दिमाग तेज कैसे करें?

आज हम जानेंगे दिमाग तेज कैसे करे की पूरी जानकारी (How to Sharpen Your Mind in Hindi) के बारे में क्योंकि वैसे तो हर इंसान यह चाहता है कि उनका दिमाग तेजी के साथ काम करें परंतु दिमाग फास्ट काम करने की सबसे ज्यादा आवश्यकता विद्यार्थियों को ही होती है, क्योंकि विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं और पढ़ाई में जिन विद्यार्थियों का दिमाग तेज काम करता है, वही परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करते हैं और अन्य कामों को भी सरलता के साथ कर लेते हैं।

दिमाग फास्ट होने का दूसरा फायदा यह होता है कि व्यक्ति किसी भी बात को आसानी से समझ लेता है और जिन बच्चों का दिमाग कमजोर होता है या फिर जिन लोगों का दिमाग कमजोर होता है, वह किसी भी बात को समझने में काफी समय लगाते हैं। इससे उन्हें कई नुकसान होते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि दिमाग तेज कैसे करें, pimples ke daag kaise hataye, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

दिमाग तेज कैसे करें? – How to make your Brain Sharp in Hindi

Contents show
दिमाग तेज कैसे करे
Dimag Tej Kaise Kare

जैसे जैसे विद्यार्थियों की एग्जाम नजदीक आती जाती है, वैसे वैसे ही विद्यार्थियों के साथ ही साथ उनके माता-पिता को भी चिंता होने लगती है क्योंकि कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो पढ़ने में बिल्कुल ही लीचड़ होते हैं। इसका कारण यह होता है कि उनकी एकाग्रता तेज नहीं होती है ना ही उनका दिमाग पढ़ाई करने में फास्ट होता है और यही वजह है कि ऐसे विद्यार्थियों के एग्जाम में कम नंबर आते हैं परंतु बता दे कि कुछ ऐसे उपाय अवश्य अस्तित्व में है जो दिमाग को शार्प करने के लिए आपके काफी काम आ सकते हैं।‌नीचे हम उन्ही उपायों के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय क्या है?

कमजोर याददाश्त या फिर कमजोर दिमाग जिन लोगों का भी है, उन्हें बता दे कि आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें हैं, जो दिमाग को फास्ट करने के लिए आपके काफी काम आ सकती है। बस आपको यह पता होना चाहिए कि दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं। नीचे हमने आपके लिए दिमाग को फास्ट करने के लिए कुछ बेस्ट घरेलू उपाय बताए हैं।

1. सूरजमुखी

अमीनो एसिड और विटामिन ए सूरजमुखी के बीज के अंदर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन जब आप करते हैं तो यह बॉडी में जाने के बाद पहले तो आपकी थकान को दूर करने का काम करता है और धीरे-धीरे यह आपके माइंड पावर को बढ़ाने का भी काम करता है। कोई व्यक्ति अगर दैनिक तौर पर सूरजमुखी के बीज का सेवन करता है, तो इससे दिमाग के काम करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है और याददाश्त भी तेज होती है।

ये भी पढ़ें : तेज कैसे बने?

सूरजमुखी के जरिए अपने दिमाग को फास्ट करने के लिए आपको 100 ग्राम अलसी, 100 ग्राम कद्दू के बीज, 100 ग्राम सूरजमुखी बीज और 50 ग्राम सौंफ तथा 50 ग्राम मिश्री को आपस में अच्छी तरह से मिला लेना है और इसका पाउडर बना लेना है। इसके बाद सुबह शाम को दूध के साथ दो दो चम्मच इसे लेना है

2. अखरोट

इसमे जो ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, यही एसिड दिमाग को कई छोटी-मोटी समस्याओं से बचाने में सहायक साबित होता है। इसके अलावा जब आप अखरोट खाते हैं, तो यह बॉडी में जाने के बाद ब्लड वेसल के अंदर खून का आवन जावन बढ़िया करने में सहायता करता है।

बता दें कि अखरोट में आपको विटामिन बी-6 और कैल्शियम भी प्राप्त होता है। यही वजह है कि इसे दिमाग को फास्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे डायरेक्ट भी खा सकते हैं या फिर भिगोकर खा सकते हैं। यह शारीरिक कमजोरी भी दूर करता है और दिमाग को शार्प बनाता है।

3. मेथी

मेथी एक ऐसी चीज है, जो हमारे भारतीय घरों में आसानी से पाई जाती है। बता दे कि अगर आप मेथी के घरेलू नुस्खे को करते हैं तो यह निश्चित ही आपके माइंड पावर को बढ़ाने में सहायक साबित होगी। दरअसल मेथी के अंदर जो गुण होते हैं, वह तब और भी ज्यादा बढ़िया ढंग से काम करते हैं, जब आप मूली के साथ मिलाकर इसे खाते हैं। आप चाहे तो इसके अंदर नमक और जीरा पाउडर भी मिक्स करके खा सकते हैं। यह उपाय दिमाग की याददाश्त को तेज करने का काम करता है और इससे आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है।

4. हल्दी वाला दूध

प्राचीन काल से ही जब बच्चे रात को सोने के लिए जाते हैं तब उनकी माताएं उन्हें हल्दी वाला दूध देती है। यह हल्दी वाला दूध बच्चों को शारीरिक पोषण देता है और उनके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है। इसके अलावा इसे देने का कारण यह भी है कि इससे बच्चों की याददाश्त तेज होती है और उनका दिमाग काफी अच्छे ढंग से काम करता है।

5. अधिक से अधिक सीखे

जी हां आपने सही सुना। दिमाग को फास्ट करने के लिए किए जाने वाले घरेलू उपाय में यह भी शामिल है। दरअसल जब आप अधिक से अधिक सीखते हैं या फिर अधिक से अधिक बातों के बारे में जानने का प्रयास करते हैं, तो इससे आपके दिमाग की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है, क्योंकि जब आपके दिमाग में नए क्वेश्चन पैदा होते हैं, तब निश्चित है कि आप उसका जवाब ढूंढने के लिए कुछ ना कुछ अवश्य करते हैं

और जब तक आपको अपना जवाब नहीं मिल जाता है तब तक आपको संतुष्टि नहीं होती है। इस प्रकार आप को अधिक से अधिक सीखने का या फिर जानने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि जब आपके अंदर जिज्ञासा बढेगी तब आपका दिमाग ऑटोमेटिक ही उस जिज्ञासा को शांत करने के लिए काम करना चालू कर देगा।

6. पूरी नींद ले 

क्या आप जानते हैं कि अगर आप आधी अधूरी नींद लेते हैं, तो इससे आपके दिमाग पर खराब असर पड़ता है। यही वजह है कि अपने दिमाग को तरोताजा रखने के लिए आपको अपने दिमाग को भी आराम देना चाहिए, क्योंकि जब आप पूरी नींद नहीं ग्रहण कर पाते हैं, तो इससे आपको स्ट्रेस की प्रॉब्लम होने लगती है और स्ट्रेस के कारण आपके दिमाग पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है,

ये भी पढ़ें : बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं? बाल बढ़ाने के उपाय

जिसकी वजह से आपका दिमाग हमेशा भारी भारी लगता है, साथ ही कभी-कभी आपको सर दर्द की प्रॉब्लम भी हो जाती है। अपने दिमाग तेज और फ्रेश बनाने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए और डॉक्टर के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को स्वस्थ नींद के तौर पर 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए।

7. थोड़ी देर के लिए गाना सुने 

अपने दिमाग को फ्रेश करने के लिए आपको जब कभी भी समय मिले, तब अपना मनपसंद गाना भी अवश्य सुन लेना चाहिए। ऐसा करने से भी दिमाग तेज बनाने में काफी सहायता मिलती है, क्योंकि जब आपको टेंशन के कारण अत्याधिक सर दर्द होने लगता है, तो ऐसी सिचुएशन में अगर आप अपना फेवरेट गाना सुनते हैं, तो इससे आपका माइंड भी सही होता है, साथ ही आपके दिमाग की कार्य क्षमता भी बढ़ती है।

8. मेंटल एक्सरसाइज करें

दिमाग को तेज करने के लिए मेंटल एक्सरसाइज करना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा माइंड हर समय कुछ ना कुछ काम करता ही रहता है। यह काम शारीरिक भी हो सकता है, साथ ही मानसिक भी हो सकता है। यही वजह है कि अगर आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए ब्रेन प्रैक्टिस, पजल गेम जैसी गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा आप मेंटल एनालिसिस भी कर सकते हैं।

9. बादाम का सेवन करें 

बादाम हमारे लिए कितना पौष्टिक होता है, यह बातें किसी को भी बताने की आवश्यकता नहीं है। इसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से दिमाग को फास्ट करने के लिए किया जा रहा है। घरेलू नुस्खे के तौर पर आप बादाम का इस्तेमाल दिमाग को तेज करने के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें?

इसके लिए आपको रात में बादाम पानी में भिगो देना है और सुबह आपको इसके छिलके को उतार करके इसे कूट लेना है और फिर आपको इसमें गाय का दूध मिलाकर के इसका सेवन करना है। यह घरेलू उपाय दिमाग तेज करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

10. पालक का सेवन करें

मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्वों से भरपूर पालक का सेवन करना भी याददाश्त को तेज बना सकता है, साथ ही दिमाग की SHARPNESS को भी यह बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें फोलेट भी पाया जाता है, जो मेमोरी लॉस की समस्या को खत्म करने का काम करता है। पालक खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है और दिमाग तो तेज बनता ही है। हालांकि आप को कम से कम 3 से 4 महीने लगातार पालक का सेवन करना है।

दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा क्या है? – Ayurvedic medicine for mind power in Hindi

माइंड पावर को तेज करने की जब बात आती है तब उसमें दिमाग तेज करने की दवा का जिक्र अवश्य होता है, क्योंकि कई लोग ऐसे होते है, जिन्हें घरेलू नुस्खे पर विश्वास नहीं होता है। इसका कारण यह है कि घरेलू नुस्खे काफी देर से असर करते हैं। इसीलिए कई लोग इतना लंबा समय तक वेट नहीं कर पाते हैं।

इसीलिए वह ऐसी किसी आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानना चाहते हैं, जो माइंड पावर को तेज करें, साथ ही उनकी याददाश्त को बढ़ाने में भी सहायक साबित हो। इसीलिए नीचे हमने आपके लिए कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और दवा के नाम दिए हैं जो माइंड पावर को तेज करने के लिए इस्तेमाल में ली जा सकती हैं।

  • अश्वगंधा पाउडर
  • शतावरी पाउडर
  • मुसली पाउडर
  • पतंजलि बादाम पाक
  • रोजमेरी पाउडर ब्राम्ही टेबलेट
  • बुद्धि बल सिरप
  • माइंड पावर एक्स्ट्रा सिरप
  • शंखपुष्पी

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? – Foods that Boost your Brain

दुनिया भर के झंझट पालने से अच्छा है कि अगर आप अपने खानपान पर ही विशेष तौर पर ध्यान दे लेते हैं, तो यही आपके दिमाग को इतना तेज कर देगा कि आप किसी भी बात को लंबे समय तक याद रख पाएंगे। अब आप यह सोच रहे होंगे कि मैं खाना तो खाता हूं, तो मेरा दिमाग तेज क्यों नहीं होता है तो बता दे कि भाई दिमाग दाल चावल रोटी सब्जी खाने से उतना तेज नहीं होता जितना कि कुछ विशेष आहार को अपने भोजन में शामिल करने से होता है।

दरअसल कुछ चीजें भगवान ने ऐसी बनाई है, जो किसी विशेष काम के लिए ही होती है। हरी सब्जियां और अन्य ऐसी कई चीजें हैं जो आपको विटामिन, प्रोटीन, आयरन और अन्य पौष्टिक तत्व देते हैं। यही सब चीजें बॉडी के अंगों को पोषण देते हैं और दिमाग को भी मजबूत करते हैं। नीचे उन सभी खाने वाली चीजों के नाम हमने आपको दिए हैं, जो माइंड पावर तेज करने के लिए आप खा सकते हैं।

  • फैटी फिश
  • ब्लूबेरी
  • ब्रोकली
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • ड्राई फ्रूट
  • अंडा
  • चिकन
  • मटन
  • हल्दी वाला दूध
  • साबुत सोयाबीन
  • साबूत मूंग
  • देसी चना
  • देसी गुण
  • शुद्ध घी

दिमाग तेज करने वाले व्यायाम – Brain Sharpening Exercises in Hindi

इस बात से तो आप अच्छी तरह से परिचित होंगे कि एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी के अंगो को पोषण मिलता है और यही वजह है कि हमारी बॉडी के अंग मजबूत बनते हैं और उनका विकास भी होता है और बॉडी के अंगों में दिमाग भी शामिल होता है। इस प्रकार एक्सरसाइज करने से दिमाग को मजबूती मिलती है।

एक्सरसाइज भी दो प्रकार की होती है। एक तो वह जो आप जिम जाकर करते हैं और दूसरा वह जो आप घर पर करते हैं। इसके अलावा आप माइंड पावर बढ़ाने के लिए योगा भी कर सकते हैं। इसके अलावा जो अन्य एक्सरसाइज माइंड पावर को बढ़ाने के लिए आप कर सकते हैं वह नीचे बताए अनुसार है।

  • तेज आवाज में मनपसंद किताब पढ़ें।
  • उस काम को करे जिसमें दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ता हो।
  • पजल्स गेम खेलें।
  • शतरंज खेलें।
  • रोजाना कुछ नया सीखने का प्रयास करें।
  • जो चीज आपको नहीं पता है उसके बारे में अधिक से अधिक जानने का प्रयास करें।

दिमाग तेज करने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दिमाग तेज करने के लिए क्या करना बंद कर दें?

नशा करना, जंक फूड खाना

क्या टेंशन लेने से दिमाग की याददाश्त कमजोर होती है?

हां

क्या बालों में तेल लगाने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है?

हां

दिमाग तेज करने की जड़ी बूटी क्या है?

शंखपुष्पी

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि क्या है?

बादाम

दिमाग तेज करने के योग क्या है?

ध्यान लगाना

निष्कर्ष

आशा है आपको दिमाग तेज कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में dimag tej kaise kare (How to Sharpen your Mind in Hindi) और दिमाग तेज कैसे करे को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को dimag tej kaise kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment