UPI क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है? जानिए UPI ID से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

upi id ka matlab kya hota hai? Online के इस जमाने में आप सभी UPI इस शब्द को तो जरूर सुने ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की UPI क्या है? (What is UPI in Hindi) इसके बारे में बहुत लोगों के मन में सवाल पैदा होता है जैसे की UPI कैसे इस्तेमाल किया जाता है? इसके Features क्या है ? इन सब question के answer देने के लिए ही हमारा आज का article तैयार किया गया है ।

और UPI के बारे में detail में जान ने से पहले UPI को लेकर थोड़ा जानकारी प्राप्त करनी जरूरी है। दरअसल UPI एक mobile app है, अब हमारा देश digital बन रहा है, इसलिए देशवासी को online payment system की आदत लगाने के लिए  और एक cashless economy बनाने के लिए 11th April 2016 में Dr. Raghuram Rajan, governor of RBI (Reserve Bank of India) at Mumbai ने UPI नाम की एक Mobile app को launch किया और, सभी bank 25th august , 2016 से उन सभी बैंकों की UPI को Play store में upload करना शुरू किया।

UPI क्या है? – What is UPI in Hindi?

What is UPI in Hindi
What is UPI in Hindi

साधारण भाषा में UPI एक मोबाइल ऐप है, जिसके जरिए बहुत सारे bank account को एक साथ जोड़ा जाता है। UPI NPCI (National Payment Corporation of India) के द्वारा निर्माण किया गया inter bank transaction का instant real time payment system है। यह interface RBI (Reserve Bank of India) द्वारा कंट्रोल होता है और यह instant एक बैंक से दुसरे bank account के बीच fund transfer करने का काम करता है।

UPI Full Form

UPI Full Form in Hindi : Unified Payment Interface” होता है।

UPI कैसे काम करता है? – How does UPI Work Details in Hindi

UPI एक Service है, जो हर वक्त use किया जा सकता है। यह दरसल एक net banking app है जिसके ज़रिये आप घर बैठे holidays मे भी money transfer कर सकते हैं। सिर्फ money नहीं इसके द्वारा merchant banking भी किया जा सकता है।

यह कैसे काम करता है ? यह X और Y व्यक्ति के बीच money transfer के जरिए हम आप सभी को आसानी से जानकारी दे रहे हैं। उसके लिए नीचे दिए गए example को ध्यान देकर देखिये।

X और Y दोनों relative है और  X, Y को पैसा भेजना चाहता हैं तो ऐसे में X व्यक्ति UPI APP में Y व्यक्ति के UPI ID को enter करेंगे फिर X व्यक्ति कितने amount send करना चाहता हैं वह select करके आसानी से Y व्यक्ति को amount transfer कर सकता है। इसके लिए किसी भी bank detail की जरूरत नहीं है और UPI के द्वारा Money transferring बहुत ही सुरक्षित है।

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?- How to Use UPI? Information in Hindi

किसी भी Apps का इस्तेमाल करने से पहले जैसे आप अपने smartphone में google playStore से उस app को install करते हैं। ठीक वैसे ही गूगल प्ले स्टोर में जाकर UPI App सर्च करने के बाद आपको वहां UPI को support करने वाला बहुत सारे Bank के नाम देखने को मिल जायेगा।

उन सभी Bank में से आपका account जिस भी बैंक मे है, उस बैंक की UPI सर्च करके उसे install कर लेना होगा , फिर उस app में sign in करके आपको अपनी Bank Details डालनी होगी। इस तरीके से आप अपनी upi account बन जाएगी फिर आपको एक virtual id दिया जाएगा। जिसे generate करना पड़ेगा फिर वह id आपके Adhara number या फिर phone number या फिर e mail id भी हो सकता है।

इस तरीके से आपका UPI Account Create कर सकते है, फिर आप UPI का इस्तेमाल करके आसानी से transaction कर सकते हैं।

UPI Id कैसे बनाया जाता हे?- How to create UPI Id?

UPI Id को एक Virtual Payment Address (VPA) बोला जाता है। 3rd party UPI based payment apps का इस्तेमाल कर के भी UPI ID बनाया जा सकता है। UPI Id बनाने के लिए सबसे पहले आपको BHIM Download करके उसमें account set up करना होगा

जैसे कि पहले आपको बताया गया फिर क्”create UPI Id ” मे click करना होगा और, उसके बाद दूसरे screen में आपको VPA के लिए prefix enter इंटर करना होगा ।( example – abcd@ upi) ऐसे ही तैयार हो जाएगा आपका UPI Id ।और ,आप इस UPI Id को use करके आसानी से इसके जरिए money payment transaction
कर सकते हैं।

कौन-कौन सी बैंक में UPI की सुविधा है?- List of UPI Enabled Banks

  1. State Bank of India (SBI)
  2. ICICI Bank
  3. HDFC Bank
  4. Andhra Bank
  5. Axis Bank
  6. Bank of Maharashtra
  7. Canara Bank
  8. Cotak Mahindra Bank
  9. Federal Bank
  10. South Indian Bank
  11. Punjab National Bank

UPI Pin क्या होता है?- what is UPI Pin?

UPI Pin है एक number है। जब आप New payment account add करते हैं या transaction करते हैं तो, आपका UPI Pin enter करना पड़ता है। जब आप पहली बार किसी भी Bank account को add करते हैं तब आपको यह pin set करने के लिए बोला जाता है।

UPI PIN कैसे चेंज करें?- How to change UPI Pin?

  1. Click on menu
  2. Select manage account
  3. option available to change upi pin मे click करना होगा।
  4. फिर आपका पुराना upi pin enter करना होगा new upi pin set करने के लिये।
  5. अब आपकी डेबिट कार्ड का last 6 digits OTP द्वारा forward करना होगा New pin set करने के लिये।

UPI में कौन – कौन सी Feature है? – What are the features in UPI?

  • Fund को instant transfer किया जाता है इसके द्वारा।
  • यह single mobile application है, जिसके द्वारा बहुत सारे बैंक अकाउंट को access कर सकते है।
  • बैंक के द्वारा दिये गये इस service मे users को जो virtual payment address दिया जाता है वह भी पूरा unique होता है।
  • UPI का इस्तेमाल 24×7 किया जा सकता है।
  • हर एक बैंक खुद का UPI provide करता है।
  • अगर किसी को कोई शिकायत है तो users direct मोबाइल ऐप से ही customer care को call कर सकते हैं।

Virtual Id क्या है? – what is Virtual Id?

Virtual Id एक temporary revocable random number है, जो कि 16 Digit का होता है। जो आधार नंबर द्वारा जुड़ा हुआ है। जब e- kyc होता है, तब आधार नंबर के बदले में इए virtual id यूज की जाती है ।

किसी भी system पर Aadhaar की तरहा इए virtual id use की जा सकती है, मगर इए virtual id (VID) यूज करने के द्वारा आधार नंबर नहीं लिया जा सकता।

UPI Transaction Limit

UPI transaction limit सभी बैंक में different amount का होता है। उन बैंकों में से कुछ बैंक के नाम नीचे लिस्ट में दिए जा रहे हैं जैसे…

  1. Bank of India में per transaction limit 10000 और per day limit 100000 है।
  2. Axis Bank, Canara Bank और Andhra Bank इन तीनों बैंक में per transaction limit 100000 और per day limit 100000 है।
  3. Bank of Maharashtra मे per transaction limit 10000 और per day limit 20000 है।

यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के दौरान पैसा डेबिट हो जाए और जिसे पैसा भेज रहे हैं उसके पास पैसे नहीं पहुंचे तो क्या करना चाहिए?

UPI transaction करने के दौरान पैसा अगर debit हो जाए जिसे पैसा भेज रहे हैं उसके पास पैसा नहीं पहुंचा तो ज्यादातर समय इस परिस्थिति में जो व्यक्ति amount transfer कर रहा है ,उनके अकाउंट में 1 घंटे में ही पैसा रिटर्न आ जाता है ।अगर, ऐसा ना हो तो customer care में call करना जरूरी है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको UPI details in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में UPI क्या है? (What is UPI in Hindi) और UPI ID कैसे बनाये? (How to create UPI ID in Hindi) को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक comment section में comment कर पूछ सकते हैं। अगर यह  Article पसंद आया हो तो जरूर इसे share कर दीजिए ताकि UPI बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment