए आपको अच्छा व्यवहार भी करना पड़ेगा, वह भी सिर्फ दिखावे के तौर पर ही नहीं, बल्कि असल जिंदगी में एक अच्छा व्यवहार करने वाला व्यक्ति हमेशा सामने वाले व्यक्ति पर अपनी अच्छी छाप छोड़ता है। अगर आप अच्छा व्यवहार करते हैं, तो लोग स्वभाविक तौर पर आपकी ओर अट्रैक्ट होंगे, क्योंकि अच्छे व्यवहार करने वाले व्यक्ति से लोग इंटरेक्ट करना काफी पसंद करते हैं। यह एक प्रकार का फार्मूला है, जिसे अगर आप अपनाते हैं, तो निश्चित ही आप अट्रैक्टीव बन सकते हैं। अच्छे व्यवहार से हमारा मतलब है, इज्जत दो और इज्जत पाओ, क्योंकि ताली एक हाथ से नहीं बजती है।

8. नशा ना करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अलग दिखने के लिए नशे का सहारा लेते हैं। उन्हें लगता है कि वह अगर सिगरेट पीते हैं, तो वह ज्यादा बढ़िया दिखाई देते हैं, परंतु हम आपको बता दें कि, यह बिल्कुल भी सही नहीं है। नशा करने से न सिर्फ आपकी बॉडी को नुकसान होता है, बल्कि आपकी छवि भी खराब होती है। नशा करने वाले व्यक्ति को कोई भी पसंद नहीं करता है। इसीलिए आपको नशा नहीं करना चाहिए। जो लोग नशा नहीं करते हैं, लोग उनसे बातें करना पसंद करते हैं और उनकी तरफ आकर्षित होते हैं।

9. इंफॉर्मेशन से अपडेटेड

अट्रैक्टिव बनने के लिए आपको अपने आसपास की जानकारियों से अपडेटेड रहने की कोशिश करनी चाहिए। आप खुद ही सोचिए कि अगर कोई व्यक्ति आपसे कुछ पूछ ले और आपके पास उससे संबंधित जानकारी ही नहीं है, तो आपका मुंह कैसा हो जाएगा। अट्रैक्टिव व्यक्ति बनने के लिए आपको अपने आसपास क्या चल रहा है, उसकी जानकारी रखनी चाहिए।

10. बॉडी लैंग्वेज सही रखें

अट्रैक्टिव दिखने के लिए आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर भी विशेष ध्यान देना होगा। आप जब कभी भी रास्ते में चले, तो आपको एकदम सीधे होकर और छाती तान कर चलना होगा। ऐसा होने से जो भी आपको देखेगा, उसे यह लगेगा कि आप काफी कॉन्फिडेंस वाले व्यक्ति हैं। छाती तान कर चलने से आपके अंदर के आत्मविश्वास के लेबल में भी बढ़ोतरी होती है।

11. परफ्यूम इस्तेमाल करें

सुगंध वाली चीजें लगभग हर किसी को पसंद होती है। अपने आपको अट्रैक्टिव बनाने के लिए या फिर Attractive दिखने के लिए आपको किसी अच्छी कंपनी का या फिर अच्छी सुगंध वाला परफ्यूम इस्तेमाल करना चाहिए। परफ्यूम का किरदार Attractive बनने में काफी अहम होता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Attractive Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Attractive Kaise Bane (How To Become Attractive In Hindi) और आकर्षक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Attractive Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Attractiveमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.