बालों के झड़ने का कारण क्या है? बालों का झड़ना कैसे रोकें घरेलू उपाय

आज हम जानेंगे बालों का झड़ना कैसे रोकें की पूरी जानकारी (How to Stop Hair Fall in Hindi) के बारे में क्योंकि आपने देखा होगा कि जब आपके सर पर बालों की संख्या अच्छी-खासी होती है तब आपकी पर्सनैलिटी कुछ ज्यादा ही अच्छी लगती है परंतु जब आपके सर पर वालों की संख्या कम हो जाती है तो आपकी पर्सनालिटी भी घट जाती है। इस प्रकार से यह कहा जा सकता है कि पर्सनैलिटी को अच्छा रखने के लिए घने बालों का होना महत्वपूर्ण है।

परंतु हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमारे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और फिर भी अगर हम उन पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वह टूटना चालू हो जाते हैं, परंतु हमें यह पता ही नहीं चलता है कि आखिर हमारे बाल क्यों टूट रहे हैं अथवा क्यों झड़ रहे हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि balo ka jhadna kaise roke, Cause of Hair Fall in Hindi, बालों का झड़ना कैसे रोकें, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बालों का झड़ना क्या है? – What is Hair Fall in Hindi

Contents show
बालों का झड़ना कैसे रोकें
Balo Ka Jhadna Kaise Roke

बालों का झड़ना यानी कि Hair Fall एक ऐसी प्रॉब्लम होती है, जो कई कारणों से होती है। बालों का झड़ना तब चालू होता है, जब हमारी बॉडी में विटामिन, मिनरल और जरूरी पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है। इनकी कमी के कारण सिर्फ हमारे बाल ही कमजोर नहीं होते हैं, बल्कि हमारी बॉडी के अन्य हिस्से भी कमजोर हो जाते हैं और हमें थकान भी महसूस होने लगती है।

बालों के झड़ने की समस्या में बाल सामान्य अवस्था से काफी तेजी के साथ गिरने लगते हैं क्योंकि उनकी जड़ें पौष्टिक तत्व ना मिल पाने के कारण कमजोर हो जाती है और अगर हम समय रहते इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कई लोग तो गंजे भी हो जाते हैं।

बालों के झड़ने का कारण – Cause of Hair Fall in Hindi

कई बार हमारे बाल काफी तेजी के साथ गिरना चालू हो जाते हैं परंतु हमें यह पता ही नहीं होता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। नीचे आपको कुछ ऐसे कारण बताए जा रहे हैं, जो बालों के झड़ने की समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं

  • जिनेटीक
  • ज्यादा टेंशन लेना
  • कोई गंभीर इन्फेक्शन
  • प्रेगनेंसी
  • किसी सर्जरी के कारण
  • एनीमिया
  • पोस्टिक तत्व ना मिल पाने के कारण
  • मेडिसिन के साइड इफेक्ट
  • सिफलिस बीमारी
  • केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करना
  • हार्मोनल इंबैलेंस
  • थाइरोइड
  • नशा करना
  • बालों में गंदगी जमा होना

बालों का झड़ना कैसे रोकें घरेलू उपाय – How to Stop Hair Fall in Hindi

पहले तो कहा जाता था कि बाल झड़ने की समस्या उन्हीं लोगों को होती है जो 40 साल की उम्र को पार कर लेते हैं क्योंकि 40 साल की उम्र को पार करने के बाद बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी होने लगती है परंतु आजकल देखा जाए तो अब जो जवान लड़के और लड़कियां हैं उनमें भी बालों के झड़ने की समस्या देखी जा रही है।

इसलिए अब हर कोई यह चाहता है कि उसके बाल लंबे बने रहे और इसके लिए वह बालों को झड़ने से रोकने का उपाय ढूंढना चाहता है तो चलिए आपको बताते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको क्या करना है।

1. नारियल तेल बाल झड़ने से रोके

देखिए यहां पर हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप के बाल झड़ रहे हैं और तेजी के साथ टूट रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी बॉडी में अंदर से भी काम करना होगा और बाहर से भी काम करना होगा। अगर यह दो काम आप कर लेते हैं तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। नारियल तेल काफी लंबे समय से बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : बालों को घना कैसे करें?

यही तेल आपके बालों के झड़ने की समस्या से भी आपको छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए आपको अपने बालों की मालिश करनी होगी। अब हम आपको बताते हैं कि आपको मालिश कैसे करनी है। आपको रात में सोने के पहले थोड़े से नारियल तेल को लेकर के उसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाना है और इसके जरिए अपने बालों की हल्के हाथों से 5 मिनट मालिश करनी है और फिर सो जाना है।

रात भर में नारियल तेल और ग्लिसरीन आपके बालों की जड़ों में काफी अंदर तक चला जाएगा, जो उन्हें पोषण दे करके उन्हें बड़ा करेगा और बालों के गिरने की समस्या भी कम करेगा।

2. प्याज का रस बाल झड़ने से रोके

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर एक रिसर्च बालों के झड़ने की समस्या को लेकर के छपी थी, जिसमें यह बताया गया था कि अगर कोई व्यक्ति बालों को झड़ने से रोकना चाहता है और बालों की जड़ों को मजबूत करना चाहता है तो उसे प्याज को पीसकर के उसके पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाना चाहिए और उसे आधे घंटे तक इसे लगा रहने देना चाहिए।

इसी आधे घंटे में प्याज के सभी पोस्टिक तत्व बालों की जड़ों में अच्छे से घूल मिल जाएंगे, जिससे बाल तेजी के साथ बढ़ेंगे और उनके गिरने की प्रॉब्लम भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

3. करी पत्ता बाल झड़ने से रोके

बालों के गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको चार पांच करी पत्ते लेने हैं और थोड़ा सा नारियल तेल लेना है और आपको इसे तवे पर गर्म करना है। उसके बाद आपको इन दोनों को आपस में मिक्स करके इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन डालना है और इसका एक पेस्ट तैयार करना है।

ये भी पढ़ें : बाल लंबा कैसे होता है? बालों को लंबा कैसे करे?

अब आपको इसे अपने बालों की जड़ों में लगाना है। यह बालों को नई जान देता है और रूसी खत्म करता है और बालों को तेजी से बढ़ाने में सहायता करता है और जो बाल आपके पहले तेजी के साथ टूटे थे, यह उनके टूटने की रफ्तार में कमी लाता है।

4. प्रोटीन बाल झड़ने से रोके

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बाहरी उपाय करने के साथ ही साथ आपको अंदर के उपाय भी करना चाहिए। प्रोटीन एक ऐसी चीज है जो अगर आपकी बॉडी में सही मात्रा में होती है तो आपको शायद ही कोई समस्या अपनी बॉडी में देखने को मिले। यह बालों को लंबा करती है और उनकी जड़ों को अंदर से स्ट्रांग बनाती है।‌

प्रोटीन की प्राप्ति के लिए आपको पनीर, सोयाबीन, साबूत मूंग, चिकन, मटन, मछली, अंडा, पीनट बटर, ब्रोकली, प्रोटीन पाउडर इत्यादि चीजों का सेवन करना चाहिए। यह आपकी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को सही करती हैं जिसके कारण बॉडी को कई फायदे प्राप्त होते हैं।

5. कार्बोहाइड्रेट रोके बालों का झड़ना

प्रोटीन के अलावा हमारी बॉडी को कार्बोहाइड्रेट की भी ज्यादा डिमांड होती है। यह एनर्जी देती है और अन्य कई प्रकार से हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है। जिस प्रकार आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए कई चीजों का सेवन करते हैं, उसी प्रकार कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने के लिए आप उबली हुई आलू, पीनट बटर, मूंगफली के दाने, रोटी और चावल का सेवन कर सकते हैं।‌यहां पर हम आपको बता दें कि आपको कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों का सेवन लिमिट में ही करना है वरना यह आपके मोटापे को बढ़ा सकते हैं।

6. फैट रोके बालों का झड़ना

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के बाद फैट भी एक ऐसी चीज है जो हमें कई फायदे देती है। यह बालों की जड़ों को स्ट्रांग करती है, उनका टूटना कम करती है और दो मुंहे बालों की समस्या से भी निजात दिलाती है। फैट प्राप्त करने के लिए आप सरसों के तेल को अपने खाने में शामिल करें। इसके अलावा पीनट बटर और मूंगफली के दाने का भी सेवन करें।

7. विटामिन मिनरल बाल झड़ने से रोके

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट के अलावा हमारी बॉडी को सही प्रकार से काम करने के लिए और बॉडी के सभी अंगों के विकास के लिए मिनरल और विटामिन की भी आवश्यकता होती है। यह आपको कई खाने से प्राप्त होते हैं परंतु आप चाहे तो बीकाडेक्सामिन टेबलेट का सेवन करके भी इसकी पूर्ति अलग से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पेट निकलने का कारण क्या होता है? पेट कम कैसे करे?

यह टेबलेट आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। यह एक मल्टीविटामिन टेबलेट है जो आपकी बॉडी में मल्टीविटामिन की पूर्ति करती है। मल्टीविटामिन का लेबल बॉडी में सही होने से बाल नहीं गिरते हैं और उनका विकास ढंग से होता है।

8. हस्तमैथुन ना करें

जी हां कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हस्तमैथुन करने की आदत पड़ जाती है और वह अपनी इस आदत से बाज नहीं आते हैं। इसी आदत के कारण वह जो भी खाना खाते हैं उसके सभी पौष्टिक तत्व शुक्राणुओं के माध्यम से बॉडी से बाहर चले जाते हैं जिससे हमारी बॉडी तो कमजोर होती ही है,

साथ ही हमारे बाल और बालों की जड़े भी कमजोर होती है और वह काफी तेजी के साथ गिरने लगते हैं। इसलिए अगर आप यह करते हैं तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। यह आपको बालों से संबंधित बेनिफिट तो देगा ही साथ ही आपको शारीरिक फायदे भी देगा।

बालों का झड़ना कैसे रोकें में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल सबसे अच्छा माना जाता है।

क्या मालिश करने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है?

जी हां मालिश करने से आपके बालों की जड़ों में तेल सही प्रकार से पहुंचता है जिसके कारण बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और उनके गिरने की रफ्तार धीमी होती है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करना चाहिए?

बाहर जाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कवर करें, हफ्ते में कम से कम 4 बार बालों में कोई आयुर्वेदिक शैंपू लगाएं, अगर बालों में डैंड्रफ है तो एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें, बालों में समय-समय पर मालिश भी अवश्य करें।

क्या विटामिन और मिनरल की कमी के कारण बाल झड़ते हैं?

जी हां अगर आपकी बॉडी में इनकी कमी है तो आपको कमजोरी महसूस होती है और इसके साथ ही आपके बालों की जड़ें कमजोर होती है, जिससे वह गिरने लगते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाना चाहिए?

विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट वाली चीजें

क्या खाने से बाल ज्यादा झड़ते हैं?

जंक फूड, मिर्च मसाले वाली चीजें, फास्ट फूड

निष्कर्ष

आशा है आपको बालों के झड़ने का कारण के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में balo ka jhadna kaise roke (How to Stop Hair Fall in Hindi) और बालों का झड़ना कैसे रोकें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को balo ka jhadna kaise roke में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.