Captcha Code क्या है? What is Captcha Code in Hindi

Captcha Code क्या है? जब भी हम किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए जाते है या फिर किसी भी बैंकिंग में या पैसे का Online Transaction करते है तो वहा पर आपसे कुछ उल्टे सीधे शब्द या इमेज को ठीक करने को बोला जायेगा। तक इसको क्या कहते है जानते है| शायद आप जानते होगे की इसको कैप्चा कोड कहते है। लेकिन कैप्चा कोड का उपयोग क्या है, Captcha Code का Full Form क्या है और कैप्चा कोड के फायदे क्या है, कैप्चा कोड कैसे बनाया जाता है? आज के इस आर्टिकल में मै आपको Captcha Code से जुड़ी जानकारी बताऊंगा|

Captcha Code क्या है

Captcha Code क्या है? What is Captcha Code in Hindi

Captcha Code का Full Form (Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart) होता है| इसकी शुरुआत 2020 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper Langford और John Langford के द्वारा किया गया था| जो की Carnegie Mellon University में प्रोफेसर थे| Captcha Code एक verification प्रक्रिया है, जिसमें यूजर को पहले से निर्धारित कोड दिया जाता है और उसको भरने की आवश्यकता होती है। CAPTCHA कोड कंप्यूटर या रोबोट या सॉफ्टवेयर और इंसान को अलग रखने के लिए एक प्रोसेस है।

आप ने देखा होगा जब भी आप किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते है तब आखिर में आपसे एक captcha code भरने को बोला जाता है। जिसमें एक इमेज में कोड होता है वह आपको भरना होता है। इस प्रोसेस को कोई सॉफ्टवेयर या रोबोट नहीं कर सकता है और इसी को captcha कोड कहते है।

Re-Captcha Code क्या है?

हाल में, एक नया कैप्चा सिस्टम सामने आया है, जिसे साल 2009 में Google ने अपने अंदर ले लिया। इस system को Re-Captcha Code के नाम से जाना जाता है। Re-CAPTCHA की मदद से इस डिजिटल युग में ऑनलाइन स्पैम को नियंत्रित करने में सफलतापूर्वक मदद की है। Re-CAPTCHA अलग अलग वेबसाइटों पर हर रोज़ लगभग 100 मिलियन से ज्यादा कैप्चा प्रदर्शित कर सकता है।

Types of Captcha in Hindi

दोस्तो यहां तक जाना कि की Captcha Code क्या है? अभी आगे बात करेगे की की Captcha कितने प्रकार के होते है। अगर देखा जाए तो captcha के भी अलग अलग प्रकार है। जिस प्रकार की आपकी वेबसाइट है उसी प्रकार के अलग अलग captcha होते है।

कैप्चा कोड के टोटल चार प्रकार होते हैं। जिसकी सभी डिटेल नीचे दी गई है।

  1. Text Based CAPTCHA Codes
  2. Audio Based CAPTCHA Codes
  3. Image Based CAPTCHA Codes
  4. Video Based CAPTCHA Codes

Text Based CAPTCHA Codes

Text Based CAPTCHA Codes में अक्षरों, लाइनों और अंकों के अटपटा न रूप में दिखाया जाता है। टेक्स्ट-आधारित कैप्चा को याहू, जीमेल, यूट्यूब, पेपाल जैसी लोकप्रिय वेब साइटों में उपयोग किया गया है।

 

Audio Based CAPTCHA Codes

ऑडियो आधारित कैप्चा कोड ऑडियो पर आधारित कोड होता हैं जो उन यूजर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो आँखों से नहीं देख सकते हैं या जो टेक्स्ट-आधारित कैप्चा कोड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

इसमें ऑन-लाइन ऑडियो-क्लिप होता हैं और यूजर को शब्द को सुनना, टाइप करना और सबमिट करना होता है। प्रोसेस को और अधिक सिक्योर बनाने के लिए, बैक ग्राउंड ऑडियो फाइ भी होते हैं।

 

Image Based CAPTCHA Codes:

इमेज-आधारित कैप्चा कोड में, यूजर को उन इमेज को चुनना होगा जिसमें कुछ इमेज समान होती है या उनकी लक्षणिक्ता एकसमान होती हैं।

 

Video Based CAPTCHA Codes:

ये वीडियो आधारित कैप्चा कोड को moving इमेज-ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन तकनीक भी कहा जाता है, जहाँ यूजर को वीडियो का वर्णन करने वाले तीन कीवर्ड्स को टैग करना होता है। डेटाबेस के खिलाफ प्रतिक्रिया मान्य होती है और अगर डेटाबेस में दिए गए description के साथ कीवर्ड मेल खाता है तो जांच करता है।

CAPTCHA Code Designed कैसे होता है?

कैप्चा कोड जो अक्षर और नंबर संख्याओं की एक सीरीज होती है जो randomly उत्पन्न की जाती है। CAPTCHA कोड में न्यूनतम 6 अल्फा-न्यूमेरिक अक्षर होते हैं। जिसमें कई फ़ॉन्ट आकारों को संभालने और विभिन्न कोणों पर अक्षर की इमेज तैयार किया जाता है। अक्षर या चित्र ऐसे भागों में विभाजित हो जाते हैं जिन्हें सिर्फ मनुष्यों द्वारा पहचाना जा सकता है न कि सॉफ्टवेयर या रोबोट।

Captcha Code हम क्यूँ इस्तमाल करते हैं?

Captcha Code का उपयोग ही होता है सिक्योरिटी के लिए। आज के समय में जितना ज्यादा इंटरनेट बढ़ा है उतना ही spamming भी बढ़ी है। ऐसे में spamming रोकने के लिए कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है।

यहां पर नीचे मैंने कुछ उसके उपयोग भी दिए है।

CAPTCHA का एक अन्य उपयोग याहू जैसी वेबसाइटों पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए होता है| जीमेल में लोग फ्री अकाउंट बना सकते हैं और ऐसे में यहां पर भी स्पैमिंग रोकने के लिए कैप्चा का उपयोग किया है।

अंत में, जिन वेब पेज या ब्लॉग जिसमें रजिस्ट्रेशन, मैसेजेस फॉर्म या कॉन्टेक्ट फ़ॉर्म होते हैं, वहां पर स्पैम संदेश या टिप्पणियों को रोकने के लिए कैप्चा का उपयोग करते हैं। यह साइबरबुलिंग के खिलाफ नहीं रोकता है, लेकिन बॉट को पोस्ट करने से रोकता है।

कैप्चा कोड के क्या फ़ायदा हैं

कैप्चा कोड के फायदो कों नीचे दिए गए हैं:

1 . टेक्स्ट-आधारित कैप्चा को अपनी वेबसाइट पर एक्टिव करना आसान है और इसलिए यह वेबसाइटों में बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है।

2 . Re-CAPTCHA तकनीक नए dictionary शब्दों का उपयोग करती है और optical character recognition इस program को तोड़ने में विफल रहती है|

3. इमेज आधारित कैप्चा टेक्स्ट-आधारित की तुलना में आसान है क्योंकि इसमें टाइपिंग की आवश्यकता नहीं है। इसमें उन इमेज का चयन करना आवश्यक है जो सरल हैं।

4 . ऑडियो-आधारित कैप्चा जो लोग आख से नहीं देख सकते है उन लोगो के लिए बहुत उपयोगी है।

 

निष्कर्ष

So guys, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि captcha code क्या है?, इसका क्या महत्व है और इसका उपयोग लोग क्यों करते है। अगर आपको अभी भी इससे जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.