[यहाँ जाने] अभिनेता या अभिनेत्री कैसे बनें? और Film Industry में Actor or Actress बनने की सभी जानकरी हिंदी में

आज हम जानेंगे की अभिनेता या अभिनेत्री कैसे बनें? (How to become an Actor or Actress) क्या आप बचपन से ही एक्टिंग करना पसंद करते हैं और आप बड़े होकर एक अच्छा अभिनेता या अभिनेत्री बनना चाहते हैं तब आप बिल्कुल ही सही वेबसाइट पर आए हैं. आज आप सभी को हम “Actor/Actress कैसे बने” से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं.

तो आइये जानते है की कैसे बने Actor या फिर actress?(How to become an Actor or an actress?),आपको अभिनेता बनने के लिए क्या चाहिए? (What do you need to be an actor?), Acting Course कँहा से करना चाहिए (Where to do acting course in india), Actor/ Actress बनने की उम्र क्या है?(What is the age of becoming an Actor or Actress?) Acting Audition के बारे में कैसे जाने.

एक अच्छा अभिनेता या अभिनेत्री कैसे बने? – How To Become An Actor Or Actress in Hindi?

Become An Actor Or An Actress in Hindi
Become An Actor Or An Actress in Hindi

यदि आप सभी बचपन से ही Actor/Actress बनने का सपना देख रहे हैं तब आप सभी को बहुत मेहनत करना होगा सिर्फ मेहनत ही नहीं बल्कि आपके अंदर Actor/ Actress बनने का talent भी होना जरूरी है तभी आप एक अच्छे अभिनेता या फिर अभिनेत्री बन सकते हैं और अन्यथा अगर आपके अंदर एक्टिंग करने का प्रतिभा नहीं है तब आप कभी भी एक अच्छा अभिनेता या फिर अभिनेत्री नहीं बन सकते.

एक अच्छा Actor या फिर Actress वही होता है जो कि अपने किरदार का भूमिका को अच्छे से निभाता है यदि आप भी अपने acting career में सफल होना चाहते हैं तब आपको अभी से ही अपने एक्टिंग के Skill को Develop करना होगा और साथ ही एक अच्छे एक्टिंग अकेडमी में एक्टिंग भी सीखना बहुत ही जरूरी है जिससे कि आप सभी बाद में एक अच्छा अभिनेता या अभिनेत्री बन पाएंगे.

फिल्म में काम पाने के लिए आप सभी को काफी मेहनत करना होगा सबसे पहले आपको छोटे किरदार से शुरुआत करना होगा और यह ध्यान में रखना होगा कि आप जो भी छोटा पाठ करें वह देखने में अच्छा लगे और सिर्फ यही नहीं बल्कि आपको आपके एक्टिंग को बेहतर से बेहतर करना होगा तभी आप फिल्म में मुख्य किरदार में शामिल हो पाएंगे.

FILM मैं ACTOR या ACTRESS बनने के लिए आपको सबसे पहले छोटे-छोटे Movie, Serial और ads मैं काम करना होगा इसी से काम में experience actor/actress बन जाएंगे जो कि आपको बाद में movie में काम पाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा सिर्फ यही नहीं आप सभी खुद को Social media platform में  promote करके भी फिल्म में काम कर सकते हैं पर इसके लिए आपको अपने अकाउंट में फॉलोअर्स को इनक्रीस और इंगेज करना होगा ताकि Audience आपको पसंद करें तभी आप डायरेक्टर या प्रोड्यूसर के नजर में आएंगे.

एक्टिंग कोर्स कहां करना चाहिए? – Where to do Acting Course in India?

“Acting kahan se sikhe” ऐसा बहुत सारा धोखेबाज़ एक्टिंग Institute आप सभी को देखते को मिल जाएगा जो की Acting सिखाने की जगह आप सभी से बहुतसारा पैसा ले लेते है और सही से एक्टिंग भी नहीं सिखाते परंतु आज हम आप सभी को भारत के कुछ अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट (Top 5 Best Acting Institute in India) के बारे में बताएंगे जहां पर आपको अच्छी तरीके से एक्टिंग तो सिखाया जाएगा और साथ ही में एक्टिंग में काम कैसे पाते हैं यह भी आप उन एक्टिंग इंस्टिट्यूट से सीख पाएंगे.

Top 5 Best Acting Institute in india

यदि आप सभी एक अच्छे एक्टिंग इंस्टिट्यूट में जाकर अच्छे तरीके से एक्टिंग सीखना चाहते हैं तब आप नीचे बताया गया इंस्टिट्यूट में निवेश कर सकते हैं क्योंकि नीचे आपको जितने भी Acting Institute देखने को मिलेगा सभी India का Top 5 Best Acting Institute में शामिल है. जो बेहतरीन एक्टिंग इंस्टिट्यूट के बारे में हम बताने जा रहे हैं वह है-

  1. Anupam Kher’s Actor Prepares – (Mumbai)
  2. Film and Television Institute of India – (Pune)
  3. Satyajit Ray Film and Television Institute – (Kolkata)
  4. Barry John Acting Studio – (Mumbai)
  5. National School of Drama – (New Delhi)

अभिनेता / अभिनेत्री बनने की उम्र क्या है? – What is the age of becoming an Actor or Actress?

एक एक्टर या फिर एक्ट्रेस बनने का ऐसा कोई भी Specific Age नहीं होता है परंतु अगर आप एक बड़ा actor या actress बनना चाहते हैं तब आपको बचपन से ही कड़ी मेहनत करना होगा तभी आप जाकर एक अच्छे अभिनेता या अभिनेत्री बन पाएंगे.

एक्टिंग कोर्स किए बिना हम एक्टिंग कैसे सीख सकते हैं? – Learn Acting without doing an Acting Course?

अगर आपके पास एक्टिंग इंस्टिट्यूट में जाने का पैसा नहीं है परंतु आप एक अच्छा एक्टर बनना चाहते हैं तब आप फिल्म थिएटर ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि यही एक बेहतरीन तरीका है फ्री में एक्टिंग सीखने का अगर आप यहां से अच्छा एक्टिंग सीख जाते हैं तब आप बहुत आसानी से पैसा कमाने के साथ मूवी में भी काम कर पाएंगे|

ऑडिशन क्या है? – What is Audition?

किसी भी फिल्म में काम करने के पहले आपको ऑडिशन देना पड़ता है अब आप सभी कहेंगे कि आखिर ऑडिशन क्या होता है जब आप किसी नौकरी में काम करने जाते हैं तब उसके पहले आपका एक इंटरव्यू होता है इसी तरह से Film में भी Audition होता है ऑडिशन में आपको एक्टिंग करना होता है यदि आपका एक्टिंग पसंद आता है तब आपको फिल्म में काम दिया जाता है|

एक्टिंग ऑडिशन के बारे में कैसे जानें? – How to Know About Acting Auditions?

अगर आप सभी एक अच्छे एक्टिंग इंस्टिट्यूट से एक्टिंग सीखते हैं तब आपको वहीं से ऑडिशन के बारे में पता चल जाएगा और अगर आप कहीं पर भी एक्टिंग नहीं सीखते है तब आप आपके आसपास के किसी फिल्म स्टूडियो में जाकर पता कर सकते हैं वहां पर आप सभी को पैसे के बदले में फिल्म के ऑडिशन का जानकारी दिया जाता है या फिर आप इंटरनेट से भी ऑडिशन के बारे में पता कर सकते हैं.

फिल्म/सीरियल में काम करने के लिए क्या करें? – What qualifications do i need to work in Film or Serial ?

मूवी में या फिर सीरियल में काम करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने एक्टिंग को Improve करना होगा जिसके लिए आप किसी अच्छे एक्टिंग इंस्टिट्यूट में निवेश कर सकते हैं|

निष्कर्ष

अगर आप एक अच्छा अभिनेता या अभिनेत्री बनना चाहते हैं परंतु आपको पता नहीं कि Actor या Actress कैसे बना जाता है? तब आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के इस Article पर Actor or  Actress बनने के तरीके के बारे में बताया है.

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह जानकारी “Actor या Actress कैसे बने?” पसंद आया होगा| अगर अभी भी आपके मन में How to become an Actor or Actress information in hindi से जुदा कोई सवाल हो तो निचे comment box में comment कर पूछ सकते है|

Leave a Comment