Topology Kya Hai? – Network, Ring, Mesh,Bus, Star, Tree,Hybrid,Physical,LAN और Topology के फायदे और नुकसान हिंदी में!

topology information in hindi? यदि आप कम्यूटर से जुडे़ कोर्स की पढा़ई कर रहे हैं या computer से जुडी़ जानकारियां जानने की रूचि रखते हैं तो आपके लिये मेरा यह ब्लॉग बहुत ही काम आने वाला है। जिसमें आपको Topology Network से जुडी़ बातें उसके प्रकार और ये किस तरह काम करती है इन सभी बातों के बारे में बताया जायेगा।

यह जानकारियां आपकी पढा़ई या सामान्य तौर पर भी काम आने वाली है।तो आईये जानते हैं, टोपोलॉजी क्या है? (what is topology in Hindi), topology in hindi meaning, topology kya hai

टोपोलॉजी क्या होता है? – What is Topology in Hindi?

Topology in hindi
Topology in Hindi

Topology नेटवर्क का लेआउट होता है। अर्थात् नेटवर्क की आकृति और विभिन्न nodes किस तरह से जुड़ते हैं और कम्युनिकेशन स्थापित करते हैं, यह topology ही निर्धारित करती हैं। अर्थात् किसी नेटवर्क में Computer की Geometric Arrangement को Topology कहते हैं।

नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है? – What is Network Topology in Hindi?

Network Topology

नेटवर्क टोपोलोजी  कम्यूनिकेशन नेटवर्क के तत्वों की व्यवस्था है जैसे; links, Nodes आदि। Network Topology का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के telecommunication networks को व्यवस्थित करने में किया जात है। जिसमें command और control radio networks, industrial field buses और कम्प्यूटर नेटवर्क शामिल होते हैं। Network Topology उस नेटवर्क का लॉजिकल और फीजिकल topological structure निर्धारित करती है।

रिंग टोपोलॉजी क्या है? – What is Ring Topology in Hindi?

Ring Topology

Ring Topology में सभी कम्प्यूटर एक circular structure में जुडे़ होते हैं। अतः एक दूसरे से जुड़ने पर वे सभी एक दूसरे के ऊपर ही निर्भर करते हैं। इस कम्प्यूटर का कोई host या main controlling computer नहीं होता है अर्थात् Ring Topology Arrangement में कोई भी कंप्यूटर Owner नहीं होता है। इसीलिये इसे Circular भी कहते हैं।

Ring Network की circular व्यवस्था होने पर भी इसमें data transfer साधारण गति से ही होता है। मगर इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिये कम्प्यूटरों को यह निर्धारित करना जरूरी होता है कि भेजा गया डेटा उनके लिये नहीं है जिससे कि वह data आगे वाले कम्प्यूटर को पास करते जायें। इससे data भी circulate होता रहता है।

मेश टोपोलॉजी क्या है? – What is Mesh Topology in Hindi?

Mesh Network

इसका दूसरा नाम Mesh Network भी है क्योंकि इसमें नेटवर्क का एक जाल बिछा होता है। उस जाल में Devices व Network Nodes के बीच में कई Interconnections मौजूद होते हैं। जिससे वे आपस में जुडे़ होते हैं। मतलब की Mesh Topology में प्रत्येक नेटवर्क Node कहीं न कहीं अन्य network से जुड़कर एक जाल जैसा  structure बनाते हैं जिस कारण इसे Mesh भी कहा जाता है।

Mesh Network Topology की विशेषता हे कि इसमें सभी computer कहीं न कहीं एक-दछसरे से जुडे़ होते है जिस कारण इनमें डेटा transfer करना काफी आसान होता है। इसमें भी कोई Host Computer नहीं होता है।

बस टोपोलॉजी क्या है? – What is Bus Topology in Hindi?

Bus Topology

जैसा कि इस topology का नाम है Bus Topology, अतः इसमें सभी Network Nodes व कम्प्यूटर एक ही Cable से एक ही क्रम में एक कतार के रूप में जुडे़ होते हैं। Cable के start point और end point  पर एक विशेष प्रकार की device लगी होती है, जिसे Terminator कहते हैं। Terminator का कार्य signals को control करना होता है। Bus Topology को establish करना आसान होता है क्योंकि इसमें अन्य टोपोलोजी की तुलना में कम cable काम आती है। मगर यदि इस क्रम में किसी भी कंप्यूटर में खराबी आ जाती है, तो उसे fix करने जटिलता आती है।

स्टार टोपोलॉजी क्या है? What is Star Topology in Hindi?

Star Topology

Star topology में एक Host Computer होता है, जो विभिन्न कम्प्यूटरों से जुड़कर उनको नियंत्रित करता है। Local Network आपस में एक दूसरे से जुडे़ नहीं होते हैं, बल्कि इन सभी को Host Computer से ही जोडा़ जाता है। Star Topology में Host Computer को जोड़ने में cable की लागत कम लगती है। यदि इसमें से कोई local computer खराब हो जाता है, यो अन्य कम्प्यूटर प्रभावित नहीं होता है। मगर यह पूरा सिस्टम केवल होस्ट कंप्यूटर पर ही निर्भर करता है  इसलिये यदि Host Computer में खराबी आ जाती है तो पूरा ही Network Failure हो जाता है और उसको सिस्टम में सीमित केबल के जुडा़व के कारण refix करना भी बहुत ही जटिर काम होता है।

ट्री टोपोलॉजी क्या है? What is Tree Topology in Hindi?

Tree Topology

Tree Topology का structure मिश्रित structure होता है, जिसमें star topology और bus topology दोनों के ही लक्षण पाये जाते हैं। अर्थात् इसमें Star topology की तरह एक main host computer होता है और Bus Topology की तरह सभी local computers एक ही cable से एक निश्चित क्रम में जुडे़ होते हैं। यह Network Structure Tree(पेड़) के समान होता है, इसलिये इसे  Tree Topology कहते हैं।

Tree Topology में प्रत्येक Segment के लिये Point Cable बिछायी जाती है। मगर यदि इस व्यवस्था में back bone line टूट जाती है तो पूरा ही नेटवर्क रूक जाता है। जटिल संरचना की वजह से अन्य टोपोलोजी की तुलना में इसमें cable बिछाना तथा इसे configure करना कठिन होता है।

हाइब्रिड टोपोलॉजी क्या है? – What is Hybrid Topology in Hindi?

Hybrid Topology

Hybrid Topology का मतलब बिल्कुल इसके नाम अनुसार ही है जिसमें दो या दो से अधिक अलग- अलग प्रकार की टोपोलोजी मिलकर एक मिश्रित टोपोलोजी बनाती है। हाइब्रिड टोपोलोजी के अनेकों फायदे हैं क्योंकि इसमें अलग- अलग टोपोलोजी के मिश्रण के कारण बनी यह टोपोलोजी उनके सभी मूल विशेष लक्षणों को दर्शाती है। मगर इस टोपोलोजी का नुकसान भी है कि यह केवल अन्य प्रकार के लक्षणों पर आधारित होती है इसका स्वयं का कोई विशेष लक्षण नहीं होता है।

फिजिकल टोपोलॉजी क्या है? – What is Physical Topology in Hindi?

Physical Topology

Physical Topology से आशय है कि Physical Components के Physical Layout (भौतिक लेआउट) का representation करना होता है। इस नेटवर्क टोपोलोजी में जुडे़ उपकरणों ( links, nodes) connected computers and cables आदि physical lay out का हिस्सा होते हैं। यह नेटवर्क पर उपकरणों/ components की व्यवस्था और एक-दूसरे के साथ कम्यूनिकेशन के तरीके को भी बताता है।

LAN टोपोलॉजी क्या है? – What is LAN Topology

इसे  LAN Network Topology भी कहते हैं। अर्थात् LAN- Local Area Network की shape LAN topology द्वारा ही निर्धारित की जाती है। साथ ही अन्य communication system की shape भी LAN Topology द्वारा ही दर्शायी जाती है। LAN Topology के अंतर्गत ही अन्य नेटवर्क के प्रकार आते हैं- Bus Topology; जिसमें सभी devices central cable द्वारा connected रहती है। जिसे Bus या Backbone कहा जाता है ।

टोपोलॉजी का उद्देश्य क्या है – What is the purpose of Topology

  • Topology द्वारा नेटवर्क का लेआउट निर्धारित किया जाता है। जिसमें कंप्यूटर्स को आपस में जोड़ने के लिये सर्व डाटा फ्लो की विधि अपनायी जाती है, Topology कहलाती है।
  • Mathematics में Topology एक Geometric वस्तु के गुणों से संबंधित है जो निरंतर विकृति के बावजूद भी संरक्षित रहती हैं, जिसमें stretching, मोड़ना, crumpling या झुकना आदि के बावजूद काम करते रहना, और परिणाम दर्शाना है।
  • कंप्यूटरों का ऐसा Arrangement करना और बिना किसी बाधा के networks का प्रसार करना ही topology का काम होता है।

टोपोलॉजी महत्वपूर्ण क्यों है? – Why is Topology Important in Hindi?

आम भाषा में कहें तो जिस तरह विकास का आइडिया बायोलोजी से निकलता है उसी तरह टोपोलोजी का आइडिया मैथेमैटिक्स से ही निकलता है। टोपोलोजी स्थानिक विशेषता और वस्तुओं के बीच के संबंध को बताती है।

Function के आधार पर टोपोलोजी तीन तरह से महत्वपूर्ण है;

पहला : कुछ स्थानिक कार्यों के लिये टोपोलोजी आवश्यक है, जैसे कि: linear Network के माध्यम से Network Routing करना। टोपोलोजी का आइडिया यह है कि यदि line Features के सामान्य nodes का साझा नहीं करते हैं तो network द्वारा route स्थापित नहीं किया जा सकता है।

दूसरा : गुणवत्ता नियंत्रण और अधिक data integrity वाले Data Sets बनाने के लिये टोपोलोजी का उपयोग किया जाता है।

तीसरा : Topological Spaces Mathematics की लगभग हर Branch में स्वभाविक रूप से दिखायी देते हैं। इसने Topology को गणित के एक महान् स्वीकृत विचारों में से एक बना दिया है।

निष्कर्ष

यहां इस आर्टिकल में आपको टोपोलोजी से जुडी़ सभी जरूरी बातों के बारे में बता दिया गया है। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है या इससे जुडे़ किसी बिंदु पर अधिक जानकारियां चाहिये तो अपनी बात कमेंट बॉक्स में कहे। उम्मीद है आपको मेरा यह आर्टिकल Topology क्या है? In hindi पसंद आया होगा।

Leave a Comment