CGPA और GPA क्या है? CGPA को Percentage में कैसे Convert करें? पूरी जानकारी हिंदी में

इस आर्टिकल में एक छोटी सी जानकारी CGPA के बारे में आप जानने वाले है। यह शब्द है तो छोटा लेकिन बहुत से स्टूडेंट इनके बारे में सही जानकारी नहीं होती है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, CGPA क्या है?, cgpa कैसे निकालते है?, CGPA को परसेंटेज में कन्वर्ट कैसे करें? (How to convert CGPA to percentage), GPA क्या है?, GPA And CGPA में Difference क्या है?

CGPA क्या है? – What is CGPA in Hindi

What is CGPA in Hindi
What is CGPA in Hindi

CGPA यानी cumulative grade point average जो एक Grading system है। जिसका उपयोग सभी सीबीएसई स्कूलों और कॉलेज में विद्यार्थी के साल भर के एकेडमिक परफॉमेंस को देखने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

CBSE और कॉलेज में Result देने के लिए CGPA Grading system का उपयोग किया जाता है जिसके तहत विद्यार्थी के सभी विषय के टोटल मार्क्स मिलाकर जो एवरेज निकाला जाता है उसको CGPA कहते है। लेकिन इसमें आपके जो एक्स्ट्रा कोर्स है उसको ध्यान में नहीं लिया जाता है। आज सभी रिपोर्ट कार्ड में ज्यादातर मार्क्स CGPA में ही लिखा होता हैं।

CGPA Full Form

CGPA Full Form : Cumulative Grade Point Average होता है।

CGPA Calculate कैसे की जाती है? – How is CGPA calculated?

बहुत सारे स्टूडेंट को CGPA Calculate करना नहीं आता है। यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी हुई है कि CGPA कैलकुलेट कैसे करे?

मान लीजिए की आपके 5 विषय है, जिसमे नीचे अनुसार आपको ग्रेड प्वाइंट मिले है।

विषय प्वाइंट
1 09
2 071
3 08
4 09
5 07
Total grade Point : 40

अब आपको इस टोटल ग्रेड प्वाइंट को 5 से भाग देना है: 40 ÷ 5 = 8, अब यहां जो 8 आया यह आपका CGPA है।

सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदलें? – How to Convert CGPA to Percentage?

अब इस CGPA का हम percentage में Convert करते है। CGPA का परसेंटेज निकालने के लिए आपको आपने CGPA को 9.5 से multiply करना होगा: 8×9.5 = 76% यहां पर आपके सीजीपीए 8 के परसेंटेज 76% है।

Gpa क्या है? – What is GPA?

GPA यानी Grade point average को एजुकेशन में रिजल्ट को मापने के लिए उपयोग किए जानेवाला बेस्ट तरीका है। आज भारत में इस GPA system का उपयोग किया जाता है। हरेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग अलग कोर्स और कंटेंट के बेस पर ग्रेड निर्धारित किए जाते है। जिसमे कुछ कॉलेज में यह ग्रेड 1 से 5 तक मापे जाते है जबकि दूसरे कॉलेज में यह 1 से 10 के भीतर मापे जाते है। इन सब का average निकाला जाता है।

सीजीपीए और जीपीए के बीच में क्या अंतर है – GPA And CGPA Difference

GPA CGPA
GPA एक ग्रेड सिस्टम है, जो आपके सभी सेमेस्टर या पूरे साल का परफॉमेंस दोनों सिस्टम में दिखाई देते हैं। CGPA भी एक ग्रेड सिस्टम है, जो आपके सभी सेमेस्टर या पूरे साल का परफॉमेंस दोनों सिस्टम में दिखाई देते हैं।
GPA सिर्फ 1 सेमेस्टर या 1 साल के लिए के आधार पर गिना जाता है। CGPA पूरे कोर्स का गीना जाता है, जिसमे आपके सभी GPA को गिना जाता है।
आज ज्यादातर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आपके मार्क्स GPA के बेसिस पर दिए जाते है, ऐसे में आपके GPA HIGH होना जरूरी है। जबकि CGPA में कम दिया जाता है।
जितने अच्छे ज्यादा GPA होगे उतना ज्यादा आपका CGPA भी बढ़ेगा। ऐसे में आपको GPA पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ,,

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में बात की, सीजीपीए क्या है (What is cgpa in Hindi), जीपीए क्या है?(What is GPA in Hindi),  CGPA और GPA में क्या अंतर है? (Difference between CGPA and GPA) इससे जुड़ी जानकारी जानी। मुझे उम्मीद है कि अब आप जान चुके होगे कि CGPA को percentage में Convert कैसे करे?

इस आर्टिकल में मैंने सारी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे दिए कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment