मोटापा क्या होता है? मोटा कैसे बने? जानिए Mota बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोटा (Mota) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Fat in Hindi) के बारे में क्योंकि यदि आप ज्यादा ही मोटे हो जाते हैं तो आपको कई सारी बीमारियां हो सकती है और इससे आपकी जान भी जा सकती है, परंतु आप यदि निश्चित रूप से मोटा होना चाहते हैं तो, यह शरीर के लिए लाभदायक साबित होगा। यदि आप मोटा होने के लिए कई सारे दवाई तथा केमिकल का इस्तेमाल करते हैं तो वह सब आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं, इसका इस्तेमाल ना करें। इस्से आपको कई सारी बीमारियां हो सकती है। ऐसे भी लोग होते हैं जो अपने दुबले पतले शरीर की वजह से किसी से लड़ाई भी नहीं कर सकते हैं, चाहे लोग उन्हें कितना ही मारे।

इस वजह से वह लोग निराश होते हैं उनमें आत्मविश्वास नहीं होता है। दुबले पतले व्यक्ति अपने शरीर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। कुछ लोग तो डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। उनके पास ज्ञान तो होता है, परंतु Confidence कम होने की वजह से अपने ज्ञान को अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और वह हर प्रतियोगिता से बाहर हो जाते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Mota Kaise Bane, मोटा बनने के लिए क्या करे, Fat Meaning In Hindi, Mota Kon Hota Hai, मोटा बनने का तरीका, mota kaise bante hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोटापा क्या होता है? – What is Obesity Information in Hindi?

Motapa Kya Hota Hai
Motapa Kya Hota Hai

हमारे शरीर में पाए जाने वाला अतिरिक्त वसा या चर्बी जिसके वजह से हमें थकान तथा काम करने में तकलीफ होती है, उसे मोटापा कहते हैं। मोटापा शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है परंतु यह निश्चित रूप में रहे तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है। यदि सरल भाषा में कहा जाए तो हमारे शरीर में लटकता हुआ मांस जो चलने पर हिलता है और हमें ऐसा लगता है कि यह मांस हमारे शरीर में अतिरिक्त है।

इसके साथ ही हमारे गर्दन में भी अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है तथा पेट निकल आता है, इसे मोटापा कहते हैं। इससे इंसान गुब्बारे की तरह फूला हुआ दिखाई देता है। मोटापे को कम करने के लिए बहुत सी ऐसी चीजें है, जिसका इस्तेमाल नियमित करने से मोटापा कम हो जाता है। यदि हमारा शरीर फिट है मांस हमारे शरीर में लटक नहीं रहा है तो हम स्वस्थ मान सकते हैं। इस तरह से मोटापा होना एक समस्या बन जाता है।

मोटा कैसे बने? – How to Become Fat Information in Hindi?

Mota Kaise Bane
Mota Kaise Bane

जिन व्यक्तियों का शरीर बहुत दुबला पतला है, उनके हाथ पैर लकड़ी जैसे हैं तो उन्हें सचमुच मोटा होने की आवश्यकता है। अपने दैनिक जीवन में कुछ नियमों का अनुसरण करेंगे तो वह निश्चित रूप से मोटे हो जाएंगे। ज्यादातर देखा गया है की दुबले पतले व्यक्ति स्वस्थ व्यक्ति के मुकाबले बहुत कम कार्य कर पाते हैं तथा शिक्षा के क्षेत्र में भी उनका परफारमेंस अच्छा नहीं रहता है। जिस वजह से उन्हें निराशा प्राप्त होती है।

मोटा होने के कई उपाय हैं दुबले पतले व्यक्ति निश्चित रूप से व्यायाम खानपान दैनिक जीवन चर्या आदि में परिवर्तन करके वह भी मोटे हो सकते हैं। उन्हें किसी प्रकार की घबराने तथा निराश होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको इस लेख में ऐसे कुछ Tips देंगे, जिसके माध्यम से आप मोटे हो जाएंगे और आपका शरीर फिट रहेगे। हम जो Tips आपको बताएंगे, उनसे आपके शरीर को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचेगी। यदि आप कोई भी केमिकल या हानिकारक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो इन दवाइयों से बचें यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है।

1. खाने की आदत

आपने यह देखा होगा कि जो ज्यादा मोटे व्यक्ति होते हैं। वह 24 घंटे कुछ ना कुछ खाते ही रहते हैं। उन्हें खाने में बड़ा मजा आता है। यदि उनसे कोई चीज खाने की छीन ली जाए तो उन्हें बहुत गुस्सा आता है। इसी तरह से आपको भी दिन में कुछ ना कुछ खाते ही रहना है परंतु आपको खाने का तरीका थोड़ा बदलना होगा। आपको एक समय निर्धारित करना होगा कि इस समय में केवल इतना ही खाना है आपकी दिनचर्या में सुबह से लेकर शाम तक विभिन्न तरह के खाने की चीजें शामिल होना चाहिए।

आपको सुबह उठते से ही पानी पीना होगा, इसके बाद नाश्ते में तली भुनी चीजें खाएं, जैसे पराठे या समोसा आदि का सेवन करें। इसके बाद खाने के समय आपको खाने में घी आदि का सेवन करना चाहिए। इस तरह से आप को दोपहर, शाम, रात तथा सोते वक्त खाने का समय विभाजित करना होगा। आप देखेंगे कि आप कुछ ही दिनों में मोटे हो जाएंगे। एक निश्चित डाइट प्लान को अपने जीवन में अतिरिक्त मोटापे का शिकार नहीं होंगे। आपकी बॉडी स्वस्थ तथा सुडोल दिखाई देगी।

2. व्यायाम तथा कसरत

दुबले पतले व्यक्ति को कसरत करना अच्छा नहीं लगता है। उसे केवल खाना खाकर सोना ही अच्छा लगता है और वह किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में भाग नहीं लेता है। इस वजह से उसका शरीर जैसा काम वैसा ही रह जाता है। उनके शरीर में होने वाले हार्मोन तथा Growth activity रुक जाती है और उनका शरीर ज्यादा विकसित नहीं होता है। उनकी ज्यादा उम्र होने के बावजूद भी उनका शरीर जैसा का वैसा ही रहता है। इसके लिए आप को नियमित रूप से व्यायाम तथा कसरत करना होगा।

आपको हर सुबह उठकर 2 से 3 किलो मीटर दौड़ना होगा। उसके बाद एक घंटा कसरत करें और कुछ योगा भी करें। आप देखेंगे आपको अपना शरीर स्वस्थ महसूस होगा, हाथ पैरों में दर्द की शिकायत भी दूर हो जाएंगी। यदि आप कसरत को नियमित रूप से करते हैं तो आपका शरीर फिट हो जाएगा आप ज्यादा मोटे और ना ही ज्यादा पतले होंगे। व्यायाम तथा कसरत हमारे शरीर को एक संतुलन बनाने का कार्य करते हैं। जिससे आपका शरीर फिट रहता है यदि आप ऐसा करते हैं तो आप जल्दी ही मोटे हो जाएंगे।

3. दूध और केले का मिश्रण

जैसा कि आप जानते हैं, केले में सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है तथा दूध को एक संतुलित आहार माना गया है। दूध में वह सारे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। केले और दूध को यदि आप नियमित रूप से खाते हैं तो निश्चित रूप से आप मोटे हो जाएंगे परंतु इसका कुछ प्रावधान रहता है। आपको सुबह उठकर दो केले तथा एक गिलास दूध पीना है यदि आप दो केले को एक गिलास दूध में मसल कर डालते हैं और इसका मिश्रण तैयार करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इससे आपको दिनभर कार्य करने के लिए ऊर्जा प्राप्त होगी।

4. बादाम और खजूर का सेवन

यदि आप सुबह उठकर बादाम और खजूर खाते हैं तो आप के चेहरे में एक अलग तरह का नूर दिखाई देगा। इसके लिए आपको सबसे पहले बादाम और खजूर को पानी में डूबा कर रख देना है। इसे रात भर रखे, फिर सुबह उठकर इसे खाली पेट खाए खाने का तरीका यह रहता है कि आपको इसे चबा चबाकर खाना है। मुंह में अच्छे से Paste बन जाना चाहिए, इस तरह से आप इसे नियमित रूप से खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले आवश्यक तत्व आपके शरीर में प्रवेश करते हैं और आप मोटे होने लगते हैं। आपको यह भी कोशिश करना चाहिए कि बादाम और खजूर सुबह शाम दोनो टाइम ले।

4. दूध और किशमिश का सेवन

जैसा कि आप सब जानते हैं दूध हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। यदि आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आपका शरीर हमेशा हष्ट पुष्ट रहेगा, परंतु वजन बढ़ाने के लिए दूध अकेला काफी नहीं है। इसके लिए आपको प्रतिदिन 10 ग्राम किशमिश को 4 घंटे दूध में भिगोकर रख दें और दूध को सोने से पहले उबाल ले फिर सोते समय दूध पीकर सो जाएं और किसमिस को खा ले। इस तरह से आप कम समय में मोटे हो जाएंगे।

5. अंकुरित अनाज

यह भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। हमें नाश्ते में दलहन चीजें का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। सबसे पहले आपको किसी भी दलहन जैसे चना को रात में भिगोकर रख दें और उसे तब तक ना खाए। जब तक उसमें अंकुरण नहीं आ जाता है। अंकुरण आने के बाद उसे आप खा सकते हैं, खाने का समय सुबह होना चाहिए। इस तरह से आप नियमित प्रक्रिया अपनाएं। आप देखेंगे यह आपके लिए एक दवा का काम करेगा और आप जल्द ही मोटे हो जाएंगे।

6. मांसाहारी भोजन

जो लोग मांसाहारी भोजन का प्रयोग करते हैं। यह उनके लिए अच्छी चीज है, कि वह कम समय में मोटे हो सकते हैं, क्योंकि मांस में बहुत सारा प्रोटीन तथा कार्बोहाइड्रेट होता है। इनमें विशेष कर प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के लिए आवश्यक होता है। यदि आप अपने सेवन में नियमित रूप से मांस का इस्तेमाल करते हैं तो आप निश्चित रूप से मोटे होंगे। आपको प्रतिदिन 100 से लेकर 200 ग्राम मांस का इस्तेमाल करना है। इसे केवल आप दिन में एक बार खाएं और आप देखेंगे कुछ ही दिनों में आप मोटे हो जाएंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Motapa Kya Hota Hai की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Mota Kaise Bane (How To Become Fat in Hindi) और मोटा कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि mota kaise hote hain बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मोटामैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.