बॉडी बिल्डिंग क्या होता है? Bodybuilder कैसे बने? जानिए Bodybuilder बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बॉडी बिल्डर (Bodybuilder) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Bodybuilder Details In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान समय में सभी खुद को फिट रखने के लिए जिम जाकर exercise करते हैं और अच्छी बॉडी बनाते हैं, हालांकि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सिर्फ स्वयं को फिट रखने के लिए और अपनी personality development करने के लिए Gym जाकर exercise करते हैं।

वहीं कई लोग ऐसे होते हैं। जिनका सपना bodybuilder बनने का होता है और वह बॉडीबिल्डिंग की फील्ड में नाम कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत भी करते हैं। अगर आप भी यह जानने में इच्छुक हैं कि body building के क्षेत्र में अपना कैरियर कैसे बनाये, तो आपको इसे Serious लेने की आवश्यकता है। आपको दर्द सहने की आदत डाल लेनी है, क्योंकि आपने जिम के अंदर यह लिखा हुआ देखा होगा कि “No pain, No Gain” अर्थात जब तक आपको दर्द नहीं होगा, तब तक आपके मसल नहीं बनेंगे।

एक अच्छा और famous bodybuilder बनने के लिए अपनी जिंदगी में व्यक्ति को बहुत त्याग करना पड़ता है, तब जाकर एक दिन उसे बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में प्रसिद्धि मिलती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि body building Kya Hota Hai, body building के लिए  Qualifications/Eligibility, bodybuilding Meaning In Hindi, Bodybuilder Kaise Bane, bodybuilding ke liye kya khaye, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बॉडी बिल्डिंग क्या होता है? – What is Bodybuilding Information in Hindi

Bodybuilder kaise Bane
Bodybuilder kaise Bane

अगर सामान्य शब्दों में कहा जाए तो Bodybuilder एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो अपनी बॉडी या अपने शरीर को अन्य लोगों की तुलना में बेहतर और अच्छा बनाता है। एक Bodybuilder की बॉडी की मांसपेशियां सामान्य लोगों की तुलना में भिन्न और उभरी हुई दिखाई देती है, जिसे देखकर हर कोई उनकी तरफ आकर्षित हो जाता है। हालांकि बॉडी बिल्डर बनना इतना आसान नहीं है, जितना कि लोगों को लगता है।

एक अच्छा bodybuilder बनने के लिए आपकी बॉडी में कुछ खासियत होनी चाहिए। जैसे कि आपकी बॉडी में कम फैट होना, आपके कंधे का चौड़ा होना, आपकी गर्दन का मोटा होना, आपकी कमर का पतला होना, आपकी चमड़ी का मोटा होना, हाथों की बनावट नॉर्मल होना और सबसे मुख्य बात यह कि आपके अंदर हमेशा एक्सरसाइज करने और मेहनत करने का जज्बा होना चाहिए।

एक अच्छी बॉडी का निर्माण कार्य सिर्फ एक या 2 सप्ताह में नहीं होता है, बल्कि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको धैर्य रखकर लगातार gym जाकर exercise करनी होती है, क्योंकि मस्कुलर बॉडी बनाने में समय लगता है। बॉडी बनाना भी एक प्रक्रिया होती है, जिसके तहत काम करने पर व्यक्ति की अच्छी बॉडी बनती है।

बॉडीबिल्डर कैसे बनें? – How to Become a Bodybuilder?

अगर आप bodybuilding करना चाहते हैं और एक अच्छा Bodybuilder बनना चाहते हैं, तो आपको बॉडी कैसे बनाई जाती है, इसके बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि इसमें सारा खेल एक अच्छी बॉडी का ही होता है। इसीलिए अगर आपको इसके बारे में जानकारी रहेगी, तो आप एक अच्छी बॉडी बनाने में सफल होंगे। नीचे हम आपको एक acchi body banane ke liye kya karna padta hai उसके बारे में बता रहे हैं, इस पर गौर अवश्य करें।

1. Bodybuilder बनने हेतु आपको एक अच्छा gym join करने की आवश्यकता है। मतलब जहां बॉडी बनाने की सारी मशीनें उपलब्ध हों, जब आपके पास कसरत करने के लिए सारी मशीनें उपलब्ध होंगी, तो आप अपनी बॉडी के हर एक भाग को कसरत करवा सकेंगे, जिससे आपकी बॉडी जल्दी ग्रोथ करेगी।

2. Gym में पर्याप्त संसाधनों की कमी के कारण आप सही तरीके से वर्क आउट नहीं कर पाएंगे, जिसके कारण आपको अपनी Body को develop करने में काफी समय लग जाएगा। जिम के अंदर आप बॉडी बनाने के लिए जिम ट्रेनर का सहारा अवश्य लें, क्योंकि एक ट्रेनर ही आपको यह बताता है कि, आपको कौन से दिन कैसी कसरत करनी है, साथ ही शरीर के किस हिस्से का विकास करने के लिए आपको कैसी कसरत करनी चाहिए, इसके बारे में भी जिम ट्रेनर आपको सलाह देता है।

3. अगर आप gym trainer के बताए अनुसार चलते हैं, तो धीरे-धीरे आपकी बॉडी बनना चालू हो जाएगी। हालांकि बॉडी बनाने में कसरत के अलावा डाइट का भी सबसे ज्यादा अहम रोल होता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि, 30% बॉडी जिम के अंदर जबकि 70% बॉडी घर में डाइट लेने के बाद बनती है।

बॉडी बिल्डर बनने के लिए योग्यता – Eligibility to Become a Bodybuilder

Body Builder banna Hai
Body Builder banna Hai

हम आपको बता दें कि, बॉडी रातों-रात ही नहीं बनती है ना ही इसमें कोई चमत्कार होता है। एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको लगातार कोशिश करनी होती है और इसके लिए आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक कड़ी मेहनत करनी होती है, जिसके बाद आपको अपनी बॉडी में काफी फर्क दिखाई देने लगता है।

हालांकि बॉडी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, आपको इसके बारे में सही जानकारी भी होनी चाहिए। नीचे हम आपको बॉडी बनाने के लिए आपके अंदर कौन सी योग्यता होनी चाहिए, उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1. खराब आदतें त्याग दें – बॉडी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि, आपको अपनी सभी बुरी आदतों को छोड़ देना है। अगर आप muscular body बनाना चाहते हैं और आप साथ में अपनी खराब आदतों को भी चालू रखते हैं, तो आपकी सारी मेहनत का आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा। नीचे हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको छोड़ देना चाहिए, एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए।

2. धूम्रपान – कई लोग विभिन्न प्रकार का नशा करते हैं और अगर आप बॉडी बनाने के प्रति सीरियस है तो आपको सबसे पहले नशे को छोड़ देना चाहिए, फिर चाहे वह नशा तमाखू का हो, गुटका का हो, सिगरेट का हो या फिर अन्य कोई भी नशा हो, क्योंकि यह नशा आपकी बॉडी को बुरी तरह से प्रभावित करता है और यह आपके लिए हानिकारक भी होता है।

3. मास्टरबेशन – यह लगभग अधिकतर लड़कों में पाया जाता है। आपको शायद पता नहीं कि ऐसा करके आप अपनी बॉडी का कितना ज्यादा नुकसान कर रहे हैं। Masturbation करने से हमारी body weak होती है और हमारी बॉडी की सारी शक्ति sperm के द्वारा बाहर चली जाती है। इसीलिए बॉडी बनाने के प्रति सीरियस लोगों को मास्टरबेशन बिल्कुल ही बंद कर देना चाहिए।

4. धैर्य – बॉडी का निर्माण करने के लिए आपके अंदर धैर्य होना चाहिए, क्योंकि बॉडी एक दिन में नहीं बनती है ना ही 1 महीने में बनती है, बल्कि यह भी एक प्रोसेस होती है और अपनी बॉडी में फर्क देखने के लिए आपको कम से कम तीन महीने का समय लग ही जाता है, साथ ही जैसे जैसे समय गुजर जाता है, वैसे वैसे आपकी बॉडी में मांस चढ़ने लगता है। इस प्रकार बॉडी का निर्माण करने के लिए आपके अंदर संयम होना चाहिए।

5. दर्द सहने की ताकत – Muscular body प्राप्त करने के लिए आपके अंदर दर्द सहने की ताकत होनी चाहिए, क्योंकि एक्सरसाइज करते समय हमारी बॉडी की मांसपेशियां टूटती है, जिसके कारण हमें काफी दर्द होता है और बिना दर्द के कोई भी एक्सरसाइज आपकी बॉडी को फायदा नहीं दिला सकती। जब आपको अपनी बॉडी में दर्द हो तब आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपकी कसरत का आपके ऊपर फर्क पड़ रहा है।

बॉडी बिल्डर बननें के टिप्स – Tips To Become A Bodybuilder

Tips To Become A Bodybuilder
Tips To Become A Bodybuilder

बॉडी बिल्डर बनने के लिए नीचे हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, आपको इन पर गौर अवश्य करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी अच्छी बॉडी बनाने में आपकी काफी मदद करेंगी।

नशा करना छोड़ दें – अगर आप बॉडी बनाने के प्रति गंभीर हैं तो आपको नशा जैसे कि गुटखा, सिगरेट, पान, अल्कोहल का सेवन करना छोड़ देना चाहिए।

ज्यादा फैट वाला पदार्थ खाए – फैट आपकी बॉडी को बढ़ाने का काम करते हैं और अगर आप इसे सही मात्रा में लेते हैं तो यह काफी अच्छा इफेक्ट दिखाते हैं। फैट प्राप्त करने के लिए आप मक्खन, चिप्स, ऑलिव ऑयल, कैनोला, तिल का तेल, सालमन मछली, मूंगफली, सरसों के तेल, पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

exercise की योजना बनाएं – बॉडी का निर्माण करने के लिए आप अपने मन से कोई भी एक्सरसाइज नहीं कर सकते। इसके लिए आपको exercise time table बनाना चाहिए। आपको रोजाना अपने बॉडी के दो भागों की exercise करनी चाहिए। उदाहरण स्वरूप आपको सोमवार को chest-tricep, मंगलवार को back-legs, बुधवार को shoulder-biceps की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इस प्रकार चलने पर हर सप्ताह आपकी हर body part की दो बार एक्सरसाइज हो जाएगी, जो आपकी बॉडी के लिए काफी अच्छी रहेगी।

अपनी जीभ पर नियंत्रण रखें – बॉडी का निर्माण करने के लिए आपको अपनी जीभ पर भी कंट्रोल करना होगा। अगर आपको जंक फूड पसंद है या फिर आपको मसालेदार चीज पसंद है, तो आपको इन्हें खाने में कमी करनी होगी, क्योंकि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए यह करना आवश्यक होगा। शुरू में यह थोड़ा मुश्किल होगा, परंतु समय के साथ आप धीरे-धीरे यह सीख जाएंगे।

जिम पार्टनर बनाएं – जिम के अंदर exercise करने के लिए आपको एक पार्टनर अवश्य बनाना चाहिए, क्योंकि पाटनर आपकी एक्सरसाइज में सहायता करेगा। जैसे कि सपोर्ट देना, बैलेंस रखना इत्यादि। इसके अलावा अगर आपका पार्टनर सीनियर है, तो आप उससे body tips भी ले सकते हैं, क्योंकि उसे आपसे ज्यादा एक्सपीरियंस होगा।

बॉडी बिल्डर बनने के लिए क्या खाएं? – What to Eat to become a Bodybuilder?

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको मुख्य तौर पर 3 पोषक तत्व प्राप्त करने होते हैं। protein, fat, carbohydrate इसीलिए आपको इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खानी चाहिए। प्रोटीन की प्राप्ति के लिए आप चना, मूंगफली, सोयाबीन, चंक, चिकन चेस्ट, अंडा, पीनट बटर इत्यादि खा सकते हैं।

वही फैट की प्राप्ति के लिए आप सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल, मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने के लिए आप उबले हुए आलू, शकरकंद, सलाद जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा भी इन तीनों चीजों को पाने के लिए अन्य कई खाद्य पदार्थ मौजूद है, जिसका सेवन आप कर सकते हैं।

सामान्य भाषा में कहा जाए तो आपको रोजाना की डाइट में 45% कार्बोहाइड्रेट, 15% फैट और 40% प्रोटीन लेने की आवश्यकता है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी अच्छी बॉडी बनेगी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Bodybuilding Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bodybuilding Kya Hota Hai? (What Is Bodybuilder In Hindi) और बॉडी बिल्डर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Bodybuilder Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

bodybuilderमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.