बाल लंबा कैसे होता है? बालों को लंबा कैसे करे? जानिए Balon ko Lamba Kaise Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बालों को लंबा (Balon ko Lamba) कैसे करे पूरी जानकारी (How To Grow Long Hair In Hindi) के बारे में क्योंकि हर लड़की यही चाहती है कि उसके बाल ज्यादा से ज्यादा लंबे हो, क्योंकि लड़कियों के बालों को उनकी सुंदरता के साथ भी जोड़कर देखा जाता है और सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी यह चाहते हैं कि, उनके बाल लंबे और घने हो, क्योंकि अच्छे बाल होने पर हम अपने चेहरे के हिसाब से अपनी हेयर स्टाइल कर सकते हैं और अपने चेहरे को आकर्षक बना सकते हैं। इसीलिए लोग हमेशा लंबे बाल पाने की इच्छा रखते हैं। खासतौर पर तो लड़कियां यही चाहती हैं कि, उनके बाल स्वस्थ हो और अधिक से अधिक लंबे हो।

परंतु किसी ना किसी समस्या के कारण उनके बाल लंबे नहीं हो पाते हैं, बल्कि उनके जो बाल होते हैं, वह भी धीरे-धीरे झड़ने के कारण कम हो जाते हैं, जिसके कारण लड़कियां परेशान रहने लगती हैं और अपने बालों को लंबा करने के लिए वह तरह तरह के उपाय इंटरनेट पर और मार्केट में ढूंढती रहती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Balon ko Lamba Kaise Kare, बालों को लंबा करने के लिए क्या करे, balo ko lamba karne ka tarika, बालों को लंबा का करने तरीका, balo ko lamba karne ke gharelu upay, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बालों को लंबा कैसे करें? – How to Grow Long Hair Information in Hindi?

Balon Ko Lamba Kaise Kare
Balon Ko Lamba Kaise Kare

बालों को लंबा कैसे करें, इसके जवाब में सबसे पहले तो आपको यह पता करने की आवश्यकता होती है कि आखिर आपके बालों के झड़ने का कारण क्या है अथवा किस कारण से आपके बाल लंबे नहीं होते हैं। सामान्य तौर पर देखा जाए तो बालों के लंबा ना होने के पीछे नॉर्मल वजह ही होती है। हालांकि कई बार कुछ गंभीर कारणों की वजह से भी बाल लंबे नहीं हो पाते हैं। अगर आपकी बॉडी में आवश्यक विटामिन और मिनरल की कमी होती है, तो इसके कारण भी बालों की लंबाई नहीं बढ़ती है और बाल अधिक मात्रा में झड़ने लगते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने बालों की सही प्रकार से देखभाल नहीं करती हैं या फिर उन्हें नियमित तौर पर साफ नहीं करती हैं, तो ऐसा करने के कारण बालों में धूल मिट्टी जमा हो जाती है, जो आपके बालों की जड़ों को कमजोर बना देती है, जिसके कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं।

बालों को लंबा करने के लिए क्या करें? – What to do to Make Hair Grow Longer?

हर लड़की की यही इच्छा होती है कि उसके बाल (Balon ko Lamba) ज्यादा से ज्यादा लंबे, काले और घने हो और इसके लिए वह विभिन्न प्रकार के उपाय भी करती है, परंतु जब कोई उपाय काम नहीं करता है, तो वह निराश हो जाती है, परंतु अब आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस पोस्ट पर आप यह जानेंगे कि Balon ko Lamba Kaise Kare और बालों को लंबा घना और काला बनाने के लिए क्या करें?

1. पौष्टिक भोजन करें

हमारे अनुसार किसी व्यक्ति के बालों (Balon ko Lamba) के झडने के पीछे जो मुख्य कारण होता है वह यह होता है कि वह व्यक्ति जो भी खाना खाता है, उस खाने में से उसे पौष्टिक तत्व की प्राप्ति नहीं हो पाती है, क्योंकि जब हमारी बॉडी को पौष्टिक तत्व की प्राप्ति नहीं होती है, तो हमारी बॉडी कमजोर हो जाती है और वैसे भी यह स्वभाविक बात है कि जब हमारी बॉडी कमजोर होगी, तो हमारे बालों की जड़ें भी कमजोर होगी, जिसके कारण कंघी करने पर हमारे बाल कमजोर जड़ों के कारण अत्याधिक मात्रा में टूटेंगे।

इसीलिए सबसे पहले तो बालों (Balon ko Lamba) को लंबा करने के लिए आपको अपनी बॉडी और बालों की जड़ों को मजबूत बनाना पड़ेगा। इसके लिए आपको प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से युक्त चीजें खानी होगी। अगर आप संतुलित भोजन ग्रहण करेंगे, तो ऐसा होने से आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी और पौष्टिक चीजें प्राप्त होगी, जिसके कारण आपकी बॉडी तो मजबूत बनेगी ही, साथ ही आपके बालों की जड़ें भी स्ट्रांग बनेगी, जिसके कारण आपके बाल टूटेंगे नहीं।

लड़कियां अपने बालों (Balon ko Lamba) को लंबा घना और काला बनाने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की गोलियों का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा उन्हें आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए, साथ ही आहार के तौर पर उन्हें अच्छी मात्रा में अंडे, दूध, दही, पनीर, ब्रोकली, फूलगोभी, अंगूर का सेवन करना चाहिए। यह सभी पौष्टिक चीजें होती हैं, जो बालों को घना बनाने में आपकी सहायता करती हैं।

2. बालों को एक अंतराल पर साफ करें

अक्सर हमारे बाल (Balon ko Lamba) तब टूटना प्रारंभ हो जाते हैं, जब उनमें गंदगी जमा हो जाती है। इसीलिए आपको 1 सप्ताह में कम से कम 4 बार अपने बालों में शैंपू अवश्य लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों में जो भी गंदगी जमा होती है, वह निकल जाती है, साथ ही आपके बाल डैंड्रफ फ्री भी हो जाते हैं, जिसके कारण उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है और जब आपके बाल टूटेंगे नहीं तो यह जाहिर सी बात है कि आपके बाल धीरे-धीरे लंबे हो जाएंगे।

3. अंडे का इस्तेमाल करें

अंडा हमारी बॉडी के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह आपके बालों (Balon ko Lamba) के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर कोई महिला अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करती है, तो ऐसा करने से उसके बाल लंबे काले और घने हो सकते हैं, क्योंकि अंडे के अंदर पेप्टाइड नाम का तत्व पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ उन्हें लंबा करने का काम भी करता है।

इसी आधार पर ऐसा कहा जा सकता है कि बालों को लंबा करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे का इस्तेमाल करके बालों को लंबा करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को पानी में भिगो लें और उसके बाद अंडे की जर्दी अपने बालों की जड़ों में लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगे रहने के बाद अपने बालों को धो दें। लगातार 1 से 2 महीने तक यह उपाय करने से आपके बाल टूटना भी बंद हो जाएंगे और लंबे भी हो जाएंगे।

4. बालों में मालिश करें

अगर आप अपने बालों (Balon ko Lamba) को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सप्ताह में कम से कम चार बार अपने बालों में मालिश भी अवश्य करनी चाहिए। जिस प्रकार छोटे बच्चों को मालिश करने पर उनका शरीर मजबूत बनता है, उसी प्रकार अगर आप अपने बालों की जड़ों में मालिश करते हैं, तो ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत बनती है और आपके बाल भी लंबे होते हैं।

अपने बालों की मालिश करने के लिए आप भृंगराज तेल, नारियल का तेल, आंवले का तेल, सरसों का तेल या फिर जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी तेल आपके बालों की जड़ों को स्ट्रांग बनाते हैं, जिसके कारण आपके बाल (Balon ko Lamba) धीरे-धीरे लंबे होने लगते हैं और उनमें डैंड्रफ या फिर टूटने की समस्या भी पैदा नहीं होती है।

5. सफेद बाल ना तोड़े

कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके सर में कुछ बाल सफेद हो जाते हैं और फिर वह अपने सफेद बालों को तोड़ देते हैं, जिसके कारण सफेद बालों (Balon ko Lamba) को तोड़ने पर उसकी जड़ में से जो रस निकलता है, वह आपके सर के अन्य बालों में लग जाता है, जिसके कारण आपके सर के अन्य बाल तो सफेद होने लगते हैं, साथ ही साथ उनकी जड़ें भी कमजोर होने लगती हैं, जिसके कारण वह टूटने लगते हैं।

इसीलिए आपको अगर कोई सफेद बाल (Balon ko Lamba) अपने सिर में दिखाई देता है, तो उसे तोड़ना नहीं है, बल्कि आप चाहें तो अपने बालों को नेचुरल हेयर कलर से कलर कर सकते हैं और अपने सफेद बालों को छुपा सकते हैं या फिर आप चाहे तो कैची से उन्हें छोटा कर सकते हैं, परंतु आपको उन्हें उखाड़ना नहीं है।

6. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

एलोवेरा जेल हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है। एलोवेरा का इस्तेमाल अगर आप अपने बालों (Balon ko Lamba) में करते हैं, तो यह आपके बालों को टूटने से, आपके बालों को झड़ने से और बालों में होने वाली डैंड्रफ जैसी समस्या से निजात दिलाता है। काफी सालों से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल लोग अपनी स्किन को सुंदर बनाने के लिए करते आ रहे हैं।

अगर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके अपने बाल लंबे, काले और घने करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल में बादाम का तेल या फिर ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं और इससे अपने सर की मालिश कर सकते हैं। यह आपके सर के बालों (Balon ko Lamba) को 2 महीने में काफी लंबा कर देगा।

7. हस्तमैथुन ना करें

हम जो भी खाना खाते हैं, उसमें से जो भी पोषक तत्व होते हैं वह हमारी बॉडी को लगते हैं जिसके कारण हमें एनर्जी की प्राप्ति होती है, परंतु अगर आप ज्यादा मात्रा में हस्तमैथुन करते हैं तो ऐसा करने से आपकी बॉडी के सभी पोषक तत्व Sperm के द्वारा आपकी बॉडी से बाहर चले जाते हैं, जिसके कारण आपकी बॉडी तो कमजोर होती ही है। साथ ही आपके बाल भी कमजोर हो जाते हैं और आपके बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आप बालों को लंबा (Balon ko Lamba) करना चाहते हैं, तो आपको हस्तमैथुन या तो करना ही नहीं चाहिए या फिर एक लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए।

8. करी पत्ता

करी पत्ता के इस्तेमाल लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, परंतु आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को लंबा करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर भी कर सकते हैं। करी पत्ता हमारे बालों के लिए एक टॉनिक की तरह वर्क करता है‌। करी पत्ता आपके बालों (Balon ko Lamba) को लंबा और घना तो बनाता ही है, साथ ही यह सफेद बालों से भी आप को छुटकारा दिलाता है।

करी पत्ते का इस्तेमाल करके अपने बालों को लंबा करने के लिए आपको करी पत्ता को थोड़े से पानी में गर्म करना है और पानी को ठंडा होने के बाद आपको उस पानी को अपने बालों की जड़ों में लगाना है और लगभग 20 मिनट के बाद अपने बालों (Balon ko Lamba) को धो देना है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की बालों को लम्बा कैसे करे? (Grow Long Hair In Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में  की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Balon ko Lamba Kaise Kare  को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Taqatwar Details In Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Author Bio

मैं Supporting Ainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.