जीवन शैली

बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं? बाल बढ़ाने के उपाय

0

आज हम जानेंगे बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं की पूरी जानकारी (baal kaise badhaye) के बारे में क्योंकि उजड़ा चमन, गंजा यह वह शब्द है जो अधिकतर ऐसे लड़के और लड़कियों को सुनने को मिलते हैं जिनके सर पर या तो कम बाल होते हैं या फिर बिल्कुल ही बाल नहीं होते हैं। कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति का चेहरा चाहे कितना भी अच्छा क्यों ना हो, अगर उसके सर पर कम बाल है तो वह अपने चेहरे को सही आकार नहीं दे पाता है अर्थात अच्छा चेहरा होने के साथ ही साथ हमारे बालों की स्टाइल भी अच्छी होनी चाहिए,

तभी हमारे बाल हमारे चेहरे पर सूट करते हैं। बालों की कमी की वजह हमारी ही कुछ गलतियां होती हैं जिन्हें हम शायद जान ही नहीं पाते हैं और यही वजह है कि लगातार हमारे बाल गिरते गिरते इतने गिर जाते हैं कि हमारी भी गिनती गंजे लोगों में होने लगती है। इसलिए बालों को देखभाल की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ उसे बढ़ाने की भी आवश्यकता होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं, baal kaise badhaye, How to Grow Hair Faster in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बाल कैसे बढ़ाए? – How to Grow Hair Faster in Hindi

Contents show
बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं
Baal Kaise Badhaye

कुछ लोगों की फेस कटिंग ऐसी होती है कि उनके चेहरे पर छोटे बाल ही अच्छे लगते हैं परंतु कुछ लोगों की फेस कटिंग कुछ इस प्रकार की होती है कि उनके चेहरे पर लंबे बाल ही अच्छे लगते हैं, परंतु तब क्या हो जब ऐसे लोगों के सर के बाल छोटे हो, जिनके चेहरे पर लंबे बाल अच्छे लगते हो।

तब ऐसी अवस्था में लोगों को बाल कैसे बढ़ाए के उपाय आजमाना चाहिए परंतु कुछ भी ऐसा वैसा अपने बालों पर ट्राई करने से पहले आपको बालों को बढ़ाने का सटीक उपाय पता करना चाहिए, ताकि जब आप बालों को बढ़ाने का उपाय करें, तब आपको उसके अच्छे रिजल्ट प्राप्त हो। आइए जानते हैं बालों को तेजी से लंबा कैसे करें अथवा बालों को बढ़ाने का तरीका क्या है।

1. प्याज से बाल कैसे बढ़ाए

प्याज की सहायता से बालों को बढ़ाने के लिए सबसे पहले दो प्याज ले ले और फिर उसे कट करके उसका रस बाहर निकाल ले। अब अपने हाथों में थोड़ी सी रुई ले ले और रुई को इस में भिगो करके इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहे तो डायरेक्ट प्याज के रस को अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं और फिर चंपी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : बालों के झड़ने का कारण क्या है? बालों का झड़ना कैसे रोकें घरेलू उपाय

बालों की जड़ों में इसे लगाने के बाद 15 मिनट के बाद आपको इसे धो देना है। बता दें कि एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार प्याज के रस का इस्तेमाल बालों के गिरने की प्रॉब्लम को कम करने के लिए किया जा सकता है और यह स्वाभाविक है कि जब बाल कम गिरेंगे, तब वह तेजी के साथ बढ़ेंगे।

2. बायोटिन से बाल कैसे बढ़ाए

सबसे पहले आपको बायोटिन की गोली को पीश करके इसका पाउडर तैयार कर लेना है और उसके बाद आपको इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स कर लेना है। अब आपको इसका पेस्ट बनाकर के अपने बालों की जड़ों में लगा देना है और इसे रात भर ऐसे ही छोड़ देना है और सुबह उठकर के आपको अपने बालों को धो लेना है।

बता दे कि बायोटिन की कमी जब हमारी बॉडी में होती है, तो इससे बाल झड़ते हैं और गिरते हैं। इसलिए अगर आप इस तरीके को करके अपने बालों की जड़ों में बायोटिन वाला पेस्ट लगाते हैं तो यह बालों की जड़ों को पोषण देता है और उनके गिरने की रफ्तार को कम करता है। इससे धीरे-धीरे आपके बाल तेजी के साथ लंबे होने लगते हैं।

3. अंडा से बाल कैसे बढ़ाए

बालों को लंबा करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसके ऊपर भी एनसीबीआई की वेबसाइट ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें यह पाया गया था कि अंडे के अंदर पाया जाने वाला पेप्टाइड नाम का तत्व बालों को लंबा करने में सहायक होता है, क्योंकि यह बालों को पोषण देता है

और इसी आधार पर यह कहा जा सकता है कि इसका इस्तेमाल करने पर आपके बाल लंबे हो सकते हैं। अंडे के जरिए बालों को लंबा करने के लिए आपको कच्चे अंडे को लेना है और उसे फोड करके उसके अंदर की जो सामग्री है, उसे अपने बालों की जड़ों में लगा देनी है और आधे घंटे के बाद इसे धो देना है।

4. एलोवेरा से बाल कैसे बढ़ाए

एलोवेरा के जेल बालों के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके जरिए बालों को लंबा करने के लिए और उन्हें तेजी के साथ बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा की जेल को हाथों में ले लेना है और उसके बाद आपको शैंपू करने के बाद इस जेल को अपने बालों की जड़ों में लगाना है और उसके बाद 1 घंटे तक इसे ऐसे ही रहने देना है, उसके बाद आपको अपने बालों को शैंपू से धो देना है।

ये भी पढ़ें : बाल लंबा कैसे होता है? बालों को लंबा कैसे करे?

अब होता क्या है कि जब आप अपने बालों में एलोवेरा जेल लगाते हैं तो इसके अंदर जो गुण मौजूद होते हैं वह बालों के डैमेज होने की प्रॉब्लम को कम करने में सहायक साबित होते हैं। इससे दो मुंहे बाल, गिरते, झड़ते बालों की समस्या से महिला और आदमी दोनों को राहत की प्राप्ति होती है।

आप चाहे तो एलोवेरा के अलावा बादाम तेल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी अपने बालों में लगाने के लिए कर सकते हैं। इसीलिए अगली बार अगर आपसे कोई यह सवाल करें कि, बालों को लंबा करने के लिए बालों में क्या लगाना चाहिए तब आप उसे एलोवेरा जेल लगाने का सुझाव दे सकते हैं।

5. नारियल तेल से बाल कैसे बढ़ाए

बालों को लंबा करने के लिए रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल अपने हाथों में ले और उसके बाद इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और उसके बाद अपने बालों के जड़ों की अच्छी तरह से मालिश करें। रोजाना इस उपाय को करने से आपके बाल तेजी के साथ बढ़ने लगते हैं, क्योंकि एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश हुई रिसर्च के अनुसार अगर आप अपने बालों में नारियल का तेल लगाते हैं,

तो यह प्रोटीन की कमी को पूरा करने में सहायक साबित होता है। इसके साथ ही लिक्विड रूप में होने के कारण यह बालों की जड़ों में गहराई तक इंटर कर जाता है और बालों की जड़ों को गहराई से स्वस्थ्य बनाने का काम करता है। इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि नारियल के तेल के अंदर फैटी एसिड भी प्राप्त होता है।

यह फैट बालों को लंबा करने के लिए और उनकी ग्रोथ को डबल करने के लिए सहायक साबित होता है और यही वजह है कि जिस प्रकार बालों में लगाने के लिए लोग लंबे समय से सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हुए आ रहे हैं उसी प्रकार बालों में लगाने के लिए लोग लंबे समय से नारियल के तेल का इस्तेमाल भी करते हुए आ रहे हैं।

6. मेहंदी से बाल कैसे बढ़ाए

मेहंदी की सहायता से बालों को लंबा करने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी लेनी है और उसके अंदर आपको थोड़ी सी दही डालनी है, उसके बाद आपको मेहंदी का पाउडर उसके अंदर डाल देना है। अब आपको इसका अच्छे से पेस्ट तैयार करना है और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाना है और इसे आधे घंटे तक छोड़ देना है। उसके बाद पानी से धो लेना है।

बालों को अधिकतर कलर करने के लिए मेहंदी का ही इस्तेमाल किया जाता है। यह सफेद बालों को काले रंग में कर देती है। इससे हमारे बाल काले काले दिखाई देते हैं। मेहंदी के अंदर पाया जाने वाला टेलोजेन एफ्लुवियम नाम का तत्व बालों के गिरने की और झड़ने की समस्या पर लगाम लगाने का काम करता है और यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है।

इसीलिए घरेलू नुस्खे के तौर पर आप बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए साथ ही बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि बहुत जल्द इसके रिजल्ट की उम्मीद ना करें। लगातार इसका इस्तेमाल महीने में 8 से 12 बार करें।

7. बालों में मालिश करें

बता दें कि बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए उसमें मालिश करना भी आवश्यक होता है। इसके लिए सरसों का तेल सबसे बेस्ट तेल माना जाता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही सरसों के तेल का ही अधिकतर इस्तेमाल बालों पर लगाने के लिए किया जा रहा है, साथ ही इसे त्वचा पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल में लिया जाता है।

सरसों के तेल के अंदर जो गुण मौजूद होते हैं, वह बालो की जड़ों को पोषण देते हैं और उन्हें गिरने से, टूटने से बचाने का काम करते हैं। आपको हफ्ते में तकरीबन 3 बार अपने बालों की जड़ों में सरसों का तेल लगाने के बाद अवश्य मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने पर आपको 2-3 महीने के अंदर बढ़िया रिजल्ट प्राप्त होंगे और आप यह देखेंगे कि आप के सर के बाल पहले से काफी लंबे हो चुके हैं।

बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाएं? – What to eat for hair growth in Hindi

बाहरी उपाय करने से अच्छा यह है कि आप अपनी बॉडी को अंदर से इतना मजबूत कर ले कि आपको बालों के गिरने की प्रॉब्लम हो ही ना। दरअसल जब बॉडी में पौष्टिक तत्वो की कमी होती है तभी हमारे बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में आपको पौष्टिक तत्वो की मात्रा अपनी बॉडी में बढ़ा देनी चाहिए।

नीचे हमने आपको उन फूड और खाने का नाम दिए हैं, जो बालों को बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं। इसीलिए इसे लेना चालू कर दें। दूध, अंडा, केला, मछली, अखरोट, मूंगफली, दही, दाल, सोया, मटर, ब्रोकली, पत्ता गोभी, मक्खन, पालक, टमाटर, प्याज, सेब,संतरा, अंगूर

बालों को बढ़ाने के लिए क्या ना खाएं?

नीचे हमने आपको उन भोजन और खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दी है, जिसे बालों को बढ़ाने के लिए आपको नहीं खाना चाहिए। यह बालों को बढ़ाने के लिए सही नहीं माने जाते हैं। ज्यादा विटामिन ए वाली चीजें, जंक फूड वाली चीजें, नशे वाली चीजें, सोडा वाली चीजें

बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बालों को बढ़ाने का योग क्या है?

उत्तानासन, वज्रासन

क्या प्रेगनेंसी में बालों के गिरने की समस्या स्वभाविक है?

हां

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी माने जाते हैं?

बायोटिन,फोलिक एसिड,विटामिन-ई,आयरन,प्रोटीन,विटामिन-ए,विटामिन-बी,विटामिन-सी, विटामिन-डी

कैरोटीन सप्लीमेंट बालों को बढ़ा सकता है क्या?

हां

बालों में लगाने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा माना जाता है?

सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल

निष्कर्ष

आशा है आपको बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में baal kaise badhaye (How to Grow Hair Faster in Hindi) और बाल कैसे बढ़ाए जाते हैं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को baal kaise badhaye के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज कैसे देखे? How to Read Deleted Messages on WhatsApp in Hindi

Previous article

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? Bank Balance Check Using Aadhar Card in Hindi

Next article

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.