एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करें? पूरी जानकारी हिंदी में

एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा  ट्रांसफर कैसे करें? लैपटॉप हमारे जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। लैपटॉप का उपयोग हमारे जीवन में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लैपटॉप अब एक ऐसा उपकरण बन गया है जिसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते।

वर्तमान में हम लैपटॉप और तकनीक से घिरे रहते हैं और उन्हें दैनिक उपयोग करते हैं| चाहे वह कंप्यूटर हो या लैपटॉप और मोबाइल हो। आजकल सारा काम लैपटॉप से हो रहा है।

जब आप किसी आफिस, कंपनी या बैंक में काम करते हैं, तो वहां कई कंप्यूटर होते हैं, तो आपको उन कंप्यूटरों के बीच फाइल या कोई डाटा ट्रांसफर करना पड़ता है। how to transfer data from one laptop to another? तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे की हम दो लैपटॉप के बीच फाइल कैसे ट्रांसफर कर सकते है। Laptop to Laptop Data Transfer Kaise Karen?

एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करें? Laptop to Laptop Data Transfer Kaise Karen?

एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करें
एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

अगर हम को एक मोबाईल से दूसरे मोबाईल में कुछ ट्रांसफर करना होता है तो इसके लिए बहुत सारे एप्प्स और ब्लूएटूथ है जहाँ से हम डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं,

लेकिन वही अगर बात करें लैपटॉप से लैपटॉप डाटा ट्रांसफर करने की तो इसके लिए भी काफी तरीके हैं लेकिन हमें जानकारी ना होने के कारण यह काम थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन लैपटॉप से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना भी उतना ही आसान है जितना मोबाइल से मोबाइल पर डाटा ट्रांसफर करना होता है।

आप नीचे दिए गए तरीकों से डाटा ट्रांसफर कर सकते हो, और इन तरीकों से आप बहुत आसानी से और बहुत कम समय में यह काम कर सकते हो।

 1  पेनड्राइव से डाटा ट्रांसफर

pen drive se data transfer karne ka tarika
pen drive se data transfer karne ka tarika

आप पेनड्राइव के जरिए डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। पेन ड्राइव के माध्यम से, आप एक छोटी साइज की फाइल को Laptop to Laptop Data Transfer बहुत आसानी से कर सकते हैं। आजकल बाजार में 2 TB तक का पेन ड्राइव भी उपलब्ध है।

पेन ड्राइव के जरिए आपको सबसे पहले अपने लैपटॉप के डाटा को पेन ड्राइव में कॉपी करना होता है। उसके बाद उसी पेन ड्राइव को दूसरे कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगा कर उसमें डाटा पेस्ट करना होता है।

इस तरह, आप फ़ाइलों को एक लैपटॉप से दूसरे में ट्रांसफर(Laptop to Laptop Data Transfer) कर सकते हैं। याद रहे आपके पास जितने GB का पेन ड्राइव होगा एक बार में उतना ही डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे।

 2  ब्लूएटूथ से डाटा ट्रांसफर

bluetooth se data transfer karne ka tarika
bluetooth se data transfer karne ka tarika

आप चाहो तो ब्लूएटूथ से भी डाटा ट्रांसफर कर सकते हो, पहले इसका उपयोग बहुत किया जाता था लेकिन नई टेक्नोलॉजी आने से इसका उपयोग अब बहुत कम किया जाता है क्योंकि इसमें डाटा ट्रांसफर करने का प्रोसेस बहुत कम गति से चलता है और इस से आप एक बार में सिर्फ 1gb तक ही डाटा ट्रांसफर कर सकते हो। अगर फिर भी आप कम डाटा ट्रांसफर करना चाहते हो तो इस तरीके से भी आप Laptop Data Transfer डाटा ट्रांसफर कर सकते हो।

 3  Hard Drive से डाटा ट्रांसफर

se data transfer karne ka tarika
se data transfer karne ka tarika

आप हार्ड ड्राइव या मेमोरी कार्ड की मदद से अपने कंप्यूटर में डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। हार्ड ड्राइव या मेमोरी कार्ड के जरिए डेटा को ट्रांसफर करना काफी आसान है। सबसे पहले आपको डाटा को हार्ड डिस्क या मेमोरी में कॉपी करना होगा और फिर दूसरे कंप्यूटर में डालकर पेस्ट करना होगा।

 4  Wifi की मदद से डाटा ट्रांसफर

LAN Cable se data transfer karne ka tarika
LAN Cable se data transfer karne ka tarika

आप चाहें तो Wifi की मदद से लैपटॉप से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके दोनों लैपटॉप को वाईफाई से कनेक्ट होना चाहिए। इसके बाद आप शेयर इट जैसे कुछ एप्लिकेशन की मदद से आसानी से अपना डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

 5  LAN Cable से डाटा ट्रांसफर

लैन केबल की मदद से आप कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​लैपटॉप डाटा ट्रांसफर से फाइलें साझा कर सकते हैं। यहां आप बहुत तेज गति के साथ फाइलें साझा कर सकते हैं। आप एक साथ 1000 प्लस कंप्यूटर पर डेटा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। लैन केबल की मदद से, आपको अपना नेटवर्क कनेक्शन बनाना होगा। जिसके बाद आप एक साथ कई लोगों का डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

LAN Cable से डाटा ट्रांसफर करने की तरीका
LAN Cable se data transfer karne ka tarika

LAN Cable से डाटा ट्रांसफर करने की तरीका

  1. सबसे पहले दोनों लैपटॉप को LAN Cable से कनेक्ट करें, इस केबल से दोनों लैपटॉप को कनेक्ट कर देना है। क्योंकि यहाँ दो लैपटॉप है तो इनको हम लैपटॉप 1 और लैपटॉप 2 के नाम से लेकर चलेंगे।
  2. इसके बाद लैपटॉप 1 और 2 के Network or sharing center में जाएं।
  3. अब इन दोनों सिस्टम के शेयरिंग सेंटर में एक जैसी सेटिंग करनी होगी।
  4. इसके शेयरिंग सेंटर में जाने के बाद Turn on sharing anyone ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  5. इसके बाद पासवर्ड प्रोटेक्ट शेयरिंग ऑप्शन से इस को टर्न ऑफ कर देना है और Save Changes पर क्लिक कर देना होगा।
  6. अब आपको Ethernet केबल के लिए प्रोपटीज़ सेट करना है।
  7. लैपटॉप 1 में Network or sharing center में ही एक ऑप्शन होगा internet protocol version 4 इस को डबल क्लिक करें।
  8. अब following ip अड्रेस को सेलेक्ट करें।
  9. ip address कॉलम में 192.168.1.1 एंटर करे, Subnet mask में 255.255.255.0 एंटर करे, Default Gateway में 192.168.1.2 एंटर करे, prefered DNS Server में 8.8.8.8 एंटर करे OK पे क्लिक करके सेटिंग्स Save करें।
  10. इसके बाद जैसा लैपटॉप 1 में किया ववैसे ही लैपटॉप दो में करें और नीचे दिए IP adress को डालें।
  11. ip address कॉलम में 192.168.1.2 एंटर करे, Subnet mask में 255.255.255.0 एंटर करे, Default Gateway में 192.168.1.1 एंटर करे, prefered DNS Server में 8.8.8.8 एंटर करे OK पे क्लिक करके सेटिंग्स सेव करदे
  12. इतना सब करने के बाद लैपटॉप 1 और लैपटॉप 2 दोनों एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे।
  13. My computer में जा कर जब Network में देखोगे तो वहाँ आपको दो सिस्टम दिखाई देंगे।
  14. अब फ़ाइल डाटा ट्रांसफर करने के लिए फोल्डर पर राइट क्लिक करें।
  15. शेयर with ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

और डाटा को ट्रांसफर कर दें जिस से आप बहुत आसानी से डाटा ट्रांसफर कर पाओगे।

निष्कर्ष

उम्मीद है how to transfer data from one laptop to another? आप ऊपर दिए गए सभी तरीकों से Laptop to Laptop Data Transfer कर सकते हो, और अगर आप Lan cable से करते हो तो यह बहुत तेज़ गति से काम करेगा और कुछ ही मिनटों में बहुत सारे डाटा को आप ट्रांसफर कर सकते हो। Laptop Data Transfer

इसे भी पढ़े :- 

Credit Card क्या होता है? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? Credit Card की पूरी जानकारी हिंदी में

Idea Balance Check कैसे करें? Idea Sim का Balance कैसे Check करें [Number USSD Codes]

Bachelor Of Arts क्या है? Bachelor Of Arts कैसे करें?

गैप सर्टिफिकेट क्या होता है? Gap Certificate Kaha Banta Hai? पूरी जानकारी हिंदी में बताया गया है|

ATM Renewal Karne Ke Liye Application

Leave a Comment